कौन से बैंक महिलाओं को दे रहे बिज़नेस लोन? महिला उद्यमियों के लिए टॉप 5 बिज़नेस लोन योजनाएं जानें

कौन से बैंक महिलाओं को दे रहे बिज़नेस लोन? आज किसी भी देश की तरक्की या विकास के लिए उद्योग के क्षेत्र में पुरुषों के समान ही महिलाओं की भागीदारी होना भी बेहद जरुरी है, जिससे पुरुषों के साथ-साथ महिलाएँ भी देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी के लिए बराबरी का योगदान देकर आत्मनिर्भर हो आगे

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

कौन से बैंक महिलाओं को दे रहे बिज़नेस लोन? आज किसी भी देश की तरक्की या विकास के लिए उद्योग के क्षेत्र में पुरुषों के समान ही महिलाओं की भागीदारी होना भी बेहद जरुरी है, जिससे पुरुषों के साथ-साथ महिलाएँ भी देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी के लिए बराबरी का योगदान देकर आत्मनिर्भर हो आगे बढ़ सकेंगी।

इसी क्रम में महिलाओं को बिजनेस क्षेत्र में बढ़ावा देने और उनके सशक्तिकरण के लिए सरकार की और से कई तरह की लाभकारी योजनाओं की शुरुआत की जाती है। भारत सरकार के साथ-साथ देश के निजी सार्वजनिक बैंकों सहित देश की प्रमुख लोन संस्थाओं द्वारा भी व्यावसायिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने और उन्हें खुद के व्यवसाय की शुरुआत करने में सहयोग देने के लक्ष्य से लोन योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से महिला उद्यमियों को रियायती ब्याज दरों पर लोन प्राप्त हो सकेगा।

ऐसे में यदि आप भी महिला उद्यमी है और अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहती हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको महिला उद्यमियों के लिए रियायती दरों पर मिलने वाले टॉप 5 बिजनेस लोन योजनाओं और बैंकों की जानकारी प्रदान करेंगे, जिनके जरिए आपको आसानी से लोन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Know Top 5 Business Loan Schemes for Women Entrepreneurs
Know Top 5 Business Loan Schemes for Women Entrepreneurs

ये बैंक दे रहे हैं महिलाओं को बिजनेस लोन

देश में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए देश के बहुत से बैंक रियायती ब्याज दरों पर लोन की सुविधा प्रदान करते हैं, इनमे से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सेंट कल्याणी, मुद्रा लोन, भारतीय महिला बैंक से श्रृंगार, कैनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति और अन्नपूर्णा लोन योजनाएं शामिल हैं, जिनके जरिए महिला उद्यमियों को अपने बिजनेस या स्टार्टअप को शुरू करने में लोन प्रदान किया जाता है, तो चलिए जानते हैं इन बैंकों के तहत महिलाओं को बिजनेस के लिए मिलने वाला लोन और उस पर लगने वाली ब्याज दर की पूरी जानकारी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सेंट कल्याणी

आपको बता दें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया उन महिलाओं को लोन की सुविधा प्रदान करता है, जो अपने नए व्यवसाय की शरूआत करना चाहती हैं या अपने बिजनेस को और बढ़ाने के लिए दूसरी जगह खोलना चाहती है। ऐसी महिला उद्यमियों को अपने खुद के स्टार्टअप को खोलने और सशक्त बनाने से लिए सेंट कल्याणी योजना के माध्यम से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया उन्हें लोन की कम ब्याज दरों पर लोन की सुविधा प्रदान करता है। इसके ले योजना के अंतर्गत ग्राहकों को टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल फैसिलिटी, ओवरड्राफ्ट, लेटर ऑफ गारंटी आदि प्रकार के लोन उपलब्ध किए जाते हैं, इस लोन से संबंधित विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं।

  • ब्याज दर – 7.70% – 7.95% प्रतिवर्ष
  • लोन राशि – 100 लाख या 1 करोड़ रूपये तक
  • प्रोसेसिंग फीस – शून्य
  • कोलैटरल/सिक्योरिटी या थर्ड पार्टी गारंटी – आवश्यक नहीं है, जैसा की CGTMSE की गारंटी कवर के तहत कवर कर किया गया है।
  • बीमा – इंश्योरेंस बैंक कॉलेज के साथ स्टॉक, मशीनरी/उपकरण आदि के लिए

ऐसे करें अप्लाई

सेंट कल्याण योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए चाहे तो बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करके या फिर बैंक की शाखा से आवेदन पत्र प्राप्त करके उसमे पूछी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को अटैच करके उसे शाखा में ही जमा करवा दें, इस तरह आप योजना में लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन

भारतीय महिला बैंक द्वारा महिला उद्यमियों के लिए दो तरह के बिजनेस लोन की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन की सुविधा शामिल है, आपको बता दें भारतीय महिला बैंक, जो हाल ही में एसबीआई में विलय हुआ है, यह महिला उद्यमियों को उनके बिजनेस की स्थापना या पहले से मौजूद बिजनेस को और बढ़ाने के लिए कई प्रकार के लोन प्रदान करता है। इसके लिए CGTMSE योजना के तहत कवर किया जाने वाले कोलेट्रल फ्री लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोनके तहत श्नृंगार लोन उन महिलाओं को प्रदान किया जाता है जो अपना ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती हैं, वहीं अन्नपूर्णा लोन उन महिलाओं को दिया जाता है तो लंच बेचने या अपने फ़ूड केटरिंग के बिजनेस की शुरुआत करना चाहती हैं।

  • श्रृंगार लोन – इस लोन के लिए महिलाएँ जिनकी आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष है, आवेदन कर सकती हैं, जिसके तहत लोन राशि का भुगतान अधिकतम 7 वर्ष के भीतर किया जा सकता है।
  • अन्नपूर्णा लोन – भारतीय महिला बैंक के अन्नपूर्णा लोन के तहत आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी आवश्यक है। इस लोन का भुगतान तीन वर्षों के भीतर किया जा सकता है।

मुद्रा लोन योजना

मुद्रा लोन योजना जिसका पूरा नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) है, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में देश के युअवाओं और महिलाओं को अपने स्टार्टअप, बिजनेस की शुरुआत के लिए लोन प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार महिला उद्यमियों को 10 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान करवाती है, जिस पर उन्हें ब्याज दरों को अतिरिक्त छूट का लाभ दिया जाता है, इससे वह अपने बिजनेस की शुरुआत बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे। Mudra Loan Yojana के तहत नागरिकों को उनकी आवश्यकतानुसार शिशु, किशोर और तरुण लोन के तहत 50 हजार रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक के लोन की व्यवस्था प्रदान करवाती है, जिसके लिए उन्हें किसी तरह की सिक्योरिटी जमा कराने की आवश्यकता नहीं होती।

  • लोन प्रकार – टर्म लोन/ओवरड्राफ्ट
  • मुद्रा लोन राशि – 50000 रूपये से अधिकतम 10 लाख रूपये तक
  • भुगतान अवधि – 5 वर्ष तक
  • प्रोसेसिंग फीस – मंजूर लोन राशि 0.50% तक

मुद्रा लोन की विशेषताएं

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन की धनराशि को तीन भागों में बांटा जाता है, जिसके अनुसार ही नागरिकों को लोन का वित्तरण किया जाता हैं जो कुछ इस प्रकार है।

  • शिशु लोन – शिशु लोन के तहत आवेदन जो अपने नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, उन्हें 50 हजार तक की धनराशि का लोन कम ब्याज दरों पर बैंकों से प्रदान किया जाता है, इस लोन के तहत ली गई लोन राशि पर 10 से 12 प्रतिशत तक का ब्याज दर लागू किया जाता है।
  • किशोर लोन – इस लोन के तहत ऐसे नागरिक जिन्होंने पहले से अपने व्यवसाय की शुरुआत कर ली है और अब उसे स्थापित करना चाहते हैं उन्हें पचास हजार रूपये से 5 लाख रूपये तक की लोन राशि 14 से 17 प्रतिशत तक के ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है।
  • तरुण लोन – इसके लिए वह नागरिक जिन्होंने अपने उद्योग की स्थापना कर ली है और अब वह इसे बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक के लोन 16 प्रतिशत ब्याज दर से प्रदान किया जाता है।

Also Read: Punjab National Bank Mudra Loan Online Application

एसबीआई स्त्री शक्ति पैकेज योजना

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की और से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए स्त्री शक्ति योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उन महिलाओं को लोन जारी किया जाता है, जिनका किसी भी बिजनेस में 50% से ज्यादा की हिस्सेदारी है, उन्हें योजना के तहत कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जाता है।

  • लोन राशि 50000 रूपये से अधिकतम 25 लाख रूपये तक
  • योजना के तहत लोन के लिए महिलाओं को किसी प्रकार की सिक्योरिटी जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

Also Read: भारत के 10 बेस्ट बैंक जो कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान कर रहे

कैनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति

महिला उद्यमियों के लिए सिंड महिला शक्ति योजना सिंड बैंक की शुरू की गई योजना, जिसका अब कैनरा बैंक में विलय हो गया है। यह बैंक नई महिला उद्यमियों और पहले से बिजनेस स्थापित कर चुकी महिलाओं को लोन की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसके लिए योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जिनका किसी भी व्यवसाय में कम से कम 50%क की हिस्सदारी है, वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी। बता दें सिंड महिला शक्ति योजना के तहत लोन लेने पर मौजूदा इकाइयों के लिए इसकी भुगतान की अवधि 10 साल तक की टर्म लोन योजना के रूप में उपलब्ध है।

  • लोन राशि – 5 करोड़ रूपये तक
  • भुगतान अवधि – अधिकतम 10 वर्ष
  • ब्याज दरें – 10 लाख से अधिक लोन के लिए 0.25% कम बेस रेट
  • प्रोसेसिंग फीस – शून्य
  • अन्य विशेषताएं – मुफ्त क्रेडिट कार्ड CGMSE के दायरे में लोन के लिए कोई थर्ड पार्टी गारंटी की आवश्यकता नहीं

Women Business Loan की योग्यता शर्तें

  • महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदक महिला की आयु 18 साल से 65 साल के बीच होनी आवश्यक है।
  • वह महिलाएँ जो अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहती हैं या अपने बिजनेस को और बढ़ा करना चाहती हैं, वह लोन के लिए आवेदन कर सकेंगी।
  • आवेदक जिनका नाम डिफॉल्टर लिस्ट में शामिल नहीं है, या उन्होंने पिछले लोन का भुगतान समय पर कर लिया है वह आवेदन के पात्र होंगी।
  • बिजनेस लोन के लिए आवेदक जो एमएसएमई, पार्टनरशिप फर्म, मैन्युफेक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में काम करते हैं, वह आवेदन कर सकेंगे।

महिला बिजनेस हेतु आवश्यक दस्तावेज

महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदक के पैसा कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके माध्यम से वह योजना में अप्लाई कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र (डीएल, वोटर आईडी, पैनकार्ड)
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजनेस इंकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट
  • आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो एप्लिकेशन फॉर्म के साथ
  • बैंक की पासबुक

महिलाओं के लिए अन्य बिजनेस लोन

महिलाओं के लिए और भी बहुत से बिजनेस लोन की सुविधाएं उपलब्ध की गई हैं, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा (शक्ति योजना) – इस योजना के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा देश की उन महिला उद्यमी जिनके पास किसी भी बिजनेस में 50% तक की हिस्सदारी है, उन्हें अपने खुदरा व्यापार, शिक्षा, माइक्रो क्रेडिट, फैक्चरिंग आदि के लिए 20 लाख तक के लोन की सुविधा प्राप्त हो जाएगी। योजना के तहत उन महिला आवेदकों के लिए ब्याज दरें 0.25% कम बेस रेट है जिनकी कंपनी में अधिक सेकहोल्डिंग है।
  • पीएनबी से महिला उद्यम निधि योजना – पंजाब नेशनल बैंक की और से सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यमी महिला कारोबारियों को व्यवसाय की शुरुआत के लिए महिला उद्यम निधि योजना के तहत 10 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान की जाती है, जिससे वह अपने व्यवसाय को इना किसी समस्या के चला सकेंगी।

महिला उद्यमियों के लिए कौन-कौन से बैंकों की लोन योजनाएं शुरू की गई हैं ?

महिला उद्यमियों के लिए भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सेंट कल्याणी, एसबीआई स्त्री शक्ति पैकेज योजना, कैनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति आदि की शुरुआत की गई है।

सिंड महिला बैंक के तहत आवेदक को कितना लोन प्राप्त हो सकता है ?

सिंड महिला बैंक के तहत आवेदक को अधिकतम 5 करोड़ रूपये तक की लोन राशि प्राप्त हो सकती है।

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन की भुगतान अवधि कितने वर्षों की होगी ?

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन के तहत श्रृंगार लोन की भुगतान अवधि 7 वर्ष की और अन्नपूर्णा लोन की अवधि 3 वर्षों की है।

मुद्रा लोन के लिए किस तरह आवेदन किया जा सकता है ?

मुद्रा लोन के लिए आवेदक अपने नजदीकी बैंक शाखा से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment