पीएम किसान योजना से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न और उत्तर

प्रधानमंत्री किसाम सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु एवं सीमांत किसानों की स्थिति में सुधार और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके माध्यम से सरकार राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ऐसे में पीएम किसान योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं, की योजना कौन आवेदन कर सकेंगे, योजना की अगली क़िस्त कब आएगी, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे कुछ प्रश्न और उनके उत्तर की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

पीएम किसान योजना से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न और उत्तर

Table of Contents

पीएम किसान योजना से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न और उत्तर

1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहयोग देने के लिए उन्हें 20002000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है।

2. PM Kisan Yojana की शुरुआत कब की गई थी?

PM Kisan Yojana की शुरुआत माननीय प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 24 फरवरी, 2019 में की गई थी।

3. योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को क्या लाभ दिया जाता है?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी पंजीकृत किसानों को सरकार 2000 रूपये की कुल तीन किस्तें जारी करती है, यह क़िस्त किसानों को हर चार महीने के अंतराल में जारी की जाती है यानी सालभर में लाभार्थी के खाते में कुल 6000 रूपये तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं।

4. कितने महीने में आती है पीएम किसान की किस्तें?

जैसा की हमने बताया की पीएम किसान योजना की किस्तें हर चार महीने के अंतराल में आती है, इसकी पहली क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी क़िस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच लाभार्थियों में खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

5. योजना में लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत देश के वह सभी किसान, जिनके पास खेती योग्य कृषि भूमि है वह योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।

6. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक सरकार कितनी किस्तें जारी कर चुकी है?

PMKY के अंतर्गत अभी तक सरकार की ओर से किसानों को योजना की 14वीं किस्तें जारी कर दी गई है, योजना की 14वीं क़िस्त माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 28 जुलाई 2023 में किसानों को ट्रांसफर की गई थी।

7. क्या 2 हेक्टेयर या इससे अधिक कृषि भूमि वाले किसानों को भी योजना का लाभ मिलेगा?

जी हाँ, योजना का अंतर्गत सभी किसानों को लाभ देने के लिए इसका दायरा बढ़ा दिया गया है, यानी अब केवल दो हेक्टेयर की कृषि भूमि या इससे अधिक जोत के आकर वाले किसान भी योजना का लाभ ले सकेंगे।

8. किन गलतियों के कारण अटक रहे है किसानों के पैसे?

योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को दी जाने वाली क़िस्त उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है हालाँकि कई बार किसानों को क़िस्त नहीं मिल पाती, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि बहुत से किसान रजिस्ट्रेशन के समय अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर में गलती कर देते हैं जिसके कारण उनकी क़िस्त अटक जाती है।

9. क्या पीएम किसान योजना में खाता आधार से लिंक करना जरुरी है?

जी हाँ, पीएम किसान योजना में अब सभी लाभार्थी किसानों को अपने खाते से आधार लिंक करना आवश्यक है, ऐसा नहीं करने पर उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

10. पीएम किसान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है?

पीएम किसान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं या अपने नजदीकी सीएससी से भी योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

11.क्या योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रह रहे गाँव के किसानों को भी लाभ मिल सकेगा?

जी हाँ, पीएम किसान योजना में शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के किसान जिनके पास कृषि योग्य भूमि है वह योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे, हालाँकि यह भी जरुरी है की शहरी क्षेत्रों में स्थित कृषि भमि पर खेती का कार्य किया जा रहा हो।

12. PMKY लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह चेक करने के लिए आप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें। अब होम पेज में आपको Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आप पूछी गई जानकारी जैसे अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक आदि का चयन करें, जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

13. पीएम किसान योजना की 14वीं क़िस्त कब तक आ सकती है?

योजना की 13वीं क़िस्त जारी होने के बाद अब पीएम किसान योजना 14वीं क़िस्त 28 जुलाई को लाभार्थी किसानों के खाते में जारी कर दिया है।

14. PM Kisan Yojana का स्टेटस चेक करने की क्या प्रक्रिया है?

PMKY के अंतर्गत आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं यह चेक करने के लिए आप योजना में ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं यहाँ आपको Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर दें जिसके बाद आपके स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

15. योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है?

योजना के संबंधित यदि आपको किसी तरह की शिकायत होती है तो इसके लिए आप अपनी शिकायत इसके हेल्पलाइन नंबर: 155261/011-24300606 पर संपर्क करके इसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न और उत्तर से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

error: Content is protected !!