पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? Pm Kisan eKYC Update 2023, e-kyc invalid OTP Problems Fixed

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 2000 रूपये की किस्त उनके खाते ने ट्रांसफर करती है। PM Kisan Yojana में अभी तक सरकार की तरफ से 13वीं किस्त की राशि

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Updated on

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 2000 रूपये की किस्त उनके खाते ने ट्रांसफर करती है। PM Kisan Yojana में अभी तक सरकार की तरफ से 13वीं किस्त की राशि किसानों को जारी की गई है, जिसके बाद अब सभी लाभार्थी किसान अगली किस्त के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें पीएम किसान योजना में अगली किस्त की राशि किसानों को जारी करने से पहले सरकार की तरफ से कई बदलाव भी किए गए है, जिसके तहत योजना का लाभ केवल उन्ही पंजीकृत किसानों को मिलेगा जिन्होंने Pm Kisan e-KYC की प्रक्रिया को पूरा किया है।

ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं और आपने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर इसे पूरा कर सकते हैं। पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नही होने पर किसानों को अगली किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा, ऐसे में पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने या PM Kisan e-kyc invalid OTP को किस तरह सही किया जा सकता है, इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Pm Kisan eKYC Update
Pm Kisan eKYC Update

पीएम किसान सम्मान निधि ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सभी लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है, जिन किसानों द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया होगा उन्हें योजना के तहत अगली किस्त की राशि जारी नहीं की जाएगी। पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के लिए किसानों किसानों के पास आधार कार्ड नंबर होने आवश्यक है। इस योजना में लाभ उन्ही किसानों को दिया जाएगा, जिन्होंने आधार नंबर से ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया होगा, योजना में ऐसे कई किसान हैं जो पोर्टल के तहत ई-केवाईसी की प्रक्रिया के लिए आधार नंबर एंटर कर रहे हैं, लेकिन ओटीपी के लिए रिकॉर्ड नॉट फाउंड बता रहा है, इस प्रक्रिया में सुधार करने के लिए किसान नागरिक अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर इसे सही करवा सकते हैं।

योजना के अंतर्गत आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने की वजह से बहुत से किसानों को यह समस्या हो रही है, इसके अलावा इस समस्या का एक कारण यह भी हो सकता है की योजना में किसन के द्वारा अलग मोबाइल नंबर पंजीकृत किया गया हो जिससे उनका रिकॉर्ड फाउंड नहीं हो रहा है।

Pm Kisan eKYC Update 2023

आर्टिकल का नाम पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें
योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
साल 2023
संबंधित मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना में दी जाने वाली सहायता राशि 2000 रूपये
पीएम किसान 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी कर दी गई है
लाभार्थी देश के सभी लघु एवं सीमांत किसान
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की और से देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार और उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है, जिसके माध्यम से सरकार योजना में पंजीकृत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की किस्त तीन किस्तों में हर महीने के अंतराल पर 2000 रूपये के रूप में जारी करती है। इस योजना में अभी तक सरकार की तरफ से किसानों 13वीं किस्त के पैसे जारी किए गए हैं, जिसके बाद अब योजना में 14वीं किस्त की राशि होली से पहले जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है, इसके लिए सरकार इस किस्त को जारी करने की सभी तैयारियां कर रही है, जैसे ही राज्यों से मिला डाटा संकलित कर लिया जाता है, सरकार किस्त जारी करने का ऐलान कर देगी।

Pm Kisan e-KYC क्या है?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली किस्त के लिए Pm Kisan e-KYC करवाना अनिवार्य किया गया है, आपको बता दें e-KYC जिसका पूरा नाम है नो योर कस्टूमर है जिसे हिंदी में ग्राहक की पहचान भी कहते हैं। इसे करवाना सभी लाभार्थी किसानों के लिए इसलिए आवश्यक है क्योंकि इससे योजना के तहत सभी लाभार्थी एवं पात्र किसानों की जानकारी सरकार के पास रहेगी और इससे उनके लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेना भी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही पीएम किसान योजना के अंतर्गत ऐसे लोग जो योजना के पात्र नहीं होने के बावजूद गलत तरीके से इसका लाभ ले रहे हैं, इससे उनकी पहचान की जा सकेगी और केवल पात्र लाभार्थियों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।

जाने क्यों होती है e-KYC Invalid OTP की समस्या

आपको बता दें पीएम किसान योजना के अंतर्गत कई किसान जो योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार कार्ड नंबर दर्ज करते है और इससे उनके डिवाइस में Invalid OTP की समस्या दिखाई देती है तो यह समस्या दो कारणों के चलते उत्पन्न हो सकती है, जिसमे एक है मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं होना इसके कारण आपके मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त नहीं हो पाता, इसलिए यह जरुरी है की आप पहले अपने आधार पर अपना कोई चालू मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें। इसके अलावा दूसरा कारण यह भी हो सकता है की आपका मोबाइल नंबर गलत दर्ज किया गया हो, यदि आपका मोबाइल नंबर गलत होता है तो आपको दोबारा ओटीपी की समस्या हो सकती है, जिसके बिना e-KYC नहीं किया जा सकता। ऐसे में आप योजना में e-KYC के लिए वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके आधार नंबर व रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज किया गया हो।

