Post Office Internet Banking; रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लॉगिन, एक्टिवेशन

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Updated on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

जैसा की आज हर कोई इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर रहा है, इससे जहाँ पहले जो काम लोगों को बैंक जाकर करने पड़ते थे वही अब वह घर बैठे ही आसानी से इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ बैंक के ग्राहकों के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस द्वारा भी अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है, ऐसे में यदि आपका खाता डाकघर में खुला हुआ है या आपने कुछ समय पहले ही अपना खाता डाकघर में खुलवाया है, तो आप भी इंटरनेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करके यह लाभ उठा सकेंगे, इसके साथ ही आरडी, एफडी, बैंक मिनी स्टेटमेंट और भी कई प्रकार की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में यदि आप भी Post Office Internet Banking सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे किस तरह एक्टिवेट कर सकेंगे इससे संबंधित पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

Post Office Internet Banking Activation
Post Office Internet Banking Activation

Post Office Internet Banking

पोस्ट ऑफिस की और से अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सेवा उपलब्ध की गई है, ऐसे में जिन भी नागरिकों का खाता डाक घर में खुला हुआ है वह भी अब घर बैठे ही पोस्ट ऑफिस से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इससे जहाँ देश के ऐसे बहुत से पीछडे इलाके जहाँ पोस्ट ऑफिस जाने के लिए लोगों को कई मिल दूर चलकर जाना पड़ता है और इससे उनके कीमती समय की भी काफी बर्बादी होती है, वहीं अब इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होने से वह अपने समय की बचत करके आसानी से पोस्ट ऑफिस की आरडी, एफडी, बैंक मिनी स्टेटमेंट की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे।

डाक घर द्वारा शुरू की गई इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ग्राहक अब अपने और दूसरे पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट के सेविंग अकाउंट के बीच फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप घर बैठे ही अपने बचत खाते के पैसे को लेकर आदि तथा पोस्ट ऑफिस तथा इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता और सुकन्य समृद्धि खाता (एसएसवाई) में भी पैसे जमा कर सकते हैं और भी अलग-अलग सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

आपको बता दें ब्रांच पोस्ट में अगर आपका खाता है लेकिन आपने केवाईसी दस्तावेज जमा नहीं कराए है तो उस पर आपको इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं मिलगी, इसके लिए यह जरुरी है की आप तुरंत केवाईसी दस्तावेज जैसे वैध मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और पैन आदि अवश्य जमा कराऐं।

Also Read- पोस्ट ऑफिस की एफडी पर मिल रहा ज्यादा ब्याज दर, जानें कितना

इंटरनेट बैंकिंग क्या है?

इंटरनेट बैंकिग जिसे नेट बैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है, यह एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो बैंक या अन्य वित्तीय संस्थनों के ग्राहकों को वित्तीय संस्था की वेबसाइट के माध्यम से फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने की सुविधा प्रदान करती है। कोई भी व्यक्ति जिसका एक्टिव बैंक अकाउंट है या जिसने ऑनलाइन बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है वह इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता है। यह प्रणाली सुविधाजनक होने के साथ-साथ बैंक या अन्य वित्तीय संस्था के लिए भी एक सुरक्षित विकल्प है।

Post Office Internet Banking के लाभ

  • पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने के लिए आवेदक घर बैठे ही इसे एक्टिवेट करवा सकते हैं।
  • इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आप अपने बैलेंस की जानकारी, आरडी, मिनी स्टेटमेंट आदि आसानी से चेक कर सकेंगे।
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप किसी भी पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते में पैसे का हस्तांतरण कर सकते हैं।
  • आप घर बैठे ही अपने आरडी, एफडी अकाउंट ओपन करके उसकी समय सीमा तय कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सुविधा होने से आप एटीएम कार्ड के लिए रिक्वेस्ट के साथ चेक बुक के लिए भी ऑनलाइन रिक्वेस्ट भी दे सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस के अंदर जितने भी खाते खोले जाएंगे वह सभी अकाउंट इससे जुड़ जाते हैं और ऑनलाइन इसमें दिखने लगते हैं।
  • ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होने से अब नागरिकों को पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने की समस्या से राहत मिल जाएगी और इससे आपके समय की बचत भी हो सकेगी।

इंटरनेट बैंकिंग हेतु आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग करवाने के लिए के लिए आपके पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके जरिए आप पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड)
  • इंटरनेट बैंकिंग फॉर्म
  • पासबुक की फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध मोबाइल नंबर

Also Read- पोस्ट ऑफिस की ये स्कीमें देगी ज्यादा रिटर्न, जानिए निवेश का तरीका

Post Office Internet Banking ऐसे करें एक्टिवेट

पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपको नीचे देख रहे New User Activation के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको Customer Id के जगह अपना CIF नंबर दर्ज करके अकाउंट आईडी की जगह अपने अकाउंट नंबर को भरकर कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब नए पेज पर आपको ओटीपी भरने की जगह दिखाई देगी आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को वहां दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर अपना पासवर्ड का चयन करना होगा, सबसे पहले आप अपने लॉगिन पासवर्ड का चयन करें उसके बाद अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड का चयन करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपसे यहाँ कुछ सीक्रेट प्रश्न पूछे जाएंगे आपको इनका जवाब देना होगा, यह सीक्रेट क्वेश्चन आपको बहुत मदद करेंगे जब आप अपना पासवर्ड भूल जाएंगे तो इन क्वेश्चन को याद रखें।
  • अब लॉगिन के बाद आपको यहाँ अपना पासवर्ड चेंज करना होगा।
  • पासवर्ड चेंज हो जाने के बाद आपकी इंटरनेट बैंकिंग की सेवा शुरू हो जाएगी और अब आप इनेर्नेट बैंकिंग सेवा का लाभ सकेंगे।
  • इस तरह आपके इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment