JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

IMPS से पैसे भेजने पर बैंक वाले इतने रुपये काटते है, जानिए एक ट्रांजैक्शन पर कितना पैसा लेता है आपका बैंक

आज के डिजिटल जमाने में बैंक संबंधित सेवाओं का लाभ घर बैठे आसानी से उठाया जा सकता है, इसके लिए देश के लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंक संबंधी सेवाएं प्रदान करते हैं, इन सेवाओं के जरिए नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए आप आसानी से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ग्राहक बैंक के यूपीआई के अलावा IMPS, RTGS और NEFT के जरिए भी आसानी से पैसों का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

आपको बता दें यदि आप नेट बैंकिंग में लॉगिन करके पैसे ट्रांसफर करने के लिए IMPS का चयन करते हैं तो आप आसानी से IMPS पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस सर्विस के जरिए आप आसानी से कुछ ही मिनटों में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, हालांकि इस सेवा का उपयोग करने के लिए देश के अलग-अलग बैंक ग्राहकों से अलग-अलग सेवा शुल्क चार्ज करते हैं।

ऐसे में यदि आप भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईएमपीएस का इस्तेमाल करते हैं तो IMPS से पैसे भेजने पर बैंक वाले आपसे कितने रुपये काटते हैं और देश के अलग-अलग बैंक एक ट्रांजेक्शन पर आपसे कितने पैसे लेते हैं, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

IMPS charges by banks IMPS से पैसे भेजने पर बैंक वाले इतने रुपये काटते है
IMPS Charges by Banks

IMPS क्या है?

IMPS जिसका पूरा नाम Immediate Payment Service है, यह एक ऐसी इंस्टेंट पेमेंट बैंकिंग सेवा है जिसे फ़ास्ट पेमेंट सर्विस और रियल टाइम पेमेंट के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। एक तरफ जहाँ पहले ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं होने के कारण ग्राहकों को बैंक की लंबी कतारों में ट्रांजेक्शन या अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए जाना पड़ता था, वहीं अब वह IMPS के जरिए चुटकियों में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसकी ख़ास बात यह है की यह सेवा 24X7 यानी साल के 365 दिन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होती है। आईएमपीएस के जरिए आप देश के किसी भी बैंक खाते में अधिकतम 5 लाख रूपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके बैंक में एसएमएस अलर्ट सेट अप होना चाहिए, ताकि आप जब भी ट्रांजेक्शन करें तो इससे आपको इसका अलर्ट मिल जाए।

आईएमपीएस की योग्यता

आईएमपीएस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक की योग्यता शर्तों को पूरा करने आवश्यक है। बैंक केवल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा स्वीकृत मोबाइल बैंकिंग सुविधा प्रदान करते हैं। ऐसे में एक व्यक्ति के पास एक मोबाइल बैंकिंग सक्षम होने के साथ बैंक अकाउंट होना चाहिए। यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का उपोग करके आईएमपीएस के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको दोनों पक्षों के MMID की आवश्यकता होगी।

IMPS पर कौन बैंक कितना चार्ज करते हैं

बैंक का नाम मिनिमम चार्ज मैक्सिमम चार्ज
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया निःशुल्कनिःशुल्क
केनरा बैंक निःशुल्क15 रूपये
एचडीएफसी बैंक 3.5 रूपये15 रूपये
ICICI बैंक 5 रूपये 15 रूपये
एक्सिस बैंक 2.5 रूपये 15 रूपये
कोटक महिंद्रा बैंक निःशुल्कनिःशुल्क
बैंक ऑफ इंडिया 2.5 रूपये 5 रूपये
IndusInd बैंक 2.5 रूपये 15 रूपये
आरबीएल बैंक 5 रूपये 15 रूपये
सेन्ट्रल बंक ऑफ इंडिया 5 रूपये 5 रूपये
बैंक ऑफ बड़ौदा 1 रूपये 5.50 रूपये
पंजाब नेशनल बैंक 5 रूपये 5 रूपये

IMPS के लाभ एवं विशेषताएं

  • आईएमपीएस की सुविधा उपलब्ध होने से आप आसानी से कुछ ही सेकंड में अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।
  • आईएमपीएस का उपयोग कही भी और कभी भी किया जा सकता है, क्योंकि इसकी सेवा 24X7 उपलब्ध रहती है।
  • फंड ट्रांसफर के अन्य तरीकों की तुलना आईएमपीएस के माध्यम से फंड ट्रांसफर करना अधिक आसान है।
  • आईएमपीएस के जरिए आपके फंड ट्रांसफर करने पर भेजने वाले और रिसीवर दोनों को ही ऐप से अलर्ट के रूप में बैंक से टैक्स मैसेज मिल जाता है।
  • इस सेवा का उपयोग पैसे भेजने के अलावा और भी अन्य उद्देश्यों जैसे P2P और P2M दोनों तरीकों का उपयोग बीमा प्रीमियम भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग, स्कूल और कॉलेज की फीस का भुगतान, टिक बुकिंग आदि के लिए किया जाता है।
  • आईएमपीएस के माध्यम से कोई अन्य फंड ट्रांसफर पर ज्यादा शुल्क नहीं है, इस सुविधा के जरिए फंड ट्रांसफर पर न्यूनतम 2.50 रूपये और अधिकतम शुल्क 25 रूपये है।
  • आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के लिए लाभार्थी को अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड जैसी गोपनीय जानकारी की आवश्यकता नहीं होती, इसमें आपको केवल मोबाइल नंबर और MMID की आवश्यकता होती है।
  • एक खाते से दूसरे खाते में फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस सबसे सुरक्षित माध्यमों में से एक है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!