लोन: जाने सभी तरह के लोन की पूरी डिटेल

दोस्तों जीवन में कभी न कभी हर किसी को आकस्मिक पैसों की आवश्यकता पड़ ही जाती है, ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति जरुरत के समय अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किसी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से पैसे उधार लेता है तो उसे ऋण या लोन कहा जाता है।

लोन लेने के लिए व्यक्ति को अपने कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज बैंक या वित्तीय संस्थान को देने होते हैं, जिनके आधार पर बैंक द्वारा व्यक्ति को उनकी जरुरत के अनुसार निर्धारित समय एवं तय ब्याज दर (Interest) पर लोन दिया जाता है।

लोन लेने के कई व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं जैसे घर खरीदने, व्यवसाय के लिए, मेडिकल एमरजेंसी, शिक्षा के लिए, गाड़ी खरीदने आदि जिसके लिए देश में कई तरह के लोन की सुविधाएं बैंक या वित्तीय संस्थानों द्वारा नागरिकों को दी जाती हैं, ऐसे में बैंकों से मिलने वाले विभिन्न तरह के लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

लोन: जाने सभी तरह के लोन की पूरी डिटेल
Image: Details about Loan

Table of Contents

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन (व्यक्तिगत ऋण) एक तरह का अन-सिक्योर्ड लोन है, जिसे व्यक्ति जरुरत पढ़ने पर अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं में ले सकते हैं। पर्सनल लोन एक कोलैट्रल फ्री लोन है, जिसके बदले आपको अपनी किसी चीज को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है, पर्सनल लोन अन्य लोन जैसे होम लोन या एजुकेशन लोन की तरह प्रतिबंध नहीं होता यानी इसका इस्तेमाल आप अपनी जरुरत के अनुसार कही भी कर सकते हैं।

देश के प्राइवेट सेक्टर बैंकों द्वारा ऑफर किए जाने वाले पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.49% प्रतिवर्ष से शरू हो जाती है। बैंक द्वारा ग्राहक को पर्सनल लोन के भुगतान के लिए अच्छा खासा समय भी दिया जाता है।

यह अवधि आमतौर पर 12 महीने से 60 महीनों के बीच यानी 1 साल से 5 साल के बीच होती है। हर बैंक/NBFC में पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम आय अलग-अलग हो सकती है।

पर्सनल लोन की पात्रता

  • पर्सनल लोन के लिए नौकरी पेशा एवं गैर-नौकरी पेशा दोनों ही नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • नौकरीपेशा वाले लोगों की आयु पर्सनल लोन के लिए 18 से 60 वर्ष और गैर-नौकरी पेशा लोगों के लिए 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 750 रूपये या इससे अधिक होना चाहिए, इससे कम स्कोर होने पर अधिक ब्याज दर लग सकता है या लोन लेने में समस्या हो सकती है।

होम लोन

अपना घर बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है, इसके लिए बैंक ग्राहकों को घर खरीदने या बनाने के लिए होम लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। होम लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है, जिसे प्रॉपर्टी को कोलैटरल के रूप में रखते हुए प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लिया जाता है। यह लोन ग्राहकों को बैंकों, वित्तीय संस्थानों या गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों द्वारा दिया जाता है।

होम लोन ग्राहकों को इकोनॉमिकल ब्याज दरों पर दिए जाते हैं, होम लोन की ब्याज दरें 8.50% से शुरू हो जाती है जो विभिन्न बैंकों द्वारा अलग-अलग तय की गई होती है। घर खरीदने या उसके नवीनीकरण से लेकर विभिन्न प्रकार के होम लोन जैसे गृह खरीद ऋण, गृह सुधार ऋण, गृह निर्माण ऋण, टॉप-अप होम लोन, संयुक्त गृह ऋण, गृह विस्तार ऋण आदि की सुविधा ग्राहकों को दी जाती है।

होम लोन की पात्रता

  • होम लोन के लिए 18 वर्ष से 70 वर्ष के नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • नौकरीपेशा वाले व्यक्ति के पास दो वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • होम लोन में आवेदक को संपत्ति मूल्य पर 90% तक लोन की राशि मिल जाती है।
  • आवेदक का न्यूनतम वेतन 25,000 रूपये प्रतिमाह होना चाहिए, जो अन्य बैंकों में अलग हो सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) भारत सरकार द्वारा देश के लघु एवं छोटे कारोबारियों को सहयोग करने के लिए शुरू की गई योजना है। Pradhanmantri MUDRA जिसका पूरा नाम (माइक्रो यूनिट्स डेवेलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी) लोन योजना है इसके अंतर्गत तीन तरह के लोन ग्राहकों को ऑफर किए जाते हैं, जिनमें शिशु, किशोर और तरुण लोन शामिल है।

