आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, निवेश और बैंकिंग

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: IDFC (Infrastructure Development Finance Company) फर्स्ट एक भारतीय बैंकिंग कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग संबंधी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त करने की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही यह बैंक ग्राहकों को उनकी आय सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न बचत योजनाओं की भी पेशकश करता है, जिनमे निवेश के माध्यम से ग्राहक बेहतर ब्याज के साथ सुरक्षित रिटर्न भी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में बैंक के ग्राहक जो आईडीएफसी बैंक की निवेश योजनाओं के माध्यम से अपनी आय सुरक्षित रखना चाहते हैं, वह अपनी सेविंग्स के लिए कौन-कौन से जमा खाते खुलवा सकेंगे? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे आईडीएफसी फर्स्ट बैंक Deposit Account, Loan, Investment, Cards, Banking आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक डिपॉजिट अकाउंट

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ग्राहकों की आय को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें विभिन्न जमा खातों की पेशकश करता है, जिसमे बैंक के सेविंग अकाउंट और करंट डिपॉजिट अकाउंट शामिल है इनमे ग्राहक अपने अकाउंट के माध्यम से बेहतर ब्याज दर और विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आईडीएफसी बैंक के डिपॉजिट अकाउंट की जानकारी निम्नलिखित है।

Savings Account (बचत खाता)

आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को बैंकिंग जरूरतों के लिए बचत खाते की सुविधा प्रदान करता है। बैंक के बचत खाते के अंतर्गत ग्राहक अपनी आय को जमा करके उसपर बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पैसे निकाल भी सकते हैं। आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बचत खातों के लाभ प्रदान जिनमे नियमित बचत खाता, आईडीएफसी फर्स्ट पावर, भविष्य का पहला बचत खाता, नाबालिग का बचत खाता, विशेष बचत खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता, एनआरआई बचत खाता, राष्ट्र प्रथम बचत खाता आदि शामिल है।

यह बैंक विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं एवं नाबालिगों आदि को सेविंग अकाउंट की सुविधा प्रदान करता है, इस बचत खाते पर बैंक ग्राहकों को जमा राशि पर 4% से 7.00% प्रतिवर्ष ब्याज दर देता है।

Current Account (चालू खाता)

चालू खाता जिसे ट्रांजेक्शन अकाउंट के नाम से भी जाना जाता है। एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है जो व्यापारियों एवं पेशेवरों को असीमित जमा निकासी की सुविधा प्रदान करता है। इस अकाउंट के उपयोग से ग्राहक दैनिक वित्तीय लेनदेन बिना किसी प्रतिबंध के पूरे कर सकते हैं इसके लिए इस खाते पर ग्राहकों को कोई ब्याज दर प्रदान नहीं किया जाता।

IDFC फर्स्ट बैंक लोन

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में सहयोग करने के लिए लोन की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसमे होम लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि शामिल है। इससे ग्राहक लोन राशि के जरिए अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे, ऐसे सभी लोन योजना की जानकारी निम्नलिखित है।

  • आईडीएफसी होम लोन – यह बैंक ग्राहकों को घर/फ्लैट के निर्माण या खरीद के लिए होम लोन की सुविधा भी प्रदान करता है। बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.85% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को 1 लाख रुपये से 5 करोड़ रूपये तक की लोन राशि 30 वर्ष की भुगतान अवधि के लिए प्रदान करता है। आईडीएफसी बैंक के विभिन्न प्रकार के होम लोन में आईडीएफसी फर्स्ट हाऊसिंग लोन, IDFC फर्स्ट सुविधा शक्ति, आईडीएफसी फास्ट्रैक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर आदि शामिल है।
  • पर्सनल लोन – आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.45 % प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसके तहत बैंक ग्राहकों को अधिकतम 1 करोड़ रूपये तक का पर्सनल लोन 5 साल की भुगतान अवधी के लिए प्रदान करता है।
  • बिजनेस लोन – यह बैंक गैर-नौकरीपेशा, सीए, डॉक्टर, व्यापारी आदि को उनके व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करता है। आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को 10.50% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर उनकी प्रोफाइल के आधार पर लोन राशि 20 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है।
  • शिक्षा लोन – आईडीएफसी फर्स्ट बैंक छात्रों को देश या विदेश में उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए शिक्षा लोन भी प्रदान करता है, बैंक के शिक्षा लोन की ब्याज दरें 9% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसके तहत बैंक छात्रों को अधिकतम 50 लाख रुपये तक का कोलैट्रल फ्री लोन प्रदान करता है।
  • गोल्ड लोन – बैंक ग्राहकों को गोल्ड के आभूषणों के बदले गोल्ड लोन की सुविधा भी प्रदान करता है, आईडीएफसी गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है, जिसमे ग्राहक अपने सोने के आभूषणों को कोलैट्रल के रूप में सुरक्षित रखकर गोल्ड लोन ले सकते हैं। बैंक के गोल्ड लोन की ब्याज दरें 9.5% प्रतिवर्ष से शुरू होती है जिसके तहत बैंक ग्राहकों को 10 हजार रूपये से 50 लाख रूपये तक की लोन राशि 12 से 24 महीने की अवधि के लिए प्रदान करता है।

आईडीएफसी बैंक निवेश

आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को निवेश के लिए भी कई निवेश योजनाओं की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसमे फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट जमा खाते है। बैंक की निवेश के लिए निवेश जमा खातों की जानकारी निम्नलिखित है।

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट या स्वाधि जमा खाता एक ऐसा खाता है, जिसमे ग्राहक द्वारा एक निश्चित अवधि के लिए पैसे जमा किए जाते हैं, यह अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है। एफडी की परिपक्वता अवधि पूरी होने के बाद ग्राहकों को ब्याज के साथ जमा राशि प्रदान कर दी जाती है, बैंक के एफडी के तहत दिया जाने वाला ब्याज अन्य निवेश योजनाओं की तुलना अधिक होती है।

आईडीएफसी बैंक आम नागरिकों को 3.50% से 7.50% प्रतिवर्ष और वरिष्ठ नागरिकों को 4.00% से 8.00% प्रतिवर्ष की एफडी ब्याज दरें प्रदान करता है। यह बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की एफडी योजनाओं जैसे नियमित स्वाधि जमा, एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट, एनआरओ स्वाधि जमा, फ्लेक्सी फिक्स्ड डिपॉजिट, स्वाधि जमा की समय पूर्व निकासी, एफसीएनआर स्वाधि जमा का लाभ प्रदान करता है।

रेकरिंग डिपॉजिट

रेकरिंग डिपॉजिट या आवर्ती जमा एक ऐसा अकाउंट है, जिसके अंतर्गत ग्राहक द्वारा एक निश्चित समय अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा की जाती है। यह अवधि 6 महीने से 10 वर्ष की होती है, जिसके पूरा होने के बाद बैंक ग्राहक को ब्याज सहित जमा राशि प्रदान करता है। आईडीबीआई बैंक आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 5.50% से 8.25% प्रतिवर्ष और अन्य जमाकर्ताओं को 5.00% से 7.75% प्रतिवर्ष की आवर्ती जमा ब्याज दरों की पेशकश करता है, जिसमे न्यूनतम मासिक क़िस्त 100 रूपये और अधिकतम 75,000 रूपये है।

आडीएफसी फर्स्ट कार्ड्स

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ग्राहकों को अलग-अलग कार्ड्स जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करना है। इन कार्ड के जरिए ग्राहक अपनी वित्तीय आवश्यकताओं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल, खाने-पीने आदि के खर्चे आसानी से पूरे कर सकेंगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

क्रेडिट कार्ड

बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारे लाभ और सुविधाएं प्रदान करता है। आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन वित्तीय खर्चो का वाहन खुद से कर सकेंगे, यह बैंक ग्राहकों को विभिन्न क्रेडिट कार्ड की श्रृंखला प्रदान करता है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आईडीएफसी फर्स्ट पावर क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर 5% तक ईधन की बचत होती है, जिसके लिए बैंक ग्राहकों से 199 रूपये वार्षिक शुल्क लेता है।
  • आईडीएफसी फर्स्ट पावर + क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर 6.5% तक ईधन की बचत होती है, जिसके लिए बैंक ग्राहकों से 499 रूपये वार्षिक शुल्क लेता है।
  • क्लब विस्तारा, आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड – इस कार्ड पर 10 सीवी पॉइंट हर 200 रूपये खर्च पर दिए जाते हैं, जिसके लिए बैंक ग्राहकों से 4,999 रूपये वार्षिक शुल्क लेता है।

IDFC फर्स्ट बैंकिंग

यह बैंक ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सेवाओं की पहुँच को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है, जिसके जरिए ग्राहक आसानी से अपनी वित्तीय लेनदेन, बैंक खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, ऐसी सभी बैंकिंग सेवाओं की जानकारी निम्नलिखित है।

  • बैलेंस इन्क्वायरी – ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपने बैंक बैलेंस की शेष राशि की जांच मिस्ड कॉल, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, टोल फ्री नंबर, बैंक शाखा जाकर, एटीएम या पासबुक के माध्यम से कर सकेंगे।
  • नेट बैंकिंग – आईडीएफसी नेट बैंकिंग सुविधा के जरिए ग्राहक यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन कर अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकेंगे। नेट बैंकिंग जिसे इंटरनेट बैंकिंग भी कहा जाता है इसकी सुविधा से ग्राहक फंड ट्रांसफर, बैलेंस चेक, बीम, एफडी, आरडी बनाने या यूटिलिटी बिलों का भुगतान आसानी से कर सकेंगे।
  • मोबाइल बैंकिंग – ग्राहक मोबाइल बैंकिंग केजरिए भी एप बैंक अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकेंगे।
  • ग्राहक सेवा – आईडीएफसी बैंक द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए उन्हें उनके बैंक बैलेंस संबंधी जानकारी प्राप्त करने की सुविधा देने के लिए बैंक द्वारा कस्टमर केयर नंबर: 1800 10 888 जारी किया गया है, जिसपर संपर्क करके ग्राहक बैंक संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से जुड़े प्रश्न/उत्तर

IDFC फर्स्ट बैंक ग्राहकों को कितने प्रकार के लोन प्रदान करता है?

IDFC फर्स्ट बैंक ग्राहकों को होम लोन, पर्सनल लोन, शिक्षा लोन, गोल्ड लोन आदि की सुविधा प्रदान करता है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के होम लोन की ब्याज दरें क्या है?

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.85% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं।

बैंक के ग्राहक कौन-कौन सी योजनाओं में निवेश कर सकेंगे?

बैंक के ग्राहक फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।