Axis Bank Personal Loan: Axis Bank से घर बैठे ₹50000 का लोन, जानें ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों जरुरत के समय पैसों की आवश्यकता पढ़ने पर आपको पर्सनल लोन के लिए कई बार बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं। बैंक से लोन के प्राप्त करने के लिए आपको बहुत से जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिससे आपके समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है, लेकिन अब आपको बैंक से लोन के लिए परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकी अब आपको घर बैठे ही लोन प्राप्त हो जाएगा। आपको बता दें एक्सिस बैंक नागरिकों को Axis Bank Personal loan प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को डिजिटल और प्री-अप्रूवड इंस्टेंट लोन ऑफर करता है। इस लोन के लिए अब आप सभी बैंक से घर बैठे ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आप भी एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो बैंक से लोन के लिए आपको इसकी किन पात्रता, दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के तहत आप कितना लोन प्राप्त कर सकेंगे इसकी सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Axis-Bank-Personal-Loan
Axis-Bank-Personal-Loan

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन क्या है?

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के तहत अब नागरिक घर बैठे ही इंस्टेंट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको बता दें बैंक से इमरजेंसी के समय अपने व्यक्तिगत जरूरतों जैसे मेडिकल खर्चे, हॉउस रिनोवेशन, बेटी की शादी के खर्चे के लिए लोन हेतु आसानी से अप्लाई किया जा। Axis Bank Personal loan के तहत नागरिक कम दस्तावेजों और बैंक की मंजूरी के साथ न्यूनतम 50 हजार रूपये से लेकर 40 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त हो जाता है, जिसके भुगतान आवेदक 5 साल के अंदर कर सकते हैं। आपको बता दें बैंक द्वारा दिए गए लोन की ब्याज दरें 10.49% प्रतिवर्ष से शुरू हो जाती हैं, जिसके लिए आवेदक बिना कहीं जाए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक का नाम एक्सिस बैंक
वर्तमान वर्ष 2023
माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लोन राशि 50,000 रूपये से लेकर 40 लाख रूपये
आधिकारिक वेबसाइट www.axisbank.com

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए योग्यता

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन हेतु आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने पर ही आपको लोन प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पर्सनल लोन के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने आवश्यक हैं।
  • वैतनिक सैलरीड कर्मचारी, डॉक्टर, केंद्रीय और स्थानीय निकायों सहित सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी और सार्वजानिक व असार्वजनिक कंपनियों के कर्मचारी आदि पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • लोन के लिए 21 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम शुद्ध मासिक आय 15000 रूपये होनी आवश्यक है।
  • एक्सिस बैंक पर्सनल लोन की मैच्योरिटी के समय अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।

Axis Bank Personal loan हेतु आवश्यक दस्तावेज

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके माध्यम से वह लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड)
  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • केवाईसी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक

ब्याज दर और समय अवधि

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए नागरीकों को न्यूनतम दस्तावेजों में लोन की सुविधा प्राप्त हो जाती है, इस लोन के तहत लिए गए लोन पर ब्याज दरें 10.49% प्रतिवर्ष से शुरू हो जाती हैं। इस लोन के लिए आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस लोन के तहत आवेदन करने पर नागरिकों को लोन केवल 10 से 15 मिनट में जारी कर दिया जाता है, जिसका भुगतान आवेदक 5 साल की अवधि के भीतर कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

Axis Bank Personal loan के लिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • बैंक से लोन के लिए आवेदक को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको एक्सिस बैंक एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें या इसके अलावा आप बैंक से भी फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म को ब बैंक में जाकर जमा कर देना होगा।
  • अब बैंक द्वारा आपके दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आपको पात्रता के माध्यम से लोन राशि की मंजूरी देगा।
  • जिसके बाद समझौते पर हस्ताक्षर और स्थाई निर्देश अनुरोध/ईसीएस फॉर्म पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
  • अब पर्सनल लोन राशि आपके खाते में भेज दी जाएगी।

Axis Bank Personal loan पर ब्याज दरें कब से शुरू होती हैं?

10.49% प्रतिवर्ष से से शुरू होती हैं।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रताओं को पूरा करना होगा?

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए वैतनिक सैलरीड कर्मचारी, डॉक्टर, केंद्रीय और स्थानीय निकायों सहित सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी और सार्वजानिक व असार्वजनिक कंपनियों के कर्मचारी जिनकी आयु 21 वर्ष से अधिक है और उनकी न्यूनतम शुद्ध मासिक आय 15000 रूपये है वह आवेदन के पात्र होंगे।

बैंक से पर्सनल लोन लेने की क्या प्रक्रिया है?

आवेदक बैंक से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं या फिर ऑफिसियल वेबसाइट से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया आप ऊपर लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Axis Bank Personal loan से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Leave a Comment