JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन यादव ने सभी बहनों के बैंक खाते में डाले 1250-1250 रुपए, जल्दी से करें अपना खाता चेक

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना से जुडी सभी महिला लाभार्थियों के लिए बड़ी अच्छी खबर सामने आई है। इस योजना के तहत 8वीं किस्त के जारी होने का इंतजार अब खत्म हो चुका है, प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सीएम मोहन यादव जी द्वारा सभी लाभार्थी बहनों के खाते में योजना की 8वीं किस्त के 1250 रूपये जारी कर दिए गए हैं। Ladli Behna Yojana से जुडी लाभार्थी महिलाएं जो योजना की नई किस्त के पैसों का इंतजार कर रही थी, वह अब अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ही खाते में किस्त के पैसे जारी हुए हैं या नही इसकी जांच कर सकती हैं।

ऐसे में अगर आप भी एमपी लाड़ली बहना योजना से जुडी लाभार्थी हैं और आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं यह जानना चाहते हैं तो अब आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही अपना अकाउंट चेक कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको Ladli Behna Yojana की नई किस्त और पेमेंट स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया साझा करेंगे।

Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन यादव ने सभी बहनों के खाते में डाले 1250-1250 रुपए, जल्दी से करें अपना अकाउंट चेक

लाड़ली बहना योजना क्या है?

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू की गई योजना है। इस योजना के तहत पहले सरकार लाभार्थी महिलाओं को हर महीने पहले 1000 रूपये की राशि प्रदान करती थी, जिसके बाद से वर्ष 2023 रक्षाबंधन के अवसर पर यह राशि बढ़ाकर 1250 रूपये कर दी गई थी। Ladli Behna Yojana के तहत यह राशि हर महीने की 10 तारीख को लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, योजना में अब तक लाभार्थियों के खातों में 8 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। राज्य के नए सीएम मोहन यादव जी द्वारा 10 जनवरी, 2024 को 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1576 करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की गई।

नगर निगम जबलपुर में की थी कार्यक्रम में व्यवस्था

लाड़ली बहना योजना की 8वीं क़िस्त को सरकार द्वारा 10 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रांसफर किया गया। इस योजना के तहत 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को 1576 करोड़ रूपये और 56 लाख से अधिक हितग्राहियों को 341 करोड़ की पेंशन व वित्तीय सहायता के फंड ट्रांसफर कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए नगर निगम जबलपुर द्वारा बड़ी स्क्रीन लगाईं गई थी। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा लाड़ली बहनों को एकत्रित कर सीधा प्रसारण दिखाया गया।

इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने प्रदेश की महिलाओं को यह आश्वासन भी दिलाया की यह योजना आगे भी इसी तरह चलती रहेगी। शिवराज सिंह चौहान जी की पुरानी विरासत को आगे बढ़ाते हुए सीएम मोहन यादव ने अपने कार्यकाल में पहली क़िस्त लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की है और उन्होंने कार्यक्रम के दौरान यह भी अपील की है की हम साथ मिलकर महिलाओं को सशक्त बनाने और प्रदेश के विकास के लिए कार्य करेंगे।

Aadhar Card Se 50000 Loan: ना झंझट, ना परेशानी, सिर्फ आधार कार्ड पर 50000 का लोन, 2 मिनट में पैसा आपके पास

SBI Simply Click Credit Card: गाड़ी में पेट्रोल डीजल खत्म? कैश नहीं इस कार्ड से करो पेमेंट, 100% मिलेगा इंस्टेंट कैश बैक

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 – ऐसा मौका फिर नहीं, टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप, जल्दी से कर लो आवेदन

Ladli Behna Yojana ऐसे पेमेंट स्टेटस चेक

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत आपके अकाउंट में योजान का पैसा आया है या नहीं यह चेक करने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर पेमेंट स्टेटस चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर या समग्र आईडी दर्ज कर दें।
  • अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर ओटीपी भेजें के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, इसे दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • खोजें पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेमेंट का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको लाभार्थी से संबंधित सारी जानकारी के साथ योजना के तहत मिली हुई किस्तों का विवरण भी दिखाई दे जाएगा।
  • इस तरह आप लाड़ली बहना योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकेंगे।

एमपी लाड़ली बहना योजना किसके लिए है

एमपी लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत किन महिलाओं को लाभ मिल सकेगा, इसकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • लाड़ली बहना योजना में मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी महिलाओं को लाभ मिलता है।
  • योजना में राज्य की विवाहित, विधवा, परित्यक्ता और तलाकशुदा महिलाऐं आवेदन कर सकेंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम 21 वर्ष और 60 वर्ष से कम आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती है।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक 2.5 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य यदि भारत या राज्य सरकार की नौकरी कर रहा है या आयकरदाता है या उन्हें किसी तरह की पेंशन मिल रही है तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगी।
  • यदि आवेदक भारत सरकार की किसी अन्य योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 1000 या इससे अधिक की राशि प्राप्त कर रहे हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!