कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा अपने सदस्यों की सुविधा के लिए पीएफ अकाउंट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा शुरू की है, इसके लिए अब ईपीएफ कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के साथ नए EPF-I शिकायत मैनेजमेंट सिस्टम पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस पोर्टल पर कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से निकासी, केवाईसी आदि को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करने, शिकायत की स्थिति जानने या रिमाइंडर भी भेज सकते हैं।
इस लेख के माध्यम से हम आपको पीएफ अकाउंट को लेकर हो रही समस्या में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने, शिकायत की स्थिति जानने आदि संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।
ईपीएफओ ने ट्वीट कर दी जानकारी
अगर आप एक पीएफ खाताधारक हैं तो अब आप ईपीएफओ में अकाउंट को लेकर हो रही किसी भी तरह की समस्या की शिकायत ग्रीवेंस मैनजेमेंट सिस्टम के जरिए कर सकते हैं, इस पोर्टल की सुविधा ईपीएफओ द्वारा सभी खाताधारकों के लिए शुरू की गई है। इसके लिए ईपीएफओ ने एक लिंक epfigms.gov.in शेयर किया है, इस लिंक पर क्लिक करके कर्मचारी आसानी से अपनी शिकायत पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं साथ ही संगठन द्वारा एक टोल फ्री नंबर: 1800-118-005 भी जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके आप अपने शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
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इन मामलों में दर्ज करें शिकायत
पीएफ अकाउंट से सम्बंधित शिकायत होने पर सदस्य किन मामलों में अपनी शिकायत पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं, उसकी जानकारी निमानुसार है।
- नए पीएफ अकाउंट में पीएफ फंड के ट्रांसफर हेतु
- पीएफ स्लिप/पीएफ बैलेंस
- पेंशन का आखरी सेटलमेंट
- ईपीएफ का आखिरी सेटलमेंट या ईपीएफ विड्रॉल
- योजना प्रमाण पत्र
- लौटाया हुआ या मिला हुआ चेक करें
- बीमालाभ का भुगतान
- कोई अन्य शिकायत
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EPF i ग्रीवेंस मैनेजमेंट सिस्टम पर ऐसे करें अपनी शिकायत दर्ज
अगर आप इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो शिकायत दर्ज करने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
- सबसे पहले आप EPF i ग्रीवेंस मैनेजमेंट सिस्टम epfigms.gov.in पर विजिट करें।
- अब होम पेज पर आप Register Grievance के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
- अब शिकायत दर्ज करने के लिए आपके सामने शिकायत फॉर्म आ जाएगा।
- इसके बाद आपको अपने स्टेटस चुनकर इसमें पीएफ मेंबर, ईपीएस पेंशनर, एम्प्लायर में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा।
- अब आप पीएफ मेंबर का चयन करके यूएएन और सेक्योरिटी कोड दर्ज करें।
- इसके बाद Get Details के ऑप्शन पर क्लिक करके बाकी जानकारी जैसे नाम, ईमेल पता और मोबाइल नंबर फॉर्म के अगले हिस्से में दर्ज कर दें।
- अब Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद आप मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
- अब आपसे सारी पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी, जिसे आप सही से दर्ज करें।
- इसके बाद अपनी शिकायत के ऑप्शन का चयन करना होगा।
- अब Grievance के ऑप्शन का चयन करके आप अपनी शिकायत की डिटेल्स को फील करें।
- शिकायत संबंधी कोई डॉक्यूमेंट हो तो उसे दर्ज करके अटैच कर दें।
- अब आपकी शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर आपको एक विशिष्ट रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।
- जिसके बाद ईपीएफओ द्वारा अपनी शिकायत को वेरिफ़िएड करने के बाद कर्मियों को आपकी शिकायत के निवारण के लिए भेज दिया जाएगा।
- इस तरह आपके शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
ईपीएफ शिकायत का स्टेटस ऐसे करें चेक
आई ग्रीवेंस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने वाले सदस्य अपनी शिकायत का स्टेटस भी ऑनलाइन दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके चेक कर सकते हैं।
- इसके लिए सबसे पहले आप पोर्टल पर जाएं।
- अब आपको टॉप लिस्ट से चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब पासवर्ड के साथ आपको दिया गया Registration number दर्ज करना होगा।
- अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर एंटर के विकल्प पर क्लिक कर दें।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
- यदि आपने शिकायत फॉर्म का पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप अपना पासवर्ड आप रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
ईपीएफ शिकायत का रिमाइंडर भेजने की प्रक्रिया
यदि आपने ईपीएफ संबंधित शिकायत भेज है और काफी समय होने या समय सीमा के अंतर्गत उसे हल नहीं किया जाता है, तो आप ईपीएफ पोर्टल पर शिकायत समाधान के लिए एक रिमाइंडर भी भेज सकते हैं।
- इसके लिए सबसे पहले आप EPF i ग्रीवेंस मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर जाएं।
- अब होम पेज पर Send Reminder के विकल्प पर क्लिक करें।
- इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
- अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर ईपीएफओ रिमाइंडर भेजने के लिए एंटर के विकल्प पर क्लिक कर दें।
- इस तरह आप शिकायत के लिए रिमाइंडर भेज सकते हैं।
क्या पीएफ अकाउंट को लेकर हो रही समस्या की शिकायत के लिए नंबर भी जारी किया गया है?
जी हाँ, पीएफ अकाउंट को लेकर हो रही समस्या पर आप कस्टमर केयर के टोल-फ्री नंबर: 1800-118-005 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
पीएफ अकाउंट स्टेटस चेक करने के लिए क्या जरुरी है?
पीएफ अकाउंट स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरुरी है, जिसके माध्यम से आप अपने शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
किन मामलों में पीएफ अकाउंट संबंधित शिकायत दर्ज की जा सकती है?
आप पीएफ स्लिप/पीएफ बैलेंस, नए पीएफ अकाउंट में पीएफ फंड के ट्रांसफर हेतु, पेंशन का आखरी सेटलमेंट, ईपीएफ का आखिरी सेटलमेंट या ईपीएफ विड्रॉल
योजना प्रमाण पत्र आदि मामलों में पीएफ अकाउंट संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।