JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

1, 3, 5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? जानें ब्याज दर और प्रक्रिया

जमीन पर लोन: वर्तमान में बहुत से लोग अपनी पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेने का विकल्प चुन रहे हैं। विभिन्न बैंक सिक्योर्ड (Secured Loan) और अनसिक्योर्ड लोन (Unsecured Loan) की सुविधा प्रदान करते हैं। खेती की जमीन पर लोन (Agricultural Land Loan) एक अच्छा विकल्प है क्योकि यह सिक्योर्ड लोन की श्रेणी के अंतर्गत आता है इसीलिए इसमें पर्सनल लोन की अपेक्षा कम ब्याज दर पर और बहुत ही आसानी से लोन मिल जाता है। Jamin Par Loan लेने के लिए आपको बैंक के पास अपनी खेती की जमीन को बंधक (गिरवी) रखना पड़ता है।

जमीन पर लोन
जमीन पर लोन

अपने इस आर्टिकल में हम आपको 1 से 5 बीघा तक की जमीन पर मिलने वाले अधिकतम लोन की राशि, ब्याज दर, पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया, लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज और किन बैंकों से जमीन पर लोन ले सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे। अतः आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है की जमीन पर लोन लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

जमीन पर लोन

इस लोन को बंधक लोन (Mortgage Loan) अथवा जमीन पर लोन (Loan Against Property) कहा जाता है। यह एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन है जिसके अंतर्गत आप अपनी जमीन को बैंक के पास बंधक अथवा गिरवी रखकर उसके बदले में लोन ले सकते हैं। सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आने के कारण बैंक आसानी से आपको लोन सैंक्शन कर देता है। जब तक आप लोन की राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं तब तक आपकी जमीन बैंक के पास बंधक रहती है। बंधक रहने के दौरान आप इस जमीन को बेंच नहीं सकते हैं।

जमीन के अभिलेखों में स्पष्टता न होने के कारण पहले लोगों को जमीन बंधक रखकर लोन लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी स्वामित्व योजना के कारण लोगों को अपने जमीन का स्पष्ट अधिकार अभिलेख मिलने लगा है जिससे अब अपनी अचल सम्पत्ति का प्रयोग लोन की गारंटी के रूप में करके बहुत ही आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

जमीन पर मिलने वाली लोन की राशि किन किन बातों पर निर्भर करती है?

किसी भी आवेदक को उसके जमीन पर अधिकतम कितना लोन प्रदान किया जा सकता है यह नीचे दिए निम्नलिखित मानकों पर निर्भर करता है। इन मानकों पर आवेदक की पात्रता का परीक्षण करने के पश्चात् उसको दिए जा सकने वाले अधिकतम लोन की राशि का निर्धारण किया जाता है।

  • जमीन का बाजार मूल्य (Market Value)
  • आवेदक का सिबिल स्कोर
  • आवेदक की उम्र
  • आय (Income)
  • लोन अवधि
  • कस्टमर प्रोफाइल
  • आय की स्थिरता (Income Stability)
  • आश्रितों की संख्या
  • Spouse इनकम
  • अन्य लोन (Other Loan Liabilities)

जमीन की लोकेशन और बाजार मूल्य (Market Value) का लोन राशि पर प्रभाव

हमारे देश के सभी प्रमुख बैंक और NBFC अपने नियमों के अनुसार जमीन की मार्केट वैल्यू का का 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक लोन देते हैं। कई बैंक और वित्तीय संस्थान पट्टे की जमीन पर लोन देते हैं। जमीन का बाजार मूल्य उसके लोकेशन पर भी निर्भर करता है। जैसे कि मुख्य सड़क के बगल की जमीन, बाजार के पास स्थित जमीन, सिंचित और उपजाऊ जमीन का बाजार मूल्य अधिक होता है जबकि असिंचित जमीन, संसाधनों से दूर स्थित जमीन तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की जमीन का बाजार मूल्य कम होता है।

1, 3, 5 बीघा जमीन पर मिलने वाला अधिकतम लोन

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि जमीन पर लोन कैसे लें या 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? तो आपको बता दें कि कोई भी बैंक अथवा NBFC जमीन पर लोन देने के लिए जमीन के बाजार मूल्य और आवेदक की प्रोफाइल का अवलोकन करता है। आवेदक को उसकी जमीन पर लोन देने के लिए बैंक सबसे पहले अपने Valuer अथवा किसी Registered Valuer के माध्यम से आपके जमीन का बाजार मूल्य निर्धारित (Agricultural Land Valuation) करता है। इसके बाद अपने नियमानुसार जमीन की मार्किट वैल्यू के निर्धारित प्रतिशत (LTV) के हिसाब से अधिकतम लोन की राशि की गणना करता है।

वहीँ दूसरी तरफ आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर 50 हजार से लेकर 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं। देश के प्रमुख बैंक और NBFC जो जमीन पर लोन देते हैं उनके द्वारा जमीन की मार्किट वैल्यू के हिसाब दिए जाने वाले अधिकतम लोन राशि की लिस्ट नीचे दी जा रही है।

बैंक / NBFC का नामअधिकतम लोन (Loan to Value- LTV)
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)जमीन के बाजार मूल्य (Market Value) का 60% तक
बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB)जमीन के बाजार मूल्य का 60% तक
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)जमीन के बाजार मूल्य का 65%
इंडियन बैंकजमीन के बाजार मूल्य का 50% तक
केनरा बैंकजमीन के बाजार मूल्य का 50% तक
बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI)जमीन के बाजार मूल्य का 40%
एक्सिस बैंकजमीन के बाजार मूल्य का 50%
इंडसइंड बैंकआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
IDFC First Bankजमीन के बाजार मूल्य का 50 से 70 % तक
HDFC Bankजमीन के बाजार मूल्य (Market Value) का 65%
ICICI Bankजमीन के बाजार मूल्य का 75% तक*
Kotak Mahindra Bankजमीन के बाजार मूल्य का 80% तक
TATA Capitalआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
Bajaj Finservआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
Federal Bankआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
DMI Financeआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
L&T Financeआवेदक की प्रोफाइल और पात्रता रेटिंग के अनुसार
Piramal Financeजमीन के बाजार मूल्य का 60% तक
Aditya Birlaजमीन के बाजार मूल्य का 70% तक
Money Tapजमीन के बाजार मूल्य का 40 से 60 % तक

उदाहरण के लिए पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से 1 से 5 बीघा जमीन पर मिलने वाले लोन की अधिकतम राशि का विवरण नीचे दिया जा रहा है। अगर आपके 1 बीघा जमीन का बाजार मूल्य 20 लाख रुपये है तो निम्नलिखित प्रश्नों के माध्यम से अपने जमीन पर मिलने वाली अधिकतम लोन की राशि को जान सकते हैं। बता दें कि आपको मिलने वाली अधिकतम लोन की राशि आपके ऋण पुनर्भुगतान क्षमता (Loan Repayment Capacity) पर भी निर्भर करता है।

प्रश्नउत्तर
1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?अधिकतम 13 लाख
2 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?अधिकतम 26 लाख
3 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?अधिकतम 39 लाख
4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?अधिकतम 52 लाख
5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?अधिकतम 65 लाख

जमीन पर मिलने वाले लोन के प्रकार (Types Of Agricultural Land Loan)

कोई भी इच्छुक व्यक्ति जिसके नाम पर जमीन का मालिकाना हक़ है वह इस जमीन के बदले में लोन ले सकता है। आप अपनी जमीन पर निम्नलिखित 2 प्रकार से लोन ले सकते हैं।

जमीन पर लोन देने वाले बैंकों की सूची और ब्याजदर

देश के प्रमुख बैंक और वित्तीय संस्थान जो जमीन पर लोन (Loan Against Property) की सुविधा देते हैं उनके ब्याज दर का विवरण नीचे सूची में दिया जा रहा है।

बैंक / NBFC का नामब्याज दर (Agricultural Land Loan Interest Rates)
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)10.90% से 11.20% के बीच
बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB)10.85% से 15.75% तक
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)11.15% से शुरू
इंडियन बैंक10.10% से शुरू
केनरा बैंक10.30% से शुरू
बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI)11.25% से शुरू
एक्सिस बैंक10.50% से शुरू
इंडसइंड बैंक8.76% से 14.58%
IDFC First Bank9% से शुरू
HDFC Bank9.50% से 11% तक
ICICI Bank11.35% से 12.00% के बीच
Kotak Mahindra Bank9.15% से शुरू
TATA Capital10.10% से 19.75% के बीच
Bajaj Finserv9% से 14% के बीच
Federal Bank12.60% से शुरू
DMI Finance15% से 18% के बीच
L&T Finance9.60% से शुरू
Piramal Finance11.50% से शुरू
Aditya Birla20.25%
Money Tap12% से 17%

पात्रता (Eligibility)

क्या आप अपने खेत अथवा अन्य किसी जमीन पर लोन लेना चाहते हैं? यदि हाँ तो, लोन हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। कुछ बैंक और NBFC ने न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की है।
  • जमीन विवादरहित (Free From Dispute) होनी चाहिए।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। कुछ बैंक और NBFC कम सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को भी जमीन पर लोन देते हैं। आपको बता दें कि अधिक सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को बैंक आसानी से और कम ब्याजदर पर लोन देते हैं।
  • आवेदक किसी भी बैंक अथवा NBFC द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं होना चाहिए।
  • राजस्व अभिलेख में जमीन आवेदक के नाम पर दर्ज होनी चाहिए।
  • जमीन पर लोन लेने के लिए वेतनभोगी (Salaried) और Self Employed दोनों की श्रेणी के लोग पात्र है।

लोन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

जमीन पर लोन लेने हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा बैंक अपने नियमानुसार अन्य दस्तावेजों भी मांग सकता है।

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • भूलेख की नक़ल (खतौनी)
  • आवेदक का पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
  • निवास का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आयकर रिटर्न (ITR) अथवा फॉर्म-16

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

जमीन पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी सुविधा के अनुसार किसी बैंक अथवा NBFC का चुनाव करना पड़ेगा इसके बाद उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर Loans के सेक्शन में Loan Against Property के लिंक पर जाकर Apply Now के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। जहाँ आपको अपनी सभी जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

उदाहरण के लिए अगर आप ICICI बैंक के माध्यम से अपनी जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ICICI बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसके बाद होम पेज पर Loans के लिंक पर क्लिक करने पर आपके स्क्रीन पर जो विकल्प दिखाई देंगे उसमें Loan Against Property के लिंक पर क्लिक कर देना है। अब Avail Loan Now के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को भर देना है।

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अपनी जमीन पर लोन लेने हेतु ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपनी सुविधानुसार नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा। वहां से आप लोन आवेदन फॉर्म लेकर उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें और निर्धारित स्थान पर अपना पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाकर सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी को संलग्न करें। इसके बाद इस लोन आवेदन फॉर्म को बैंक के ऋण विभाग में जमा कर दें।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!