JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Solar Energy Biscuit Business 2024: सोलर बिस्कुट से करें अपने बिजली बिल को आधा, जानें पूरी प्रक्रिया

आज देश में पारंपरिक बिजली की खपत को कम करने और सोलर पैनल या सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को अधिक बढ़ावा दिया रहा है, इसके लिए सोलर पैनल की खरीद पर सरकार नागरिकों को सब्सिडी का लाभ भी प्रदान करती है। ऐसे में छोटी जगहों पर जहां सोलर पैनल नहीं लग सकते वहाँ पर सोलर ऊर्जा बिस्कुट लगाए जा सकते हैं, ऐसे में यदि आप भी सोलर बिस्कुट लगवाना चाहते हैं तो Solar Energy Biscuit Business से संबंधित सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रदान करेंगे।

जैसा की सोलर पैनल के उपयोग से बिजली उत्पन्न करने के लिए धूप की आवश्यकता होती है और भारत में गर्मियों का मौसम सबसे बड़ा और सोलर एनर्जी बिस्कुट के लिए बिजली उत्पन्न करने हेतु सबसे अच्छा माना जाता है ऐसे में सोलर पैनल के जरिए अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं, हालाँकि इसे स्थापित करने के लिए आपके पास छत होनी चाहिए, यदि छत बहुत छोटी है तो आप सोलर बिस्कुट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Solar Energy Biscuit Business 2023
Solar Energy Biscuit Business 2024

Solar Energy Biscuit Business

सोलर ऊर्जा के जरिए बनाई गई बिजली से आप पारंपरिक बिजली के बिलों से राहत पा सकेंगे और मुफ्त में कई वर्षों तक सोलर ऊर्जा का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सोलर बिस्कुट कंपनी की शुरुआत वर्ष 2020 में मैथ्यू, नसीर और तरुण तीन दोस्तों ने की इस कंपनी को शुरू करने के पीछे उनके मन में इस स्वाल के चलते आया की अपार्टमेंट या सोसाइटी में रहने वाले लोग कम जगह पर सोलर पैनल कैसे लगवा सकते हैं? इस समस्या का समाधान करने के लिए उन्होंने सोलर बिस्किट का आईडिया निकाला।

Solar Energy Biscuit क्या है?

सोलर एनर्जी बिस्कुट या डिजिटल सोलर यह सोलर प्लैन के पार्ट की एक यूनिट है, जो ऑनलाइन बेचे जाते हैं। इस लगाने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाले इसे अपने हिसाब से रिजर्व कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति या समूह बिजली का इस्तेमाल करने के लिए सौर बिस्कुट का इस्तेमाल करते हैं, तो वह अपने सोलर बिस्कुट से रिटर्न या बिजली लाभांश प्राप्त कर सकते हैं। यह ग्रीन फिनेंशियल इन्वेस्टमेंट का एक नया तरीका है, जिसके माध्यम से कार्बन के इस्तेमाल को कम करने और सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा मिल सकेगा।

Also Read- घर से ही कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस

सोलर एनर्जी बिस्कुट की क्षमता

सोलर बिस्कुट कंपनी द्वारा सोलर बिस्किट की के लिए अगले पांच सालों में कम लागत वाले सार्वजनिक सौर ईवी चार्जिंग खंड में प्रवेश करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसके लिए एक रिपोर के मुताबिक़ नागरिक उतने ही सोलर बिस्कुट की खरीद करें जितनों के आपको अपने बिजली के बिल को उपयोग करने हेतु जरूरत है। सोलर बिस्कुट के जरिए उत्पन्न होने वाली बिजली के प्रत्येक यूनिट के लिए सोलर ऊर्जा क्रेडिट उपलब्ध है, इस क्रेडिट का उपयोग बिजली बिल के भुगतान के लिए किया जा सकता है।

इससे आपको केवल शेष राशि (यदि कोई हो तो) उसका भुगतान करना होगा। सोलर बिस्कुट की क्षमता की बात करें तो इस एक बिस्कुट की कीमत 6000 रूपये और क्षमता 10 वाट है। इसके लिए सोलर पैनल की तरह अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती इसे छोटी जगह, कम धुप वाली जगह, अस्थाई घर जैसी समस्याओं या पैसों की कमी के समाधान के रूप में एक बेहद ही अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इतनी कर सकेंगे बचत

सोलर बिस्कुट के इस्तेमाल को लेकर कंपनी के तरुण के अनुसार वह मेजबानी साइटों जो उनके साथ भगीदार हैं पर सौर प्रणाली स्थापित करते हैं जहाँ से उपयोकर्ता सिस्टम से अपनीआवश्यकता के बिस्कुट चुन सकते हैं। मेजबान शक्ति के लिए भुगतान करता है जिसका श्रेय उपयोगकर्ताओं को दिया जाता है, इस तरह उपयोगकर्ता इन सोलर बिसुत को जोड़कर अपने बिजली बिल में बचत करते हैं, इसके साथ ही कंपनी के मुताबिक़ आप सोलर एनर्जी का उपयोग करके 5000 से 6000 रूपये तक के बिजली बिल को 300 रूपये तक कम कर सकते हैं यानी आप पूरे 95% बिजली बिल की बचत कर सकेंगे।

Solar Energy Biscuit की क्षमता कितनी है?

एक Solar Energy Biscuit की कीमत 6000 रूपये और क्षमता 10 वाट है।

सोलर ऊर्जा बिस्कुट के क्या फायदे हैं?

सोलर ऊर्जा बिस्कुट के लिए आपको अधिक जगह की जरुरत नहीं होगी, इसका उपयोग करके आप 5000 से 6000 रूपये तक के बिजली बिल को 300 रूपये तक कम कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!