JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Village New Business Idea: घर से ही कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते और आपके पास कोई स्थाई रोजगार नहीं है तो अब आपको रोजगार की तलाश में गाँव से निकलकर बाहर जाने की जरुरत नहीं है। आपको बता दें ऐसे बहुत से बिजनेस हैं जिन्हे आप गाँव में रहकर भी शुरू कर सकते हैं, इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे बहुत से Village New Business Idea की जानकारी प्रदान करेंगे, जिन्हे शुरू करके आप हर महीने अच्छी आमदनी अर्जित कर सकेंगे।

Village New Business Idea
Village New Business Idea

गाँव में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आईडिया

गाँव में रहने वाले लोग अक्सर गाँव से बाहर शहर में जाकर रोजगार की तलाश करते हैं क्योंकि उन्हें गाँव में ही शुरू किए जाने वाले बिजनेस की अधिक जानकारी नहीं होती ऐसे में अपने गाँव में रहकर ही यदि आप सूझ-बुझ और समझदारी से किसी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप अपने घर बैठे ही अपने और अपने परिवार की जरूरतों का ध्यान रखते हुए पैसे कमाने का एक बेहतर अवसर प्राप्त कर सकेंगे, तो चलिए जानते घर से ही कम लागत में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आईडिया की संपूर्ण जानकारी।

मछली पालन का व्यवसाय

अगर आप गाँव में किसी व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो मछली पालन का व्यवसाय आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। मछली पालन के व्यवसाय में आए-दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके लिए आपको एक बड़ी जगह की जरूरत होती है, गाँव में नदियों और तालाबों में मछलियां मिल जाती है लेकिन हर समय मछली पकड़कर इन्हे नहीं बेच सकते ऐसे में मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप एक छोटा तालाब बनवाकर उसमे मछली के बीज या मछली पालन के लिए अन्य खर्चे जोड़कर कम से कम 50-60 हजार रूपये में अपने मछली पालन के व्यवसाय की शुरुआत कर सकेंगे।

आपको बता दें मछली पालन के लिए किसानों और नागरिकों को सरकार सब्सिडी का भी लाभ प्रदान करती है, ऐसे में आप मछली पालन के लिए ट्रेनिंग लेकर इस व्यवसाय की शुरुआत कर हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस

गांव में पशुपालन लोगों के लिए आमबात है गाँव का शुद्ध वातावरण और हरियाली पशुओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, ऐसे में यदि आप गांव में रहते हैं और पशुपालन का काम करते हैं तो आपके लिए डेयरी फार्मिंग का बिजनेस बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आप गाय या भैस से दूध उत्पादन करके इसे डेयरी में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। डेयरी फार्मिंग से यदि आप एक भैस से 15 लीटर दूध प्राप्त करते हैं तो 50 रूपये लीटर के हिसाब से आप महीने में 70 से 80 हजार रूपये की कमाई कर सकेंगे।

गाँव में मेडिकल स्टोर खोलें

यदि आपने बी फार्मा या बायोटेक का कोर्स किया है तो आप गाँव में अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। जैसा की अक्सर देखा जाता है देश के दूर-दराज के इलाकों या की गांव में इलाज के लिए आस-पास अस्प्ताल या मेडिकल स्टोर की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती, जिसके कारण गाँव के लोगों को बिमारी में लंबा सफर करके इलाज करवाने जाना पड़ता है, ऐसे में अगर आप गाँव में अपना मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर विभिन्न बीमारियों के इलाज की दवाइयां स्टोर में रख सकते हैं।

मेडिकल स्टोर में दवाइयां उपलब्ध होने से लोगों को छोटी बिमारी के इलाज के लिए दवाइयां आसानी से मिल सकेगी। आप चाहे तो सीधा कंपनियों से भी दवाइयां ले सकते हैं, जिस पर आपको कंपनियों से अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है, इससे आप आसानी से एक दिन में 1500 से 2000 रूपये तक की कमाई कर सकेंगे।

Also Read- भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस

प्लांट नर्सरी का बिजनेस

गाँव में नर्सरी का बिजनेस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, किसी भी जगह नर्सरी खोलने के लिए आपको अधिक जगह या किसी खेत की आवश्यकता होती है, ऐसे में गांव में नर्सरी खोलकर आप विभिन्न प्रकार के फूल और पौधे रखकर उन्हें अच्छे दामों में बेच सकते हैं। नर्सरी खोलने के लिए आप जगह सुनिश्चित कर एक अच्छी योजना बनाकर, कानूनी व्यवस्था पूरी करके और पौधों के बीज की व्यवस्था कर अपने नर्सरी के बिजनेस की शुरुआत कर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अचार बनाने का बिजनेस

जैसा की अक्सर देखा जाता है, गाँव में महिलाएं घरों में कई तरह के अचार बनाती हैं, ऐसे में अचार केवल घर के लिए ही नहीं बल्कि इसे बाहर बेच सकते हैं। बता दें बहुत से लोग घर में बना अचार खाना बेहद ही पसंद करते हैं, क्योंकि घर के अचार शुद्ध होने के साथ-साथ बेहद ही स्वच्छ तरीके से बनाया गया होता है, ऐसे में महिलाएं घर में रहकर ही विभिन्न तरह के आम, नीम्बू, आंवला, गाजर जैसी सब्जियों के अचार बनाने के बिजनेस की शुरुआत कर सकती है।

आप घर से बने अचार को खुद शहर जाकर या ऑनलाइन अपनी साइट खोलकर पूरे देश में अपने ब्रांड के नाम से अचार बेच सकते हैं, इस बिजनेस के जरिए आप आसानी से 15 से 20 हजार रूपये की कमाई कर सकेंगे।

बीज या खाद की दुकान का बिजनेस

गाँव में खेती के लिए किसानों को खाद या बीज की अधिक आवश्यकता होती है, अक्सर किसानों को अच्छे बीज या खाद के लिए शहर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप गांव में बीज या खाद की दुकान खोलते हैं तो इससे किसानों के समय की बचत हो सकेगी और वह आसानी से खेती से जुडी सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आप अपनी दुकान में अच्छी किस्म के बीज के साथ अलग-अलग तरह की खाद का सामान रखकर उसे किसानों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Village New Business Idea से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और भी संबंधित जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!