JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Railway Business Idea: सिर्फ 3 हजार रुपये मे रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनस, 40 से 80 हजार की कमाई हर महीने

Railway Business Idea: अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है या नौकरी छूट गई है और अब नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकने से अच्छा आप अपने खुद के बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद ही काम की साबित हो सकती है। बता दें भारतीय रेलवे आपको एक शानदार बिजनेस जुड़कर हर महीने 40 से 80 हजार रूपये की कमाई करने का शानदार अवसर प्रदान कर रहा है।

जी हाँ, अब आप रेलवे से जुड़कर अपने खुद का बिजनेस (Railway Business Idea) शुरू कर सकते है, इसके लिए भारतीय रेलवे के Indian Railway Catering And Tourism Corporation (IRCTC) लोगों को रोजगार और खुद का बिजनेस शुरू करने का अवसर प्रदान कर रहा है। इस बिजनेस के तहत आप एआइआरसीटीसी के साथ मिलकर टिकट एजेंट बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं, जिसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

इस लेख हम आपको Railway Business Idea के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, की कैसे आप रेलवे के साथ टिकट एजेंट बनकर कमाई कर सकेंगे, टिकट एजेंट बनने के लिए क्या फीस होगी और एजेंट बनने का क्या तरीका है? जिसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Railway Business Idea: सिर्फ 3 हजार रुपये मे रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनस, 40 से 80 हजार की कमाई हर महीने

क्या है Railway Business Idea

आपको बता दें आज के डिजिटल जमाने में जहाँ सभी कागजी कार्य ऑनलाइन कुछ ही मिनटों में पूरे कर लिए जाते हैं, वहीं टिकट बुकिंग के लिए भी रेलवे स्टेशन पर घंटो लाइन लगाने के बजाय अब लोग घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक करना बेहतर विकल्प समझते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए लोग किसी भी ट्रेवल एजेंट के जरिए कुछ ही मिनटों में टिकट बुकिंग करके अपने कीमती समय की बचत कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप रेलवे टिकट एजेंट का बिजनेस खोलते हैं तो आप सिर्फ 3 हजार रुपये मे रेलवे के साथ इस शानदार बिजनस को शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस में प्रति टिकट बुकिंग पर आपको रेलवे की और से कमीशन दिया जाएगा।

रेलवे के साथ टिकट एजेंट बिजनेस शुरू करने की खासियत यह है की आपको इसमें अधिक निवेश नहीं करना होता है और आप इसे कम निवेश से शुरू करके प्रतिमाह अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करके आप नौकरी से अधिक की कमाई घर बैठे ही टिकट बुकिंग के जरिए कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं कैसे बन सकते हैं आप टिकट एजेंट?

If You Want to Take Your Girlfriend Out or Do Business, You Can Get Loan of Rs 15 thousand to Rs 50 Lakh Here

72 घंटों में बिज़नेस फंडिंग: ₹2 करोड़ तक का इंस्टेंट लोन पाएं

कैसे बने टिकट एजेंट?

रेलवे में टिकट एजेंट बनने के लिए आईआरसीटीसी की और से शानदार अवसर दिया जा रहा है, भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी सेवा के जरिए लोगों को ट्रैन टिकट बुकिंग और अन्य कई सुविधाएं मिलती है। ऐसे में रेलवे से जुड़ने के लिए आपको आईआरसीटीसी की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आईआरसीटीसी इस फॉर्म को वेरिफाई करके आपके आवेदन को अप्रूव करेगा। इस तरह आप आईआरसीटीसी के ऑथोराइज्ड टिकट एजेंट बन जाएंगे। टिकट एजेंट बनने के बाद आप रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमे तत्काल आरएसी आदि शामिल है। आपको बता दें टिकट बुकिंग करने पर आईआरसीटीसी की और से एजेंट को अच्छा खासा कमिशन दिया जाता है।

एजेंट बनने पर कितनी देनी होगी फीस

रेलवे में टिकट एजेंट बनने के लिए आप जितनी अवधि के लिए एजेंट बनाना चाहते हैं आपको उसके हिसाब से फीस का भुगतान करना होगा। इसके लिए यदि आप एक साल के लिए एजेंट बनाना चाहते हैं तो आपको 3,999 रूपये और दो साल के लिए 6,999 रुपये फीस एक बार में देनी होगी। इसके अलावा एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट की बुकिंग पर आपको प्रति टिकट 10 रूपये का शुल्क देना होगा, वहीं 101 से लेकर 300 टिकट की बुकिंग पर प्रति टिकट 8 रूपये की फीस देनी होगी, इसके अतिरिक्त यदि आप एक महीने में 300 से अधिक टिकट बुक करते हैं तो आपको प्रति टिकट 5 रूपये फीस देनी होगी।

Solar Energy Biscuit Business 2024: सोलर बिस्कुट से करें अपने बिजली बिल को आधा, जानें पूरी प्रक्रिया

Candle Making Business: सिर्फ 10 हजार के निवेश पर करे 1 लाख महीने की कमाई, जानें कैसे

हर महीने होगी इतनी कमाई

अगर आप रेलवे ने टिकट एजेंट बन जाते हैं तो रेलवे टिकट बुकिंग करने पर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। एआइआरसीटीसी में एजेंट बनने पर टिकट बुकिंग के लिए किसी भी प्रकार की कोई लिमिट नहीं होती है, आप हर महीने जितनी चाहे उतनी टिकट बुक कर सकते हैं, इसपर आपको कमीशन भी अधिक मिलता है। इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी ऑप्शन होता है यानी आप ट्रैन के अल्वा भी घरेलू और अंतराष्ट्रीय हवाई टिकट बुक कर सकते हैं। इस काम के जरिए आप एक महीने में जितनी टिकट बुक करते हैं आपको टिकट के अनुसार कमीशन दिया जाता है।

आपको बता दें, एक स्लीपर टिकट की बुकिंग पर एजेंट को प्रति टिकट 20 रूपये मिलेंगे। वहीँ एसी की टिकट बुकिंग पर आपको 40 रूपये अतिरिक्त मिलेंगे, इसके अलावा तिक्केगट बुकिंग पर आपको एक प्रतिशत टोटल शुल्क का हिस्सा भी मिलगा। इसके साथ ही फ्लाइट टिकट बुकिंग के जरिए भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, टिकट बुकिंग एजेंट बनने पर आपकी कमाई प्रतिमाह 40 से 80 हजार के बीच हो सकती हैं। इस तरह आप घर बैठे ही रेलवे से जुड़कर हजारों रूपये की कमाई करके बेहतर प्रॉफिट कमा सकेंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!