आठवीं की मार्कशीट पर लोन; जानें कितने का लोन मिल सकता है, सही जानकारी

आठवीं की मार्कशीट पर लोन: आज देश में छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए सहयोग देने हेतु कई बैंक और ऑनलाइन ऐप्स एजुकेशन लोन प्रदान कर रहे हैं, जिससे छात्र बिना किसी समस्या के अपनी शिक्षा को अगर जारी रख सकें। हालाँकि बहुत से युवा ऐसे भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

आठवीं की मार्कशीट पर लोन: आज देश में छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए सहयोग देने हेतु कई बैंक और ऑनलाइन ऐप्स एजुकेशन लोन प्रदान कर रहे हैं, जिससे छात्र बिना किसी समस्या के अपनी शिक्षा को अगर जारी रख सकें। हालाँकि बहुत से युवा ऐसे भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होने के कारण वह आठवीं के बाद अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते, जिसके चलते वह अपनी आगे की शिक्षा को जारी रखने या खुद के बिजनेस की शुरुआत के लिए आठवीं कक्षा की मार्कशीट के आधार पर लोन लेना चाहते हैं, लेकिन क्या आठवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन या बिजनेस लोन मिल सकता है? इसे लेकर बहुत से लोगों के मन में प्रश्न बना रहता है।

ऐसे में यदि आप भी अपनी आगे की शिक्षा पूरी करने या अपने खुद के व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो क्या आपको आठवीं की मार्कशीट पर लोन मिल सकेगा? इससे संबंधित सभी जानकारी जैसे आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है, लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि आपको हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

आठवीं की मार्कशीट पर लोन; जानें कितने का लोन मिल सकता है, सही जानकारी
8th Marksheet Par Loan Kaise le

आठवीं की मार्कशीट पर लोन

जैसा की आज के समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते यदि किसी युवा के पास अच्छी डिग्री या कोई डिप्लोमा कोर्स नहीं है तो उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है, जिससे ऐसे युवा जो अधिक शिक्षित नहीं है या उन्होंने केवल 8वीं तक की शिक्षा पूरी की है उनके लिए रोजगार के अवसर मिलना बेहद ही मुश्किल हो गया। इस समस्या के कारण जो युवा अपनी आर्थिक समस्या के चलते अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे थे और अब वह अपनी शिक्षा पूरी करना चाहत हैं क्या उन्हें बैंक से आठवीं कक्षा की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है, इसे लेकर एक उलझन बनी रहती है। हालाँकि बहुत से बैंक ऑनलाइन ऐप्स छात्रों को 12वीं के बाद देश या विदेश में उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग छात्र कॉलेज फीस, किताबों की फीस, हॉस्टल फीस आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप आठवीं तक की पढ़ाई के बाद अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए एजुकेशन लोन लेना का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कोई भी बैंक या ऐप आपक आठवीं के बाद एजुकेशन लोन प्रदान नहीं करता है, यानी आप आठवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन लोन नहीं ले सकते हैं। एजुकेशन लोन लेने के लिए आपकी पढ़ाई कम से कम 12 वीं पास होनी आवश्यक है, तभी आपको यह लोन प्राप्त हो सकता है।

इसे भी पढ़ें – 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है

कैसे मिलता है आठवीं की मार्कशीट पर लोन?

जैसा की हमने बताया की कोई भी बैंक या ऑनलाइन ऐप्स छात्रों या युवाओं को आठवीं कक्षा की मार्कशीट पर शिक्षा पूरी करने या बिजनेस शुरू करने के लिए लोन नहीं प्रदान करते हैं। ऐसे में आठवीं कक्षा के मार्कशीट पर लोन के लिए सरकार द्वारा कई लाभकारी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनके जरिए कम पढ़े-लिखे युवाओं को उनके बिजनेस की शुरुआत करने या उसे बढ़ाने के लिए लोन प्रदान किया जाता है। इनमे प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना आदि शामिल है। इन रोजगार योजनाओं के माध्यम से अगर आपके पास 8वीं की मारकशीट है तो भी आपको आत्मनिर्भर बनाने और अपने खुद के स्वरोजगार को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से लोन प्रदान किया जाता है।

आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलेगा

आठवीं की मार्कशीट पर लोन के लिए आप सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में आवेदन के माध्यम से लोन ले सकते हैं। प्रधामंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार आपको अपनी व्यवसाय की शुरुआत के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन ऑफर करती हैं, योजना के तहत यह लोन बेहद ही कम ब्याज दरों पर मुहैया करवाया जाता है। इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों के लोग अपने बिजनेस की शुरुआत के लिए ले सकते हैं।

वहीं पीएम रोजगार सृजन योजना के तहत सरकार कम पढ़े-लिखे लोगों को उनके व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन प्रदान करती है, इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी सरकार द्वारा खादी ग्रामोउद्योग आयोग के साथ जिला उद्योग केंद्र को भी सौपीं गई हैं। पीएम रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत ग्राहकों को अधिकतम 25 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है, इस लोन के लिए आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है, तभी आप यह लोन ले सकेंगे।

8वीं मार्कशीट पर लोन के जरुरी दस्तावेज

आठवीं कक्षा की मार्कशीट पर लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत लोन के लिए आपके पास यह दस्तावेज होने जरुरी है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक स्टेटमेंट
  • सैलरी स्लिप
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • आवेदक का पिछला कोई लोन बकाया न हो

आठवीं की मार्कशीट पर लोन कहाँ से ले सकते हैं?

यदि आप आठवीं की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो आप सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के जरिए लोन ले सकते हैं।

क्या कोई बैंक आठवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन लोन प्रदान करता है?

जी नहीं, कोई भी बैंक आठवीं की मार्कशीट पर एजुकेशन लोन नहीं देता है, यह लोन केवल 12वीं के बाद ही छात्र ले सकते हैं।

About the author

Shiv Nagar

4 thoughts on “आठवीं की मार्कशीट पर लोन; जानें कितने का लोन मिल सकता है, सही जानकारी”

Leave a Comment