बंधन बैंक: डिपॉज़िट अकाउंट, लोन, निवेश और बैंकिंग

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

बंधन बैंक देश की बैंकिंग एवं फिनेंशियल सर्विस कंपनी है, जिसकी स्थापना वर्ष 2015 में की गई थी। इस बैंक का हेड क्वार्टर कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। बंधन बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ निवेश योजनाओं के माध्यम से अपनी आय को सुरक्षित रखने के बेहतर विकल्प भी प्रदान करता है, जिनमे ग्राहक निवेश कर बेहतर ब्याज के साथ आवश्यकता के समय अपनी जमा राशि भी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में बैंक के ग्राहक जो बैंक की निवेश योजनाओं के माध्यम से अपनी आय सुरक्षित रखना चाहते हैं, वह अपनी सेविंग्स के लिए बंधन बैंक में कौन-कौन से जमा खाते खुलवा सकेंगे? और इससे उन्हें क्या लाभ प्राप्त होंगे, इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे बंधन बैंक Deposit Account, Loan, Investment, Cards, Banking आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

बंधन बैंक

बंधन बैंक डिपॉजिट अकाउंट

बंधन बैंक ग्राहकों को उनकी आय को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न जमा खातों की श्रृंखला भी प्रदान करता है, इनमे सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट जमा खाते शामिल है। बंधन बैंक के ग्राहक अपना अकाउंट खोलकर अपने पैसे सुरक्षित रख सकेंगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

सेविंग अकाउंट

सेविंग अकाउंट या बचत खाता डिपॉजिट अकाउंट के जरिए खाताधारक अपनी धनराशि जमा कर उसपर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं, ग्राहकों को इस खाते में किसी निश्चित अवधि के लिए पैसे जमा रखने की आवश्यकता नहीं होती वह इस खाते से आवश्यक पड़ने पर कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। बंधन बैंक बचत खाते के ब्याज दर की बात करें तो बैंक ग्राहकों को 3.00% से 6.50% प्रतिवर्ष ब्याज दर प्रदान करता है।

बंधन बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बचत खाते जैसे जैसे प्रीमियम बचत खाता, एडवांटेज सेविंग्स अकाउंट, मानक बचत खाता, संचय बचत खाता, जीओएस बचत खाता, विषेश बचत खाता, टीआईसी बचत खाता आदि की सुविधा प्रदान करता है।

करंट अकाउंट

करंट अकाउंट या चालू खाता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसका उपयोग पेशेवरों और व्यापारियों द्वारा बड़ी लेनदेन के लिए किया जाता है। इस खाते पर ग्राहकों को कोई ब्याज नहीं दिया जाता, वह केवल अपने व्यवसाय संबंधी लेनदेन के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। बैंक द्वारा उपलब्ध चालू खाता में बिज प्रीमियम, बिज स्टैंडर्ड, बिज एडवांटेज और बिज समृद्धि अकाउंट आदि शामिल है, इस अकाउंट में ग्राहकों के लिए उनके दैनिक नगदी निकालने के लिए सीमाएं अधिक हैं और यह उन्हें ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा प्रदान करता है।

बंधन बैंक लोन

बंधन बैंक ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें विभिन्न प्रकार के लोन भी उपलब्ध करवाता है, ऐसे सभी लोन की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • बंधन बैंक होम लोन – यह बैंक ग्राहकों को नए घर/फ्लैट की खरीद या मरम्मत के लिए होम लोन की सुविधा प्रदान करता है। बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 9.15% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसपर बैंक ग्राहकों को उनकी प्रॉपर्टी की 90% लोन राशि 30 साल की अवधि के लिए प्रदान करता है।
  • बंधन बैंक पर्सनल लोन – बैंक ग्रहकों को उनकी व्यक्तिगत जरुरतों जैसे मेडिकल इमरजेंसी, शादी, घर के रिनोवेशन आदि के लिए पर्सनल लोन प्रदान करता है, यह लोन आकर्षक ब्याज दरों पर दिया जाता है। बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 11.55% प्रतिवर्ष से शुरू होती है, जिसके तहत बैंक ग्रहकों को 5 साल की अवधि के लिए 25 लाख रूपये तक की लोन राशि प्रदान करता है।
  • गोल्ड लोन – यह बैंक ग्राहकों को गोल्ड के बदले लोन की भी सुविधा प्रदान करता है, गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योरेड लोन है, जिसके लिए ग्राहक अपने गोल्ड के आभूषणों को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं, बंधन बैंक गोल्ड लोन की ब्याज दरें 7.00% प्रतिवर्ष की ब्याज दर पर 6 महीने से 36 महीने तक की अवधि के लिए ग्राहकों को न्यूनतम दस्तावेजीकरण के माध्यम से गोल्ड लोन देता है।
  • एमएसएमई लोन – ऐसे उद्यमी जो अपने व्यवसाय की शुरुआत या उसका विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें बैंक दो तरह के एमएसएमई लोन प्रदान करता है। बैंक के एमएसएमई या बिजनेस लोन की ब्याज दरें 7.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसपर बैंक ग्राहकों को 7 साल तक 3 महीने के मोरेटोरियम पीरियड सहित भुगतान अवधि प्रदान करता है।
  • टू-व्हीलर लोन – बैंक के ग्राहक जो टू-व्हीलर वाहन की खरीद करना चाहते हैं और उन्हें धनराशि की आवश्यकता है, वह बंधन बैंक टू-व्हीलर लोन ले सकते हैं। बंधन बैंक टू-व्हीलर लोन की ब्याज दरें 16.50% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं, जिसपर बैंक ग्राहकों को 5 लाख रूपये तक की लोन राशि 4 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान करता है।
  • प्रॉपर्टी के बदले लोन – बंधन बैंक ग्राहकों को उनकी संपत्ति के बदले ऋण प्रदान करता है, संपत्ति पर बंधन बैंक ऋण के लिए ऋण राशि आवासीय संपत्ति की लागत का 60% और 30 साल की अवधि के लिए दिया जाता है।

बंधन बैंक निवेश

बैंक की निवेश योजनाओं में निवेश के माध्यम से ग्राहक कई बेहतर लाभ एवं बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, बंधन बैंक के निवेश योजनाओं की बात करें तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट योजनाओं का लाभ ग्राहकों को प्रदान करता है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिएक्सेड डिपॉजिट जिसे स्वाधी जमा खाता भी कहा जाता है, ऐसा खाता है जिसमे ग्राहक को एक निश्चित अवधि के लिए पैसे जमा करने होते है, यह अवधि पूरी होने के बाद ग्राहक को जमा राशि पर बेहतर ब्याज प्रदान किया जाता है। बंधन बैंक के एफडी ब्याज दरें अन्य निवेश योजनाओं की तुलना अधिक होती हैं, जिसकी अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है।

बंधन बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के एफडी योजनाएं प्रदान करता है, जिनमे स्टैंडर्ड फिक्स्ड डिपॉजिट, धन समृद्धि फिक्स्ड डिपॉजिट (इंटरेस्ट कॉम्पोनेंट का री-इन्वेस्टमेंट), टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट, एडवांटेज फिक्स्ड डिपॉजिट, प्रीमियम फिक्स्ड डिपॉजिट, सुपर सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट आदि शामिल है। यह बैंक आम नागरिकों को सालाना 3.00% से 7.85% और वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 3.75% से 8.35% की ब्याज दर पर एफडी योजनाएं प्रदान करता है।

रेकरिंग डिपॉजिट

आरडी या आवर्ती जमा खाता एक ऐसा डिपॉजिट अकाउंट है, जिसके अंतर्गत ग्राहक को एक निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि बैंक में जमा करनी होती है, यह अवधि पूरी होने पर वह ब्याज सहित जमा राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह बैंक 6 महीने से लेकर 10 वर्ष की अवधि के साथ आरडी प्रदान करता है, जिसके लिए बैंक आम नागरिकों को 4.50% से 7.85% प्रतिवर्ष और वरिष्ठ नागरिकों को 0.75% प्रतिवर्ष ब्याज दर प्रदान करता है।

बंधन बैंक कार्ड

बंधन बैंक ग्राहकों को उनके व्यक्तिगत एवं वित्तीय खर्चों के लिए कार्ड की सुविधा प्रदान करता है, जिसके लिए बैंक खाताधारकों को डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाता है, इन कार्ड के जरिए ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल, खाने-पीने आदि खर्चों को उठा सकेंगे, बंधन बैंक कार्ड की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

क्रेडिट कार्ड

यह बैंक ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। बंधन बैंक ग्राहकों को तीन प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, जिसका उपयोग ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवल आदि खर्चों के लिए कर सकेंगे, बैंक के क्रेडिट कार्ड की जानकारी निम्नलिखित है।

  • बंधन बैंक वन – इस कार्ड पर 299 रूपये वार्षिक फीस और 299 रूपये+ जीएसटी जोइनिंग फीस लागू है।
  • बंधन बैंक एक्सक्लूसिव – इस कार्ड पर 699 रूपये वार्षिक फीस और 699 रूपये+ जीएसटी जोइनिंग फीस लागू है।
  • बंधन बैंक प्लस – इस कार्ड पर 2999 रूपये वार्षिक फीस और 2999 रूपये+ जीएसटी जोइनिंग फीस लागू है।

डेबिट कार्ड

बंधन बैंक डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक अपनी व्यक्तिगत जरूरतों जैसे ऑनलाइन खरीदारी, ट्रेवल, यूटिलिटी बिलों के भुगतान आदि को पूरा करने के लिए डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है। यह बैंक ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के डेबिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करता है, जिनमे बंधन बैंक SB प्रीमियम रुपे डेबिट कम एटीएम कार्ड, बंधन बैंक SB स्टैंडर्ड रुपे डेबिट कम एटीएम कार्ड, Bandhan Bank SB एडवांटेज रुपे डेबिट कम एटीएम कार्ड, बंधन बैंक वीजा प्लैटिनम डेबिट कार्ड, बंधन बैंक वीजा क्लासिक डेबिट कार्ड आदि शामिल है।

बंधन बैंक बैंकिंग

बंधन बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग की भी सुविधा प्रदान करता है, इससे ग्राहक बैंक जाए बिना ही बैंक संबंधी वित्तीय लेनदेन आसानी से पूरे कर सकते हैं। बैंक के ऑनलाइन बैंकिंग संबंधी सेवाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • नेट बैंकिंग – नेट बैंकिंग की सुविधा के जारी ग्राहक अपने अकाउंट वित्तीय लेनदेन के साथ-साथ और भी अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बंधन बैंक भी अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है, इसके लिए खाताधारकों को नेट बैंकिंग लिए ग्राहक आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, जिससे वह अपने अकाउंट से फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, लोन एवं अन्य बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
  • बैलेंस इन्क्वायरी – बैंक के ग्राहक अपने अकाउंट की शेष राशि की जानकारी बैंक के टोल फ्री नंबर, नेट बँकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, पासबुक, एटीएम आदि का उपयोह करके कर सकते हैं।
  • मोबाइल बैंकिंग – ग्राहक मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए भी बंधन बैंक अकाउंट बैलेंस, फंड ट्रांसफर, ट्रांजेक्शन, हिस्ट्री, लोन और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मिस्ड कॉल बैंकिंग – बंधन बैंक द्वारा बैंक संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए बैलेंस इन्क्वायरी नंबर जारी किया है, जिससे ग्राहक इस इन्क्वायरी नंबर पर मिस्ड कॉल के माध्यम से अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए ग्राहकों के पास उनका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।