JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

आयुष्मान भारत योजना 2024: Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

Ayushman Bharat Yojana (आयुष्मान भारत योजना) या राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना एक ऐसा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य एक स्वस्थ, सक्षम और संतुष्ट नया भारत बनाने के लिए एक सेवा प्रदान करना है। इसके दो लक्ष्य हैं, एक, व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरे देश में स्वास्थ्य और कल्याण के बुनियादी ढांचे का एक नेटवर्क तैयार करना, और दूसरा भारत की कम से कम 40 प्रतिशत आबादी जो मुख्य रूप से द्वितीयक और तृतीयक देखभाल सेवाओं से वंचित है उन लोगों को बीमा कवर प्रदान करना है। केंद्र प्रायोजित इस योजना का प्रमुख लक्ष्य 5 लाख रुपये तक का वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है। सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना-2011 (SECC-2011) डेटाबेस के आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर 10 करोड़ परिवारों (लगभग 50 करोड़ व्यक्ति – देश की आबादी का 40%) को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा। अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके पता कर सकते हैं कि आपका परिवार PM-JAY में शामिल है या नहीं। अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में है तो आप किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana (PM-JAY) की मुख्य विशेषताएं

  • (पीएम-जय) पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।
  • यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहैया कराती है।
  • 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • (पीएम-जय) सेवा संस्थान अर्थात अस्पतालों में लाभार्थी को स्वास्थ्य सेवाएँ निशुल्क प्रदान करती है।
  • यह इलाज से उत्पन्न अत्यधिक ख़र्चे को कम करने में मदद करती है, जो प्रत्येक वर्ष लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी की रेखा से नीचे पहुचा देता है।
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं।
  • इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजनाके तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है।
  • (पीएम-जय)एक पोर्टेबल योजना हैं लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं।
  • आयुष्मान भारत योजना में लगभग 1,393 प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं।
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है।

Also Read: पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

Ayushman Bharat Yojana का लाभ

भारत में कई सरकारी वित्त-पोषित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं रही है जिनके अंतर्गत विभिन्न राज्यों में प्रति परिवार 30,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक की धन राशि मुहैया कराई जाती थी जो असमानता उत्पन करती थीं। Ayushman Bharat Yojana (पीएम-जय) समस्त लाभार्थियों को सूचीबद्ध माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5,00,000 रुपये मुहैया कराती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत निम्नलिखित उपचार निःशुल्क उपलब्ध हैं।

  • चिकित्सिक परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व ख़र्चा
  • दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य
  • गैर-गहन और गहन स्वास्थ्य सेवाएँ
  • प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा आरोपण सेवाएं (जहां आवश्यक हो)
  • अस्पताल में रहने का ख़र्चा
  • अस्पताल में खाने का ख़र्चा
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँ
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल

आयुष्मान भारत योजना में 5,00,000 रुपये का लाभ पूरे परिवार को मिलता है, यानेकि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है। RSBY योजना के तहत पाँच सदस्यों की पारिवारिक सीमा थी। उन योजनाओं से सीख लेते हुए, (पीएम-जय)की संरचना इस प्रकार की गई है कि परिवार के आकार या सदस्यों की उम्र पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। इसके एलवा, पहले से मौजूद विभिन बीमारियों को इस योजना में पहले दिन से ही शामिल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि (पीएम-जय)में नामांकित होने से पहले किसी भी क़िस्म की बीमारी या स्वास्थ्य अस्थिथि से पीड़ित व्यक्ति उन सभी चिकित्सीय परिस्थितियों के लिए, और साथ ही पीएम-जय योजना के तहत सारे उपचार, प्राप्त करने के लिए पहले दिन से ही लाभार्थी है।

“आपके द्वार आयुष्मान” अभियान

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) ने योजना के कार्यान्वयन के 2 वर्षों में 1.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सफलतापूर्वक उपचार प्रदान किए हैं। योजना के कार्यान्वयन के अनुभव से पता चला है कि योजना के तहत पीएम-जेएवाई ई-कार्ड की पहुंच और सेवाओं के तेज होने के बीच एक मजबूत संबंध है। इस संबंध में, “आपके द्वार-आयुष्मान” अभियान को तीन प्रमुख उद्देश्य हैं, जागरूकता में सुधार, ई-कार्ड की पहुंच बढ़ाना, और देखभाल की निरंतरता स्थापित करना जो योजना के तहत उपयोग में वृद्धि करेगा।