पीएम मुद्रा लोन के आवेदक को बैंकों या लोन संस्थानों को कोई सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस लोन के अंतर्गत शिशु लोन के तहत ग्राहकों को 50,000 रूपये तक, किशोर लोन योजना के तहत 50001 रुपये से लेकर 5,000,00 रूपये और तरुण लोन योजना के तहत 5,000,01 रूपये से लेकर 10,00,000 रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करती है, जिसका भुगतान 5 साल तक किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की पात्रता

  • मुद्रा लोन के लिए एमएसएमई, व्यक्ति, गैर-नौकरीपेशा पेशेवर, स्टार्टअप
  • दुकानदार, रेहड़ी-पटरी वाले, खुदरा विक्रेता, कारीगर, छोटे निर्माता, व्यापारी
  • लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, पार्टनरशिप फर्म, सोल प्रोपराइटरशिप आदि आवेदन कर सकते हैं।
  • लोन के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।

बिजनेस लोन (Business Loan)

बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा बिजनेस लोन लोगों को अपने बिजनेस को शुरू करने, व्यवसाय को बढ़ाने या अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है। बिजनेस लोन दो तरह के होते हैं एक सिक्योर्ड जिसमे व्यक्ति को कुछ गिरवी रखना होता है और दूसरा अन-सिक्योर्ड जिसमे लोन के लिए व्यक्ति को कुछ गिरवी रखने की आवश्यकता नही होती।

बिजनेस लोन की ब्याज दरें 9.75% प्रतिवर्ष से शुरू हो जाती है, इस लोन के तहत स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम लोन राशि 10,000 रूपये से शुरू हो जाती है वहीं पब्लिक सेक्टर बैंकों और NBFC द्वारा दो करोड़ रूपये तक का कोलैट्रल फ्री बिजनेस लोन लिया जा सकता है।

बिजनेस लोन हेतु पात्रता

  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक
  • एक वर्ष या इससे अधिक समय से बिजनेस चल रहा हो
  • वर्तमान बिजनेस का न्यूनतम वार्षिक टर्न ओवर 12 लाख रूपये होना चाहिए।

गोल्ड लोन

गोल्ड लोन एक तरह का कोलैटरल लोन है, जो व्यक्ति द्वारा सोने के आभूषण के बदले उधार लिया गया लोन है इसमें सोना ऋणदाता के पास लोन अवधि तक सोना गिरवी रहता है, जिसके बाद उधारकर्ता द्वारा ऋण और ब्याज दर का भुगतान करने के पश्चात वह अपना सोना वापस ले सकते हैं।

बैंकों द्वारा आवेदक को 7% ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जाता है, जो विभिन्न बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग-अलग तय किया गया होता है। आमतौर पर बैंक द्वारा ग्राहकों को गोल्ड लोन के भुगतान के लिए दो से तीन साल तक का समय दिया जाता है।

गोल्ड लोन हेतु पात्रता

  • गोल्ड लोन गिरवी रखे जाने वाले सोने की शुद्धता कम से कम 18 कैरेट या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • व्यक्ति के पास गिरवी रखने के लिए केवल सोने के गहने या सामान होना चाहिए, तभी उन्हें गोल्ड लोन मिल सकेगा।

मॉर्गेज लोन

मॉर्गेज लोन जिसे लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी के नाम से भी जाना जाता है, यह लोन संपत्ति पर लिया जाता है जिसमे एक व्यक्ति अपनी संपत्ति को किसी बैंक या वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखकर उस पर कुछ लोन राशि के रूप में लेता है, इस लोन की राशि का भुगतान करने के पश्चात उधारकर्ता अपनी संपत्ति का स्वामित्व वापस पा सकते हैं।

संपत्ति पर मॉर्गेज लोन एक सिक्योर्ड लोन है, जिसे आवेदक अपनी संपत्ति को गिरवी रखकर लोन प्राप्त करता है, यह लोन बेहद ही सुरक्षित होने के साथ-साथ संपत्ति गिरवी होने के कारण लंबी अवधि के लिए प्राप्त किया जा सकता है। पर्सनल लोन की तरह मॉर्गेज लोन का उपयोग जोखिम भरे कामों को छोड़कर व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

मॉर्गेज लोन हेतु पात्रता

  • मॉर्गेज लोन के लिए भारत के निवासी आवेदन कर सकते हैं।
  • इस लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 70 रखी गई है।
  • आवेदक की न्यूनतम सैलरी 12000 प्रतिमाह होनी आवश्यक है यानी उनकी वार्षिक आय कम से कम 1.5 लाख होनी चाहिए।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए।
  • नौकरीपेशा, गैर-नौकरीपेशा प्रोफेशनल और गैर-नौकरीपेशा नॉन-प्रोफेशनल लोन ले सकते हैं।

सीसी लोन

CC यानी Credit Card Loan एक तरह का शॉर्ट टर्म लोन है, जिसे बैंक द्वारा किसी कंपनी को उसकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन के रूप में दिया जाता है। यह लोन पूरी तरह व्यक्ति के क्रेडिट यानी सिबिल स्कोर के आधार पर जारी किया जाता है, जिसका उपयोग व्यवसाय के कार्याशील पूंजी (Working Capital) का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन है जिस पर व्यक्ति को व्यवसाय के लिए सिक्योरिटी देने की आवश्यकता होती है यह सिक्योरिटी स्टॉक, अचल संपत्ति, तैयार माल आदि हो सकती है।

सीसी लोन हेतु पात्र संस्थाएं

क्रेडिट कार्ड लोन के लिए एमएसएमई के तहत पेशेवरों, व्यवसाय मालिकों, कंपनियों, वर्गीकृत व्यक्तियों, विनिर्माण, व्यापार एवं सेवाओं में लगे पंजीकृत ट्रस्ट, साझेदारी, एकल स्वामित्व, समिति देता भागीदारी, सहकारी समितियां आदि लाभ ले सकेंगे।

एमएसएमई लोन

माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (MSME) एक व्यावसायिक लोन है, जिसके लिए व्यक्तियों, स्टार्टअप , लघु उद्यमी अपने कारोबार को बढ़ने के लिए लोन ले सकते हैं। एमएसएमई लोन कई लोन संस्थान/बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को कोलैटरल या किसी सिक्योरिटी के बिना ही प्रदान किया जाता है। एमएसएमई के अंतर्गत लिए गए लोन की ब्याज दरें 7.95% से लेकर 16.25 के बीच होती है।

एमएसएमई मंत्रालय द्वारा के अंतर्गत एमएसएमई/एसएमई के लिए विभिन्न तरह की लोन योजनाएं भी शुरू की गई है, जिनमे क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना, क्रेडिट गारंटी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्टार्टअप इंडिया, सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट शामिल हैं।

एमएसएमई लोन हेतु पात्रता

  • लोन के लिए व्यक्ति, एसएमई, गैर-नौकरीपेशा, सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के उद्यमी, रिटेल व्यापारी, एमएसएमई।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 70 वर्ष होनी चाहिए।

मनी व्यू लोन

मनी व्यू जो एक ऑनलाइन पर्सनल लोन देने वाली एनबीएफसी कंपनी है यह डिजिटल माध्यम से नौकरीपेशा या उद्यमियों को मनी व्यू पर्सनल लोन प्रदान करती है। वर्तमान समय में मनी व्यू लोन की ब्याज दरें 1.33% प्रतिमाह से शुरू होती है। इस लोन के अंतर्गत ग्राहकों को 5 लाख रूपये तक की राशि 5 साल की अवधि के लिए दी जाती है। मनी व्यू लोन की एक खासियत यह है की यह लोन मंजूर होने के 24 घंटे के भीतर राशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

मनी व्यू हेतु पात्रता

  • लोन के लिए नौकरीपेशा या गैर-नौकरीपेशा दोनों आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 600 या इससे अधिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 75 वर्ष होनी चाहिए।

टर्म लोन

टर्म लोन एक स्वाधि ऋण है, जो फिक्स्ड या फ्लोटिंग ब्याज दरों पर तय की गई भुगतान अवधि के लिए बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा दिया जाता है। यह लोन छोटे फर्म अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए छोटी या लंबी अवधि के लिए ले सकते हैं। अधिकतर कंपनियां टर्म लोन के प्रोसीड्स का उपयोग करके फिक्स्ड एसेट्स जैसे उत्पादन प्रक्रिया के इक्विपमेंट्स या भवन की खरीद के लिए करती है।

आपको बता दें टर्म लोन की ब्याज दरें बैंक के अनुसार अलग-अलग तय की गई होती है, जो पूरी तरह ग्राहकों के व्यवसाय, व्यावसायिक आवश्यकताओं एवं उनके सिबिल स्कोर पर भी निर्भर करता है। एनबीएफसी या अन्य वित्तीय स्नास्थानों द्वारा दिए जाने वाले टर्म लोन की ब्याज दरें बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की तुलना अधिक होती है।

टर्म लोन हेतु पात्र संस्थाएं

  • टर्म लोन के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और ऋण मैच्योरिटी के समय 65 वर्ष होनी आवश्यक है।

ऑटो लोन (Auto Loan)

ऑटो लोन ऐसा लोन है जो किसी व्यक्ति को चारपहिया वाहन जैसे कार या ट्रक खरीदने की अनुमति देता है। इस लोन के जरिए उन वाहनों की खरीद में मदद मिलती है, जिनकी कीमत लाख रूपये से अधिक होती है, ऑटो लोन आमतौर पर साधारण ब्याज वाले ऋण होते हैं जिनका भुगतान तीन से पांच वर्षों की अवधि में किया जा सकता है यानी कर्जदाता अपने लोन का भुगतान मासिक मासिक किस्तों में कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आप भी ऑटो लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो इसके लिए बैंक या वित्तीय संस्थानों द्वारा आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आपको लोन जारी किया जाता है। इस लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए, इसके साथ ही आपके क्रेडिट रैंकिंग और सालाना आय के साथ ऋण के आकर पर भी आपको ऑटो लोन की पेशकश की जाती है।

कार लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक होना जरूरी है, एक भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड भी आपको शून्य डाउन पेमेंट यानी 100% फाइनेंस के साथ बड़ी कर लोन राशि का लाभ उठाने की अनुमति दे सकता है।

कंज्यूमर लोन

कंज्यूमर लोन जिसे कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन कहा जाता है, जिसे बैंक द्वारा ग्राहकों को व्यक्तिगत उपकरण या घरेलू सामान जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, टीवी, लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि की खरीद के लिए दिया जाता है। कंज्यूमर लोन आप शून्य या कम ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकते हैं और अपनी खरीद के 100% तक का फाइनेंस भी करवा सकते हैं, जिसका भुगतान आप तीन साल की अवधि के भीतर कर सकते हैं।

नागरिक एसबीआई, एचडीएफसी, बजाज फिनसर्व या टाटा कैपिटल आदि बैंक या एनबीएफसी के साथ कंज्यूमर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, कंज्यूमर लोन लेने की पक्रिरया न्यूनमत दस्तावेज शुल्क के साथ पूरी तरह परेशानी मुक्त है, हालांकि आपको कुछ जरुरी व्यक्तिगत जानकारी देनी पड़ सकती है।

कंज्यूमर लोन हेतु पात्रता

  • कंज्यूमर लोन के लिए नौकरीपेशा व्यक्ति की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष है।
  • वहीं उनकी मासिक आय 15000 रूपये होनी चाहिए।
  • कंज्यूमर लोन के लिए गैर-नौकरीपेशा व्यक्ति की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 68 वर्ष है।
  • वहीं उनकी मासिक आय 1.5 लाख रूपये होनी चाहिए।

तरुण लोन

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुदा लोन योजना के अंतर्गत देश के लघु एवं छोटे कारोबारियों को सहयोग देने के लिए तीन तरह के ऋण जिसमे शिशु, किरण और तरुण ऋण योजना शामिल हैं। तरुण ऋण योजना के अंतर्गत वह नागरिक जिनका व्यवसाय स्थापित हो गया है और वह इसका विस्तार या इसे बढ़ाना चाहते हैं उन्हें 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है।

कैश क्रेडिट लोन

कैश क्रेडिट लोन एक शॉर्ट टर्म लोन है जिसे कंपनियों या व्यवसायों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंकों द्वारा दिया जाता है। यह लोन बैंक व्यवसाय की क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर उस बिजनेस को लोन प्रदान करता है, जिससे व्यक्ति विभिन्न व्यवसाय उद्देश्यों जैसे व्यापार का विस्तार करने, मशीनरी खरीदने, अंचल संपत्ति, कच्चा माल खरीदने कर्मचारियों को कार्य पर रखने आदि के लिए किया जा सकेगा।

बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड लोन व्यक्ति को एक वर्ष की अवधि के लिए दिया जाता है, नागरिक जो कैश क्रेडिट लोन का लाभ उठाने के लिए बैंक से पिछले अच्छे क्रेडिट इतिहास और वित्तीय स्थिति को बनाए रखना आवश्यक होता है।

कैश क्रेडिट लोन हेतु पात्रता संस्थाएं

कैश क्रेडिट लोन के लिए कंपनियां, व्यक्ति, पेशेवर, सहकारी समितियां, साझेदारी, व्यवसाय के स्वामी, सीमित देयता भागीदारी, एकल स्वामित्व और एमएसएमई के रूप में निर्दिष्ट विनिर्माण और सेवाओं में लगे पंजीकृत ट्रस्ट नकद लोन के लिए पात्र है।

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan)

फ्लेक्सी लोन एक प्रकार का पर्सनल लाओं है जो व्यक्ति को आर्थिक एमरजेंसी के दौरान उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिया जाता है। फ्लेक्सी लोन पर व्यक्ति को उस राशि पर ब्याज का भुगतान करना होता है जो वह अपनी लोन सीमा से निकलता है ना की पूरी स्वीकृत लिमिट पर। इस लोन में ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार उधार ली गई राशि का अवधि से पहले ही भुगतान कर सकते हैं।

फ्लेक्सी लोन हेतु पात्रता

नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत जरूरतों जैसे घर के नवीनीकरण, बच्चों की शिक्षा, शादी, मेडिकल एमरजेंसी आदि को पूरा करने के लिए फ्लेक्सी लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लोन पर आपके द्वारा निकाली गई राशि पर ही ब्याज लगता है, यानी यदि आपको 5 लाख रूपये की राशि स्वीकृत हुई है तो निर्धारित लिमिट तक यदि आप केवल 2 लाख रूपये ही बैंक से निकालते हैं तो केवल 2 लाख रूपये पर ही ब्याज लिया जाएगा।

एजुकेशन लोन

किसी भी छात्र को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए देश या विदेश में पढ़ाई से संबंधित खर्चे जैसे पढ़ाई, ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस आदि के लिए मिलने वाले ऋण को एजुकेशन लोन कहते हैं, देश के सरकारी बैंकों से मिलने वाला एजुकेशन लोन प्राइवेट बैंकों की तुलना कम ब्याज दरों पर प्रदान किया जाता है।

भारत में एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने के लिए आवेदक छात्र भारतीय नागरिक होने चाहिए, जो अपने ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए लोन लेना चाहते हों। एजुकेशन लोन पर उन्हें आयकर अधिनियम की धरा 80E के तहत लोन ब्याज भुगतान पर टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है।

लोन के प्रकार, ब्याज दरें, अवधि, लोन राशि एवं प्रोसेसिंग फीस

लोन के प्रकार ब्याज दरें लोन राशि अवधि प्रोसेसिंग फीस
पर्सनल लोन 10.49% से शुरू 40 लाख रूपये तक5 साल तक लोन राशि का 0.5% से 4%
होम लोन 8.50% से शुरूप्रॉपर्टी वैल्यू की 90% तक 5 सालसे 30 साल तकलोन राशि का 1% से 2%
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 10% से 12% तक 50,000 रूपये से 10 लाख रूपये तक 12 महीने से 5 साल तक शून्य या मंजूर हुई लोन राशि का 0.50%
बिजनेस लोन 9.75% से शुरू 5 लाख रूपये से 25 लाख रूपये तक 12 महीने से 5 साल तक लोन राशि का 3.54% तक
गोल्ड लोन 7% से शुरू सोने की कीमत का 75% तक लोन 3 महीन से 36 महीने तक 3 लाख तक की ऋण राशि निःशुल्क,
3 लाख से अधिक ऋण राशि पर लोन राशि का 0.25%, न्यूनतम 250 रूपये + लागू जीएसटी
सीसी लोन 12% से शुरू 50,000 रूपये से 5 लाख रूपये तक 12 महीने तक बैंक अनुसार अलग-अलग
मॉर्गेज लोन 9% से 14%25 करोड़ तक 20 साल तक 7%
एमएसएमई लोन 7.95% से लेकर 16.25अधिकतम 1 करोड़ रूपये 12 महीने से 5 वर्ष तक लोन राशि का 0 से 4%
मनी व्यू लोन1.33% प्रतिमाह5000 रूपये से लेकर 5,000,00 रूपये तक 5 साल तक लोन राशि का 2 से 8% तक
टर्म लोन 50,000 रूपये से 100 करोड़ रूपये तक शार्ट टर्म लोन – 1 वर्ष से 5 वर्ष
लॉन्ग टर्म लोन – 10 वर्ष से 15 वर्ष तक
लोन राशि का 0.5% से 4%
कंज्यूमर लोन0% या नो कॉस्ट ईएमआई10,000 रूपये से 15 लाख रूपये तक 3 साल तक लोन राशि का 1 से 3%
तरुण लोन 12% तक 5 लाख रूपये से 10 लाख रूपये12 महीने से 5 साल तक 0.50% और लागू टैक्स
कैश क्रेडिट लोन क्या हैव्यवसाय की वर्तमान स्थिति एवं सिक्योरिटी पर निर्भर 1 साल तक लोन राशि का 0.25%
एजुकेशन लोन क्या है9.15% से 11.15%7.50 लाख से 1.5 करोड़ रूपये पर 15 साल तक

कुछ लोन जो आपको जरूर देखना चाहिए

भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार लोन योजना: 8वीं पास को 50 लाख तक का लोन
10th Marksheet Loan: 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है
SBI E Mudra Loan Apply Online 2023: खुशखबरी! 1 मिनट में ₹10,00,000 का लोन
1, 3, 5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? जानें ब्याज दर और प्रक्रिया
महिला पर्सनल लोन कैसे मिलता है? जानें कौन सा बैंक कम ब्याज दर पे दे रहा लोन
मुझे 50000 का लोन चाहिए* जानें कैसे मिलेगा 50 हजार का लोन
Aadhar Card Personal Loan; आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?
8th Pass Business Loan: 8वीं पास युवाओं को मिलेगा 50 लाख का लोन, जानें कैसे
SBI Mudra Loan Online Apply: ये बैंक बिना किसी डॉक्यूमेंट के देगा 50,000 का लोन, जानें आवेदन की प्रक्रिया
BOB Mudra Loan 2023: सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन, जानें कैसे
RBL Bank Personal Loan: नहीं मिल रहा कही लोन, तो फ़ोन से घर बैठे लें 20 Lakh Personal Loan
SBI Pension Loan 2023: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया डिटेल में
SBI Stree Shakti Loan Yojana: महिलाओं को मिल रहा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे भरें आवेदन फॉर्म
IDBI Bank Loan Apply: तुरंत कैश चाहिए तो ऐसे करें अप्लाई, मिनटों में मिलेगा लोन
SBI Marriage Loan 2023: एसबीआई बेटी की शादी के लिए दे रहा 20 लाख रूपये का लोन, ऐसे करें आवेदन
TATA Capital Personal Loan: घर बैठे मिल रहा ₹40,000 – ₹35 लाख का लोन, जानें क्या करना होगा
Mobikwik Loan Apply 2023: Mobikwik से ₹60,000 का Instant लोन, 0% ब्याज दर पे
Bandhan Bank Personal Loan 2023: 5 मिनट में मिलेगा 50000 तक का लोन- जानें ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया
बैंक ऑफ बड़ौदा पशुपालन लोन कैसे लें? BOB Pashu Palan Loan की पूरी जानकारी
Google Pay Loan: गूगल पे दे रहा 1 लाख तक का लोन तुरंत, जानें पूरी प्रक्रिया
UCO Bank Personal Loan 2023: यूको बैंक दे रहा सैलरी से 10 गुना ज्यादा का पर्सनल लोन; जानें कैसे
Axis Bank Personal Loan: Axis Bank से घर बैठे ₹50000 का लोन, जानें ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया
Navi App से ऐसे मिलेगा इंस्टेंट पर्सनल लोन, 10 मिनट में पैसे अकाउंट में
SBI Home Loan Online Apply: कम ब्याज पर लें होम लोन, जानें कितनी होगी EMI?
स्वयं सहायता समूह लोन; जानें इसकी आवेदन प्रक्रिया
10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है
मुझे तुरंत लोन चाहिए! 5000 से 50000 तक का लोन बस 5 मिनट में, ये ऐप और बैंक देंगे लोन
भारत में ये बैंक दे रहे सबसे बेस्ट पर्सनल लोन; देखें लिस्ट
ऑटो रिक्शा लोन कैसे लें? बैटरी इ रिक्शा लोन ब्याज
आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा
कौन से बैंक महिलाओं को दे रहे बिज़नेस लोन? महिला उद्यमियों के लिए टॉप 5 बिज़नेस लोन योजनाएं जानें
LIC पॉलिसी पर मिल रहा सस्ता पर्सनल लोन: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, ब्याज दर
झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना: ₹50000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के, एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें

Related Post

error: Content is protected !!