नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2024 | Nrega Job Card List Rajasthan @nrega.raj.nic.in job Card

भारत की संसद ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) को 23 अगस्त 2005 को पास किया था। इसके अंतर्गत देश के सभी वयस्क नागरिक, जो अकुशल शारीरिक श्रम के इच्छुक हो, को प्रत्येक वित्त वर्ष में 100 दिन का गारंटी युक्त रोजगार उपलब्ध करना है। 2 अक्टूबर 2009 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

भारत की संसद ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) को 23 अगस्त 2005 को पास किया था। इसके अंतर्गत देश के सभी वयस्क नागरिक, जो अकुशल शारीरिक श्रम के इच्छुक हो, को प्रत्येक वित्त वर्ष में 100 दिन का गारंटी युक्त रोजगार उपलब्ध करना है। 2 अक्टूबर 2009 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) की धारा 1(1) में संशोधन करके इसका नाम बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MNREGA) कर दिया गया।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको नरेगा श्रमिक को कार्यस्थल पर मिलाने वाली सुविधाएँ और उनके अधिकार, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने, नरेगा जॉब के लिए आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज, जॉब कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया, नरेगा जॉब कार्ड आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस जानने की प्रक्रिया के बारें में बताएँगे। इसके अलावा हम आपको नरेगा जॉब कार्ड सूची देखने, नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने, नरेगा मस्टर रोल में अपनी हाजिरी ऑनलाइन देखने और अपनी नरेगा मजदूरी के भुगतान का स्टेटस देखने की प्रक्रिया के बारें में बताएँगे। सम्मानित पाठकों अगर आप इनमे से कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

NREGA Rajasthan Highlights

जिला 33
ब्लॉक 352
ग्राम पंचायत 11337
जारी जॉब कार्ड 116.68 लाख
पंजीकृत श्रमिक 242.46 लाख
एक्टिव जॉब कार्ड 90.85 लाख
एक्टिव श्रमिक 143.84 लाख
लेबर बजट (वित्त वर्ष 2022-23) 3325.09 लाख
समस्त आकड़े As On 30-03-2023

नरेगा जॉब कार्ड धारक के अधिकार

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में शामिल श्रमिकों को निम्नलिखित अधिकार प्राप्त हैं। जिसको आप सभी को जान लेना चाहिए जिससे कार्यस्थल पर आपका शोषण न हो और योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बनी रहे।

  • काम की माँग के अधिकतम 15 दिनों के भीतर रोजगार पाना। अगर आपको इस अवधि में काम नहीं मिला तो मनरेगा की धारा-7 (3) के अंतर्गत राज्य सरकार भत्ता देने के लिए जिम्मेदार है।
  • श्रमिक को अपने निवास स्थल से न्यूनतम 5 किलोमीटर के दायरे में काम पाने का अधिकार है। इससे अधिक दूरी होने पर दैनिक मजदूरी के साथ परिवहन भत्ता के रूप में 10 प्रतिशत अतिरिक्त मजदूरी पाने का अधिकार है।
  • प्रतिदिन कुल 8 घंटे के काम में 1 घंटे का आराम।
  • प्रत्येक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 100 का रोजगार पाना।
  • महिला एवं पुरुष श्रमिक को बिना किसी भेदभाव के समान मजदूरी का अधिकार।
  • कार्यस्थल पर पीने के लिए स्वच्छ जल और बच्चों के लिए शेड की व्यवस्था।
  • मामूली चोट और अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या में आपातकालीन उपचार के लिए पर्याप्त सामग्री और प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (First Aid Box) की कार्यस्थल पर उपलब्धता।
  • श्रमिक को अनिवार्यरूप से उसके ब्लॉक के अंदर ही काम ही उपलब्धता का अधिकार।
  • जॉब कार्ड आवेदन हेतु आवश्यक फोटो की निःशुल्क उपलब्धता। इसका पैसा सरकार द्वारा प्रशासनिक व्यय मद के रूप में पंचायत को प्राप्त होता है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में नाम शामिल कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम शामिल कराना और nrega का जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप को निम्नलिखित दस्तावेज के साथ अपने गाँव के मुखिया (ग्राम प्रधान) / पंचायत सचिव या रोजगार सेवक के पास जाना होगा।

  1. वोटर कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक पासबुक की छायाप्रति (फोटोकॉपी)
  4. पासपोर्ट साइज की अपनी 3 फोटो (फोटो उपलब्ध न होने पर ग्राम पंचायत प्रशासनिक व्यय मद से आवेदक को निःशुल्क उपलब्ध कराएगी)
  5. जॉब कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म (वैकल्पिक)

राजस्थान नरेगा में श्रमिक को दैनिक मजदूरी कितनी है ?

भारत सरकार ने इस वर्ष मार्च महीने में नरेगा की दैनिक मजदूरी बढ़ाया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा दिनाँक 24 मार्च 2023 को जारी भारत के राजपत्र संख्या CG-DL-E-24032023-244663 द्वारा देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की दैनिक मजदूरी में वृद्धि की है। जिसमे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में शामिल श्रमिक को प्रतिदिन 255 रुपये मजदूरी देने का प्रावधान किया है। पूरे देश में नरेगा के अंतर्गत सबसे ज्यादा मजदूरी हरियाणा में 357 रुपये प्रतिदिन मिलती है। सिक्किम के 3 पंचायतों (ज्ञानथांग, लाचुंग और लाचेन) को छोड़ दिया जाय जहाँ मजदूरी 354 रुपये प्रतिदिन है तो केरल में देश में दूसरे नंबर पर सर्वाधिक मजदूरी 333 रुपये प्रतिदिन है।

Nrega Rajasthan Job Card List कैसे देखें ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान (nrega rajasthan) की सूची देखने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें। इससे आप बहुत ही आसानी से पूरे राज्य के किसी भी जिले की प्रत्येक गाँव की जॉब कार्ड लिस्ट को देख सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले nrega nic की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलकर आएगा उसके नीचे की तरफ जाकर Quick Access के लिंक पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Quick Access
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप खुलकर आएगा जिसमें आपको Panchayats GP/PS/ZP Login पर क्लिक करना है।
Quick Access Menu
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमे Gram Panchayats के लिंक पर क्लिक करें।
Gram Panchayats
  • स्टेप-5 उसके बाद अब जो पेज खुलकर आया है उसमें Generate Reports पर क्लिक करना है।
Generate Reports
  • स्टेप-6 अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर राज्य के नाम की लिस्ट खुलकर आएगी उसमें आपको Rajasthan के नाम पर क्लिक करें।
  • स्टेप-7 इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें फाइनेंसियल ईयर, अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम और ग्राम पंचायत का नाम चुनकर Proceed के बटन पर क्लिक करना है।
Reports
  • स्टेप-8 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आएगा उसमें Job Card / Employment Register के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Job Card Related Reports
  • स्टेप-9 इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर राजस्थान के उस ग्राम पंचायत के सभी मजदूरों की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान खुलकर आ जाएगी।
Nrega Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल है। और आप अपना nrega का जॉब कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना job card nrega को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले mahatma gandhi nrega की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को अपने अपने कंप्यूटर / मोबाइल के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • इसके बाद Nrega Rajasthan Job Card List कैसे देखें ? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 7 तक को फॉलो करें। अथवा सीधे इस पेज पर पहुँचने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो खुलकर आएगी उसमें वर्ष, अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम और सबसे अंत में ग्राम पंचायत का नाम चुनकर Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर दिख रहे पेज पर Job Card / Employment Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान दिखाई देगी जिसमें आपके गाँव के सभी नरेगा जॉब कार्ड धारकों का नाम और उनके जॉब कार्ड नंबर की सूची रहेगी। अब आपको इस लिस्ट में अपना नाम देखना है और अपने नाम के बायीं तरफ लिखे गए जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक का देना है।
जॉब कार्ड संख्या
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका नरेगा जॉब कार्ड दिखाई देने लगेगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सम्मानित पाठक साथियों यदि आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम शामिल करना चाहते हैं। और नरेगा जॉब कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना जॉब कार्ड बनवा सकते हैं। आइये नरेगा जॉब कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझते हैं।

  • नरेगा जॉब कार्ड हेतु श्रमिक द्वारा nic in nrega पर ऑनलाइन आवेदन करने की कोई व्यवस्था नहीं बनायी गई है। भारत का कोई अकुशल श्रमिक जो शारीरिक श्रम की इच्छा रखता है वो इसके लिए आवेदन कर सकता है। और वह महात्मा गाँधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अधिनियम (MNREGA Act) की अनुसूची 2 के अनुच्छेद 9 के भाग 3(1) के अंतर्गत रोजगार हेतु व्यक्तिगत या परिवार के सदस्यों सहित सामूहिक आवेदन कर सकता है।
  • जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने ग्राम सभा के ग्राम प्रधान (मुखिया), ग्राम पंचायत सचिव या रोजगार सेवक के पास लिखित या मौखिक रूप से आवेदन करना है। तथा उसके साथ आवश्यक दस्तावेज को जमा कर देना है। ग्राम सभा के स्तर पर आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है तो आप अपने ब्लॉक के खण्ड विकास अधिकारी (BDO) को आवेदन कर सकते हैं। सदस्यों की आयु और निवास स्थान के सत्यापन के पश्चात् पंजीकृत परिवार को 15 दिनों के अंतर जॉब कार्ड जारी कर दिया जाता है।आप अपना आवेदन सादे कागज पर या इस प्रारूप में अपनी ग्राम सभा में जमा करा सकते हैं जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। आप इस आवेदन पत्र के पंजीकरण का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है। जिसका तरीका इसी आर्टिकल में नीचे बताया गया है।
Nrega Job Card Form Part 1
  • अगर आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों हेतु संयुक्तरूप से जॉब कार्ड बनवाने का आवेदन करना चाहते है निम्न प्रारूप में परिवार के सदस्यों का ब्यौरा पंचायत को उपलब्ध कराएं। जिससे आवेदक का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में शामिल किया जा सके।
Nrega Job Card Form Part 2
  • अपना आवेदन जमा करने के पश्चात् अपने नरेगा जॉब कार्ड आवेदन की पावती लेना न भूले। जिसका प्रारूप नीचे इमेज में दिया गया है।
Nrega Job Card Form Receipt

नरेगा जॉब कार्ड आवेदन का स्टेटस कैसे देखें?

अपने नरेगा जॉब कार्ड के ऑफलाइन आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे बहुत ही आसानी से मनरेगा जॉब कार्ड आवेदन का स्टेटस देख देख सकते हैं।

  • सर्वप्रथम अपने ब्राउज़र में आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को ओपन करें।
  • इसके पश्चात् Nrega Rajasthan Job Card List कैसे देखें ? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 7 तक को फॉलो करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमें Registration Application Register के लिंक पर क्लिक करें।
Registration Application Register
  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण आवेदन रजिस्टर खुलकर आ जायेगा जिसमे अपना नाम खोजे। आपके नाम के आगे नरेगा जॉब कार्ड के आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Job Card Application Status

नरेगा मस्टर रोल में अपनी हाजिरी कैसे देखें?

मस्टर रोल श्रमिकों की हाजिरी (Attendence) का रजिस्टर होता है। इसका इस्तेमाल नरेगा कार्यक्रम अधिकारी से मजदूरी भुगतान हेतु रसीद के रूप में किया जाता है। महात्मा गाँधी नरेगा के नियमानुसार चालू मस्टर रोल का कार्यस्थल पर होना अनिवार्य है। इसे ग्राम पंचायत कार्यालय और ग्राम सभा की बैठक में दिखाया जाना चाहिए। मस्टर रोल की जांच मजदूरी के भुगतान में पारदर्शिता लाता है और अनियमितता से बचाता है। क्योकि मस्टर रोल आम जनता द्वारा जांच हेतु उपलब्ध रहता है। इस हैडिंग में हम आपको अपनी नरेगा की मजदूरी के भुगतान का स्टेटस देखने की प्रक्रिया के बारें में बताएँगे। नरेगा मस्टर रोल में अपनी हाजिरी देखने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • nrega in nic की ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/ को अपने ब्राउज़र में खोलें।
  • अब Nrega Rajasthan Job Card List कैसे देखें ? के स्टेप 2 से लेकर स्टेप 7 तक को फॉलो करें।
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर जो पेज खुलेगा उसमे Muster Roll के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Muster Roll
  • अब आपके सामने जो पेज दिख रहा है उसमें अपने काम का चयन करें उसके बाद उन तारीखों का चयन करें जब आप उस कार्यस्थल पर मजदूरी हेतु उपस्थित थे। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
Muster Roll Report
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर मस्टर रोल की डिटेल खुलकर आ जाएगी जिसमे उस काम को करने वाले सभी मजदूरों की नाम दिखाई देंगे। आप अपने नाम को खोजकर उसके सामने अपनी हाजिरी के दिन, उस काम के लिए आपकी कुल मजदूरी देख सकते हैं। इसी लिस्ट में आपके नाम की सामने आगे की तरह बैंक खाते में आपकी मजदूरी के भुगतान का स्टेटस भी दिखाई देगा।
Muster Roll Attendence

नरेगा अधिनियम कब अधिसूचित (भारत के राजपत्र में प्रकाशन) किया गया?

7 सितम्बर 2005 को।

नरेगा सर्वप्रथम कब और कहाँ लागू किया गया?

2 फरवरी 2006 को देश के 200 पिछले जिलों में।

क्या नरेगा अधिनियम पूरे देश में लागू है

हाँ, यह देश के सभी ग्रामीण जिलों में लागू है।

क्या नरेगा जॉब कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

नहीं, जॉब कार्ड हेतु केवल ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है।

जॉब कार्ड हेतु आवेदन कब किया जा सकता है?

जॉब कार्ड हेतु पंचायत कार्यालयों में पूरे वर्ष में कभी भी आवेदन किया जा सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

18 वर्ष।

नरेगा जॉब कार्ड का पंजीकरण कितने साल के लिए होता है?

5 वर्ष के लिए।

नरेगा जॉब कार्ड के आवेदन की फीस कितनी है ?

जॉब कार्ड पूरी तरह से निःशुल्क है। जॉब कार्ड की लागत उस पर चिपकाए गए श्रमिक की फोटो सहित प्रशासनिक व्यय में शामिल है। इसके लिए आवेदक को कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा।

जॉब कार्ड खो जाने पर डुप्लीकेट कार्ड बनवाया जा सकता है?

हाँ

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment