यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर 2024 | ऑनलाइन कैलेंडर, सर्वे डेटा @Caneup.in Download Official Mobile App

यूपी गन्ना पर्ची: इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन गन्ना पर्ची, सर्वे डाटा, यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर, ई-गन्ना मोबाइल एप डाउनलोड और यूनिक ग्रोवर कोड (UGC) कैसे जाने, आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप उपरोक्त सभी के बारें में सरल भाषा में चित्र सहित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

यूपी गन्ना पर्ची: इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन गन्ना पर्ची, सर्वे डाटा, यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर, ई-गन्ना मोबाइल एप डाउनलोड और यूनिक ग्रोवर कोड (UGC) कैसे जाने, आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप उपरोक्त सभी के बारें में सरल भाषा में चित्र सहित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें। इस पोर्टल के द्वारा किसान भाइयों को गन्ना बेचने, सर्वे डेटा, प्री कैलेंडर, बेसिक कोटा तथा गन्ने की पर्ची से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त ऑनलाइन ही प्राप्त हो जाएगी। जिससे गन्ने से जुड़ी सरकारी सूचनाओं के लिए आपको कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

यूपी गन्ना पर्ची

गन्ना उत्पादक किसानों से गन्ना खरीद में पारदर्शिता और बिचौलियों को हटाने के लिए गन्ना पर्ची सीधे (सप्लाई टिकट) उत्पादक के मोबाइल पर भेज दी जाती है। जिससे किसान पूर्व निर्धारित समय और केंद्र पर जाकर अपनी फसल को सीधे बेच सकता है। फसल की कीमत का भुगतान भी सीधे किसान के बैंक अकाउंट में किया जाता है, नकद भुगतान की कोई व्यवस्था नहीं है।

Table of Contents

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची Highlights

पोर्टल का नाम e ganna अथवा up cane
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसान
यूपी में कुल गन्ना मिल 125 (102 निजी क्षेत्र और 23 सहकारी समितियों द्वारा)
कुल उत्पादक सहकारी समितियां 168
ई गन्ना पोर्टल की शुरुवात 2018-19
ऑफिसियल मोबाइल एप eGANNA CANE UP
ई गन्ना मोबाइल एप का शुभारम्भ 13 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
ऑफिसियल वेबसाइट https://caneup.in/
चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://upcane.gov.in/

Also Read- UP मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: ऑनलाइन आवेदन, जानें क्या है योग्यता

UP Ganna Parchi का सर्वे डेटा क्या है?

Survey Data के अंतर्गत किसानों द्वारा लगाए गए गन्ने के पौधे और पेड़ी की किस्म का हर साल सर्वेक्षण किया जाता है। इसके साथ ही इसमें किसान के गन्ना के खेत के क्षेत्रफल (एरिया) का निरीक्षण भी HHC (Hand Held Computer) द्वारा किया जाता है। और इस डेटा को up cane in पर अपलोड कर दिया जाता है। जिसे सर्वे डेटा कहा जाता है। खेत के सर्वे की तारीख की सूचना किसान को उसके पंजीकृत मोबाइल पर SMS द्वारा पहले ही दे दी जाती है।

यूपी गन्ना पर्ची का सर्वे डेटा कैसे देखें?

सम्मानित गन्ना उत्पादक किसान भाई नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना सर्वे डेटा देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले आप ऑफिसियल वेबसाइट https://caneup.in/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें। आप चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट up cane gov in से भी इस पोर्टल पर आ सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट होम पेज पर दाहिनी तरफ ई गन्ना प्रणाली के लिंक पर क्लिक करके भी https://caneup.in/ पेज पर आ सकते हैं।
  • स्टेप-2 अब होम पेज पर नीचे की तरफ आँकड़े देखे के बटन पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
आँकड़े देखे
  • स्टेप-3 इसके बाद आपको up cane enquiry के पेज पर डाइवर्ट किया जायेगा। जहाँ आपको सबसे ऊपर बायीं ओर कैप्चा कोड भरकर View के बटन पर क्लिक करना है। नीचे इमेज देखें।
up cane enquiry
  • स्टेप-4 अब आपके स्क्रीन पर जो विंडो खुला है उसमें अपना UGC कोड लिखकर View पर क्लिक करें। अगर आपको अपना UGC कोड नहीं पता है तो इस को खाली छोड़ दे और उसके आगे क्रमशः अपने जिला का नाम, फिर अपनी चीनी मिल का नाम और अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करें। उसके बाद Grower ऑप्शन के सम्मुख बने बॉक्स में क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर आपके गाँव के सभी सभी गन्ना उत्पादक किसानों का नाम दिखाई देगा जिसमें से आप अपना नाम खोजकर उस पर क्लिक करें।
    • किसान भाइयों अगर आपको अपना UGC कोड नहीं पता है तो इसी आर्टिकल में नीचे आपको UGC कोड को घर बैठे ही ऑनलाइन देखने का तरीका बताया गया है। जिससे आप मात्र 1 मिनट के अंदर ही अपना UGC कोड जान लेंगे।
Ganna UGC 1
  • स्टेप-5 इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा उसमें आपका पूरा ब्यौरा दिखाई देगा। इसी पेज पर सबसे नीचे आपका सर्वे डेटा दिखाई देगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। इस तरह से आप आसानी से अपना गन्ना पर्ची का सर्वे डेटा ऑनलाइन देख सकते हैं।
Survey Data

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची प्री कैलेंडर क्या है?

ई गन्ना के पोर्टल पर अपलोड किया गया सर्वे डेटा ही प्री कैलेंडर है। इसमें किसान के गणना खेत का क्षेत्रफल, परिवहन (ढुलाई) के साधन के आधार पर गन्ना खरीद की तिथियां तथा गन्ना पर्ची की संख्या का निर्धारण करके यूपी गन्ना पर्ची प्री कैलेंडर बनाया जाता है। अगर किसान को इस पोर्टल पर दर्ज अपने गन्ना खेत के क्षेत्रफल, गन्ने की किस्म, बेसिक कोटा या अन्य कोई संशोधित करवाना है तो वह इस पोर्टल से ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकता है।

यूपी गन्ना पर्ची प्री कैलेंडर कैसे चेक करें?

सम्मानित किसान भाइयों अगर आप ई गन्ना पोर्टल पर गन्ने की बिक्री हेतु तैयार अपना प्री कैलेंडर देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना गन्ना पर्ची का प्री कैलेंडर देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको यूपी गन्ना पर्ची का सर्वे डेटा कैसे देखें? वाली हैडिंग के स्टेप 1 से लेकर स्टेप 5 तक को क्रमशः फॉलो करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमे नीचे की तरफ प्री कैलेंडर के बटन पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। अब आपकी स्क्रीन पर आपका यूपी गन्ना पर्ची प्री कैलेंडर दिखने लगेगा।
Pre Calender

Also Read- UP CM Fellowship Program 2024: Apply Online, यूपी मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना

अपना गन्ना कैलेंडर (Ganna Calender) कैसे देखें?

प्री कैलेंडर पर गन्ना किसानों की आपत्तियों (यदि कोई आपत्ति हो) का निस्तारण करने के बाद गन्ना कैलेंडर बनाया जाता है। इसमें गन्ना उत्पादक किसान के गन्ने की किस्म, गन्ना उपज के खरीद की मात्रा और गन्ना खरीद तिथियों का ब्यौरा दर्ज रहता है। जिससे किसान को गन्ना पर्ची (सप्लाई टिकट) जारी किया जाता है। अपना गन्ना खरीद कैलेंडर देखने के लिए निम्नलिखित आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आप यूपी गन्ना पर्ची का सर्वे डेटा कैसे देखें? वाली हैडिंग के स्टेप 1 से लेकर स्टेप 5 तक को क्रमशः फॉलो करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज दिख रहा है उसमे गन्ना कैलेंडर पर क्लिक करें। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर दिखाई देने लगेगा।
Ganna Calender

अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर क्या है और इसे कैसे देखें ?

जब किसान के खेत में गन्ने के पैदावार उसके बेसिक कोटा से अधिक होती है तो किसान को इस अतिरिक्त गन्ना उपज को को क्रय केंद्र पर बेचने के लिए अतिरिक्त सट्टा (Additional Bonding) की आवश्यकता होती है। इसमें किसान की अतिरिक्त गणना की उपज को क्रय केंद्र पर बेचने की तारीखों की डिटेल दर्ज होती है। जिससे किसान आसानी से इसको अधिकृत केंद्र पर बेचकर अपनी उपज का पूरा मूल्य प्राप्त कर सकें। अपना अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम इसी आर्टिकल में लिखे एक अन्य शीर्षक “यूपी गन्ना पर्ची (सप्लाई टिकट) ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?” के स्टेप 1 से 3 तक को फॉलो करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमें अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आपकी अतिरिक्त गन्ने की उपज को क्रय केंद्र पर बेचने की तारीखों का ब्यौरा दिखाई देने लगेगा।
अतिरिक्त सट्टा कैलेंडर

यूपी गन्ना पर्ची (सप्लाई टिकट) ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची (UP Cane Supply Ticket) से किसान को बिना बिचौलिए या दलाल की मदद के सीधे गन्ना मिल में अपनी उपज को बेचने में मदद मिलती है। इसमें क्रय केंद्र पर गन्ना लाने की तारीख, उसकी मात्रा और वहां वहां का विवरण दर्ज रहता है। जिसका डाटा सेंट्रल सर्वर में फीड रहता है। जिससे किसान के गन्ना मूल्य का भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में किया जाता है। किसान की सहूलियत के लिए गन्ना पर्ची को किसान के पंजीकृत मोबाइल पर SMS द्वारा भी भेजा जाता है। यदि आप गन्ना पर्ची को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 सबसे पहले ई गन्ना प्रणाली की वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 अब होम पेज ऊपर की तरफ बने बॉक्स में कैप्चा कोड को लिखकर View के बटन पर क्लिक करें। कभी कभी नेटवर्क में समस्या के कारण आप द्वारा सही कैप्चा भरने के बाद भी Invalid Captcha बताता है। जिससे परेशान होने की जरूरत नहीं है पेज को रिफ्रेश करके फिर कैप्चा को भर देने पर accept को जाता है।
  • स्टेप-3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें अपना UGC कोड लिखकर View पर क्लिक करना है। यदि आपको अपना UGC कोड नहीं मालूम है तो इस बॉक्स को खाली छोड़ दें और उसके आगे क्रमशः अपने जिला का नाम, फिर अपनी गन्ना पेराई मिल का नाम और अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद Grower ऑप्शन के सामने बने बॉक्स में क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर आपके गाँव के सभी गन्ना उत्पादक किसानों का नाम दिखाई देगा जिसमें से आप अपना नाम खोजकर उस पर क्लिक करें।
Grower Name
  • स्टेप-4 अब आपकी कंप्यूटर / मोबाइल स्क्रीन पर जो पेज खुला है उसमें सबसे सप्लाई टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिससे आपकी स्क्रीन पर आपका गन्ना पर्ची (सप्लाई टिकट) दिखाई देने लगेगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। आप इस गन्ना पर्ची का प्रिंटआउट ले सकते हैं।
Ganna Parchi Supply Ticket

Also Read- उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट

अपने गन्ना तौल का स्टेटस कैसे चेक करें ?

सम्मानित किसान भाई अब अपने के तौल का स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। जिससे उनके पता चल सकेगा की उन्होंने जितना गन्ना क्रय केंद्र पर बेचा था उतना उनके नाम पर फीड किया गया है अथवा नहीं। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी। अपने गन्ना तौल का ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स का पालन करें

  • सबसे पहले इस आर्टिकल में ऊपर की तरफ लिखे शीर्षक “यूपी गन्ना पर्ची (सप्लाई टिकट) ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?” के स्टेप 1 से 3 तक को फॉलो करें।
  • इसके बाद आपकी ब्राउज़र पर जो पेज खुला है उसमें सबसे गन्ना तौल के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिससे आपकी स्क्रीन पर आपका गन्ना की तौल का स्टेटस दिखाई देने लगेगा।
गन्ना तौल

गन्ना किसान अपना UGC कोड (Unique Grower Code) ऑनलाइन कैसे जाने?

e ganna app पर और up cane login के लिए UGC कोड की आवश्यकता पड़ती है। यह प्रदेश के प्रत्येक गन्ना किसान का विशिष्ट उत्पादक कोड होता है। जो आपकी यूपी गन्ना पर्ची पर भी लिखा रहता है। आपको नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके भी अपना UGC कोड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले यूपी केन की वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद होम पेज पर ऊपर बॉक्स में कैप्चा कोड को लिखकर View के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब जो पेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है उसमें क्रमशः अपने जिला का नाम, अपनी गन्ना पेराई मिल का नाम और अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद Grower ऑप्शन के सामने बने बॉक्स में क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर आपके गाँव के सभी गन्ना उत्पादक किसानों का नाम और उनका UGC Code दिखाई देगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है, इस सूची में आप अपना नाम खोजकर अपना UGC कोड जान सकते हैं। इस सूची में नाम अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में दिया गया है।
Grower Name

यूपी गन्ना पर्ची ऑफिसियल मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें (e ganna app download)

प्ले स्टोर पर कई भ्रामक e ganna app उपलब्ध हैं। हम आपको ऑफिसियल मोबाइल एप को डाउनलोड करने का तरीका यहाँ बताएँगे। जो यूपी को-ऑपरेटिव केन फेडरेशन लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। यही एप ई गन्ना प्रणाली की ऑफिसियल वेबसाइट up cane .in पर भी उपलब्ध कराया गया है।

  • अपने मोबाइल में Play Store को ओपन करें।
  • इसके बाद सबसे ऊपर सर्च बॉक्स में eGANNA CANE UP टाइप करके सर्च करें।
  • अब सबसे ऊपर जो एप है जिसमे एप का नाम बिलकुल वही है जो आपने सर्च किया था, उसको टच करें। अब आपके सामने एप के नाम के नीचे डेवलपर का नाम UP Cooperative Cane Union Federation Limited दिखाई। जो इस बात की पुष्टि करता है कि यह ऑफिसियल एप है। जैसा की नीचे इमेज में भी दिखाया गया है। अब Install के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार थोड़ी ही देर में e ganna app आपके मोबाइल पर डाउनलोड हो जायेगा और फिर अपने आप ही आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जायेगा।
e ganna app
e ganna app

E Ganna App पर farmer Registration कैसे करें ?

ई गन्ना एप पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ लेने के लिए सबसे एप पर किसान का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के आप इस आप की किसी भी सेवा का उपयोग नहीं कर सकते हैं। आइये इस एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को स्टेप वाइज आसानी से समझते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल पर एप को ओपन करें।
  • स्टेप-2 सबसे ऊपर Register Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अपना UGC कोड लिखें और ADD FARMER के बटन पर क्लिक करें।
    • अगर आपके पास UGC कोड नहीं है तो नीचे दिए गए अगले स्टेप्स को फॉलो करके भी आप इस एप पर किसान पंजीकरण कर सकते हैं।
  • स्टेप-4 जिन किसान भाइयों के पास UGC कोड नहीं है वो एप को ओपन करने के पश्चात् SELECT DISTRICT के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-5 अब उपलब्ध लिस्ट में से अपने जिले के नाम का चयन करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उस जिले के सभी चीनी मिल का नाम दिखाई देगा उसमे से आप अपने मिल के नाम का चयन करें।
  • स्टेप-6 अब आपके सामने जो ऑप्शन खुलकर आएगा उसमे अपने गाँव का कोड और अपना Farmer कोड लिखकर Add Farmer के बटन पर क्लिक करें। यदि आपको ये कोड नहीं पता हैं तो Search By Name के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Search By Name
  • स्टेप-7 इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमे अपने गाँव के नाम का चयन करें। फिर Select Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके स्क्रीन पर सभी गन्ना उत्पादक किसानों के नाम की सूची खुलकर आ जाएगी जिसमे अपने नाम को खोजकर उसे सेलेक्ट कर दें।
Select Grower
  • स्टेप-8 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका नाम, पिता का नाम, फार्मर कोड, गाँव का नाम तथा अन्य ब्यौरा दिखाई देगा। अब आपको Confirm के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार E Ganna App पर farmer Registration की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और आप एप पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ आसानी से पा सकते है।

Also Read- उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे देखें? यूपी बिजली बिल माफी योजना

यूपी गन्ना पर्ची हेतु टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर (UP Cane Tollfree Helpline)

गन्ना किसान से अनुरोध है कि दिए गए टोलफ्री नम्बरों पर कॉल करके विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ लें।

गन्ना पर्ची / कैलेंडर एवं सट्टा हेतु 1800-103-5823
गन्ना किसान शिकायत एवं सुझाव हेतु 1800-121-3203
खेती से सम्बंधित जानकारी के लिए 1800-180-1551
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment