PM Kisan Yojana 2024 – आवेदन, योग्यता, लाभ

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जानें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। PM Kisan Samman Nidhi Yojana हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2018 में की थी। इस योजना द्वारा प्रतिवर्ष 2 हजार रुपये की 3 किस्तों में देश के किसानों

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जानें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। PM Kisan Samman Nidhi Yojana हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2018 में की थी। इस योजना द्वारा प्रतिवर्ष 2 हजार रुपये की 3 किस्तों में देश के किसानों को कुल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

यह राशि DBTL द्वारा सीधे पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती है। जिससे योजना योजना का लाभ किसानो तक पारदर्शी तरीके से पहुँचाया जा सके।

PM Kisan Yojana किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। वे सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य जमीन उपलब्ध है उनको पीएम किसान योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

Table of Contents

PM Kisan Yojana 2024

पीएम किसान योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।यह योजना दिनांक 01.12.2018 से प्रभावी है। इस योजना के तहत सभी किसान परिवारों को ₹ 6000/- प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के लिए परिवार का मतलब पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।

राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश का प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा जो योजना के दिशानिर्देशों के तहत लाभ पाने के लिए पात्र हैं। इस योजना की सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा।

पीएम किसान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, योग्यता

PM Kisan Scheme Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना की शुरुआत01/12/2018
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार
रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथिआवेदन जारी है
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथिकोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है
Scheme StatusActive
आवेदन का माध्यम (Mode Of Application)Online और Offline
Yojana की व्यय-राशि75 हजार करोड़ प्रति वर्ष
लाभार्थीछोटे एवं सीमांत किसान (Small & Marginal Farmer)
योजना का लाभ6000 रुपये प्रतिवर्ष का आर्थिक सहयोग
योजना के लाभार्थियों की संख्यालगभग 11.20 करोड़
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान योजना हेतु पात्रता और लाभ (What is Eligibility Conditions for PM Kisan Scheme)

पीएम किसान योजना में सरकार लघु और सीमांत किसान परिवार (छोटे किसानों) को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में सरकार कृषकों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनराशी आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है

यह राशि किसानों को तीन किस्तों में दी जायेंगी जो कि सीधे किसानों के बैंक खातें में ट्रान्सफर की जायेगी। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेंगा जिनके पास दो हेक्टेयर की भूमि होंगी। इसे सामान्य भूमि मापन की पद्धति में लगभग 8 बीघा जमीन के बराबर माना जाता है।

ऐसे किसान जिनके नाम पर कोई भी कृषि योग्य भूमि नहीं है वो इस योजना में लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं।

लघु एवं सीमांत किसान परिवार किसे कहते हैं?

लघु एवं सीमांत किसान परिवार के अंतर्गत ऐसे किसान आते हैं जिनके परिवार के नाम पर संयुक्त रूप से राज्य अथवा संघ क्षेत्र के भू अभिलेखों में 2 हेक्टेयर तक की कृषि हेतु जमीन दर्ज है। ऐसे किसान के परिवार की परिभाषा के अंतर्गत पति, पत्नी और किसान के अवयस्क (18 वर्ष के कम आयु) बच्चे शामिल हैं।

यहाँ 2 हेक्टेयर भूमि का अर्थ लगभग 5 एकड़ जमीन से है जो आमतौर पर प्रचलित भूमि मापन के लगभग 8 बीघा के बराबर है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत लाभ हेतु कौन से किसान पात्र नहीं हैं

पीएम किसान योजना हेतु सरकार द्वारा जारी किये गए शासनादेश में उच्च आय वर्ग के किसान पात्र नहीं होंगे। भारत के ऐसे किसान जो संस्थागत भूमिधारक (Institutional Land holders) हैं वो इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र नहीं हैं।

इसके अलावा वो किसान परिवार जो निम्नलिखित किसी एक या एक से अधिक श्रेणी के अंतर्गत आते हैं वो भी इस योजना में लाभ लेने हेतु पात्र नहीं हैं।

  • ऐसे किसान जो पूर्व अथवा वर्तमान में कोई संवैधानिक पद धारक रहें हों
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • जो किसान केंद्रीय अथवा राज्य सरकार के अधीन मंत्रालयों, कार्यालयों अथवा विभागों में सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी पात्र नहीं होगें। केंद्रीय या राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी भी अपात्र हैं (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह घ कर्मचारियों को छोड़कर)
  • ऐसे सभी किसान जो रिटायर्ड पेंशनर्स हो जिनकी मासिक पेंशन रु 10,000 / – अधिक है
    (उपरोक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह घ कर्मचारियों को छोड़कर)
  • ऐसे किसान जो आयकर (इनकम टैक्स) का भुगतान करते हैं
  • ऐसे कृषक जो डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और प्रैक्टिस करते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक अकाउंट (IFSC कोड सहित)
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र (जहाँ लागू हो)
  5. मोबाइल नंबर
  6. आपकी जमीन का खसरा/ खतौनी संख्या
  7. आधार नंबर न होने पर आधार पंजीकरण संख्या (Aadhaar Enrollment Number) के साथ पहचान के लिए वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड अथवा राज्य/ केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य प्रमाण पत्र में से कोई एक

इसे भी पढ़ें – PM Kisan Yojana Application Correction Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration)

भारत का कोई भी इच्छुक लाभार्थी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करना चाहते हैं। वो नीचे दिए गए आसान से Steps का पालन करके घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना में मिलने वाली 6000 की वार्षिक (2000 रुपये की 3 किस्तों में) सहायता राशि का लाभ ले सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।

स्टेप-2 अब आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा। जिसमें Farmers Corner में New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया गया हैं

PM Kisan New Farmer Registration

स्टेप-3 जिसके बाद आपके सामने New Farmer Registration Form खुलकर आएगा। इस पेज पर आप अपनी सुविधानुसार आवेदन पत्र की भाषा भी चुन सकते हैं। फॉर्म में सबसे ऊपर Select Language पर क्लिक करके उपलब्ध सूची से अपनी सुविधानुसार हिंदी, अंग्रेजी अथवा सूची में उपलब्ध 23 अन्य स्थानीय भाषाओँ में कोई एक चुन सकते हैं। या अंग्रेजी में फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको इस में कुछ भी सेलेक्ट नहीं करना है।

स्टेप-4 यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के किसान हैं तो आपको सबसे पहले Rural Farmer Registration को सेलेक्ट करना है। यदि आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं तो आपको Urban Farmer Registration को सेलेक्ट करना है। फिर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर भरकर राज्य (State) चुनना होगा। और फिर captcha कोड भरकर Get OTP पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है

PM Kisan Yojana New Farmer Registration Form

स्टेप-5 अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP भरकर कर आगे बढ़ें अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

PM Kisan Yojana का रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में क्रमशः अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील (Sub-District) का नाम, विकास खण्ड (Block) का नाम और गाँव (ग्रामसभा) का नाम सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आवेदक किसान अपना नाम भरकर अपना लिंग (Gender) और वर्ग (Category) सेलेक्ट करना है।
  • जिसके बाद Identity proof और आधार कार्ड का नंबर भरना है। और फिर उसके बाद अपने बैंक का IFSC Code और खाता संख्या (Account Number) भरना है।
  • तत्पश्चात आवेदक के पिता/पति का नाम, आवेदक किसान का पता, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि भरना है
  • फिर जमीन के स्वामित्व या मालिकाना हक (Ownership) में एकल स्वामित्व की स्थिति में Single अथवा संयुक्त स्वामित्व की स्थिति में Joint को सेलेक्ट करना है। और जमीन का खाता संख्या और खसरा संख्या भरना है
  • अब भरे गए डाटा को save करके Submit For Aadhar Authentication पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है। इस तरह से आपका आवेदन पूर्ण हो चुका है।
How to Fill PM Kisan Application Form

PM किसान स्कीम आवेदन पत्र को कैसे EDIT करें (Updation of Self Registered Farmer)

यदि आप PM Kisan Yojana आवेदन पत्र को Edit करना चाहते हैं। तो नीचे बताएं गए आसान से steps का पालन करके ऑनलाइन अपने आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ।
  • अब आपके स्क्रीन पर होमपेज खुलकर आएगा। जिसमें Farmer Corner में Updation of Self Registered Farmer पर Click करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है
Updation of Self Registered Farmer
  • फिर आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा। उसमें अपना आधार नंबर और captcha कोड भरकर Search पर click करना है। जैसा की नीचे चित्र में दिया गया है। अब आपकी स्क्रीन पर आपका आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमे आप आवश्यक संशोधन कर सकते हैं।
PM Kisan Edit Self Registered Farmer Details

पीएम किसान योजना का आवेदन क्रमांक कैसे खोजें (How To Find Registration number of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

स्टेप-1 ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ।

स्टेप-2 Homepage पर Farmer Corner में Beneficiary Status पर क्लिक करें

PM Kisan Beneficiary Status

स्टेप-3 अब आपके जो पेज खुलकर आएगा उसमें Know your registration number पर क्लिक करना है

PM Kisan Know your registration number

स्टेप-4 अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और Captcha भरकर Get Mobile OTP पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया गया है। अब अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP भरने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान योजना का आवेदन क्रमांक दिखने लगेगा। ध्यान रहे आपको वही मोबाइल नंबर भरना है जो अपने इस योजना में आवेदन करते समय भरा था।

Know your registration number

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें (How to cheak PM Kisan Scheme Beneficiary List)

स्टेप-1 अपने ब्राउज़र में ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in को open करें

स्टेप-2 मुख्यपृष्ठ (Homepage) पर Farmer Corner में Beneficiary List पर क्लिक करें

स्टेप-3 अब आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा। उसमे क्रमशः अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, और विकास-खण्ड का नाम और अपने गाँव (ग्रामसभा) का नाम सेलेक्ट करके Get Report पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Beneficiaries List Under PMKisan

अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके गाँव की Beneficiary List इस तरह से खुलकर आ जाएगी। जिसमे आप आसानी से अपना और अन्य लाभार्थी किसानों का नाम देख सकते हैं।

PM Kisan Beneficiaries List

पीएम किसान योजना eKYC कैसे करें

जिन लोगों ने अभी तक अपना eKYC नहीं कराया है उन किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि की अगली क़िस्त नहीं मिलेगी वर्तमान में eKYC प्रक्रिया की अंतिम तिथि बीत जाने के कारण ये सुविधा पोर्टल पर अस्थाई तौर पर बंद है सरकार द्वारा आवश्यकतानुसार इस सेवा को पुनः शुरू किया जा सकता है जिसके बाद किसान भाई स्वयं ऑनलाइन या जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपना eKYC पूर्ण कर सकते हैं स्वयं द्वारा ऑनलाइन eKYC करने की प्रक्रिया का प्रत्येक चरण नीचे दिया गया है

स्टेप-1 सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in को open करें

स्टेप-2 अब होमपेज पर Farmers Corner में eKYC पर क्लिक करें किसान भाइयों आपकी सहायता हेतु नीचे चित्र के माध्यम से दिखाया गया है

PM Kisan Farmers Corner

स्टेप-3 किसान भाई अब आपके सामने जो पेज खुलकर आया है उसमें अपना आधार नंबर लिखकर Search पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है

PM Kisan OTP Based Ekyc

स्टेप-4 इसके बाद जो पेज आएगा उसमे अपना आधार नंबर लिखकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करें इस तरह से आपका eKYC पूर्ण हो जायेगा

पीएम किसान सम्मान निधि क़िस्त का स्टेटस कैसे चेक करें? (PM Kisan Installment Status)

स्टेप-1 सर्वप्रथम योजना की ऑफिसियल साईट https://pmkisan.gov.in खोलें

स्टेप-2 होमपेज पर Farmer Corner में Beneficiary Status पर क्लिक करें

स्टेप-3 अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और Captcha कोड भरकर Get Data पर क्लिक करना है आप रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा आधार नंबर द्वारा भी Beneficiary Status देख सकते हैं इसके लिए सम्बंधित आप्शन पर क्लिक करना होगा जैसा कि किसान भाइयों की बेहतर सहायता के लिए नीचे चित्र में दर्शाया गया है

PM Yojana Beneficiary Status

स्टेप-4 आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर अब कुछ इस तरह से आपकी पूरी detail और आपके बैंक खाते में प्राप्त किसान सम्मान निधि की सभी किस्तों की का पूरा ब्यौरा आ जायेगा जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है

PMFBY Beneficiary Status

PM Kisan Mobile App कैसे डाउनलोड करें

स्टेप-1 Official webpage https://pmkisan.gov.in को open करें

स्टेप-2 होमपेज पर Farmer Corner में Download PMKISAN Mobile App पर क्लिक करें

स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह से पेज खुलेगा। जिसमें Install पर क्लिक करना है। इस तरह से कुछ ही क्षणों में आपके कंप्यूटर/ फ़ोन में PM KISAN Mobile App डाउनलोड हो जायेगा।

अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप हमारे पीएम किसान योजना से जुड़े जरुरी सवाल और जवाब आर्टिकल को जरूर पढ़ें।