JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

फ़ेडरल बैंक एक परिचय; जमा खाता, लोन, निवेश, कार्ड व बैंकिंग 2024

पूरे भारत के शहर और गांव में फ़ेडरल बैंक एक परिचय का मोहताज नहीं है। यह महत्वपूर्ण बैंकिंग सुविधा प्रदान करने वाली संस्था बनता जा रहा है। यह लोगों के लिए सुविधाजनक व्यक्तिगत बैंकिंग, एनआरआई सेवा और बिजनेस में सहयोगी है। यह लोगो को उनकी जरूरतों के अनुसार अनेक प्रकार की आर्थिक, बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करने हेतु सदैव तत्पर रहता है। इसका यह प्रयास है की लोगों के लिए डिजिटल एट द फ्रंट, ह्यूमन एट द कोर की सुविधा बनाये।

फ़ेडरल बैंक एक परिचय से जुड़े इस आर्टिकल में बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख सेवाओं के बारे में उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। जैसे कि बैंक में खाता कैसे खोले? बैंक कौन- कौन से लोन प्रदान करता है? बैंक द्वारा व्यक्तिगत और व्यवसायिक उद्देश्य के लिए कौन-सी योजनाएं हैं, आदि? इस पेज पर आने वाले फ़ेडरल बैंक एक परिचय से जुडी जानकारी चाहने वालों से आग्रह है की पूरी जानकरी प्राप्त करें। इसके लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

फ़ेडरल बैंक एक परिचय FEDERAL BANK AN INTRODUCTION

फ़ेडरल बैंक एक परिचय
FEDERAL BANK

फ़ेडरल बैंक भारत का निजी स्वामित्व में एक प्रमुख कमर्शियल बैंक है। फ़ेडरल बैंक एक परिचय के अंतर्गत यह मालूम हो कि इसका मुख्यालय केरल के अलुवा में स्थित है। इस बैंक की देश भर में 1385 शाखाएं और 1360 ATM हैं। यह अपने ग्राहकों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करता है।

अपनी सर्विस के समय, बैंक यह सुनिश्चित करता कि उसके उत्पाद और सेवाएँ उससे जुड़ने वाले लोगों और समाज के सर्वोत्तम हितों की सेवा करें। इसमें उपभोक्ता जरुरत के अनुसार विभिन्न प्रकार के खातों को खुलवा सकते हैं, जैसे बचत बैंक खाता, करंट खाता आदि। बैंक लोन, निवेश, बीमा, कार्ड्स, बैंकिंग, अंतर्राष्ट्रीय बैलेंस ट्रांसफर, मोबाइल बैंकिंग आदि सुविधाएं भी प्रदान करता है।

Federal Bank An Introduction

फ़ेडरल बैंक 1931 में स्थापित किया गया था। शुरुआत में इसका नाम त्रावणकोर फ़ेडरल बैंक था। यह धीरे-धीरे एक पूर्ण बैंक में बदल गया। यह एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय अलुवा, कोच्चि केरल में है ।बैंक 1970 में एक वाणिज्यिक बैंक बन गया।

बैंक ने सबसे पहले अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय स्थापित किया। पूंजी के आधार पर यह भारत का चौथा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। फेडरल बैंक ने नवंबर 2015 में GIFT सिटी में अपनी IFSC बैंकिंग यूनिट स्थापित किया है। गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट) सिटी भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) है जो गांधीनगर, गुजरात में स्थित है।

फेडरल बैंक की स्थापना किसने किया?

फ़ेडरल बैंक की स्थापना स्वर्गीय कुलंगारा पाउलो होर्मिस के द्वारा की गयी थी। इनका जन्म 18 अक्टूबर, 1917 को मुक्कन्नूर में हुआ था। फेडरल बैंक की जिम्मेदारी 1945 में मुख्य अधिकारी के रूप में श्री केपी होर्मिस ने वहन किए।

फ़ेडरल बैंक के बुनियादी मूल्य

किसी भी बैंक का मूल्य प्रारूप कुछ मूल्यों और व्यवहारिक गुणों का एक समूह होता है जो उस बैंक के कर्मचारियों के लिए अचार संहिता की तरह होता है। इसलिए यह कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण होता है। फ़ेडरल बैंक अपने कार्यों और कस्टमर के साथ डील करते समय बैंक कर्मियों द्वारा निम्नलिखित बुनियादी मूल्यों का पालन अनिवार्य करता हैं।

  • उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता Commitment to Excellence
  • संबंध उन्मुखीकरण Relationship Orientation
  • चपलता Agility
  • वहनीयता Sustainability
  • नीति Ethics

फ़ेडरल बैंक डिपॉज़िट अकाउंट

जमा खाता की सुविधा प्रत्येक बैंक की तरह ही फ़ेडरल बैंक भी प्रदान करता है। यह अपनी सेवाओं की तीनो श्रेणियों के लिए अलग-अलग प्रकार के डिपॉज़िट अकाउंट की श्रृंखला उपलब्ध करता है। बैंक लोगों को अपनी सुवधा और जरुरत के अनुसार खाता चयन का अवसर प्रदान करता है। फ़ेडरल बैंक के अंतर्गत खोले जाने वाले विभिन्न खातों का उल्लेख निम्नलिखित है।

Type of Deposit Accounts in Federal Bank

फ़ेडरल बैंक नागरिको, व्यवसायियों और एनआरआई के लिए अलग-अलग प्रकार और सुविधाओं वाले डिपोजिट अकाउंट की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो निम्नलिखित हैं।

क्रम व्यक्तिगत के लिए एनआरआई के लिए व्यवसाय के लिए
1 बचत खातेएनआरई बचत खातेईईएफसी खाते
2 वेतन खातेएनआरओ बचत खातेगिल्ट खाते
3 नूर व्यक्तिगत खातेएनआरई चालू खातेसावधि जमा
4 जीबीडी सुपर एस1एनआरओ चालू खातेनकद प्रमाणपत्र
5 आरएफसी घरेलू खाताएनआर नाविकआवर्ती जमा
6 आरएफसी खाताएसबी एनआरई ईव+
7 जमाएनआरआई जमा
8 बचत खाता-फिनटेक

डिपॉजिट अकाउंट की विशेषताएं

बैंक में जब कोई जमा खाता ओपन करना चाहता है तो वह अपनी जरुरत और सुविधा को ध्यान में रखता है। फ़ेडरल बैंक लोगो की इस दुविधा को दूर करते हुए उन्हें अकाउंट की विशेषता सहित एक लिस्ट उपलब्ध करता है। जिसमें विभिन्न प्रकार के डिपॉजिट अकाउंट से जुडी जानकरी दी गयी होती है। फ़ेडरल बैंक के डिपॉजिट अकाउंट की निम्नलिखित विशेषताएं है :-

  • व्यक्तिगत बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे बचत खाते, जमा, व्यक्तिगत ऋण, एटीएम सेवाएं, टेलीबैंकिंग सेवाएं, आरटीजीएस, बीमा, आदि।
  • एनआरआई बैंकिंग फ़ेडरल बैंक अपनी सभी शाखाओं से एनआरआई सेवाओं को प्रदान करता है। अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भारतीय रुप में अनिवासी बाह्य (एनआरई), अनिवासी साधारण (एनआरओ) खाते खोल सकते हैं।
  • फ़ेडरल बैंक एसएमई-बिजनेस बैंकिंग के तहत प्रत्येक क्षेत्र के लिए मानकीकृत ऋण और विभिन्न चालू खाता जैसी सेवाएं प्रदान करता है।
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग के अंतर्गत बैंक कॉर्पोरेट्स संस्थानों और व्यवसायिक ग्राहकों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोगी सुविधा उपलब्ध करता है।
  • फेडरल बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) के साथ पंजीकृत है। जिससे छोटे जमाकर्ताओं की सुरक्षा करने, बैंकिंग प्रणाली में विश्वास पैदा करने और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने में बैंक समर्थ होता है।  ।
  • विभिन्न जमा योजनाएं जैसे सावधि जमा, कर बचत जमा, आवर्ती जमा, करोड़ पति जमा, जमा प्लस, नकद प्रमाणपत्र आदि लोगो के बचत को निवेश की तरह उपयोगी बनाने हेतु सेवा में है।
  • फ़ेडरल बैंक व्यवसाय में उपयोगी चालू खाता, व्यवसाय ऋण, कंपनी वित्त, भुगतान गेटवे जैसी सुविधाएं व्यवसायियों को प्रदान करता है।
फेडरल बैंक बचत अकाउंट के प्रकार
क्रम बचत खाता शेष राशि क्रम बचत खाता शेष राशि
1 फेडबुक सेल्फीशून्य1 युवामित्रबचत खाताशून्य
2 विशेष बचत खाताबैंक से संपर्क करें2 फेडस्मार्ट1 लाख रुपये
3 फेडफर्स्टशून्य3 बीएसबीडीएशून्य
4 फेड एक्सेलबचत खाताशून्य4 श्रेनी100000
5 एसबी प्लसबचत खाता5,0005 क्लब बचत खाता5,000
6 फेड पावर+25,0006 डिलाईट बचत खाता
7 महिला मित्र बचत खाता5,0007 गौरव बचत खाता2000

SERVICES OFFERED BY FEDERAL BANK

फेडरल बैंक लोगो को मुख्यतः तीन श्रेणियों में सेवाएं उपलब्ध करता है। ये श्रेणियां व्यक्तिगत बैंकिंग, एनआरआई बैंकिंग और बिजनेस बैंकिंग है। इसके साथ ही बीमा की सुविधा, शेयर मार्केट में निवेश, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम व लॉकर की सुविधा भी देता है। फ़ेडरल बैंक विभिन्न प्रकार के लोन, खाता, कार्ड्स, विभिन्न भुगतान, ख़रीदारी, अंतर्राष्ट्रीय अंतरण के लिए प्लेटफार्म भी प्रस्तुत करता है।

  • व्यक्तिगत बैंकिंग –फेडरल बैंक, व्यक्तिगत रूप से भी बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं जैसे- बचत खाते, जमा, व्यक्तिगत ऋण, एटीएम सेवाएं, टेलीबैंकिंग सेवाएं, आरटीजीएस, बीमा, आदि लोगों को प्रदान करता है।
  • एनआरआई बैंकिंग – बैंक की सभी शाखाओं के द्वारा एनआरआई (NRI) के लिए विभिन्न सेवायें प्रदान की जाती है। अनिवासी भारतीय रुप में, तथा अनिवासी साधारण (NRO) रूप में कोई भी फ़ेडरल बैंक में अकाउंट ओपन कर सकता है। NRI लोग भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्वीकृत 6 विदेशी मुद्राओं (अमेरिकी डॉलर, ब्रिटिश पाउंड, यूरो, जापानी येन, कनाडाई डॉलर और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) में अनिवासी (FCNR) खाता शुरू करा सकते हैं।
  • बिजनेस बैंकिंग – बैंक एसएमई के अंतर्गत प्रत्येक क्षेत्र के लिए ऋण और विभिन्न प्रकार के करंट अकाउंट व्यवसायियों को ओपन करने की सुविधा देता है। जिसमें प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण, संपार्श्विक सुरक्षा में छूट, सीजीटीएमएसई कवर के साथ संपार्श्विक मुक्त ऋण, नकद प्रबंधन सेवाएं, इंटरनेट बिल भुगतान सुविधा आदि प्रदान करता है। जो उद्यमियों के साथ एक स्वस्थ सम्बन्ध बनाती हैं।

LOAN OFFERED BY FEDERAL BANK

फेडरल बैंक विभिन्न आवश्यकताओं वाले लोगो की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन की एक विस्तृत श्रंखला पेश करता है, जिसका उल्लेख निम्नलिखित है।

फ़ेडरल बैंक लोन के प्रकार

क्रम निजी श्रेणी एनआरआई श्रेणी व्यवसाय
एसएमई और कृषि ऋण
व्यवसाय
कंपनी वित्त
व्यवसाय
वित्त व्यापार
1 व्यक्तिगत लोन स्वर्ण ऋणएसएमई बिजनेस लोनसावधि ऋणबैंक गारंटी
2 स्वर्ण ऋणकार ऋणकृषि ऋणपरियोजना वित्तएलसी बिल डिस्काउंटिंग
3 कार ऋणगृह ऋणकृषि संबद्ध ऋणबिल डिस्काउंटिंगनिर्यात पूर्व शिपमेंट क्रेडिट
4 आवास ऋणसंपत्ति ऋणतत्काल डिजिटल ऋणकार्यशील पूंजी ऋणनिर्यात पश्चात शिपमेंट क्रेडिट
5 संपत्ति ऋणशिक्षासावधि जमा पर ऋणकॉरपोरेट्स के लिए बैंक गारंटीमर्चेंट बैंकिंग सेवाएँ
6 शिक्षा और कैरियर ऋणअन्य ऋणसाख पत्रनकद प्रबंधन सेवाएँ
7 डिजिटल पर्सनल लोनपैकिंग क्रेडिट सीमाफेड ईएससीएफ
8 व्यक्तिगत ऋण-फिनटेकपीसीएफसीफेड ईएससीएफ – बहु-स्तरीय अनुमोदन
9 एसजीबी पर ऋणईबीआरडीफेडईएससीएफ टू टियर
10 अन्य ऋण
फ़ेडरल बैंक पर्सनल लोन की विशेषता, पात्रता ब्याज दर, लोन अवधि और दस्तावेज

फ़ेडरल बैंक लोगों की आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋण समाधान प्रस्तुत करता है। लोग पर्सनल लोन की विभिन्न योजनाओ में से निजी आवश्यकता के अनुसार योजना का चयन कर सकते है। जैसे घर के नवीनीकरण, वाहन की मरम्मत, शादी के खर्च, शिक्षा, आपातकालीन खर्च या ऋण चुकाने हेतु ऋण की जरुरत। बैंक सभी के लिए ऋण उपलब्ध करता है।

फ़ेडरल बैंक पर्सनल लोन की योजनाएं : फेडप्रेमिया पर्सनल लोन, पूर्व अनुमोदित पर्सनल लोन, डिजिटल पर्सनल लोन आदि प्रमुख है।

लोन प्रकार विशेषताएं ब्याज दर पात्रता समयावधि दस्तावेज
फेडप्रेमिया वेतन भोगियो हेतु,
अधिकतम ऋण राशि 25 लाख रु,
तेज़ प्रसंस्करण,
न्यूनतम कागजी कार्रवाई, 
सभी शाखाओं पर उपलब्ध है।
11.49% से 14.49%भारतीय व्यक्ति जिनका NMI रु. 25000 या अधिक हो
अधिकतम आयु 60 वर्ष
कम से कम 3 वर्ष की नौकरी
60 माहपहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण, पैन कार्ड की प्रति, आवेदक का 2 फोटो, नवीनतम वेतन पर्चीफॉर्म, 16/ITR, वेतन खाता विवरण, ऋण आवेदन पत्र हस्ताक्षरित
पूर्व अनुमोदित ऋण पूर्व स्वीकृत कोई आवेदन नहीं मैन्युअल दस्तावेज़ीकरण नहीं ऋण राशि रु. 7.5 लाख तक बचत बैंक खाते में तत्काल क्रेडिट किसी भी समय ऋण को पूर्व-बंद किया जा सकता है11.99% से 17.99% BYOM पोर्टल पर जायें। मोबाइल नंबर और ओटीपी द्वारा प्रमाणित करें। लोन ऑफर और नियम और शर्तें स्वीकार करें। आधार ओटीपी द्वारा ऋण दस्तावेजों पर डिजिटल हस्ताक्षर करें। योग्य ग्राहकों को ई-मेल और एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा। ग्राहक की प्रोफ़ाइल के अनुसार 12 से 48 महीने  कुछ नहीं
डिजिटल आधार ओटीपी द्वारा ऋण दस्तावेजों पर ई-हस्ताक्षर
न्यूनतम ऋण 50,000 रुपये अधिकतम 5,00,000 रुपये
अधिकतम ऋण राशि ग्राहक के ब्यूरो डेटा/वेतन विवरण के माध्यम से निकाली जाती है।
ब्याज की दर 11.99% से 17.49%
+ प्रोसेसिंग ऋण राशि का 2% +GST + पूर्व जमा शुल्क शेष का 3% +जीएसटी
आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के भीतर वेतनभोगी व्यक्ति
ऋण के लिए अंतिम पात्रता क्रेडिट स्कोर, आय और मौजूदा देनदारियों पर आधारित होगी।
ग्राहक की प्रोफ़ाइल के अनुसार 12 से 60 महीनेकुछ नहीं

फेडरल बैंक में निवेश

फ़ेडरल बैंक लोगो को बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की तीनो श्रेणियों में विशेष प्रकार की निवेश योजनाओ को उपलब्ध कराता है, जिसका विवरण निम्नलिखित है।

क्रम संख्या निवेश का मद प्रकार निवेश का मद प्रकार निवेश का मद
1 सावरेन गोल्ड बॉड पोर्टफोलियो निवेश योजना सावधि जमा
2 धन प्रबंधन म्युचुअल फंड
अपतटीय
जीवन बस्तियां
कर सलाहकार
जायदाद
प्राथमिक और द्वितीयक ऋण
वैकल्पिक निवेश
असूचीबद्ध प्रतिभूतियां
पोर्टफोलियो प्रबंधं सेवाएं
एसआईपी
धन प्रबंध सेवाएं म्युचुअल फंड
अपतटीय
जीवन बस्तियां
कर सलाहकार
जायदाद
प्राथमिक और द्वितीयक ऋण
वैकल्पिक निवेश
असूचीबद्ध प्रतिभूतियां
पोर्टफोलियो प्रबंधं सेवाएं
एसआईपी
आवर्ती जमा
3 फेड-ए -ट्रेड सुरक्षित जमा लॉकर फेड-ए-व्यापर
4 राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली सभी नागरिक मॉडल
एनपीएस-कार्पोरेट सेक्टर मॉडल
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली टैक्स सेविंग फंड
5 बीमा सामान्य बीमा
स्वास्थ्य बीमा
बीमा ओरियंटल प्रवासी बीमा
सामान्य बीमा
स्वास्थ्य बीमा
बीमा
6 डीमैट खाता

धन प्रबंधन के प्रकार और विशेषता

फेडरल बैंक निवेश के लिए इच्छुक लोगों हेतु सर्वोत्तम श्रेणी के धन सलाहकार समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है। धन प्रबंधन के अंतर्गत बैंक कई विकल्प प्रस्तुत करता है। बैंक इक्विरस वेल्थ के साथ मिलकर काम करता है। जिससे ग्राहकों को बेहतर सेवा दे सके।

निवेश के प्रकार
  • म्युचुअल फंड
  • अपतटीय उत्पाद
  • जीवन बस्तियां
  • कर सलाहकार
  • जायदाद की योजना बनाना
  • प्राथमिक और द्वितीयक ऋण
  • वैकल्पिक निवेश
  • असूचीबद्ध प्रतिभूतियां
  • पोर्टफोलियो प्रबंधं सेवाएं
  • एसआईपी
निवेश की विशेषता

 गणना -निर्मित धन सलाहकार सेवा व्यक्तिगत वित्तीय रणनीतियों और निवेश समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो निवेशक के व्यक्तिगत लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के साथ संरेखित होती है। साथ ही बेहतर पोर्टफोलियो प्रदर्शन और दीर्घकालिक वित्तीय सफलता सुनिश्चित करती है।

फेडरल बैंक की कार्ड सुविधा

बैंकिंग सुविधा को सरल और तीव्र करने व बिना बैंक जाये नकद आहरण के लिए फ़ेडरल बैंक द्वारा देश भर में 1360 एटीएम तथा 560 कैश पुनर्वितरण केंद्र स्थापित किये गए है। कभी भी कहीं भी नकद प्राप्ति के लिए बैंक द्वारा कार्ड की सुविधा प्रदान की गयी है।

कार्ड के प्रकार और विशेषताएं

फ़ेडरल बैंक अपने उपभोक्ताओं को कई प्रकार के कार्ड सुविधा प्रदान करता है। बैंक द्वारा दिए गए प्रत्येक प्रकार के कार्ड की अपनी कुछ विशेषताएं भी है, जो उन्हें दूसरो से भिन्न बनती है। इन कार्डो की सामान्य जानकारी निम्नलिखित है।

फेडरल बैंक द्वारा व्यक्तिगत सेवा की श्रेणी में कार्ड सर्विस के अंतर्गत निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती है।

  • डेबिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड NEW EMI
  • सह ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड
  • सह ब्रांड प्रीपेड कार्ड
  • कार्डो का टोकनाइजेशन
  • कार्डो के लिए इ जनादेश
  • कार्ड पंजीकरण

एनआरआई श्रेणी में फ़ेडरल बैंक द्वारा दिए जाने वाले कार्ड

  • डेबिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड

व्यवसाय श्रेणी में बैंक निम्नलिखित कार्ड उपलब्ध करता है।

  • एसएमई बिजनेस डेबिट कार्ड
  • कृषि डेबिट कार्ड
  • विदेशी मुद्रा कार्ड
डेबिट कार्ड की विशेषताएं :

फ़ेडरल बैंक डेबिट कार्ड की सुविधा अपने तीनो प्रकार के ग्राहकों के लिए प्रदान करता है। नकद निकासी, खरीदारी, यात्रा, भोजन और बहुत कुछ पर अप्रत्याशित लाभों के लिए फेडरल बैंक द्वारा पेश किए गए एटीएम सह डेबिट कार्ड के तीन समूह है। वीज़ा कार्ड, मास्टर कार्ड, रुपे कार्ड। इन तीनो प्रकारो के अंतर्गत कार्डों के निम्नलिखित प्रकार है-

कार्ड का प्रकार कार्ड की श्रेणी/नाम विशेषता क्षमता सीमा रख रखाव चार्ज
वीज़ा कार्ड
व्यक्तिगत
एनआरआई
1 सेलेस्टा संपर्क रहित फेडरल बैंक का सेलेस्टा कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड कॉन्टैक्टलेस भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। 
संपर्क रहित कार्ड वाले स्टोरों पर 5000 रुपये से कम की खरीदारी के लिए अपने डेबिट कार्ड पीओएस पर रखें या लहरायें।
1000 या अधिक रुपये के पहले लेनदेन के पीओएस/ईसीओएम खर्च पर 5000 तक त्वरित पुरस्कार अंक प्राप्त करें। 
खरीदारी सीमा 6,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 1,00,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 7,00,000 रुपये प्रतिदिन
750 रुपये
वीज़ा कार्ड
व्यक्तिगत
एनआरआई
2 इम्पीरियो संपर्क रहित 2000 रु. तक बिना ओटीपी क्लिक सुविधा।
5000 रु तक पिन की जरुरत नहीं है।
भुगतान प्राप्त करने के लिए बस अपना कार्ड पीओएस पर रखें।
उच्चतर कार्ड में अपग्रेड करें

खरीदारी सीमा 4,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 1,00,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 5,00,000 रुपये प्रतिदिन
500 रुपये
वीज़ा कार्ड
व्यक्तिगत
एनआरआई
3 वीज़ा क्राउन संपर्क रहित फेड डिलाइट्स पर भोजन और भोजन पर 15% छूट का आश्वासन
2000 रु. तक बिना किसी ओटीपी के सुरक्षित क्लिक सुविधा। 
फेडरल रिवॉर्ड लॉयल्टी प्रोग्राम के माध्यम से पीओएस और ई-कॉमर्स पर अपने सभी डेबिट कार्ड खर्चों पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करें।
खरीदारी सीमा 3,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 50,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 3,50,000 रुपये प्रतिदिन
200 रुपये
वीज़ा कार्ड
व्यक्तिगत
4 फेड फर्स्ट संपर्क रहित पीओएस/ई-कॉम पर वार्षिक खर्च 10,000 रुपये करने पर शून्य डेबिट कार्ड एएमसी।
चुने हुए ब्रांडों पर विशेष ऑफ़र।
24 x 7 ग्राहक सहायता सेवा।
खरीदारी सीमा 10,000 रुपये
(5000 रुपये प्रतिदिन संपर्क रहित)
निकासी सीमा 2500 रुपये प्रतिदिन
150 रुपये
मास्टर कार्ड व्यक्तिगत
एनआरआई
1 सेलेस्टा संपर्क रहित खासकर 5000 रुपये से कम के छोटे लेनदेन के लिए सुविधाजनक।
पीओएस पर चेक की अपेक्षा तेजी से लेनदेन।
क्रेडिट कार्ड के ब्याज शुल्क चिंता को काम करता है। 
अनावश्यक ऋण बढ़ने के साधनों के भीतर खर्च में सहायक।
24 x 7 ग्राहक सहायता सेवा
खरीदारी सीमा 6,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 1,00,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 7,00,000 रुपये प्रतिदिन
750 रुपये
मास्टर कार्ड व्यक्तिगत
एनआरआई
2 इम्पीरियो संपर्क रहित खरीदारी, यात्रा और भोजन पर आकर्षक ऑफर।
ओवरड्राफ्ट सुविधा 1,00,000 रुपये तक (नियम एवं शर्तें लागू)
भारत में मास्टर कार्ड लाउंज के लिए प्रति तिमाही एक मानक देय।
खरीदारी सीमा 3,50,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 75,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 4,25,000 रुपये प्रतिदिन
500 रुपये
मास्टर कार्ड व्यक्तिगत
एनआरआई
3 मास्टरकार्ड क्राउन संपर्क रहित फेडरल रिवार्ड्स लॉयल्टी प्रोग्राम के अंतर्गत पीओएस और ई-कॉमर्स पर अपने सभी डेबिट कार्ड खर्चों पर रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते है। (200 रुपये की प्रत्येक खरीदारी पर 1 रिवॉर्ड पॉइंट यह 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है।)
24 x 7 ग्राहक सहायता सेवा
खरीदारी सीमा 3,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 50,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 3,50,000 रुपये प्रतिदिन
250 रुपये
रुपे कार्ड व्यक्तिगत 1 रुपे क्राउन/ क्लासिक होम सेंटर, जोयालुक्कास, लाइफ स्टाइल, मैकडॉनल्ड्स और कई अन्य ब्रांडों पर विशेष व्यापारी छूट
5000 रुपये तक के लेनदेन के लिए डेबिट कार्ड पिन दर्ज करना जरुरी नहीं है। 
भुगतान करने के लिए टैप करें।
भुगतान प्राप्त करने के लिए कार्ड पीओएस मशीन पर लहराएं।
खरीदारी सीमा 2,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 25,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 2,25,000 रुपये प्रतिदिन
200 रुपये
रुपे कार्ड व्यक्तिगत 2 प्लेटिनम संपर्क रहित NPCI/RuPay का प्रीमियम अंतर्राष्ट्रीय संस्करण
2,00,000 रुपये का व्यक्तिगत बीमा 
(दुर्घटना – मृत्यु और स्थायी विकलांगता)
हिंदी और अंग्रेजी भाषा के साथ 24X7 सेवाएँ।
खरीदारी सीमा 3,00,000 रुपये प्रतिदिन
निकासी सीमा 50,000 रुपये प्रतिदिन
कुल सीमा 3,50,000 रुपये प्रतिदिन
500 रुपये

FEDERAL BANKING

फेडरल बैंक विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराता है, जो ग्राहकों के लिए सुविधाजनक और लाभप्रद है उनमें से प्रमुख बैंकिंग सेवाओं का उल्लेख यहाँ किया गया है।

  • इंटरनेट बैंकिंग: इंटरनेट बैंकिंग के अंतर्गत फेडनेट 24×7 वर्चुअल बैंकिंग की दिशा में फेडरल बैंक की पहल है। जिसके द्वारा अकाउंट स्टेटमेंट देखने, फंड ट्रांसफर करने, जमा खाता खोलने, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने, चेक बुक और डिमांड ड्राफ्ट ऑर्डर करने और ऑनलाइन शॉपिंग करने जैसी सुविधाएँ और किसी भी समय, कहीं से भी बैंक सेवा का लाभ लिया जा सकता है।
  • मोबाइल बैंकिंग: इसके अंतर्गत फेड मोबाइल ऐप के द्वारा ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर करना, यूपीआई से भुगतान, कही भी स्कैन एंड पे द्वारा भुगतान, रिचार्ज और बिलों का भुगतान, निवेश की सुविधा, फेड मोबाइल के साथ आल इन वन ऐप में खाता विवरण, ऋण अनुरोध, यात्रा बुकिंग, मूल्य संवर्धित सेवाओं जैसे उपहार कार्ड भेजना, धार्मिक प्रसाद चढ़ाना आदि भी किया जा सकता है।
  • एटीम सेवा: फ़ेडरल बैंक के पास स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम) का एक विस्तृत नेटवर्क है जो लोगों ज़रूरतों को 24×7 पूरा करता है। इनके द्वारा ग्राहक अपने डेबिट कार्ड से नकद निकासी, तुरंत खाते में राशि की जाँच, स्वयं के खाते में पैसा डालना, कार्ड टू कार्ड अंतरण, डेबिट कार्ड की सीमाएं संशोधन, चेक बुक आवेदन आदि सेवाएं प्राप्त करता है।  
  • टेली बैंकिंग: फेडरल बैंक की टेली-बैंकिंग सुविधा कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करती है। जिनका लाभ टेलीफोन के माध्यम से उठा सकते हैं। टेलीबैंकिंग सुविधा का लाभ किसी भी लैंड लाइन/मोबाइल कनेक्शन से लिया जा सकता है। जिसके अंतर्गत खाते में शेष राशि और अंतिम 5 लेनदेन की सूचना। चेक बुक का अनुरोध, चेक के भुगतान पर स्थिति की जांच। ऋण खातों के बारे में राशि, किश्त राशि, किश्त देय तिथि आदि जैसे विवरण, सावधि जमा खातों के बारे में राशि, ब्याज दर, परिपक्वता राशि आदि की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • प्राथमिकता बैंकिंग: फेडरल बैंक विशेष उत्पाद, जीवनशैली विशेषाधिकार सबंधित उत्पाद जैसी प्राथमिकता बैंकिंग हेतु लगातार आदर्श बैंकिंग की दिशा में प्रयाशरत है। इसके अंतर्गत सेलेस्टा बचत खाता, इम्पीरियो बचत खाता, फ़ेडरल बैंक द्वारपाल सेवा, धन प्रबंधन सेवा, संघीय अनुभव सेवा केंद्र, आदि विशिष्ट सेवाएं प्रदान की जाती है।
  • ऑनलाइन इ कॉमर्स बैंकिंग: इसके माध्यम से फ़ेडरल बैंक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए भुगतान गेटवे, पीओएस टर्मिनल, आसान भुगतान जैसे प्लेटफार्म प्रदान करता है।
  • द्वारपाल सेवा: फ़ेडरल बैंक के कंसीयज सेलेस्टा कार्डधारकों को बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऑन-कॉल प्रीमियम सेवा है। यह अनेक आर्थिक गतिविधियों में आवश्यक सहायता हेतु समर्पित है।
  • भारत को पैसे भेजना: एनआरआई द्वारा भारत में पैसे भेजने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने हेतु बैंक ने स्विफ्ट ट्रान्सफर, वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर, एक्सप्रेस मनी, फेड ए कैश, कैश ऑनलाइन, सांबा स्पीड कैश नाउ जैसे माध्यम उपलब्ध कराया है।
  • अन्य बैंकिंग सेवाएं: जैसे एनईएफटी, आरटीजीएस, बिल भुगतान, फेड -इ- पे, ईमेल अलर्ट, फेड-ए-प्वाइंट, एसएमएस बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग आदि सेवाएं भी बैंक द्वारा प्रदान की जाती है।

फेडरल बैंक संपर्क सूत्र

फ़ेडरल बैंक ग्राहकों के साथ एकल बिंदु संपर्क केंद्र के माध्यम से जुड़ता है। जिसके अंतर्गत निम्नलिखित संपर्क साधन हैं।

Fed e Point

अखिल भारतीय टोल फ्री नंबर 1800 – 425 – 1199 या 1800 – 420 – 1199

विदेश से ग्राहक बैंक से संपर्क हेतु डायल करें- 080-61991199

ईमेल करें :-

सामान्य जानकारी हेतु [email protected]

फेडनेट से संबंधित जानकारी हेतु [email protected]

इम्पोर्टेंट लिंक

CheckFEDERAL BANK OFFICIAL WEBSITE

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!