पीएम किसान योजना में आधार नंबर कैसे रजिस्टर करें?

पीएम किसान योजना में आधार नंबर कैसे रजिस्टर करें? प्रधामंत्री किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को साल में कुल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि तीन किस्तों में 2000 रूपये के रूप में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है।

यह लाभ योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थी किसानों को हर चार महीने के अंतराल में प्रदान किया जाता है। केंद्र सरकार समय-समय पर पीएम किसान में कई तरह के बदलाव करती रहती है, ऐसे ही बदलाव के माध्यम से योजना के सभी पंजीकृत किसानों को अपना खाता आधार से लिंक करवाना आवश्यक कर दिया गया है, यदि लाभार्थी ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें योजना की अगली क़िस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा।

पीएम किसान योजना में आधार नंबर कैसे रजिस्टर करें?
How to register Aadhaar number in PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना खाते में आधार नंबर लिंक

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 2000 रूपये की राशि तीन किश्तों में ट्रांसफर करती है, योजना में अभी तक लाभार्थियों को 14वीं क़िस्त जारी कर दी गई है। जिसके बाद से किसानों को इसकी अगली क़िस्त के आने का इंतजार बना हुआ है। हालांकी यह लाभ देश के केवल पात्र किसानों को दिया जाए इसके लिए सरकार द्वारा बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे योजना में पारदर्शिता बनी रहेगी और पात्र किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

देश के सभी पीएम किसान लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत अपने खाते में आधार नंबर रजिस्टर करना आवश्यक है, ऐसा नहीं करने पर उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके लिए योजना में आधार नंबर रजिस्टर करने के लिए आप नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे ही आधार नंबर अपने खाते से लिंक कर सकते हैं।

PM Kisan खाता आधार से लिंक करने के फायदे

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदक को अपने खाते को आधार से लिंक करने पर मिलने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है।

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान जिनके खाते में आधार नंबर लिंक होगा, उन्हें पीएम किसान के तहत दी जाने वाली क़िस्त का लाभ मिल सकेगा।
  • आवेदक किसान को मिलने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, वहीं जिनका खाता आधार से लिंक नहीं होगा उन्हें लाभार्थी सूची से बाहर कर दिया जाएगा।
  • किसान घर बैठे ही नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने आधार नंबर को योजना में रजिस्टर कर सकेंगे।
  • लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होने से पात्र उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा और इससे किसानों और सरकार के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी।
  • बैंक खाता आधार से लिंक होने से लाभार्थी सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं में मिलने वाली वित्तीय सहायता बिना किसी रुकवाट के प्राप्त कर सकेंगे।

Also Read: पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें?

PM किसान खाता आधार से ऑनलाइन लिंक ऐसे करें

पीएम किसान योजना खाता को आधार से लिंक करने या ऑनलाइन आधार सीडिंग करने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, जिसकी मदद से आप अपने होते को आधार से लिंक कर सकेंगे, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अगर आपका नेट बैंकिंग एक्टीवेट है तो आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से नेट बैंकिंग लॉगिन करना होगा।
  • अब होम पेज में इन्फॉर्मेशन & सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको Update Aadhar Number का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहाँ अपडेट आधार नंबर पर क्लिक करके अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अपना खाता नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।
  • जिसके बाद आपका आधार नंबर बैंक से लिंक हो जाएगा।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक ऐसे करें

ऑफलाइन पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने खाते को आधार से वेरिफाई करने के लिए अपने बैंक शाखा में जाएं।
  • अब बैंक के अधिकारी से बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करने के लिए फॉर्म प्राप्त करें।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद इसमें पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करके अपने आधार कार्ड में अपने हस्ताक्षर कर फॉर्म के साथ में आधार कार्ड की कॉपी को अटैच कर दें।
  • अब अपने फॉर्म को बैंक शाखा में जाकर जमा करवा दें।
  • फॉर्म जमा होने के बाद जैसे ही बैंक खाता आधार से लिंक हो जाता है, तो उसकी सूचना आपको एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।
  • इस तरह आप बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।

पीएम किसान योजना में आधार नंबर रजिस्टर कैसे कर सकते हैं?

यदि पीएम किसान योजना में पंजीकृत हैं तो खाते से आधार नंबर रजिस्टर करने के लिए आप नेट बैंकिंग के जरिए या अपनी बैंक शाखा में जाकर भी इसे लिंक कर सकते हैं।

PM Kisan खाता आधार से लिंक करना क्यों जरुरी है?

PM Kisan खाता आधार से लिंक करने से आपके आधार नंबर और खाते की जानकारी सरकार तक पारदर्शी तरीके तक पहुँच सकेगी इससे केवल पात्र लाभार्थी किसानों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा।

पीएम किसान योजना में आधार नंबर बैंक खाते से लिंक करने के क्या फायदे हैं?

पीएम किसान योजना में आधार नंबर बैंक खाते से लिंक करने से आपको योजना की अगली क़िस्त बिना किसी रुकावट के प्राप्त हो जाएगी।