UP Awas Vikas Yojana 2024: उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट

UP Awas Vikas Yojana 2024 (उत्तर प्रदेश आवास विकास) योजना का शुभारम्भ माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गरीब बेसहारा नागरिको को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत यूपी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग, मध्यम आय वर्ग के लोगो को रहने के लिए आश्रय प्रदान किया जायेगा।इस योजना द्वारा राज्य

Photo of author

Reported by Atul Sharma

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

UP Awas Vikas Yojana 2024 (उत्तर प्रदेश आवास विकास) योजना का शुभारम्भ माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गरीब बेसहारा नागरिको को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत यूपी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग, मध्यम आय वर्ग के लोगो को रहने के लिए आश्रय प्रदान किया जायेगा।इस योजना द्वारा राज्य सरकार किफायती दामों पर मकान उपलब्ध कराएगी।

UP Awas Vikas Yojana 2023

इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू किया गया है। Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2024 के अंतर्गत राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर काम करेगी। उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत सस्ती दरों पर रहने के लिए घर प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना (UP Awas Vikas Yojana) से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ,योजना हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज (Documents) आदि

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2024 की शुरुवात

आवास विकास परिषद (Awas Vikas Parishad) द्वारा वर्ष 2024 के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर आवासीय योजनाएं शुरू कर रहा है।यूपी के तीन जिलों में आवासीय योजनाएं (housing scheme) शुरू हो रही हैं। वर्तमान में सुल्तानपुर, बाराबंकी और लखनऊ में इस इस योजना की शुरुवात होने जा रही है। इन जिलों में अल्प और मध्य आय वर्ग वालों के लिए अपने घर का सपना साकार करने का सुनहरा अवसर है।आवास विकास परिषद लखनऊ में अवध विहार योजना के सेक्टर चार में एलआईजी और एमआईजी के 102 भवन का आवंटन किया जाएगा बाराबंकी में आवास विकास की ओबरी योजना के सेक्टर पांच में 42 भवन का आवंटन किया जायेगा सुल्तानपुर में लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास और गृहस्थान योजना में 48 भूखंड का आवंटन किया जाएगा।

यूपी आवास विकास योजना 2024 का उद्देश्य

बढ़ती महँगाई के दौर में घर खरीदना आम लोगो के बस की बात नहीं है क्योंकि मकानों की कीमते दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं।जिसके कारण गरीब आदमी का अपने लिए घर और फ्लैट खरीदने का सपना पूरा करना लगभग असंभव सा हो गया है। प्रदेश के गरीब नागरिकों की इसी समस्या के समाधान हेतु राज्य सकरार ने इस योजना की शुरुवात किया है । UPAVP विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए कम मूल्य पर आवास उपलब्ध करा रही है।यह योजना द्वारा सरकार समावेशी सुविधाओं के साथ पर्यावरण अनुकूल किफायती आवास उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगी। इस योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब लोगो को आश्रय प्रदान करना है।

UP Awas Vikas Yojana के भवनों/फ्लैटों के मुख्य आकर्षण

  1. कुल क्षेत्रफल (Total Area)  – 34.07 वर्ग मीटर
  2. कारपेट एरिया – 22.77 वर्ग मीटर
  3. दो कमरा, एक किचन स्पेस, एक बाथरूम, एक शौचालय एवं बालकनी।
  4. मात्र पांच हजार रूपया देकर फ्लैट/ भवन का पंजीयन कराया जा सकता है।
  5. प्रति भवन की कुल लागत  – रु0 6.00 लाख
  6. केन्द्र सरकार का अंशदान  -रु0 1.50 लाख
  7. राज्य सरकार का अंशदान  – रु0 1.00 लाख
  8. सरकार का कुल अंशदान योग  – रू0 2.50 लाख
  9. चयनित पात्र लाभार्थी द्वारा वहन की जाने वाली धनराशि -रु0 3.50 लाख प्रति भवन/फ्लैट
  10. रु0 5,000/- पंजीकरण धनराशि के उपरान्त शेष धनराशि ब्याज सहित 05 वर्षों में 60 मासिक किश्तों (Monthly Insttalment) में भुगतान की सुविधा।
  11. लाभार्थी द्वारा आवंटन पत्र निर्गत किये जाने की तिथि से 02 माह में सम्पूर्ण अवशेष धनराशि जमा किये जाने पर कोई ब्याज नही देना होगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2024 के लाभ

अच्छी शिक्षा और बेहतर नागरिक सुविधाओं के लिए आज बहुत से लोग शहरों में अपना घर होने का सपना देख रहे हैं। Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2024 के द्वारा सरकार ऐसे लोगो के सपने को साकार करने का प्रयास कर रही है। यूपी आवास विकास परिषद् द्वारा बिना लॉटरी के फ्लैट आवंटन की प्रक्रिया को पूर्ण करेगी। इस योजना में परिषद् द्वारा “पहले आओ और पहले पाओ” के आधार पर फ्लैट आवंटित किये जायेगे। इस योजना के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं

  • समाज के सभी वर्गों को सस्ती कीमत पर अत्याधुनिक टाउनशिप की योजना और विकास करना।
  • राज्य भर के रणनीतिक स्थानों पर उत्कृष्टता केंद्रों की योजना बनाना और उनका विकास करना।
  • निर्माण में नई तकनीकों को शामिल करने के लिए मूल्य सामर्थ्य के साथ काम करता है ।
  • समावेशी सुविधाओं के साथ ऐसी टाउनशिप विकसित करना जिसमें आधुनिक सुविधाएं, सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पार्क और खेल के मैदान शामिल हैं।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana (UPAVP) 2024 हेतु जरूरी दस्तावेज (Documents)

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र (योजना प्रारम्भ होने की तिथि से 6 माह के अन्दर जारी)
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दिव्यांगता की स्थिति में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र

यूपी आवास विकास योजना हेतु पात्रता (what is Eligibility Conditions for UP Awas Vikas Yojana)

  • आवेदक भारत का नागरिक हो
  • पंजीकरण फॉर्म जमा करने की निर्धारित अन्तिम तिथि को आवेदक की आयु-18 वर्ष से कम न हो।
  • दुर्बल आय वर्ग श्रेणी के भवनो हेतु आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी परिवार (मुखिया) में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे।
  • आवेदक अथवा उसके परिवार (पति/पत्नी/अविवाहित बच्चे) के किसी भी सदस्य के नाम से भारत के किसी भी भाग में पक्का मकान नही होना चाहिए।
  • आरक्षित/विकलांग श्रेणी के लाभार्थी को वरीयता नियमानुसार वरीयता दी जाएगी
  • पंजीकरण हेतु परिवार की मुखिया महिला होगी अथवा पुरुष मुखिया के साथ उसकी पत्नी संयुक्त रूप से मुखिया होगी

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2024 में आवेदन कैसे करे?

आवेदन प्रक्रिया के सम्बन्ध में बताना है कि यूपी सरकार ने अभी सिर्फ योजना की घोषणा की है। इसमें UP Awas Vikas Yojana के उद्देश्य और लाभ के बारे में बताया है। यूपी सरकार ने UP Awas Vikas Yojana आवेदन करने के लिए अभी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की है। सरकार जैसे ही आवेदन करने के लिए Official Website लॉन्च करेगी इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आवेदन हेतु इच्छुक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

UP Awas Vikas Yojana 2024 की लाभार्थी लिस्ट कैसे देखें

इच्छुक लाभार्थियों को UP Awas Vikas Yojana के तहत लाभार्थी सूची के अंतर्गत अपना नाम देखने के लिए अभी इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद् द्वारा लाभार्थी लिस्ट जारी नहीं किया गया है। जब इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी किया जायेगा। तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे। इसके बाद आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है ।

About the author

Atul Sharma

1 thought on “UP Awas Vikas Yojana 2024: उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट”

  1. Sir na koi pradhan ji hamari sun rahe na hee vidhayak ji Jame koi Sarkar ke Taraf se koi Labh nhi huaa hamare pash rahne ke liye ghar bhi nahi hai pakka mitti ka ghar bana hu hai plz help me

    Reply

Leave a Comment