भारत में ये बैंक दे रहे सबसे बेस्ट पर्सनल लोन; देखें लिस्ट, आवेदन की प्रक्रिया

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की एमरजेंसी में पैसों की जरूरत पढ़ने पर हमे लोन की आवश्यकता होती है। ऐसे मे बैंक से पर्सनल लोन की बात करें तो निजी जरूरत जैसे मेडिकल एमरजेंसी, शादी, एजुकेशन और शिक्षा के लिए सभी बैंकों के पर्सनल लोन की ब्याज दरें अलग-अलग तय होती है। जिसके

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की एमरजेंसी में पैसों की जरूरत पढ़ने पर हमे लोन की आवश्यकता होती है। ऐसे मे बैंक से पर्सनल लोन की बात करें तो निजी जरूरत जैसे मेडिकल एमरजेंसी, शादी, एजुकेशन और शिक्षा के लिए सभी बैंकों के पर्सनल लोन की ब्याज दरें अलग-अलग तय होती है। जिसके चलते लोग समझ नही पाते की उन्हें किस बैंक से बेहतर ब्याज पर पर्सनल लोन की सुविधा मिल सकती है। आपको पता दें बैंक पर्सनल लोन के लिए ग्राहक को अपनी कोई चीज गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती बैंक केवल आपके क्रेडिट स्कोर, मासिक आय और जॉब प्रोफाइल के आधार पर आपको पर्सनल लोन मुहैया करवाता है।

ऐसे में यदि आपको भी पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो देश में कौन-कौन से बैंक है जो आपको सबसे बेस्ट पर्सनल लोन दे रहे हैं और यह लोन आपको कितनी ब्याज दर पर उपलब्ध होगा यह जानने के लिए आप पर्सनल लोन देने वाले बैंकों की लिस्ट, लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

भारत में ये बैंक दे रहे सबसे बेस्ट पर्सनल लोन; देखें लिस्ट, आवेदन की प्रक्रिया

ये बैंक दे रहे सबसे बेस्ट पर्सनल लोन

आपको बता दें देश में ऐसे बहुत से बैंक हैं जो नागरिकों को बेहतर ब्याज दरों पर पर्सनल लोन मुहैया करवाते हैं आवेदकों को पर्सनल लोन के लिए विभिन्न बैंक और एनबीएफसी की तुलना करनी चाहिए, क्योंकि कई बन फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन के लिए ग्राहकों को स्पेशल ब्याज दरें ऑफर करती हैं ऐसे में कौन सा बैंक कितने ब्याज दरों पर लोन की राशि प्रदान करवा रहा हैं यह जानने के लिए नीचे बैंकों की लिस्ट के साथ उनके निर्धारित ब्याज दरों की जानकारी उपलब्ध की गई है।

बैंक/लोन संस्थान ब्याज दरें
एक्सिस बैंक 10.49% से शुरू
पंजाब नेशनल बैंक 10.40%- 16.95%
IDFC बैंक10.49% से शुरू
HDFC बैंक 10.50% से शुरू
ICICI बैंक 10.75% से शुरू
कोटक महिंद्रा बैंक 10.99% से शुरू
इंडसइंड बैंक 10.49% से शुरू
टाटा कैपिटल10.99% से शुरू
बजाज फिनसर्च 11.00% से शुरू
एसबीआई बैंक 11.00%- 15.00%

कीन्हे मिल सकता है पर्सनल लोन

बैंक से पर्सनल लोन की बात करें तो बैंक द्वारा ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा उनके सिबिल स्कोर के आधार पर जारी किया जाता है, यदि आवेदक का सिबिल स्कोर 750 रूपये या इससे अधिक होता है तो ऐसे में उनके पर्सनल लोन एप्लीकेशन को मंजूरी मिलने की संभावना अधिक बढ़ जाती है इसके साथ ही लोन पर ब्याज दर भी कम लागू होता है। वहींं यदि आवेदक का सिबिल स्कोर कम होता है तो उनसे अधिक ब्याज दर वसूला जाता है इसके अलावा बेहद ही कम सिबिल स्कोर वाले लोगों की ऐप्लीकेशन ही रिजेक्ट कर दी जाती हैं, ऐसे में पर्सनल लोन की आवश्यकता होने पर यह जरुरी है की आपका सिबिल स्कोर बेहतर होना चाहिए और आप किसी भी बैंक की डीफॉल्ट लिस्ट में शामिल न हो।

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए जरुरी सुझाव

पर्सनल लोन के लिए आवेदन से पहले आवेदक को निम्नलिखित सुझावों पर जरूरी विचार कर लेना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक लोन से पहले यह चेक करें की बैंक/वित्तीय संस्थान से लोन लेते हैं तो उनके द्वारा ऑफर की गई अवधि आपकी भुगतान क्षमता के अनुरूप है भी या नहीं, यदि आप इस अवधि तक लोन का भुगतान करने में सक्षम नहीं होते हैं तो आपको लोन के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए।
  • अलग-अलग बैंको/वित्तीय संस्थानों लागू प्रोसेसिंग फीस या एडमिन/लॉगिन फीस की तुलना करें।
  • ऐसे बैंकों या एनबीएफसी जिनमे आपका डिपॉजिट, लोन या क्रेडिट कार्ड अकाउंट हैं उनके पर्सनल लोन ऑफर को चेक करें।
  • बैंक/एनबीएफसी में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने पर लोन राशि कितने समय में आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है, यह भी चेक करें।
  • इसके अलावा विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी द्वारा ऑफर की जाने वाली पर्सनल लोन की बयाज दरों के साथ-साथ अन्य लोन सुविधाओं की तुलना करने के लिए ऑनलाइन फिनेंशियल मार्केटप्लेस पर भी विजिट करें।
  • अलग-अलग बैंकों/एनबीएफसी में पर्सनल लोन की प्रीपेमेंट/फोरक्लोज करने पर लागू फीस की तुलना करें और साथ ही यह भी चेक करें की किस बैंक/एनबीएफसी द्वारा प्रीपेमेंट करने पर क्या प्रतिबंध लगा रहे हैं।

विभिन्न बैंकों/वित्तीय संस्थानों द्वारा लागू प्रोसेसिंग फीस/एडमिन/लॉगिन फीस की तुलना

बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आवेदक को इसकी लागू प्रोसेसिंग फीस/एडमिन/लॉगिन फीस की तुलना करनी चाहिए, आपको बता दे बैंक या NBFC पर्सनल लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग और मूल्यांकन के लिए जो खर्च करते हैं वह उसकी वसूली के लिए प्रोसेसिंग फीस/एडमिन/लॉगिन फीस लेते हैं, कई बैंक या संस्थानों में अधिकतम प्रोसेसिंग फीस निर्धारित होती हैं, हालाँकि यह प्रोसेसिंग फीस लोन राशि की 4% तक हो सकती है। ऐसे में आपने कितना भी लोन क्यों न लिया हो आपको उसकी प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना ही होता है ऐसे में लोन के लिए आवेदन करने से पहले यह जरुरी है की आप बैंकों की प्रोसेसिंग फीस/एडमिन/लॉगिन फीस की तुलना अवश्य करें।

लोन राशि के ट्रांसफर का समय आपकी जरूरतों के मुताबिक़ है या नहीं

पर्सनल लोन राशि ट्रांसफर करने के लिए हर बैंक या वित्तीय संस्थान का समय अलग-अलग होता है, और यह प्रक्रिया कई कारकों पर भी निर्भर करती है जैसे लोन के प्रकार, लोन एग्रीमेंट, एडवांस पेमेंट और प्रोसेसिंग फीस आदि। जो बैंक या संस्थान ऑनलाइन लोन की पेशकश करते हैं वह ऑफलाइन माध्यम से लोन ऑफर करने वाले संस्थानों की तुलना कम समय में लोन राशि ट्रांसफर करते हैं, कई बैंक अपने अच्छे क्रेडिट वाले ग्राहकों को अच्छे प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन भी ऑफर करते हैं, जिसके चलते लोन राशि जल्दी ट्रांसफर हो जाती है। ऐसे में अपनी सुविधा अनुसार ऐसे बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन के लिए अप्लाई करें जो जिनमे लोन राशि ट्रांसफर होने में कम समय लगता है, इससे आपको आवश्यकता के समय जल्द से जल्द पैसे ट्रांसफर हो सकेंगे।

चेक करें की गई है भुगतान अवधि आपकी क्षमता के अनुरूप है या नहीं

आवेदक पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले यह अवश्य चेक कर लें की लोन राशि की भुगतान अवश्य आपकी क्षमता के अनुरूप है या नहीं ऐसा इसलिए ताकि आप अपनी क्षमता के मुताबिक लोन राशि का भुगतान समय पर कर सकें। देश में अधिकतर बैंक पर्सनल लोन पांच साल तक की लोन अवधि पर प्रदान करते हैं, वहीं कुछ में यह अवधि 7 साल की भी हो सकती है। आपको बता दें यदि कोई आवेदक लंबी भुगतान अवधि का विकल्प चुनता है तो आपको कम ईएमआई का भुगतान करना होता है, लेकिन लोन की कुल लागत बढ़ जाती है क्योंकि भुगतान अवधि बढ़ने पर आपके ब्याज लागत में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में यदि भुगतान अवधि आपकी क्षमता के अनुरूप होती है तो आपके भुगतान में डिफ़ॉल्ट होने के चान्सेस बेहद ही कम हो जाते हैं।

विभिन्न बैंकों/एनबीएफसी में प्रीपेमेंट/फोरक्लोज फीस और लोन के लिए प्रीपेमेंट/फोरक्लोज करने पर लागू प्रतिबंध की तुलना

पर्सनल लोन के लिए आवेदन के इच्छुक आवेदक लोन की प्रीपेमेंट/फोरक्लोजर फीस और लोन के लिए प्रीपेमेंट/फोरक्लोज करने पर लागू प्रतिबंध की तुलना अवश्य करें आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देश के मुताबिक़ बैंक/वित्तीय संस्थान फ्लोटिंग ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर फोरक्लोजर शुल्क नहीं ले सकते हैं, वहीं फिक्स्ड ब्याज दरों पर लिए गए पर्सनल लोन पर फोरक्लोजर फीस लेना बैंकों/एनबीएफसी के विवेक पर निर्भर करता है, वहीं बहुत से मामलों में आवेदक द्वारा जब तक निश्चित एएमआईए का भुगतान नहीं किया जाता तब तक बैंक या वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन पर फोरक्लोजर फीस की अनुमति नहीं देते हैं।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदक जिस भी बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह उसकी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज आपको आवश्यक जानकारी भरकर नियम व शर्तों से सहमत हैं पर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में भरना होगा।
  • अब जिस भी पर्सनल लोन के लिए योग्य हैं उनकी तुलना करके एक बेहतर विकल्प का चयन व अप्लाई करें।
  • इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपको बैंक की तरफ से कॉल आएगा।
  • वेरिफिकेशन सफल होने के बाद लोन स्वीकार हो जाएगा और लोन राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर कितनी प्रोसेसिंग फीस लागू की जाती है?

बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर 4% तक प्रोसेसिंग फीस लागू की जाती है वहीं कई बैंक या संस्थानों में अधिकतम प्रोसेसिंग फीस निर्धारित होती हैं।

क्रेडिट कार्ड स्कोर क्या है और पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना जरुरी है?

क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर एक तीन अंकों की संख्या है जो किसी भी व्यक्ति की उधार पात्रता को दर्शाता है, जिसके आधार पर ही बैंक आपको पर्सनल लोन मुहैया करवाते हैं, पर्सनल लोन के लिए यदि आपका सिबिल स्कोर 750 रूपये या इससे अधिक होता है तो आपको आसानी से बैंक से लोन मिल जाता है और यदि आपका सिबिल स्कोर इससे कम होता है तो आपको लोन अधिक ब्याज दर लगाया जा सकता है।

पर्सनल लोन के लिए किस तरह आवेदन कर सकते हैं?

पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन अपनी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं या इसके अलावा आप बैंक शाखा में जाकर भी लोन की जानकारी प्राप्त कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment