पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन (Personal Loan): जानें इसकी नई ब्याज दर, योग्यता और ज़रूरी दस्तावेज

PNB पब्लिक के लिए, गैर-नौकरीपेशा (Self Employed) लोगों के लिए, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए, डॉक्टर्स के लिए और पेंशनर्स के लिए पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसके अलावा यह बैंक अर्ध सैनिक और रक्षा कर्मियों को भी बिना क्रेडिट स्कोर के पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। जिसकी ब्याज दर

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

PNB पब्लिक के लिए, गैर-नौकरीपेशा (Self Employed) लोगों के लिए, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए, डॉक्टर्स के लिए और पेंशनर्स के लिए पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसके अलावा यह बैंक अर्ध सैनिक और रक्षा कर्मियों को भी बिना क्रेडिट स्कोर के पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। जिसकी ब्याज दर और योग्यता श्रेणी के अनुसार अलग-अलग है। सम्मानित पाठकों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इन विभिन्न प्रकार के पर्सनल लोन हेतु पात्रता, इनकी ब्याज दरें, पीएनबी पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज और पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन अप्लाई करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन

Table of Contents

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन (PNB Personal Loan)

PNB अपने ग्राहकों के सभी प्रकार के व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है। इसके अंतर्गत आवेदक स्वयं अथवा अपने परिवार के किसी सदस्य के इलाज के लिए, आवेदक अपनी शादी के लिए अथवा अपने पुत्र और पुत्रियों की शादी के लिए, अपने बच्चों की शिक्षा पर होने वाले खर्च के लिए और देश अथवा विदेश में कहीं भी घूमने के लिए पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन (PNB Personal Loan) ले सकता है। इसके अंतर्गत आप अधिकतम 20 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इसमें लोन को निर्धारित अवधि से पहले (Loan Pre-Payment) चुका देने पर किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाता है। जिसे आप अधिकतम 6 साल तक की 72 किस्तों में चुका सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर (PNB Personal Loan Rate Of Interest)

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की वर्ष 2023 की ब्याज दरें विभिन्न श्रेणी की योजनाओं में भिन्न भिन्न है। पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर भी निर्भर कराती है। PNB Personal Loan Interest Rate की सूची नीचे दी जा रही है। जिससे आप विभिन्न उपभोक्ता वर्ग के लिए पंजाब नेशनल बैंक की वर्तमान ब्याज दरों को जान सकते हैं। क्रम संख्या 7 में दिए गए PNB Doctors Delight Personal Loan के अंतर्गत जिन डॉक्टर्स का सैलरी खाता अथवा रसीद कलेक्शन का खाता PNB में होगा उनको ब्याज दर में 1 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। अर्थात ऐसे डॉक्टर्स को 10.40% की दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा।

क्रमांकपंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन का प्रकारवर्तमान ब्याज दरक्रेडिट स्कोर
1स्व रोजगार (Self Employed) करने वाले13.75%750 से अधिक
2पेंशनर (Pensioner) के लिए11.75%
3डिफेन्स और पैरा मिलिट्री कर्मियों के लिए, जिनका सैलरी खाता PNB में हैं। 11.40%Nil
4केंद्र और राज्य सरकार के अधीन कर्मचारी (डिफेन्स और पैरा मिलिट्री को छोड़कर) जिनका सैलरी खाता PNB में है। 11.75%


12.75%


13.75%


14.25%
800 या उससे अधिक

750 से 799 तक

650 से 749 तक

650 से कम
5केंद्र और राज्य सरकार के अधीन कर्मचारी (डिफेन्स और पैरा मिलिट्री को छोड़कर) जिनका सैलरी खाता PNB में नहीं है। इसके साथ ही ऐसे कॉर्पोरेट कर्मचारी जिनका सैलरी खाता PNB में है। 12.75%


13.75%


15.75%


16.25%
800 या उससे अधिक

750 से 799 तक

650 से 749 तक

650 से कम
6चेक ऑफ सुविधा (Post Dated Cheques द्वारा) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारी 14.25%


14.75%


16.45%


16.95%
800 या उससे अधिक

750 से 799 तक

650 से 749 तक

650 से कम
7PNB Doctors Delight Personal Loan11.40%

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु प्रोसेसिंग फीस और डॉक्यूमेंटेशन चार्ज कितना लगता है?

Punjab National Bank Personal Loan के विभिन्न श्रेणी के ग्राहकों से अलग-अलग प्रोसेसिंग फीस और डॉक्यूमेंटेशन चार्ज लेता है। जिसकी अलग- अलग जानकारी आपको नीचे टेबल में दी जा रही है।

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन Processing Fees

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की श्रेणीप्रोसेसिंग फीस
पब्लिक के लिएलोन राशि का 1%
अर्ध सैनिक और रक्षा कर्मियों के लिएशून्य
गैर-नौकरीपेशा (Self Employed) के लिएलोन राशि का 1%
डॉक्टर के लिए (PNB Doctors Delight Personal Loan)लोन राशि का 0.90%
पेंशनर (Pensioner) के लिएशून्य

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन Documentation Charges

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की श्रेणीडॉक्यूमेंटेशन चार्ज
पब्लिक के लिए2 लाख तक के लोन पर 270 रुपये।
2 लाख से अधिक के लोन पर 450 रुपये।
अर्ध सैनिक और रक्षा कर्मियों के लिएशून्य
गैर-नौकरीपेशा (Self Employed) के लिए500 रुपये
डॉक्टर के लिए (PNB Doctors Delight Personal Loan)450 रुपये
पेंशनर (Pensioner) के लिए500 रुपये

Also Read- सिर्फ 5 मिनट में ₹50000 सीधे आपके बैंक अकाउंट में, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु पात्रता (PNB Personal Loan Eligibility)

पीएनबी पब्लिक के लिए, गैर-नौकरीपेशा (Self Employed) लोगों के लिए, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए, डॉक्टर्स के लिए और पेंशनर्स के लिए पर्सनल लोन की सुविधा प्रोवाइड कराती है। PNB पर्सनल लोन हेतु विभिन्न ग्राहकों के लिए अलग-अलग पात्रता शर्तें हैं। जिसके बारे में विस्तार से जानकरी आगे दी जा रही है।

Personal Loan For Public (PNB सहयोग ऋण) हेतु पात्रता

PNB Personal Loan For Salaried अंतर्गत निम्नलिखित श्रेणी के उपभोक्ता पात्र हैं जिन्हे पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध करता है।

  1. केंद्र और राज्य सरकार तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी जिनकी सेवा स्थाई हो और न्यूनतम 2 वर्षों की सेवा पूरी कर चुके हों। तथा ऐसे कर्मचारियों के वेतन का भुगतान पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी शाखा से होता हो।
  2. देश के सभी प्रतिष्ठित कंपनी / संस्थान में काम करने वाले कर्मचारी पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन के लिए पात्र हैं। ऐसे संस्थानों के अंतर्गत स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी स्वायत्त निकाय, हॉस्पिटल और नर्सिंग होम शामिल हैं, जिनके वेतन वितरण के बैंक खाते पंजाब नेशनल बैंक की किसी शाखा में हैं।
  3. चेक-ऑफ सुविधा (Check-off Facility) वाले ग्राहक।
  4. अन्य सभी ग्राहकों के लिए न्यूनतम 3 साल की सेवा अवधि।
पर्सनल लोन की राशि (Maximum Loan Amount)मासिक वेतन का 24 गुना तक, जो अधिकतम 20 लाख तक हो सकता है।
लोन भुगतान की अवधिअधिकतम 6 वर्ष (अधिकतम 72 महीने की EMI)
सेना मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंडो तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) आदि के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अधिकतम 5 वर्ष (60 महीने की EMI)
लोन का समय से पहले भुगतान पर शुल्क (Loan Pre-Payment Charge)पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
लोन हेतु गारण्टरबैंक के नियमानुसार कोई भी योग्य गारण्टर

स्वरोजगार (Self Employed) करने वाले ग्राहकों के लिए पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु पात्रता

Self Employed श्रेणी के अंतर्गत पंजाब नॅशनल बैंक CA, CS, Data Analysts, Architect/Valuers, LIC Agent, इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर और वित्तीय सलाहकार (Financial Consultants) के पेशे से जुड़े ग्राहकों को पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है। जिनकी पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं।

  • उपरोक्त पेशेवर जिनकी पिछले 2 वर्षों से न्यूनतम वार्षिक आय 6 लाख से ज्यादा हो और जिनका न्यूनतम क्रेडिट स्कोर न्यूनतम 750 से अधिक हो।
  • ऐसे ग्राहक जिनका PNB की शाखा में पिछले 2 वर्षों से सेविंग और Current अकाउंट हो। इसके अलावा उसके सभी बैंक खातों में पिछले वित्त वर्ष में न्यूनतम 5 लाख क्रेडिट हुआ हो।
पर्सनल लोन की राशि (Maximum Loan Amount)पिछले 2 वर्ष के औसत मासिक वेतन का 10 गुना तक, जो अधिकतम 5 लाख तक हो सकता है।
लोन भुगतान की अवधिअधिकतम 5 वर्ष (अधिकतम 60 महीने की EMI) जो आवेदक की 65 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले जमा हो जाए।
लोन का समय से पहले भुगतान पर शुल्क (Loan Pre-Payment Charge)PNB पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
लोन हेतु गारण्टर सगे सम्बन्धियों को छोड़कर कोई भी योग्य व्यक्ति जिसकी पिछले 2 वर्षों से न्यूनतम वार्षिक आय 6 लाख हो और उसका क्रेडिट स्कोर 650 से अधिक हो।

PNB Doctor’s Delight – Personal Loan Scheme हेतु पात्रता

PNB Doctor’s Delight Loan Scheme केवल डॉक्टरों को पर्सनल लोन देने के लिए बनायी गयी है। इसलिए इस लोन स्कीम के अंतर्गत केवल न्यूनतम योग्यताधारी डॉक्टर ही आवेदन हेतु पात्र हैं। ऐसे डॉक्टर हेतु पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं।

  • सरकारी विभाग में सेवारत डॉक्टर अथवा निजी प्रैक्टिस करने वाले योग्य (Qualified) डॉक्टर (MBBS, BDS इत्यादि) जिनकी वार्षिक आय अनिवार्य रूप से न्यूनतम 5 लाख या उससे अधिक हो।
  • डॉक्टर पिछले पिछले 2 वर्षों से आयकर दाता हो।
  • आवेदक डॉक्टर अपने वर्तमान निवास स्थान पर न्यूनतम 2 वर्षों से रह रहा रहा हो। सरकारी डॉक्टरों को इससे छूट प्राप्त है।
पर्सनल लोन की राशि (Maximum Loan Amount)मासिक वेतन/आय का 24 गुना तक, जो न्यूनतम 2 लाख और अधिकतम 20 लाख तक हो सकता है।
लोन भुगतान की अवधिअधिकतम 7 वर्ष (अधिकतम 84 महीने की EMI)
लोन का समय से पहले भुगतान पर शुल्क (Loan Pre-Payment Charge)PNB पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
लोन हेतु गारण्टरबैंक के नियमानुसार कोई भी योग्य गारण्टर अथवा लोन राशि के बराबर कोई संपत्ति बैंक में बंधक रखकर।

पेंशनभोगियों के लिए पर्सनल लोन हेतु पात्रता

इसके अंतर्गत लोन लेने के लिए PNB की शाखाओं के माध्यम से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी प्रकार के पेंशनभोगी पात्र हैं। इसमें पेंशनभोगी अपने अथवा आश्रितों के इलाज अथवा अपने निजी खर्च के लिए पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु आवेदन कर सकता है। इसके अंतर्गत न्यूनतम 25 हजार और अधिकतम 5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। पेंशनभोगी की आयु के अनुसार इस योजना में लोन की पात्रता निम्नलिखित है।

  • 70 वर्ष की उम्र तक– पेंशनभोगी की मासिक पेंशन राशि का 18 गुना (डिफेन्स के पेंशनरों हेतु मासिक पेंशन का 20 गुना) जो अधिकतम 10 लाख तक हो सकता है।
  • 70 वर्ष से ज्यादा और 75 वर्ष से कम उम्र तक– अधिकतम 7.50 लाख।
  • 75 वर्ष से अधिक की आयु पर– पेंशनभोगी की मासिक पेंशन राशि का 12 गुना जो अधिकतम 5 लाख तक हो सकता है।
लोन भुगतान की अवधिअधिकतम 5 वर्ष (अधिकतम 60 महीने की EMI) जो आवेदक की 78 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले जमा हो जाए।
लोन का समय से पहले भुगतान पर शुल्क (Loan Pre-Payment Charge)PNB पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
लोन हेतु गारण्टरपारिवारिक पेंशन के लिए पात्र स्पाउस अथवा आवेदक के वेतनभोगी बच्चे अथवा ऐसा व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय लोन राशि के बराबर या उससे अधिक हो।

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents)

पीएनबी से पर्सनल लोन लेने हेतु आवेदक को ऋण आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए अगर आप पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन हेतु ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ रख लें।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सेना अथवा अर्द्धसैनिक कर्मचारियों के मामले में विशिष्ट पहचान नंबर के साथ पहचान पत्र।
  • एजुकेशन प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • निवास हेतु प्रमाण पत्र
  • वेतनभोगी आवेदक के मामले में नवीनतम पे-स्लिप और फॉर्म 16
  • स्वरोजगार (Self Employed) के मामले में पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न (ITR)
  • इसके अलावा विभिन्न मामलों में बैंक द्वारा आवश्यकतानुसार माँगे जाने पर अन्य दस्तावेज।

Also Read-

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन की पहली किस्त (Installment) कब जमा होती है?

लोन प्राप्त हो जाने के 1 महीने बाद।

पंजाब नेशनल बैंक से अधिकतम कितना पर्सनल लोन ले सकते हैं?

वेतन भोगी अधिकतम 20 लाख का लोन ले सकते हैं जबकि सेल्फ एम्प्लॉयड ग्राहक अधिकतम 5 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

PNB Personal Loan Online Apply कैसे करें?

बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर Products के अंतर्गत लोन के विकल्प क्लिक करने के बाद Category में Advances और Product के अंतर्गत पर्सनल लोन के विकल्प का चयन करके PNB Personal Loan हेतु Online Apply किया जा सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pnbindia.in/ है।

पंजाब नेशनल बैंक का टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर क्या है?

(1) 18001800
(2) 18002021
(3) 18001802222
(4) 18001032222

Official WebsiteCLICK HERE
Jharkhand Postal Circle HomepageCLICK HERE
About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment