JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

RTGS क्या है? RTGS से फंड ट्रांसफर कैसे करें?

आज के डिजिटल जमाने में ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होने से अब पैसों के ट्रांजेक्शन बेहद ही आसान हो गया है, इससे लोग अपने समय की बचत कर बैंक जाए बिना ही एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसे ट्रांजेक्शन के लिए वैसे तो कई विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में छोटी ट्रांजेक्शन के लिए आप किसी भी यूपीआई ऐप या किसी अन्य विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बड़ी ट्रांजेक्शन के लिए इंटर-बैंक ट्रांसफर के तहत काम करने वाले सिस्टम जैसे NEFTऔर RTGS एक बेहतर विकल्प है, आपको बता दें आरटीजीएस उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो बैंक जाए बिना ही पैसों का ट्रांजेक्शन करना चाहते हैं।

ऐसे में यदि आपको भी पैसों की लेनदेन कुछ ही मिनटों में करना चाहते हैं, तो आरटीजीएस क्या है? आरटीजीएस के लाभ, आरटीजीएस से फंड ट्रांसफर किस तरह कर सकेंगे, इसकी सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

What is RTGS, How to transfer funds through RTGS

RTGS क्या है?

आरटीजीएस का पूरा नाम रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट है, यह एक सुरक्षित फंड ट्रांसफर सिस्टम है। जहाँ वास्तविक समय पर एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसों का ट्रांसफर होता है। यह प्रणाली भारत में उपलब्ध धन ट्रांसफर के लिए सबसे तेज और सुरक्षित है, जिसके जरिए वह ग्राहक जो बड़ी अमाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं वह आरटीजीएस का उपयोग कर सकते हैं। RTGS के माध्यम से न्यूनतम दो लाख तक का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और अधिकतम की यहाँ कोई लिमिट नहीं होती, इससे कम राशि के लिए NEFT का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है। देश के लगभग एक लाभ बैंक शाखाएं ऐसी हैं जो आरटीजीएस की सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान करती है जिससे ग्राहक बिना किसी समस्या के आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकें।

आरटीजीएस सेवा के लाभ

आरटीजीएस सेवा के तहत तत्काल फंड ट्रांसफर के माध्यम से आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • किसी भी बड़ी पेमेंट के ट्रांसफर के लिए आरटीजीएस एक तेज और सुरक्षित विकल्प माना जाता है।
  • आरटीजीएस की सुविधा उपलब्ध होने से बिना किसी कागजी प्रक्रिया के अधिक पैसों को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • जहाँ पहले बड़ी राशि के भुगतान के लिए डिमांड ड्राफ्ट का उपयोग किया जाता था, जिसे मंजूर होने में कम से कम तीन दिनों का समय लगता है, वहीं आरटीजीएस से कुछ ही समय में भुगतान किया जा सकता है।
  • इस प्रक्रिया में काउंटर पार्टी डिफॉल्टर के कम मौके होते हैं, जिससे कंपनियों को अपनी पूंजी मैनेज करने में आसानी होती है।
  • आरटीजीएस प्रक्रिया के माध्यम से पैसों के चोरी होने या चेक जाली होने का कोई ख़तरा नहीं होता, इससे सुरक्षित रूप से पैसों का ट्रांसफर करने में मदद मिलती है।

आरटीजीएस ट्रांसफर के लिए जरुरी चीजें

आपको बता दें आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ जरुरी चीजों की आवश्यकता होगी, जो आपको फंड ट्रांसफर करते समय बैंक को देनी होगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • लाभार्थी बैंक और शाखा का नाम
  • भेजी जाने वाली राशि
  • लाभार्थी ग्राहक का नाम
  • अकाउंट नंबर
  • राशि डेबिट करने के लिए रेमिटिंग ग्राहक की अकाउंट जानकारी
  • आईएफएससी कोड
  • रिसीवर जानकारी के लिए प्रेषक, यदि हो तो

RTGS से फंड ट्रांसफर कैसे करें?

यदि आप आरटीसीएस से फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप फंड ट्रांसफर के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आरटीजीएस के जरिए फंड ट्रांसफर के लिए आपको अपना इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करना होगा, इसके लिए आप बैंक शाखा के कर्मचारी से सम्पर्क करें।
  • यदि आपका इंटरनेट बैंकिंग पहले से एक्टिवेट है तो आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करें।
  • इसके बाद अपनी प्रोफाइल पर जाएं और Beneficiary के विकल्प का चयन करें।
  • अब पेज में दिए गए इंटर-बैंक भुगतान के विकल्पों में से RTGS के विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद लाभार्थी को जोड़ने के लिए दिए गए विकल्प का चयन करके लाभार्थी का नाम, अकाउंट नंबर, पता और आईएफएससी कोड जैसे आवश्यक जानकारी भर दें।
  • सारी जानकारी भरकर Confirm के बाद Accept Terms of Service (Terms & Conditions) के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा, लाभार्थी को अधिकृत करने के लिए पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • अब जोड़े गए लाभार्थी को बैंक और सुरक्षा उपायों के आधार पर 30 मिनट में या कुछ घंटे के भीतर एक्टिवेट किया जाता है, एक बार लाभार्थी का अकाउंट एक्टिवेट हो जाने पर आपको तुरंत ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • इसके बाद RTGS/NEFT के माध्यम से इंटर बैंक भुगतानकर्ता के पैस भेजने के लिए आपको Payment/Transfers टैब में Inter Bank Transfer लिंक का चयन करना होगा।
  • अब ट्रांजेक्शन के लिए राशि दर्ज कर आपको जोड़े गए लाभार्थी के नाम का चयन कर Accept Terms of Service (Terms & Conditions) पर क्लिक करके फंड ट्रांसफर कर दें।
  • इस तरह आपकी आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आरटीजीएस पैसे ट्रांसफर करना चाहते है, तो आप बैंक की शाखा में जाकर आरटीजीएस फॉर्म लेकर उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरें और बैंक अधिकारी को जमा कर दें।

आरटीजीएस फंड ट्रांसफर शुल्क

आरटीजीएस के माध्यम से बड़े फंड ट्रांसफर करने पर आपको कुछ शुल्क देना होता है, यह शुल्क एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग हो सकता है, लेकिन भुगतान पर शुल्क लगाने के लिए एक समान स्लैब होता है जो कुछ इस प्रकार है।

  • यदि आप 2 से 5 लाख का ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपको 25 रूपये का शुल्क देना होता है वहीं यदि आप इंटरनेट बैंकिंग चैनलों के माध्यम से ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपपर केवल 5 रूपये का शुल्क लगता है।
  • वहीं अगर आप 5 लाख रूपये और उससे अधिक के ट्रांजेक्शन करते हैं तो शाखा में आपको 50 रूपये शुल्क देना होता है जबकि इंटरनेट के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने पर 10 रूपये शुल्क लगता है।

RTGS का पूरा नाम क्या है?

RTGS का पूरा नाम रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट है।

आरटीजीएस क्या है?

आरटीजीएस एक सुरक्षित फंड ट्रांसफर सिस्टम है, जिसका उपयोग अधिक धनराशि के ट्रांसफर के लिए किया जाता है। इस प्रणाली के माध्यम से कोई भी व्यक्ति भारत के अंदर एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

आरटीजीएस की क्या लिमिट है?

आरटीजीएस की न्यूनतम लिमिट की बात करें यह दो लाख रूपये है और इसकी अधिकतम कोई लिमिट नहीं है।

क्या आरटीजीएस के जरिए एक ही बैंक के अंतर्गत पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

जी हाँ, क्या आरटीजीएस के जरिए एक ही बैंक के दो अकाउंट या अलग-अलग बैंकों के अकाउंट में इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग के फिर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

RTGS के क्या लाभ हैं?

RTGS के जरिए आप किसी भी बड़ी पेमेंट का ट्रांसफर आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में कर सकते हैं, इससे पैसे ट्रांसफर होने में केवल 30 मिनट तक का समय लगता है साथ ही यह फंड ट्रांसफर के लिए एक बेहतर और सुरक्षित विकल्प है।

इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इसके साथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!