यह अभियान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायती राज संस्थानों सहित विभिन्न मंत्रालयों में फ्रंट-लाइन पदाधिकारियों को शामिल करके विभिन्न हितधारकों की क्षमता का भी उपयोग करेगी। इन प्रयासों को केंद्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तर की टीमों के बीच समन्वित तरीके से नियोजित और कार्यान्वित किया जाएगा। इसके अलावा, इस पहल का लक्ष्य स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के पैनल में शामिल अस्पतालों के बीच बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज बनाने के लिए निरंतर देखभाल स्थापित करना है। इस प्रयास के तहत, आयुष्मान भारत के तहत अनुवर्ती और रेफरल सेवाओं के संबंध में लाभार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए राज्य के हर जिले में आयुष्मान भारत परामर्श डेस्क स्थापित करने की योजना है।

देश भर में PM-JAY के कार्यान्वयन के अनुभव ने जागरूकता में सुधार, ई-कार्ड निर्माण और सेवाओं के उपयोग के लिए कई सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रकाश डाला है। राज्यों ने संभावित लाभार्थियों तक पहुंच के लिए लक्षित अभियान आयोजित करके, ई-कार्ड निर्माण पर सब्सिडी देकर, और अन्य लोगों के बीच फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं को शामिल करके ई-कार्ड निर्माण में सुधार करने के लिए अनूठी पहल की है। “आपके द्वार-आयुष्मान” पहल की सफलता सुनिश्चित करने और फोकस राज्यों में योजना के प्रदर्शन में सुधार के लिए सभी राज्यों की सर्वोत्तम प्रथाओं का लाभ उठाया जा रहा है।

Also Check: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में अपना नाम कैसे देखें? (How to Search Ayushman Bharat Beneficiary List)

स्टेप-1 सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ को open करें।

स्टेप-2 अब होमपेज पर सबसे ऊपर बायीं तरफ MENU पर क्लिक करें। अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर जो ऑप्शन्स खुलकर आएगा उसमे तीसरी लाइन में Portals वाले आप्शन में Village Level SECC Data पर क्लिक करना है। जैसा कि नीचे चित्र में आपकी बेहतर सहायता के लिए दर्शाया गया है।

Ayushman Bharat Beneficiary Search Menu

स्टेप-3 इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा उसमे अपना मोबाइल नंबर भरकर Get Otp पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है। उसमे अपने मोबाइल पर प्राप्त हुआ OTP और captcha code भरकर Log In पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-5 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा। उसमे अपने राज्य का नाम (State Name), जिला का नाम (District Name), ब्लाक टाइप और ब्लाक का नाम और अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनें और Search बटन पर क्लिक करें। शहरी या नगर पंचायत क्षेत्र के लिए गाँव के नाम की जगह अपनी सम्बंधित वार्ड संख्या चुनना है।

स्टेप-6 अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके द्वारा search किये गाँव अथवा नगर पंचायत के वार्ड के सभी आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची का पीडीएफ दिखेगा। जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है जिस पर क्लिक करके उसे डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड होने के पश्चात आप सभी लाभार्थियों का विवरण देख सकते हैं। और आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में अपना नाम भी देख सकते है।

Ayushman Bharat Beneficiary List Pdf

स्टेप-7 डाउनलोड होने के पश्चात अपने कंप्यूटर / मोबाइल के डाउनलोड सेक्शन में जाकर pdf फाइल को open करना है अब आप सभी लाभार्थियों का विवरण देख सकते हैं। और आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में अपना नाम भी देख सकते है। पात्रता सूची की फोटो नीचे इमेज में दी गयी है

Ayushman Bharat Beneficiary List

Ayushman CAPF क्या है?

गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा एक संयुक्त पहल, जो सभी सात बलों के सेवारत सीएपीएफ कर्मियों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगी, अर्थात। Ayushman Bharat Yojana (PM-JAY) IT प्लेटफॉर्म के माध्यम से असम राइफल्स, BSF, CISF, CRPF, ITBP, NSG और SSB और उनके आश्रित।

असम में 23 जनवरी, 2021 को शुरू की गई यह ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में लागू की जाएगी।

आयुष्मान भारत और सीएपीएफ के बीच अभिसरण मौजूदा मजबूत आईटी ढांचे, विभिन्न निजी अस्पतालों के नेटवर्क तक पहुंच और देश भर में सेवाओं की पोर्टेबिलिटी की ताकत का लाभ उठाने वाली अपनी तरह की पहली पहल है।

यह पहल सीएपीएफ कर्मियों और उनके परिवारों द्वारा एनएचए के आईटी प्लेटफॉर्म पर कागज रहित सेवा में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की किसी भी कागज-आधारित मैनुअल प्रक्रिया से दूर जाने में मदद करेगी।

इसके अलावा, एक 24×7 कॉल सेंटर, ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली, धोखाधड़ी और दुरुपयोग नियंत्रण प्रणाली, और वास्तविक समय की निगरानी करने वाले डैशबोर्ड इस योजना की अन्य प्रमुख विशेषताएं हैं।

Ayushman CAPF की प्रमुख विशेषताऐं (Key features of Ayushman CAPF)

  • सभी सीजीएचएस पैनलबद्ध स्वास्थ्य देखभाल को ऑनबोर्ड करना
  • एनएचए आईटी प्लेटफॉर्म पर संगठन (एचसीओ)
  • पेपर-आधारित प्रक्रियाओं का ऑनलाइन वर्कफ़्लो में स्थानांतरण
  • लाभार्थियों का पेपरलेस सत्यापन
  • रेफरल तंत्र
  • दावा प्रसंस्करण (सूचना, प्रस्तुत करना, जांच और अनुमोदन / दावों की अस्वीकृति)
  • भुगतान का ऑनलाइन हस्तांतरण
  • लाभार्थी पहचान प्रणाली (बीआईएस) पर एक बार ई-केवाईसी प्रमाणीकरण
  • सेवारत कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक निर्बाध पहुंच
  • सीएपीएफ / सरकारी अस्पतालों / सीजीएचएस वेलनेस सेंटर से रेफरल पर पैनल में शामिल एचसीओ में कैशलेस और पेपरलेस उपचार और निदान की सुविधा
  • स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP) 45 विशिष्टताओं में 1853 से अधिक प्रक्रियाओं की पेशकश करते हैं
  • स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कम प्रतीक्षा समय

Ayushman CAPF के लिए पात्रता (Eligibility for Ayushman CAPF)

असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल (BSF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में सेवारत कर्मियों और उनके आश्रितों को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

आयुष्मान सीएपीएफ के तहत कैशलेस ईलाज कैसे प्राप्त करें?

लाभार्थी संबंधित बलों द्वारा आयुष्मान सीएपीएफ ई-कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। कार्ड को पैनल में शामिल निजी अस्पताल में, फोर्स आईडी और आधार या सरकार द्वारा अनुमोदित फोटो आईडी की प्रति का उपयोग करके प्रमाणीकरण के बाद सक्रिय किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आयुष्मान सीएपीएफ ई-कार्ड उपरोक्त दस्तावेजों को प्रस्तुत करने पर पीएम-जेएवाई पैनलबद्ध निजी अस्पताल में स्थित प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र (पीएमएएम) से प्राप्त किया जा सकता है।

Ayushman Bharat Yojana रजिस्ट्रेशन एवं ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) “आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-PMJAY” नामक भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार शीर्ष निकाय है और इसे रणनीति तैयार करने, तकनीकी बुनियादी ढांचे के निर्माण और “आयुष्मान” के कार्यान्वयन की भूमिका सौंपी गई है। सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना (SECC) वर्ष 2011 में सूचीबद्ध परिवार (एसईसीसी डाटा डी-1 से डी-7 तक, डी-6 को छोड़कर) ही इस योजना में लाभ पाने हेतु पात्र हैं। इस योजना हेतु पात्रता सूचि अपना नाम देखने का तरीका इसी आर्टिकल में ऊपर दिया गया है। जिसके द्वारा आप बहुत ही आसानी अपना नाम देख सकते हैं। पात्र लाभार्थियों के लिए Ayushman Bharat Yojana रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार है

स्टेप-1 सबसे पहले अपने ब्राउज़र में ऑफिसियल वेबसाइट https://setu.pmjay.gov.in/ को open करें।

स्टेप-2 अब होमपेज पर Register Yourself & Search Beneficiary के नीचे Register पर क्लिक करें। जैसा की आपकी बेहतर सहायता के लिए नीचे चित्र में दिखाया गया है।

How To Get Ayushman Card

स्टेप-3 इसके बाद आपके सामने Register As Self User का पेज खुलकर आएगा जिसमें अपने राज्य और जिला का नाम, मोबाइल नंबर, नाम, लिंग और जन्मतिथि Submit पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-4 सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद अब आपको eKYC करने के लिए Do Your KYC पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-5 अब आपके सामने Sign In पेज खुलकर आएगा जिसमे अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिख कर Sign In पर क्लिक करना है। उसके बाद Get OTP पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP को लिखना होगा। अब आपके eKYC का पेज खुलकर आ जायेगा इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और अन्य जानकारी भरना होगा।

स्टेप-6 इसके बाद आपकी जानकारी को एडमिन पैनल द्वारा चेक किया जायेगा और सिस्टम द्वारा आपके आवेदन को Approve किया जायेगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर अप्रूवल की पुष्टि का सन्देश प्राप्त हो जायेगा।

आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें

जैसा की आपको इस आर्टिकल में पहले ही बताया गया है कि इस योजना हेतु केवल मोबाइल नंबर और OTP के द्वारा ही लॉगिन किया जा सकता है। इसलिए यदि आप अभी तक NHA के पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो सबसे पहले अपना पंजीकरण कर लें। आयुष्मान कार्ड योजना में पंजीकरण की पूरी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में ऊपर दी गयी है। जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं। नीचे दिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप-1 आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard पर जाए।

स्टेप-2 होमपेज पर Select Option के सामने Aadhaar (आधार) के बगल में बने सर्किल (गोले) को सेलेक्ट करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा उसमे Scheme में PMJAY को सेलेक्ट करना है। उसके बाद अपने राज्य का चुनकर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद चेकबॉक्स को सेलेक्ट करके Generate OTP पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 इसके पश्चात् अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP को भरना है इसके आपके स्क्रीन पर आपका आयुष्मान योजना से सम्बंधित ब्यौरा खुलकर आ जायेगा जिसमे Download Ayushman Card पर क्लिक करके अपना कार्ड डाउनलोड कर लें। आप अपने आयुष्मान कार्ड का प्रिंट भी ले सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौन के हॉस्पिटल शामिल हैं

इस योजना के अन्तर्गत सरकारी और निजी (प्राइवेट) दोनों प्रकार के हॉस्पिटल सम्बद्ध है जिसके आयुष्मान कार्ड धारक लाभार्थियों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। अपनी आवश्यकता अनुसार योजना से सम्बद्ध नजदीकी अस्पताल की सूची देखने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले ऑफिसियल साइट https://pmjay.gov.in/ को अपने ब्राउज़र में Open करें

स्टेप-2 इसके बाद होमपेज पर सबसे ऊपर Find Hospital पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने जो पेज खुला है उसमे अपने राज्य और जिला का नाम चुनें। फिर Hospital Type (हॉस्पिटल का प्रकार जैसे सरकारी के लिए Public और निजी हॉस्पिटल के लिए Private) चुनें फिर Empanelment Type में PMJAY को को सेलेक्ट करें। Speciality और Hospital Name को खाली छोड़ देना है।

स्टेप-4 इसके पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा कोड को लिखकर Search पर क्लिक कर देना है। अब आपकी कंप्यूटर/ मोबाइल स्क्रीन पर सम्बंधित सभी अस्पतालों की सूची खुलकर आ जाएगी। इस प्रकार आप देख सकते हैं कि आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौन के हॉस्पिटल शामिल हैं।

Related Post

1 thought on “आयुष्मान भारत योजना 2024: Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता”

  1. Maine Apni wife ko ayushman card ke thurw bharti karwaya tha lekin jitni bi mehngi dwai hai oh maine apne paniso se le . ayushman card pe sirf bad dete hai or kuch nhi.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!