उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई तरह के प्रयास करती है, ऐसी ही एक सुविधा के माध्यम से नागरिकों को अपनी समस्या और शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और उसका जल्द से जल्द निवारण करने के लिए सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत की गई है। जिसके जरिए नागरिकों की सभी समस्याओं का निस्तारण सरकार द्वारा किया जाएगा, इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर (1076) भी जारी किया है। Uttar Pradesh Jansunwai Portal के जरिए नागरिक पोर्टल पर अपनी समस्या दर्ज करके या हेल्पलाइन पर संपर्क करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपनी समस्या के समाधान हेतु उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने और पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।
UP Jansunwai Portal: Details
पोर्टल का नाम | उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल |
शुरू किया गया | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा |
वर्तमान वर्ष | 2024 |
संबंधित विभाग | उत्तर प्रदेश लोक शिकायत विभाग |
पंजीकरण | ऑनलाइन प्रक्रिया |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
उद्देश्य | नागरिको की समस्या का समाधान करना |
आधिकारिक वेबसाइट | jansunwai.up.nic.in |
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उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के नागरिकों को सरकारी विभागों में कार्य संबंधित शिकायतों को दर्ज करने और शिकायतों का निवारण करने की सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक आसानी से सरकारी विभागों में कार्यों से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जिसके जरिए नागरिकों की शिकायत का निवारण तय समय सीमा के अंदर किया जाएगा। इससे सरकारी कार्यों में तेजी लाई जा सकेगी और जनता को हो रही दिक्कतों का भी निपटारा किया जा सकेगा, इसके लिए नागरिक पोर्टल पर आवेदन कर शिकायत दर्ज कर सकेंगे, इसके साथ ही योजना को और आसान बनाने के लिए सरकार ने जन सुनवाई पोर्टल ऐप भी लांच किया है, जिससे नागरिक ऐप को डाउनलोड करके भी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।
यूपी जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसुनवाई पोर्टल को जारी करने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी विभागों या कार्यालयों में पारदर्शी रूप से संवाद स्थापित करना है, इससे प्रदेश के आमजन आसानी से सरकारी विभागों में कार्यों से संबंधित शिकायतों को दर्ज करा सकेंगे और उनकी शिकायतों का निवारण जल्द से जल्द किया जा सकेगा। इसके साथ ही जहाँ पहले नागरिकों को संबंधित कार्य के लिए बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे और कई बार शिकायत दर्ज होने के बाद भी उनपर कोई कार्यवाही नहीं की जाती थी, जिसके कारण उन्हें काफी समस्या का भी सामना करना पड़ता था। नागरिकों की इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार पोर्टल के जरिए कार्यों में पारदर्शिता लाने और आमजन की शिकायत का निवारण करने की सुविधा जनसुनवाई पोर्टल के तहत प्रदान कर रही है।
जनसुनवाई पोर्टल के लाभ
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।
- प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसुनवाई पोर्टल लांच किया है।
- यूपी जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से नागरिक सरकारी संबंधित सभी शिकायतें एक ही पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे।
- पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को शिकायत संबंधित कई सुविधाएं जैसे शिकायत पंजीकरण, स्टेटस, शिकायत संबंधित रिमाइंडर अपना फीडबैक दर्ज आदि प्रदान की गई है।
- इस पोर्टल के जरिए नागरिक घर बैठे ही अपनी शिकायत सरकारी कार्यालयों तक पहुंचा सकेंगे और उनकी शिकायत का भी निवारण विभाग द्वारा तय समय सीमा में किया जाएगा।
- जनसुनवाई पोर्टल के जरिए प्रदेश में भ्रष्ट अधिकारियों, भू-माफियों आदि के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकेगी।
- पोर्टल के माध्यम से राज्य के सरकारी कार्यों में पारदर्शिता बढ़ेगी और आमजनता आसानी से सरकार तक अपनी शिकायतें पहुंचा सकेंगी।
- इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों की शिकायत का निवारण पारदर्शी तरीके से किया जा सकेगा।
इन बातों का रखें ध्यान
नागरिकों को बता दें उत्तर प्रदेश द्वारा शुरू किए गए जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, लेकिन कुछ विषय ऐसे भी हैं जिनसे संबंधित शिकायत को इसके दायरे से दूर रखा गया है, इन विषयों से संबंधित शिकायत नागरिक पोर्टल के माध्यम से दर्ज नहीं कर सकते क्योंकि इनपर कोई ही कार्यवाही नहीं की जाएगी ऐसे सभी विषयों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।
- सुचना के अधिकार के संबंधित मामलों की शिकायत।
- न्यायालय में विचाराधीन और इससे संबंधित मामलों की शिकायत।
- किसी भी आर्थिक सहायता या सरकारी नौकरी दिए जाने से संबंधित मांगे।
- किसी भी प्रकार के सुझाव।
- पोर्टल के माध्यम से सरकारी कर्मियों के सेवा संबंधी प्रकरण (स्थानांतरण सहित) संबंधित शिकायते जब तक वे विभाग में अपने सभी विकल्पों का उपयोग न कर चुके हो।
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यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया
प्रदेश के जो भी नागरिक अपनी किसी भी प्रकार की समस्या के निवारण के लिए जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण करना चाहते हैं वह शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।
- पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले UP Jansunwai की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
- अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ होम पेज पर आपको शिकायत पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा-निर्देश खुलकर आ जाएंगे, आपको इन्हे ध्यानपूर्वक पढ़कर मैं सहमत हूँ पर टिक करना होगा ।
- इसके बाद आप सबमिट करें के बटन पर क्लिक कर दें।
- अब अगले पेज में आपके सामने पंजीकरण के लिए फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
- इसके बाद आप दिए गए कैप्चा कोड को भरकर ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक कर दें।
- जिसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
- आपको ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करके सबमिट करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर शिकायत पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपका नाम, पिता का नाम, सन्दर्भ का विवरण, शिकायत की जानकारी आदि भरनी होगी।
- सारी जानकारी भरने के बाद आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
- इसके बाद आपको सन्दर्भ सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
- जिसके बाद शिकायत पंजीकरण नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा।
- इस तरह आपकी यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया हो जाएगी।
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पोर्टल पर ऐसे देखें शिकायत की स्थिति
जिन नागरिकों ने उत्तरप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई है, वह पोर्टल पर अपनी शिकायत की स्थिति भी चेक कर सकते हैं। पोर्टल पर शिकायत की स्थिति जनाने की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकते हैं।
- शिकायत की स्थिति देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
- अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ आप फॉर्म में अपनी शिकायत संख्या और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को दर्ज कर दें।
- इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
रिमाइंडर देखने की प्रक्रिया
यदि आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं होती है या कार्यवाही होने में अधिक समय लग रहा है, तो आप इसके लिए रिमाइंडर भेजकर संबंधित अधिकारियों को चेता भी सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
- इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
- अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
- अब होम पेज पर आपको अनुस्मारक भेजें का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
- इसके बाद अगले पेज में अपनी शिकायत संख्या दर्ज करके खोजें के विकल्प पर क्लिक कर दें।
- इस तरह आप अधिकारीयों को अपनी शिकायत का अनुस्मारक भेज सकेंगे।
फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
आवेदक चाहे तो जनसुनवाई पोर्टल पर फीडबैक भी दे सकते हैं, फीडबैक देने के लिए आप यहाँ बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
- फीडबैक दर्ज करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
- अब होम पेज पर आपको आपकी प्रतिक्रया का विकल्प दिखाई देगा, आप इस पर क्लिक कर दें।
- इसके बाद आपके सामने फीडबैक दर्ज करने के लिए फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
- सारी जानकारी भरकर आप ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक कर दें।
- इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे आप ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर दें।
- अब आपको सबमिट के बटन पर किलक करना होगा।
- इस तरह आपकी फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई से संबंधित प्रश्न/उत्तर
क्या सरकार द्वारा जनसुनवाई मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है?
जी हाँ, सरकार द्वारा प्रदेश के आमजन के लिए जनसुनवाई मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है, जिसके जरिए भी वह अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
यदि शिकायत दर्ज करने के बाद भी उसपर कोई कार्यवाही नहीं होती तो क्या करें?
यदि शिकायत दर्ज करने के बाद भी उसपर कोई कार्यवाही नहीं होती या अधिक समय लग रहा है तो आप इसके लिए रिमाइंडर भेजकर संबंधित अधिकारियों को चेता सकते हैं इससे आपकी शिकायत पर जल्द कार्यवाही की जाएगी।
पोर्टल पर शिकायत स्थिति देखने की क्या प्रक्रिया है?
पोर्टल पर शिकायत स्थिति देखने के लिए आप पोर्टल पर शिकायत की स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म में शिकायत संख्या और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करके इसे सबमिट कर दें जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।