10th Marksheet Loan: 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है? कहाँ से मिलेगा लोन?

10th Marksheet Loan: वर्तमान समय में देश के विद्यार्थियों को उनकी आगे की पढाई को पूरा करने के लिए विभिन्न बैंक /NBFC और ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से एजुकेशन लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे छात्रों को अपनी आगे की पढाई जारी रखने में बहुत मदद मिल रही है। आज भी हमारे

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

10th Marksheet Loan: वर्तमान समय में देश के विद्यार्थियों को उनकी आगे की पढाई को पूरा करने के लिए विभिन्न बैंक /NBFC और ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से एजुकेशन लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे छात्रों को अपनी आगे की पढाई जारी रखने में बहुत मदद मिल रही है। आज भी हमारे देश में बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिनके घर वाले आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हें 10वीं के बाद आगे की शिक्षा दिलाने में सक्षम नहीं होते हैं। इसीलिए ऐसे विद्यार्थी अपनी आगे की पढाई को पूरी करने के लिए अथवा अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए दसवीं के अंकपत्र पर लोन लेना चाहते हैं।

लेकिन क्या कोई भी बैंक दसवीं के अंकपत्र पर एजुकेशन लोन अथवा बिज़नेस लोन की सुविधा देता है अथवा नहीं? कई लोगों के मन में यह प्रश्न बना रहता है। इन परिस्थितियों में अगर आप भी अपनी आगे की पढाई-लिखाई को आगे जारी रखने अथवा अपना खुद का कोई व्यापार प्रारम्भ करने के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो क्या आपको दसवीं की मार्कशीट पर लोन मिल पायेगा?

आज हम अपने इस आर्टिकल में इससे सम्बंधित सभी जानकारी जैसे कि आपको 10वीं की मार्कशीट पर अधिकतम कितना लोन मिल सकता है, लोन के लिए पात्रता की शर्तें और आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। अतः आप सभी सम्मानित पाठक मित्रों से अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

10th Marksheet Loan: 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है
10th Marksheet Loan

दसवीं की मार्कशीट पर लोन (10th Marksheet Loan)

जैसा की आप सब लोगों को मालूम है कि वर्तमान समय में बढ़ते प्रतिस्पर्धा (Competition) के कारण, यदि आपने अच्छी डिग्री अथवा डिप्लोमा का कोर्स नहीं किया है तो आपके लिए नौकरियों के अवसर लगभग शुन्य के बराबर है। इन परिस्थितियों में जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है अथवा केवल हाईस्कूल ही पास हैं उनके लिए नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल है। ऐसे में बहुत से अपने लिए अच्छे नौकरी के अवसरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दसवीं के बाद भी आगे की पढ़ाई को पूरा करना चाहते है।

आर्थिक समस्या के कारण उनके मन में हमेशा एक प्रश्न बना रहता है कि क्या कोई बैंक उन्हें दसवीं की मार्कशीट पर लोन देगा? वर्तमान में बहुत से बैंक, NBFC /लेंडर, ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से इंटरमीडिएट (12वीं) के बाद देश अथवा विदेश के शिक्षण संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन की सुविधा प्रदान करते हैं। इस लोन का प्रयोग छात्र अपने कॉलेज की ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस और किताबों खरीदने के लिए कर सकते हैं। क्या आप 10वीं तक की पढाई के बाद एजुकेशन लोन लेने पर विचार कर रहे हैं?

आपको बता दें कि वर्तमान में कोई भी बैंक, NBFC /लेंडर अथवा ऑनलाइन ऐप्स 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए शिक्षा ऋण (Education Loan) नहीं देता है।

कैसे मिलेगा 10वीं की मार्कशीट पर लोन?

जैसा की हमने इस आर्टिकल में आपको पहले ही बता दिया है कि कोई भी बैंक, NBFC /लेंडर अथवा ऑनलाइन ऐप्स 10वीं के बाद आपको आगे की पढ़ाई पूरा करने अथवा इस मार्कशीट की गारंटी पर कोई भी लोन नहीं देता है। ऐसे में इन लोगों को स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए हमारे देश की सरकार विभिन्न प्रकार की स्वरोजगार की योजनाएं संचालित करता है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार कम पढ़े-लिखे युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं द्वारा बैंकों के माध्यम से बहुत ही कम ब्याजदर पर लोन उपलब्ध कराता है।

अगर आप भी दसवीं पास बेरोजगार है तो सरकार की विभिन्न रोजगार योजनाओं के माध्यम से अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने ले सकते हैं।

दसवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलेगा

अगर आप भी हाईस्कूल पास है और अपना व्यापार शुरू करने के लिए दसवीं की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना, शहरी गरीबों के लिए स्वरोजगार कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, स्वयं सहायता समूहों के लिए माइक्रो क्रेडिट स्कीम इत्यादि के अंतर्गत लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी को 10 लाख तक का लोन बहुत की कम ब्याज दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। सरकार की इन योजनाओं के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र के बेरोजगार युवा लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हमारी केंद्र सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (PMEGP) के अंतर्गत कम पढ़े-लिखे युवाओं को स्वयं का बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार की गारंटी पर बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन और सब्सिडी प्रदान की जाती है। सरकार की यह योजना खादी ग्रामोद्योग आयोग और जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से संचालित की जाती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 25 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकता है।

Also Read-  गूगल पे दे रहा 1 लाख तक का लोन तुरंत

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

दसवीं की मार्कशीट पर लोन लेने के लिए आपको कुछ जरुरी कागजात की आवश्यकता पड़ेगी, जिससे सरकार द्वारा संचालित रोजगार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आपको आसानी से लोन मिल सके। लोन आवेदन के के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि का प्रमाण पत्र
  • बैंक स्टेटमेंट
  • अगर आपने पहले कोई लोन लिया हो तो उसका अदेयता प्रमाण पत्र (NOC)

दसवीं की मार्कशीट पर लोन से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

प्रश्न– 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन दिया जाता है?

उत्तर– 10वीं की मार्कशीट पर आपको 50 हजार से लेकर 25 लाख तक का लोन मिल सकता है।

प्रश्न– हाईस्कूल की मार्कशीट पर लोन (10th Marksheet Loan) कहाँ से ले सकते हैं?

उत्तर– अगर आप दसवीं की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, शहरी गरीबों के लिए स्वरोजगार कार्यक्रम इत्यादि योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं।

प्रश्न– क्या कोई बैंक दसवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन लोन देता है?

उत्तर– जी नहीं, वर्तमान में कोई भी बैंक या NBFC दसवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन लोन की सुविधा नहीं देता है।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

3 thoughts on “10th Marksheet Loan: 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है? कहाँ से मिलेगा लोन?”

Leave a Comment