पीएम किसान e-KYC Invalid OTP ऐसे करें सही

पीएम किसान योजना के अंतर्गत बहुत से किसान जो ई-केवाईसी के लिए आधार नंबर एंटर कर रहे हैं, लेकिन ओटीपी के लिए Invalid OTP या रिकॉर्ड नॉट फाउंड बता रहा है, वह इस समस्या का समाधान पाने के लिए अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवाएं या इसके अतिरिक्त बिना ओटीपी के जन सेवा केंद्र में फिंगर प्रिंट के माध्यम से भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। कई बार इनवैलिड ओटीपी की समस्या सर्वर डाउन होने की वजह से भी हो सकती है, इसके लिए किसान दोबारा कोशिश करें, यदि बार-बार प्रयास करने के बाद भी यह समस्या हो रही है तो किसान जन सेवा केंद्र में जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। योजना का लाभ किसान नागरिकों को केवल e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही प्राप्त हो सकेगा, इसलिए किसान जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा कर लें।

योजना में केवाईसी की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ी

केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना देश के अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार ने पहले ही कई बार ई-केवाईसी की तिथि को आगे बढ़ाते हुए किसानों को इस समय। इस साल की बात करें तो योजना से जुड़ी की गई घोषणा में सरकार ने प्रत्येक प्राप्तकर्ता के लिए अपना पीएम किसान केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2023 तक आगे बढ़ा दिया है, पहले यह तिथि 31 जुलाई, 2023 घोषित की गई थी, जिसके बाद अब इस तिथि को एक महीना और बढ़ाते हुए किसानों को समय रहते ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने का समय दिया गया है। योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध प्राप्तकर्ताओं और अपंजीकृत प्राप्तकर्ताओं में प्रत्येक को अंतिम थी से पहले ई-केवाईसी करवाना होगा।

यदि पंजीकृत किसान इस अवधि के अंतर्गत ई-केवाईसी को पूरा करने में असफल रहते हैं या वह इसे नहीं करते हैं तो केंद्र सरकार द्वारा सूचित पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले लाभ उन्हें नहीं दिया जाएगा, इसके लिए जो किसान योजना में ई-केवाईसी करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर ओटीपी के माध्यम से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और ऐसे में अगर ओटीपी इनवैलिड होने की समस्या आती है, तो वह जन सेवा केंद्र से फिंगर प्रिंट के माध्यम से भी इसे पूरा कर सकते हैं, यहाँ आपको बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी करने की सुविधा प्राप्त हो जाएगी। जिसके बाद आप योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Pm Kisan e-KYC के लाभ एवं विशेषताएं

पीएम किसान योजना के तहत e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करने वाले किसानों को बहुत से लाभ प्राप्त हो पाएंगे, ऐसे सभी लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि में अधिक प्रदर्शित लाने के लिए e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य किया गया है।
  • योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने से किसानों की जानकारी सरकार तक उपलब्ध रहेगी।
  • इससे पीएम किसान योजना में पंजीकृत सभी पात्र किसानों की पहचान की जा सकेगी और उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के जरूरतमंद किसानों को हर 6000 रूपये की राशि तीन किस्तों में जारी की जाती है।
  • Pm Kisan e-KYC के तहत धोखाधडी करने वाले लोगों को इस कार्यक्रम से बाहर रखा गया है और पैसा हमेशा सही एवं पात्र लाभार्थी किसानों को दिया जाएगा।
  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और किस्तों की अधिसूचना और स्थिति की जांच के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदक घर बैठे ही अपने मोबाइल पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से पूरी कर सकेंगे।
  • जिन किसानों द्वारा योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया गया होगा, उन्हें ही अगली किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Pm Kisan e-KYC का उद्देश्य

केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थी एवं पात्र किसानों की पहचान कर उन्हें योजना का लाभ प्रदान करना है। जैसा की योजना के अंतर्गत देश के जरूरतमंद एवं कमजोर आय वर्ग किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए किस्त जारी की जाती हैं, लेकिन देश में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इस योजना का गलत तरीके से लाभ उठा रहे हैं। ऐसे सभी अपात्र किसानों की पहचान करके उन्हें योजना से हटाकर केवल पात्र किसानों को योजना का लाभ प्रदान करना है।

इसके लिए योजना के अंतर्गत पीएम किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने वाले किसानों को अगली किस्त की राशि ट्रंसफर की जाएगी, इससे देश का कोई भी पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहेगा इसके साथ ही ऑनलाइन e-KYC के तहत सभी किसानों की जानकारी उपलब्ध होने से योजना में होने वाली गड़बड़ी को रोका जा सकेगा और कार्यो में अधिक पारदर्शिता बनी रहेगी।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को कुल 14 किस्तें जारी की गई है, ऐसे में अब अगली किस्त के आने का लाभार्थी किसानों को इंतजार बना हुआ है। हालांकि योजना में अगली किस्त किस दिन जारी की जाएगी इसकी तिथि और समय सरकार की और से घोषित नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से किस्त को लेकर मिल रही जानकारी के मुताबिक योजना की अगली किस्त किसानों को जुलाई में जारी की जा सकती है। यह किस्त केवल उन्ही किसानों को जारी होगी, जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रकरिया को पूरा किया होगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी हेतु आवश्यक दस्तावेज

देश के किसान जो पीएम सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, उनके पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

Pm Kisan e-KYC Online कैसे करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।PM kisan samman nidhi official
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे, जिनमे नीचे आपको Farmers Corner के सेक्शन में e-Kyc के विकल्प पर क्लिक करना होगा। pm kisan e-Kyc
  • ई-केवाईसी पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर ओटीपी बेस्ड E-KYC का बॉक्स खुलकर आ जाएगा।pm kisan EKYC
  • अब आधार नंबर डालने के बाद आपको नीचे आधार से रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे Get Mobile OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आधार से पंजीकृत मोबाइल उबेर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • यहाँ आपको ओटीपी दर्ज करके सबमिट ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको EKYC is successfully submitted का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

Pm Kisan e-KYC स्टेटस ऐसे करें चेक

पीएम किसान में केवाईसी अपडेट है या नहीं यह जानने के लिए आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, स्टेटस चेक करने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiary Status के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले पेज में Beneficiary status चेक करने के लिए आपकी स्क्रीन पर न्या पेज खुलेगा। Benficiary status check
  • यहाँ आपको मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर में से किसी एक का चयन करके उसे दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Get Data के ऑप्शन पर क्लिक काना होगा।
  • Get Data पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर PM Kisan KYC Status खुलकर आ जाएगा।
  • इस तरह आपकी पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन पीएम किसान e-KYC ऐसे करें अपडेट

पीएम किसान योजना के अंतर्गत e-KYC की प्रक्रिया आप ऑफलाइन माध्यम से भी पूरी कर सकेंगे, इसके लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन पीएम किसान e-KYC के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में विजिट करें।
  • आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लेकर सीएसी केंद्र जाना होगा।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो पहले आपको अपना मोबाइल नंबर जन सेवा केंद्र में जाकर इसे आधार से लिंक करवाना होगा।
  • इसके बाद सीएसी सेंटर में आपका बायोमेट्रिक लिया जाएगा।
  • यहाँ आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी, जिन्हे आपको सीएसी संचालक को देकर अपने सभी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।
  • इसके बाद आपके पंजीकृत नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको सीएसी संचालक को देना होगा।
  • इस तरह आपकी पीएम किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी से संबंधित किसी तरह की समस्या होने पर या इससे जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान इसके हेल्पलाइन नंबर: 155261/011-24300606 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम किसान ई-केवाईसी से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Pm Kisan e-KYC Update 2023 के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Pm Kisan e-KYC Update 2023 के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि क्या निर्धारित की गई है?

पीएम किसान योजना में पहले ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 निर्धारित की गई थी, जिसे बदलकर सरकार ने 31 अगस्त, 2023 कर दिया है।

ई-केवाईसी के लिए किसानों को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

अगर किसान ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं तो उनके पास उनका आधार कार्ड नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

योजना के तहत ई-केवाईसी करने के क्या लाभ है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करने पर लाभार्थी किसानों को सरकार की ओर से 14वीं किस्त की राशि जारी कर दी गई है इसके साथ ही कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकेंगे।

ई-केवाईसी के लिए ऑफलाइन आवेदन कहा से कर सकते हैं?

ई-केवाईसी के लिए अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

पीएम किसान योजना की अगली किस्त का लाभ कीन्हे दिया जाएगा?

पीएम किसान योजना के तहत देश के लघु एवं सीमांत किसान जो योजना में पंजीकृत हैं और उन्होंने योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया है उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सीएससी के माध्यम से ई-केवाईसी करने पर कितना शुल्क लगेगा?

सीएससी के माध्यम से ई-केवाईसी करने पर आवेदक किसान को 15 से 30 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

पीएम किसान e-KYC से जुडी जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएम किसान e-KYC से संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर: 155261/011-24300606 है।

पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।