यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (UCO) का बैलेंस कैसे चेक करें; जानें तरीका

यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (UCO) अपने ग्राहकों को कई तरह की ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमे से एक घर बैठे अपने बैंक बैलेंस की जांच करने की सुविधा भी है, इसके लिए ग्राहक मिस्ड कॉल सर्विस, एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से अपने अकाउंट की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

यूनाइटेड कमर्शियल बैंक (UCO) अपने ग्राहकों को कई तरह की ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमे से एक घर बैठे अपने बैंक बैलेंस की जांच करने की सुविधा भी है, इसके लिए ग्राहक मिस्ड कॉल सर्विस, एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से अपने अकाउंट की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से नागरिक पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ बैंक बैलेंस की इन्क्वायरी आदि का पता लगा सकते हैं, वहीं यदि आप नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं भी करते हैं तो आप यूनाइटेड कमर्शियल बैंक के फ़ोन नंबर पर मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिए आसानी से बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं यूको बैंक बैलेंस चेक करने के अलग-अलग तरीके।

UCO Bank Balance Check by Enquiry Number, Net banking, or SMS

यूनाइटेड कमर्शियल बैंक बैलेंस चेक

यूको बैंक जो एक कमर्शियल बैंक है, इसकी स्थापना सन 1943 में हुई थी। यह बैंक अपने ग्राहकों को कई सारी बैंकिंग सुविधाओं के साथ अलग-अलग तरीकों की अपने बैंक बैलेंस की जांच करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

इससे बैंक के ग्राहकों को बैंक की लंबी कतारों में खड़े रहकर बैंक बैलेंस या अन्य बैंक संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी और वह आसानी से घर बैठे बैंक बैलेंस की जांच कर सकेंगे।

ऐसे में यदि आप भी यूको बैंक के ग्राहक हैं और अपने बैंक बैलेंस की जाँच करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको यूको बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? इससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वायरी टोल फ्री नंबर

यूको बैंक के ग्राहक बैंक के बैलेंस इन्क्वायरी नंबर या टोल फ्री नंबर: 18002740123 पर कॉल करके अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, इस नंबर पर केवल कॉल करके ही बैंक बैलेंस की जांच की जा सकती है, क्योंकि बैंक बैलेंस इन्क्वायरी के लिए मिस्ड कॉल सेवा उपलब्ध नहीं करता। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को रजिस्टर्ड करने की आवश्यकता नही है, आप इस टोल-फ्री नंबर पर आसानी से कॉल करके अपने यूको अकाउंट बैलेंस की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

Also Read- यूको बैंक दे रहा सैलरी से 10 गुना ज्यादा का पर्सनल लोन; जानें कैसे

एसएमएस के जरिए ऐसे करें बैलेंस चेक

बैंक के ग्राहक एसएमएस के जरिए भी अपने अकाउंट बैलेंस की जांच आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको केवल बैंक के एक नंबर पर एसएमएस भेजना होगा, जिसके बाद आपको आपके अकाउंट की शेष राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। SMS के जरिए बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप UCOBAL<mPIN> लिखकर 56161 पर एसएमएस करें जिसके बाद आपके एसएमएस के जरिए आपके बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इसके अलावा यदि आपके एक ही मोबाइल नंबर से आपके कई सारे बैंक अकाउंट लिंक है तो आप उनमे से किसी एक का बैंक बैलेंस जानने के लिए आप UCOBAL<mPIN><14 लिखकर 56161 पर एसएमएस भेज दें।

नेट बैंक से करें बैलेंस चेक

नेट बैंकिंग के जरिए बैंक बैलेंस की जांच करने के लिए यदि आपने नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करें।
  • अब आप Account Summary पर क्लिक करके अपना अकाउंट बैलेंस जाने।
  • इसके अलावा आप यूको बैंक नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके ट्रांजेक्शन, ट्रांसफर, बिल पेमेंट आदि की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

यूको बैंक मोबाइल बैंकिंग

यूको बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिग के लिए मोबाइल ऐप्स की भी सेवाएं प्रदान करता है, जिनमे UCOSecure, M-Banking, UCO mPassbook अदि शामिल हैं, इन मोबाइल ऐप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

  • UCOSecure – एक मोबाइल ऐप है, जो डिजिटल बैंकिंग ट्रांजेक्शन में ग्राहक सुरक्षा को बढ़ाता है, यह सभी तरह के डिजिटल प्रोडक्ट्स को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है, यह प्रोडक्ट्स जैसे e-Banking, m-Banking, डेबिट कार्ड, UCO Pay (e-wallet), BHIM UCO UPI आदि को तुरंत ब्लॉक और अनब्लॉक करने में सहायता देता है।
  • M-Banking – बैंक के ग्राहक अपने बैंक बैलेंस की जानकारी, पैसे ट्रांसफर करने, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक रिक्वेस्ट आदि सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल में M-Banking मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। UCO mPassbook – इस ऐप के जरिए बैंक के ग्राहक एक बार में अपने अकाउंट से जुडी सभी लेनदेन की जानकारी को चेक कर सकते हैं, वह रजिस्टर कर करने के साथ-साथ ऑफलाइन मोड़ में भी अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं। UCO Bank Balance Check by Enquiry Number, SMS, Net banking

UCO बैंक एटीएम से करें बैलेंस चेक

यूको बैंक बैलेंस की जानकारी ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए ग्राहक ऑफलाइन एटीएम में जाकर भी पता कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी एटीम में जाएं।
  • यहाँ मशीन में कार्ड स्वाइप करें।
  • अब अपने 4 अंकों के एटीएम पिन को दर्ज करें।
  • एटीएम पिन दर्ज करके Check Account Balance के ऑप्शन का चयन करें।
  • जिसके बाद आपके बैलेंस की जानकारी मशीन पर डिस्प्ले हो जाएगी।
  • इस तरह आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

यूको बैंक बैलेंस चेक करने के लिए इसका टोल फ्री नंबर क्या है?

यूको बैंक बैलेंस चेक करने के लिए इसका टोल फ्री नंबर: 18002740123 है।

पासबुक के जरिए बैंक बैलेंस की जांच कैसे करें?

बैंक में खाता खुलवाते समय आपको पासबुक दी जाती है, इस पासबुक के जरिए अपने बैंक बैलेंस की जांच के लिए आप इसे समय-समय पर अपडेट कर सकते हैं।

क्या बैलेंस चेक करने के लिए बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरुरी है?

जी हाँ, बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरुरी है।

ऑफलाइन बैंक बैलेंस चेक करने की क्या तरीके हैं?

ऑफलाइन बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप बैंक के बैलेंस इन्क्वायरी नंबर, एसएमएस, पासबुक या एटीएम से भी अपनी शेष राशि का पता लगा सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment