पर्सनल लोन: पर्सनल लोन बैंक लिस्ट, आवेदन प्रक्रिया

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसके बदले व्यक्ति को अपनी जरूरी चीजों को गिरवी रखने की कोई आवश्यकता नहीं होता है। यह लोन बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ग्राहकों को बिना किसी जमानत के दिया जाता है, यानी आप अपनी जरुरत के अनुसार इसे शादी, शिक्षा, घर की मरम्मत, मेडिकल एमरजेंसी, यात्रा आदि

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Updated on

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसके बदले व्यक्ति को अपनी जरूरी चीजों को गिरवी रखने की कोई आवश्यकता नहीं होता है। यह लोन बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ग्राहकों को बिना किसी जमानत के दिया जाता है, यानी आप अपनी जरुरत के अनुसार इसे शादी, शिक्षा, घर की मरम्मत, मेडिकल एमरजेंसी, यात्रा आदि के लिए ले सकते हैं।

पर्सनल लोन के ब्याज दरों की बात करें तो प्राइवेट सेक्टर बैंको के पर्सनल लोन की ब्याज दरों की शुरुआत 10.49% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। हालांकि विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग होती है।

ऐसे में देश के विभिन्न बैंकों द्वारा दिया जाने वाला पर्सनल लोन सबसे कम ब्याज दर और बेहतर पर्सनल लोन ऑफर कौन सा बैंक प्रदान कर रहा है? यह जानने के लिए आप बैंकों द्वारा तय किए गए पर्सनल लोन की डिटेल्स से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

पर्सनल लोन: पर्सनल लोन बैंक लिस्ट, आवेदन प्रक्रिया
Personal loan bank list detail

Table of Contents

भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है, यह बैंक ग्राहकों को अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। एसबीआई पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.05% से शुरू हो जाती है, यह बैंक ग्राहकों को प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन और पेंशन लोन भी देता है। एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को 20 लाख रूपये तक का लोन 6 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) देश के सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.85% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह बैंक नौकरीपेशा एवं गर-नौकरीपेशा दोनों तरह के नागरिकों को 20 लाख रूपये तक के पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। बैंक ऑफ बड़ौदा पेंशन खाताधारकों के लिए 11.95% प्रतिवर्ष ब्याज दर पर पेंशन लोन और 12.40% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर प्री-अप्रूवड इंस्टेंट लोन प्रदान करता है।

यूनियन बैंक पर्सनल लोन

यूनियन बैंक पर्सनल लोन के अंतर्गत बैंक ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करता है, जिसकी ब्याज दरें 11.40% से शुरू हो जाती है। बैंक द्वारा यूनियन महिला पेशेवर पर्सनल लोन योजना शुरू की है, जिसके तहत बैंक पेशेवर महिलाओं को 50 लाख रूपये तक का लोन 7 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) बैंक ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। एचडीएफसी पर्सनल लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 40 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करता है, यह लोन निजी क्षेत्र के कर्मचारी, सार्वजनिक क्षेत्र, केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को दिया जाता है।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरों की शुरुआत 10.49% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। बैंक द्वारा ग्राहकों को 50000 रूपये से 40 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है, एक्सिस बैंक ग्राहकों को प्री-अप्रूवड इंस्टेंट पर्सनल लोन भी ऑफर करता है। एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और लोन मैच्योरिटी के दौरान 60 साल होनी चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जो देश के शीर्ष सार्वजानिक बैंकों में से एक है, पीएनबी अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.40% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसमे बैंक 20 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन देता है, जिसके भुगतान की अवधि 7 वर्ष की होती है। बैंक नौकरीपेशा आवेदकों को ओवरड्राफ्ट की भी सेवा देता है।

ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन

ग्रामीण बैंक जिसे क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के नाम से भी जाना जाता है इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा Regional Rural Bank of India Act 1976 के पारित होने के बाद की गई थी। यह बैंक छोटे किसानों या कृषि से जुड़े श्रमिकों को कृषि प्रयोजनाओं या अन्य संबंधित उद्देश्यों के लिए लोन प्रदान करता है। ग्रामीण बैंक ग्राहकों को 5000 रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन 9.99% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज प्रदान करता है जो विभिन्न राज्यों में अलग-अलग जो सकता है।

इंडियन बैंक पर्सनल लोन

इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, जिसके पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.00% प्रतिवर्ष से शुरु होती है। बैंक के पर्सनल लोन की भुगतान अवधि 7 वर्ष की होती है, वहीं पेंशन खाताधारकों को 11.15% प्रतिवर्ष के ब्याज दर के भुगतान के लिए 10 वर्ष की अवधि के लिए पेंशन लोन दिया जाता है।

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) पर्सनल लोन

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को विभिन्न व्यक्तिगत जरूरतों के लिए पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.25% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। जिसके लिए बीओआई अपने ग्राहकों को 20 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करता है। बीओआई के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.75% प्रतिवर्ष और डॉक्टर के लिए 12.25% प्रतिवर्ष से शुरू होती है।

कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दी जाती है, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.99% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसमे ग्राहक बैंक से 40 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह बैंक देश के मुख्य कमर्शियल और महानगरीय शहरों में इंस्टेंट पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है।

यूको बैंक पर्सनल लोन

देश के वाणिज्यिक बैंकों में से एक यूको बैंक अपने ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन 7 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है। जिसके लिए बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.45% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। यूको बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर 700 या इससे अधिक होना चाहिए वहीं आवेदनकर्ता की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बंधन बैंक पर्सनल लोन

बंधन बैंक अपने ग्राहकों की व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उन्हें आकर्षक ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। बता दें बंधन बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.55% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसमे बैंक अपने ग्राहकों को 25 लाख रूपये तक का लोन 5 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है। बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए सभी नौकरीपेशा, गैरनौकरीपेशा व्यक्ति और पेशेवर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यस बैंक पर्सनल लोन

यस बैंक पर्सनल लोन नौकरीपेशा व्यक्तियों, गैर-नौकरीपेशा पेशेवरों के लिए लोन की सुविधा प्रदान करता है, इस बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.99% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। यस बैंक अपने ग्राहकों को 10 लाख रूपये तक की सुविधा 7 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान करता है, जिसके लिए ग्राहक द्वारा इस लोन का भुगतान प्री-पेमेंट में भी किया जा सकता है।

कैनरा बैंक पर्सनल लोन

कैनरा बैंक पर्सनल लोन केंद्र/राज्य सरकारी कर्मचारी आदि ले सकते हैं, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.65% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसमे बैंक ग्राहकों को 10 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही जिन ग्राहकों का सलारी अकाउंट है, उन्हें बैंक 1 लाख रूपये तक का इंस्टेंट लोन भी प्रदान करता है।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन

फेडरल बैंक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसके पर्सनल लोन की ब्याज दरों की शुरुआत 11.49% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। फैडरल बैंक पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को 25 लाख रूपये के लोन की पेशकश करता है, इस लोन के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए, जिसके तहत आवेदक को वर्तमान नौकरी में कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन

ICICI बैंक भारत के निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है, यह बैंक ग्राहकों को व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए पर्सनल लोन की पेशकश करता है। आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को 50 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान की जाती है, बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती है।

आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरों की शुरुआत 10.49% प्रतिवर्ष से होती है। यह बैंक अपने ग्राहकों को इंस्टेंट पर्सनल लोन प्रदान करता है, इसके लिए पर्सनल लोन आवेदक को उनके क्रेडिट स्कोर, आयु, मासिक आय, जॉब प्रोफाइल आदि को ध्यान में रखते हुए दिया जाता है। आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए नौकरीपेशा एवं गैर-नौकरीपेशा दोनों तरह के नागरिक आवेदन कर सकते हैं।

इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन

इंडसइंड बैंक द्वारा बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.49% से शुरू हो जाती है, इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 50 लाख रूपये तक के पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा बैंक ग्राहकों को इंस्टेंट लोन की सुविधा भी प्रदान करता है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) पर्सनल लोन

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, यह बैंक ग्राहकों को 20 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करता है, यह लोन बैंक अपने ग्राहकों को उनके नौकरी प्रोफाइल और सिबिल स्कोर के आधार पर प्रदान किया जाता है।

आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन

निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन की बात करें तो बैंक के पर्सनल लोन के ब्याज दरों की शुरुआत 11.00% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 5 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करता है, जिसका भुगतान ग्राहक प्री-पेमेंट में भी कर सकते हैं।

इलाहबाद बैंक पर्सनल लोन

इलाहबाद बैंक पर्सनल लोन के तहत ग्राहक बैंक या एनबीएफसी के माध्यम से 40 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 1049% से शुरू होती हैं, इसके साथ ही आवेदकों को एनबीएफसी पर्सनल लोन ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा प्रदान करता है और प्री-अप्रूवड क्रेडिट लिमिट की सुविधा भी दी जाती है।

एयू बैंक पर्सनल लोन

AU बैंक जिसका पूरा नाम “Action and Urgency Small Finance Bank” देश का एक वाणिज्यिक बैंक है, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दरें कस्टमर के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर तय की जाती है। यह बैंक पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को 7.5 लाख रूपये की लोन राशि ऑफर करता है, इसके साथ बैंक ग्राहकों को प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन भी ऑफर करता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भारत के सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक है, जो ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक पर्सनल लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक का लोन 12.35% प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर प्रदान करता है। इसके अलावा बैंक पेंशनर/फॅमिली पेंशनर को भी 10.95% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान करता है।

उज्जीवन बैंक पर्सनल लोन

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एक शेड्यूल कमर्शियल बैंक है जो संपूर्ण बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक नौकरीपेशा लोगों को 15 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है। बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए दस्तावेजों को जमा करने से लेकर लोन राशि ट्रांसफर करने तक की पूरी प्रक्रिया डिजिटल डिजिटल है।

फिनो पेमेंट बैंक पर्सनल लोन

फिनो पेमेंट बैंक एक तरह का बैंक है जो ग्राहकों को बैंकिंग संबंधी सेवाएं प्रदान करता, इस बैंक के माध्यम से डिजिटल पेमेंट लेनदेन कर सकते हैं। यह बैंक ग्राहकों को 50 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करता है, जिसकी वार्षिक ब्याज दरें 19.45% प्रतिवर्ष से शुरू हैं। फिनो पेमेंट बैंक पर्सनल लोन के लिए व्यक्ति का सिबिल स्कोर कम से कम 700 या इससे अधिक होना चाहिए।

आरबीएल बैंक पर्सनल लोन

आरबीएल बैंक पर्सनल लोन बैंक द्वारा दिया जाने वाला अन-सिक्योर्ड लोन है, जिसमे ग्राहकों को लोन के बदले किसी भी जरुरी वास्तु को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती। यह बैंक अपने ग्राहकों को 20 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन 17.50% प्रतिवर्ष के ब्याज दर पर प्रदान करता है, इसके साथ ही आरबीएल अपने चुनिंदा ग्राहकों को प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन की सविधा भी देता है।

जिला सहकारी बैंक पर्सनल लोन

जिला सहकारी बैंक के पर्सनल लोन का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के वास्तविक व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करना है। जिला सहकारी बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 13% प्रतिवर्ष से शुरू हैं, यह बैंक राज्य और केंद्र सरकार के स्थाई कर्मचारियों, मुख्य रूप से शिक्षकों या प्रोफेसरों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है।

इंडियन ओवरसीज बैंक पर्सनल लोन

इंडियन ओवरसीज बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह बैंक देश के नौकरीपेशा व्यक्तियो, स्वनियोजित पेशेवरों एवं व्यवसायियों के लिए व्यक्तिगत ऋण का अच्छा विकल्प प्रदान करता है। यह बैंक ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक के पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है।

एसाफ बैंक पर्सनल लोन

ESAF (इंवेजेलिकल सोशल एक्शन फोरम) फाइनेंस बैंक लिमिटेड एक भारतीय गैर-सरकारी कंपनी है। ESAF बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.19% से 20% प्रतिवर्ष के बीच होती है। यह बैंक ग्राहकों को 5 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करता है साथ ही जिन ग्राहकों का बैंक में सैलरी अकाउंट है उन्हें ओवरड्रॉफ्ट की भी सुविधा देता है।

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से 58 वर्ष के बीच रखी गई है। राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन हेतु व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए।

धनलक्ष्मी बैंक पर्सनल लोन

धनलक्ष्मी बैंक भारत में कार्यरत निजी क्षेत्र का एक बैंक है, धनलक्ष्मी बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.70% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। बैंक के पर्सनल लोन के लिए नौकरीपेशा और गैर-नौकरीपेशा दोनों ही नागरिक जिनकी आयु 23 वर्ष से अधिक है आवेदन कर सकते हैं।

श्री राम फाइनेंस पर्सनल लोन

श्री राम फाइनेंस एक एनबीएफसी है जो कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं ग्रहकों को प्रदान करता है, इस वित्तीय संस्था ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा भी देती है, श्री राम फाइनेंस लिमिटेड के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसके लिए यह ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान करती है। बैंक के पर्सनल लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और ऋण पूरा होने के समय 60 वर्ष होनी चाहिए।

बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन

बजाज फिनसर्व एक लिमिटेड कंपनी है, जो ग्राहकों को शीघ्र लोन देता है, बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दरें नौकरीपेशा लोगों के लिए 11% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसमे यह ग्राहकों को 40 लाख रूपये तक का लोन प्रदान करते हैं, वहीं गैर-नौकरीपेशा लोगों के लिए लोन की ब्याज दरें 15% -25% प्रतिवर्ष के बीच रहती है।

आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन

आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दरें 13% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसपर बैंक नौकरीपेशा ग्राहकों को 50 लाख रूपये तक की लोन राशि 7 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है। आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए आवेदक का मूल्यांकन करते समय कंपनी द्वारा उनका क्रेडिट स्कोर, मासिक आय, नौकरी प्रोफाइल आदि बातों को धयान में रखा जाता है।

रिलायंस फाइनेंस पर्सनल लोन

रिलायंस फाइनेंस पर्सनल लोन की सुविधा कंपनी द्वारा नौकरीपेशा एवं गैर-नौकरीपेशा दोनों तरह के नागरिकों को दी जाती है, रिलायंस फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दरें आवेदक व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर, कितने साल काम किया है, व्यवसाय कितने समय से चल रहा है, पूरी तरह इन बिंदुओं पर निर्भर करता है।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन

महिंद्रा फाइनेंस एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है। यह कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों और महिंद्रा समूह के मौजूदा कर्मचारियों को पर्सनल लोन की सुविधाप्रदान करती है, महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को तीन लाख रूपये तक की लोन राशि तीन वर्षों क लिए दी जाती है।

हीरो फाइनेंस पर्सनल लोन

हीरो फाइनेंस एक प्रसिद्द नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है महिंद्रा फिनकॉर्प कंपनी के पर्सनल लोन की बात करें तो कंपनी 5 लाख रूपये तक का लोन 5 साल किनावधि के लिए ग्राहकों को 25% तक के ब्याज दर पर प्रदान करती है। इसके अलावा यह कंपनी ग्राहकों को 15 प्रकार के पर्सनल लोन भी प्रदान करती है।

पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन

पीरामल कैपिटल एंड हाऊसिंग फाइनेंस लिमिटेड एक नॉन-डिपॉजिट जमा करने वाली कंपनी है। यह कंपनी ग्राहकों को पर्सनल लोन की भी सुविधा प्रदान करती है, इसके लिए पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.99% प्रतिवर्ष से शुरू होती है। यह बैंक ग्राहकों को 10 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा ग्राहकों को प्रदान करता है। पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए सभी सैलरीड आवेदक और सह-आवेदन के लिए केवल पति-पत्नी ही सह आवेदक कर सकते हैं।

माइक्रो फाइनेंस पर्सनल लोन

माइक्रो फाइनेंस पर्सनल लोन की सुविधा स्वरोजगार, स्टार्टअप, छोटे व्यवसाय और कम कैपिटल आवश्यकताओं वाले व्यक्तियों द्वारा लिया जाता है, माइक्रो लोन छोटी लोन राशि या शार्ट टर्म लोन होते है। माइक्रो फाइनेंस पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को अधिकतम 25000 रूपये तक के लोन की पेशकश की जाती है।

मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन

मुथूट फाइनेंस एक भारतीय वित्तीय निगम और देश का सबसे बड़ा स्वर्ण ऋण देने वाला एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान है। मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन की बात करें तो बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 14% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह बैंक 50000 रूपये तक की लोन राशि 5 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान करता है। मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए पब्लिक सेक्टर यूनिट और प्रतिष्ठित संस्थानों के नौकरीपेशा कर्मचारी और गैर-नौकरीपेशा व्यक्ति जिन्हे रेगुलर वेरिफिएबल आय प्राप्त होती है आवेदन कर सकते हैं।

सैमसंग फाइनेंस पर्सनल लोन

सैमसंग फाइनेंस प्लस एक ऑनलाइन फाइनेंस लोन देने वाला प्लेटफार्म है पर्सनल लोन जो आसानी से ग्राहकों को ईएमआई में सैमसंग के प्रोडक्ट खरीदने में मदद करता है। सैमसंग फाइनेंस पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को 20000 रूपये से लेकर 2 लाख रुपए तक के लोन की सुविधा प्रदान की जाती है।

डीएमआई फाइनेंस पर्सनल लोन

डीएमआई फाइनेंस पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं। यह बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन के तहत अधिकतम 25 लाख रूपये की राशि प्रदान करता है, इसके लिए लोन की भुगतान अवधि के लिए 5 साल का समय दिया जाता है। डीएमआई फाइनेंस पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल या पेपरलेस है।

एल एंड टी फाइनेंस पर्सनल लोन

एल एंड टी (लार्सन एंड टुर्बो) एक कंपनी है जो कंस्ट्रक्शन और इंजिनियरिंग से जुड़े कार्य करती है। एल एंड टी कंपनी के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, यह कंपनी 7 लाख रूपये तक का लोन 4 साल की अवधि के लिए ग्राहकों को प्रदान करती है। इसके साथ एल एंड टी कम आय वाली महिलाओं को माइक्रो लोन भी प्रदान करती है।

शुभम फाइनेंस पर्सनल लोन

शुभम फाइनेंस पर्सनल लोन की वार्षिक ब्याज दरों की शुरुआत 9.90% से शुरू होती हैं, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को 50 लाख रूपये तक के लोन की सुविधा प्रदान करता है। शुभम फाइनेंस कंपनी अनौपचारिक आय वाले लोगों को होम लोन भी प्रदान करती है।

अन्नपूर्णा फाइनेंस पर्सनल लोन

अन्नपूर्णा फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है यह कंपनी आरबीआई द्वारा एक विनियमित माइक्रो संस्था है। इसके प्रोडक्ट और सर्विसेज की सूची में स्वयं सहायता समूह और संयुक्त दायित्व समूहों के लिए 10,000 रूपये तक के इनकम जेनरेशनग्रुप शामिल हैं, इसके अलावा NBFC-MFI 2500000 रूपये तक का एमएसएमई और हाऊसिंग लोन भी प्रदान करती है।

टाटा फाइनेंस पर्सनल लोन

टाटा कैपिटल एक नॉन फाइनेंस बैंकिंग कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। टाटा कैपिटल अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन के अंतर्गत 35 लाख रूपये तक लोन प्रदान करता है, इस लोन की ब्याज दरें 10.99% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, इसके साथ ही बैंक ग्राहकों को प्री-अप्रूवड इंस्टेंट पर्सनल लोन की सुविधा भी प्रदान करता है।

इंडियाबुल्स धनी पर्सनल लोन

धनी लोन एंड सर्विसेज लिमिटेड जिसे पहले इंडियाबुल्स कंज्यूमर फाइनेंस लिमिटेड के नाम से भी जानना जाता था। इस बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 13.99% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसके तहत ग्राहकों को 15 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है। इंडियाबुल्स धनी पर्सनल लोन के लिए देश के नौकरीपेशा और गैर-नौकरीपेशा व्यक्ति लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- पर्सनल लोन बैंक लिस्ट

पर्सनल लोन बैंक लिस्ट

बैंक/NBFC ब्याज दर (प्रति वर्ष)लोन राशिप्रोसेसिंग फीस न्यूनतम मासिक आयअवधिकांटेक्ट नंबर ऑफिसियल वेबसाइट
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर्सनल लोन 11.05%- 15.05% 20 लाख रूपये तक1.50% तक 15,000 रूपये 6 साल तक 1800 1234 sbi.co.in/hi/web/personal-banking/loans/personal-loans
बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) पर्सनल लोन 10.90%- 18.25%20 लाख रूपये2% तक + जीएसटी 25,000 रूपये 7 साल तक 1800 22 33 44 www.bankofbaroda.in
यूनियन बैंक पर्सनल लोन 11.40% -15.50% 15 लाख रूपये तक,
महिलाओं के लिए -50 लाख रूपये तक
1% तक (अधिकतम – 7500 रूपये)15,000 रूपये 5 साल तक (महिलाओं के लिए 7 साल)1800 22 22 44 या 1800 208 2244www.unionbankofindia.co.in/hindi/personal-loanhindi.aspx
एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन 10.50%50000 रूपये से 40 लाख रूपये तक 4999 रूपये तक 25,000 रूपये 6 साल तक 1800-202-6161/1860-267-6161www.hdfcbank.com
एक्सिस बैंक पर्सनल लोन 10.49%50000 रूपये से 40 लाख रूपये तक 1.5% से 2% तक 15,000 रूपये 1- 5 साल तक 1860 419 5555 और 1860 500 5555 www.axisbank.com/retail/loans/personal-loan/features-benefits
पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन 10.40% -16.95% (पेंशनर के लिए 11.75%)20 लाख रूपयेलोन राशि का 1% तक 25,000 रूपये 7 साल तक (पेंशनर के लिए 5 साल) 1800 180 2222/ 1800 103 2222 www.pnbindia.in/personal.html
इंडियन बैंक पर्सनल लोन 10.00% -15.00%नौकरीपेशा के लिए – मासिक सकल वेतन का 20 गुना, पेंशनर के लिए – मासिक पेंशन का 15 गुनालोन राशि का 1% तक 20,000 रूपये नौकरीपेशा के लिए 7 साल तक, पेंशनर के लिए 10 साल तक 1800-425-00-000www.indianbank.in/category/loans/personal-individual/#!
बैंक ऑफ इंडिया (BOI) पर्सनल लोन 10.25%- 14.75% 20 लाख रूपये तकलोन राशि का 2% तक 25000 रूपये 3 साल तक (022)-40919191bankofindia.co.in/hi/personal-loan
कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन 10.99% 40 लाख रूपये तकलोन राशि का 3% तक 25000 रूपये 6 साल तक 1860 266 2666www.kotak.com/en/personal-banking/loans/personal-loan.html
यूको बैंक पर्सनल लोन 12.45% -12.85% 15 लाख रूपयेलोन राशि का 1% तक 10,000 रूपये राज्य/ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7 साल, पेंशनर के लिए 4 साल1800 274 0123www.ucobank.com/English/personal-loans.aspx
बंधन बैंक पर्सनल लोन 11.55% 50000 रूपये से 25 लाख रूपये तक लोन राशि का 3% तक 10,000 रूपये 1-5 साल तक 1800-258-8181bandhanbank.com/bandhan-personal-loan
यस बैंक पर्सनल लोन 10.99%40 लाख रूपये तक लोन राशि का 2% तक 25000 रूपये 1-5 साल तक 1800-1200www.yesbank.in/personal-banking/yes-individual/loans/personal-loan
कैनरा बैंक पर्सनल लोन 10.65% -15.65% 10 लाख रूपये तक लोन राशि का 1% तक 25000 रूपये 7 साल तक18001030canarabank.com
फेडरल बैंक पर्सनल लोन 11.49% -14.49% 25 लाख रूपयेलोन राशि का 3% तक 25000 रूपये 5 साल तक 0135 274 5650www.federalbank.co.in/personal-loans
आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन 10.50% 50 लाख रूपये तक लोन राशि का 2.50% 30000 रूपये 1- 6 साल तक 1860-120-7777www.icicibank.com/personal-banking/loans/personal-loan
आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन 10.49%1 करोड़ रूपये तक लोन राशि का 3.5% 25000 रूपये 5 साल तक 1800 10 888www.idfcfirstbank.com/personal-banking/loans/personal-loan
इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन 10.49%30,000 रूपये से 50 लाख रूपये तक लोन राशि का 3% तक 25000 रूपये 5 साल तक 1860 267 7777www.indusind.com/in/en/personal/loans/personal-loan.html
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) पर्सनल लोन 10.00% -12.80%20 लाख रूपये तक लोन राशि का 1%25000 रूपये 5 साल तक (नौकरी पेशा के लिए – 7 साल)1800 233 4526/ 1800 1022636bankofmaharashtra.in/hi/personal-banking/loans/personal-loan
आईडीबीआई बैंक पर्सनल लोन 11.00% -15.50%25 हजार रूपये से 5 लाख रूपये तक लोन राशि का 1% अधिकतम 2500 रूपये सालाना 1.8 लाख रूपये 1-5 साल तक 1800 209 4324, 1800 200 1947www.idbibank.in/hindi/personal-loan.aspx
इलाहबाद बैंक पर्सनल लोन 10.49%40 लाख रूपये तक लोन राशि का 1.22% तक 10,000 रूपये 5 साल तक 18004254422www.indianbank.in/departments/e-allahabad-bank/#!
एयू बैंक पर्सनल लोन ग्राहक के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर 7.5 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक लोन राशि का 5% तक 20,000 रूपये 1-5 साल तक 1800 12001200, 1800 26 66677 www.aubank.in/personal-banking/personal-loan
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन 10.95% -12.55%15 लाख रुपये तक शून्य 20,000 रूपये 7 साल तक1800-22-1191 www.centralbankofindia.co.in/hi/personal-loan
उज्जीवन बैंक पर्सनल लोन 11.49% 15 लाख रुपये तक लोन राशि का 2% तक 15,000 रूपये 5 साल तक 1800 208 2121 www.ujjivansfb.in
फिनो पेमेंट बैंक पर्सनल लोन 19.45% 10000 रूपये से 5000000 रूपये तक लोन राशि का 2% तक 12 महीने से 18 महीने तक 022 6868 1414 www.finobank.com/personal/other-services/loan-referral-services
आरबीएल बैंक पर्सनल लोन 17.50% -26%1 लाख रूपये से 20 लाख रूपये तक लोन राशि का 2% तक 40,000 1-5 साल तक 022 6115 6300 www.rblbank.com/apply-product/personal-loan/mobile-verify
इंडियन ओवरसीज बैंक पर्सनल लोन 12.50% -13.50% 15 लाख रूपये लोन राशि का 075%75,000 रूपये 7 साल तक1800 425 4445 www.iob.in/Personal-loan
ESAF बैंक पर्सनल लोन 12.19% से 20% 50,000 रूपये से 5 लाख रूपये तक लोन राशि का 1% तक 20,000 रूपये 12 महीने से 35 महीने तक 1800-103-3723 www.esafbank.com/loan-apply-online/
राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन 11.50%50,000 रूपये से 25 लाख रूपये तक 1% से 2% तक 25000 रूपये 12 महीने से 60 महीने तक 1800-532-7444 www.rmgb.in
धनलक्ष्मी बैंक पर्सनल लोन 12.70% -15.90%नौकरीपेशा के लिए 1 -15 लाख रूपये, गैर-नौकरीपेशा के लिए 3 -15 लाख रूपये लोन राशि का 2.5% तक नौकरीपेशा -35000 रूपये, (गैर-नौकरीपेशा की 1.8 लाख रूपये प्रतिवर्ष)5 साल तक 0487-6613000 www.dhanbank.com
श्री राम फाइनेंस पर्सनल लोन 12% 15 लाख रूपये तक लोन राशि का 1% तक 30,000 रूपये 5 साल तक 1800 103 6369 www.srfc.org.in
बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन नौकरपेशा -11%, (गैर-नौकरीपेशा – 15% -25%)40-50 लाख रूपये तक नौकरपेशा- 3.93% , गैर-नौकरीपेशा -2.95%25001 रूपये 8 साल तक +918698010101 www.bajajfinservmarkets.in/
आदित्य बिरला फाइनेंस पर्सनल लोन13% -28%50 लाख रूपये तकलोन राशि का 3% 7 साल तक1800 270 7000 personalfinance.adityabirlacapital.com
रिलायंस फाइनेंस पर्सनल लोन 12.37%7 लाख रूपये तक लोन राशि का 1.25% 12 महीने से 48 महीने तक 022-47415800 www.reliancemoney.co.in/
महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन आवेदक के क्रेडिट प्रोफाइल, अवधि और लोन राशि पर निर्भर 3 लाख रूपये तकलोन राशि का 2% से 3% 3 साल तक1800 233 1234 www.mahindrafinance.com/hindi/loans/personal-loan
हीरो फाइनेंस पर्सनल लोन 25%जंबो पर्सनल लोन – 5 लाख रूपये, इंस्टेंट पर्सनल लोन – 1.5 लाख रूपये2.5% की दर + जीएसटी लागू 15000 रूपये जंबो पर्सनल लोन – 5 साल, इंस्टेंट पर्सनल लोन – 2 साल 1800 102 4145www.herofincorp.com/hi/personal-loans
पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन 12.99%1 लाख रूपये से 10 लाख रूपये तक कुल लोन राशि का 4%20,000 रूपये 5 साल तक 1800 2666 444 www.piramalfinance.com/hi/personal-loan
माइक्रो फाइनेंस पर्सनल लोन 17.59%1,000 रूपये से लेकर 25,000 रूपये शून्य 12 महीने तक
मुथूट फाइनेंस पर्सनल लोन 14% -22% 50,000 रूपये से शुरू लोन राशि का 2% से 4%15000 रूपये 5 साल तक 1800 313 1212 www.muthootfinance.com/personal-loan
डीएमआई फाइनेंस पर्सनल लोन 12% -36%1000 रूपये से 25 लाख रूपये लोन राशि का 4%12000 रूपये 2 महीने से 5 साल तक 080 6480 7777 www.dmifinance.in
एल एंड टी फाइनेंस पर्सनल लोन कंज्यूमर लोन- 12%, माइक्रो लोन- 24%कंज्यूमर लोन- 50,000 रूपये से 7 लाख रूपये, माइक्रो लोन- 35000 रुपये से 1.1 लाख कंज्यूमर लोन- बकाया राशि का 2%+ लागू टैक्स, माइक्रो लोन- लोन राशि का 1%+ लागू टैक्स25000 रूपये कंज्यूमर लोन- 1-4 साल, माइक्रो लोन- 2-3 साल 18000258 7702 www.ltfs.com
शुभम फाइनेंस पर्सनल लोन 9.90% -16% 50 लाख रूपये लोन राशि का 3% तक + जीएसटी12000 रूपये20 साल तक 09310332869 shubham.co
टाटा फाइनेंस पर्सनल लोन 10.99%35 लाख रूपये, डॉक्टर्स के लिए: 5 लाख से 75 लाख रूपये तक, महिलाओं के लिए: 2 लाख रूपये तक लोन राशि का 2.75% तक + जीएसटी 15000 रूपये 6 साल तक 1860 267 6060 www.tatacapital.com/hi
इंडियाबुल्स धनी पर्सनल लोन 13.99%1000 रूपये से 15 लाख रूपये तक लोन राशि का 3%15000 रूपये न्यूनतम 3 महीने से अधिकतम 2 साल तक
0124-6555-555  
www.dhaniloansandservices.com