JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Budget 2024; 8वां वेतन आयोग पर बड़ी खबर! क्या सरकार इस बजट में 8th Pay Commission की घोषणा करने जा रही?

Budget 2024: इस वर्ष का आम बजट सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद ही अहम रहने वाला है। आपको बता दें 8th Pay Commission को लेकर अधिकतर सरकारी कर्मचारियों के मन में यह सवाल बना हुआ है की क्या अगले महीने 1 फरवरी, 2024 में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते हुए 8वां वेतन आयोग की घोषणा करेंगी। इस विषय में यह कयास लगी हुई है की Budget 2024 में 8वें वेतन आयोग को लागू किया जा सकता है। हालांकि इस बारे में सरकार पहले ही यह साफ कर चुकी हैं की केंद्र सरकार 8th Pay Commission पर अभी कोई विचार नहीं कर रही है साथ ही अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। ऐसे में क्या अगले महीने पेश होने वाला बजट लोक सभा चुनावों से पहले कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर लेकर आ आएगा, यह देखना होगा।

Budget 2024; 8वां वेतन आयोग पर बड़ी खबर! क्या सरकार इस बजट में 8th Pay Commission की घोषणा करने जा रही?

क्या है 8वें वेतन आयोग पर सरकार का ब्यान

देश में जहाँ एक तरफ के लाखों सरकारी कर्मचारी 8वें वेतन आयोग के लागू होने की उम्मीद लगाए हुए हैं वहीं इसे लेकर सरकार द्वारा एक अहम बयान दिया गया था। इस ब्यान में वित्त सचिव टीवी सोमनाथ द्वारा कहा गया था की सरकार की साल 2024 में राष्ट्रीय चुनाव से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 8वें वेतन आयोग के गठन की कोई योजना नहीं है। लेकिन बावजूद इसके कई वित्त मामलों के जानकारों का यह मानना है की इस बार सरकार कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग का तोहफा दे सकती है।

BOB Mudra Loan 2024: सरकारी लोन एट होम! सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख का लोन, मिनटों में पैसा खाते में

8वें वेतन आयोग से सैलरी में होगी बढ़ोतरी

यदि देश में 8वें वेतन आयोग का ऐलान किया जाता है, तो इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकेगी। इससे सभी लेवल के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी जो पे-स्केल और भत्ते पे कमीशन के आधार तय की जाती है यह बढ़ जाएगी। अभी तक देश में कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी दी जाती है, 7वें वेतन आयोग को वर्ष 2014 में लागू किया गया था। यह वेतन आयोग हर दस साल में लागू किया जाता है, जिसे लेकर वर्ष 2023 में 8वें वेतन आयोग को लागू करने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन किसी कारण यह लागू नहीं हो पाया था।

ऐसे में अब जहाँ 2024 बजट को लेकर केवल कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और इस वर्ष के मध्य में आम चुनाव होने वाले हैं, तो इस विषय को लेकर चर्चा फिर से तेज हो गई है साथ ही इस बजट के लोकलुभावन होने की भी उम्मीद लगाईं जा रही है। हालांकि यदि सरकार इस बजट में 8वें वेतन आयोग को लागू करने की घोषणा कर देती है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी काफी बढ़ोतरी हो जाएगी।

सरकारी खजाने पर पड़ेगा बोझ

सरकारी कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग के लागू होने की बात करें तो वेतन आयोग जब बनाया जाता है तो यह मौजदा भत्तों, पे स्केल और कर्मचारियों को मिल रहे सभी लाभों का आंकलन करता है। इसमें महंगाई की मौजूदा दर, कॉस्ट ऑफ़ लिविंग और मार्किट में जरुरी चीजों के दाम आदि को ध्यान में रखते हुए सैलरी बढ़ाने की सिफारिश की जाती है। इससे देश के लाखों सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा मिलता है। ऐसे में वेतन आयोग की सिफारिश लागू करने से सीधा असर सरकारी खजाने पर पड़ता है, यानी यदि 8वें वेतन आयोग को लागू किया जाता है तो कर्मचारियों की तादाद देखते हुए सैलरी और भत्तों को बढ़ाने से सरकारी खजाने पर अधिक बोझ पडेगा।

यही नहीं सरकारी कर्मचारियों को वेतनमान मिलने का लाभ प्राइवेट नौकरीपेशा को भी मिलता है, यानी इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन भी सेंटर के वेतनमान को देखकर बढ़ती है। वेतन आयोग में बढ़ोतरी होने से राज्य सरकारें और प्राइवेट कंपनियां भी केंद्रीय वेतनमान की सिफारिशों का आधार बनाकर अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करते हैं।

Personal Loan for Cibil Score of 550-600: सिबिल स्कोर 500-600 वालो को पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं; जानें कौन और कितना लोन देगा?

1 फरवरी को किन विषयों पर की जाएगी घोषणा

वर्ष 2024 में पेश होने वाला बजट को अगले महीने एक फरवरी को पेश किया जाएगा। इस बजट में विभिन्न क्षेत्रों को लेकर अच्छी घोषणा होनी का भी अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें इस बजट में कृषि व रियल स्टेट सेक्टर के लिए सरकार ने एक बड़ा बजट तैयार किया है। इसके अलावा नौकरीपेशा वालों और अन्य क्षेत्रों में भी घोषणा को लेकर कई उम्मीदें बनी हुई है, ऐसे में वित्त मंत्री द्वारा बजट में किन-किन क्षेत्रों को लेकर अहम घोषणा की जाएगी, बजट को लेकर पूरे कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!