Aadhar Card Personal Loan; आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

Aadhar Card Personal Loan; जैसा की अक्सर जरूरत के समय हम बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, जिसके लिए हमे अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड और अन्य जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनके जरिए ही बैंक से ग्राहकों को लोन प्रदान किया जाता है। इसी तरह क्रेडिट कार्ड

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Aadhar Card Personal Loan; जैसा की अक्सर जरूरत के समय हम बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, जिसके लिए हमे अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड और अन्य जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनके जरिए ही बैंक से ग्राहकों को लोन प्रदान किया जाता है। इसी तरह क्रेडिट कार्ड लोन की तरह आधार कार्ड पर भी पर्सनल लोन दिया जाता है, इस बात को लेकर बहुत से लोगों के बीच भ्रम है, लेकिन आपको बता दें आधार कार्ड पर पर्सनल लोन, आधार कार्ड ऋण जैसे वाक्यांश भ्रम पैदा कर सकते हैं, हकीकत में ऐसा कोई लोन नहीं है। यूआईडीआई द्वारा जारी आधार कार्ड का उपयोग आप ऋणदाता को दस्तावेजों के साथ लोन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Aadhar Card Personal Loan Apply
Aadhar Card Personal Loan Apply

आधार कार्ड पर्सनल लोन क्या है?

आपको बता दें आधार कार्ड पर्सनल लोन जैसा कोई लोन नहीं होता, यह लोन आपको इसलिए मिलता है क्योंकि पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के दौरान आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी होता है। आधार कार्ड लोन या आधार कार्ड पर लोन जैसे शब्द भ्रामक हो सकते हैं। आधार कार्ड का उपयोग लोन के लिए अप्लाई करते समय जरूरी दस्तावेजों के रूप में किया जाता है, इसके लिए आपको लोन प्राप्त करने के लिए बैंक की सभी शर्तों को पूरा करना आवश्यक होता है, जिसके बाद ही आपको लोन प्राप्त हो सकेगा। पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड के उपयोग पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज के तौर पर किया जाता है, जिसे आधार कार्ड लोन कहा जाता है।

Also Read- तुरंत कैश चाहिए तो ऐसे करें अप्लाई, मिनटों में मिलेगा लोन

कैसे मिलेगा पर्सनल लोन

जो नागरिक बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें बहुत सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, लेकिन अब ऑनलाइन डिजिटलिजेशन और आधार कार्ड के जरिए पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना बेहद ही आसान हो गया है। आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने हेतु आवेदक को आवेदन फॉर्म भरना होगा और अपना आधार कार्ड नंबर प्रदान करना होगा, इसके लिए यह जरुरी है व्यक्ति के आधार कार्ड उनके पैनकार्ड और बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए, यदि आपका आधार, पैन और बैंक खाता आपस में लिंक होता है तो आपको इसके अतिरिक्त दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

पर्सनल लोन आपको अपना पता और आय का प्रमाण देना होगा और ऋण देने वाली संस्था को अपने आधार कार्ड के आधार पर पृष्ठभूमि की जांच की अनुमति देनी होगी। आवेदक पृष्ठभूमि की जांच की अनुमति देने के बाद आपका पर्सनल लोन स्वीकृत हो जाएगा और कुछ ही दिनों लोन की राशि आपके खाते में हस्तांतरित हो जाएगी।

Aadhar Card Personal Loan के लाभ

आधार कार्ड पर्सनल लोन के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया में मदद करता है और ऋणों के तेजी से वित्तरण की सुविधा प्रदान करता है।
  • पर्सनल लोन के लिए आवेदक अपने आधार कार्ड का उपयोग महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इससे ऋण प्रसंस्करण में कम समय लगता है, जिससे आपके समय की बचत हो सकेगी और आप डिजिटल माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।
  • इस एक दस्तावेज का उपयोग नागरिक की पहचान प्रमाण के लिए किया जा सकता है।
  • आधारकार्ड नागरिकों और वित्तीय संस्थानों दोनों के लिए दस्तावेकजीकरण की प्रक्रिया को और सरल बनता है।

Also Read- Mobikwik से ₹60,000 का Instant लोन, 0% ब्याज दर पे

आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए पात्रता

पर्सनल लोन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले ही लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पर्सनल लोन के लिए आवेदक भारत के निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  • लोन के लिए आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • आवेदक की नेट मासिक आय कम से कम 15000 रूपये हो।
  • आवेदनकर्ता को कम से कम दो साल का और वर्तमान कंपनी के साथ न्यूनतम एक वर्ष काम अनुभव हो।

Aadhar Card Personal Loan हेतु आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए आवेदक के पास सभी महतवपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके जरिए वह लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर आईडी)
  • आय प्रमाण पत्र
  • केवाईसी दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो के साथ भर व एप्लीकेशन फॉर्म
  • बैंक संबंधित आवश्यक दस्तावेज

Also Read- यूको बैंक दे रहा सैलरी से 10 गुना ज्यादा का पर्सनल लोन; जानें कैसे

प्रश्न/उत्तर

आधार कार्ड से कितना लोन किया जा सकता है?

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड का उपयोग करने पर उन्हें मिलने वाली लोन की राशि आधार कार्ड पर नहीं बल्कि उनकी आय, क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है।

Aadhar Card Personal Loan के लिए आवेदक को किन पात्रताओं को पूरा करना होगा?

Aadhar Card Personal Loan के लिए आवेदक जिनकी आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है, उनका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है और उनकी मासिक आय कम से कम 15000 रूपये है वह लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

क्या आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए सिक्योरिटी जमा करना होगा?

आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए आवेदक को किसी तरह की सेक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आधार कार्ड पर्सनल लोन के क्या लाभ हैं?

आधार कार्ड पर्सनल लोन के तहत नागरिक जिनका आधार कार्ड, पैन और बैंक का खाता लिंक होगा उन्हें आसानी से लोन प्राप्त हो जाएगा।

Aadhar Card Personal Loan से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment