JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 – ऐसा मौका फिर नहीं, टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप, जल्दी से कर लो आवेदन

जमशेदजी नुसरवानजी टाटा एंडोमेंट अवार्ड (JN Tata Endowment Loan Scholarship) स्कीम ऋण छात्रवृत्ति योजना है। जिसमें देश के योग्य छात्रों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप। इसके स्कीम के अंतर्गत चयनित छात्रों को एजुकेशनल लोन और अन्य गिफ्ट अवार्ड दिया जाता है। इसके अंतर्गत परास्नातक (Post Graduation), पीएचडी अथवा पोस्ट-डॉक्टोरल की शिक्षा के लोन दिया जाता है। अभी तक टाटा ग्रुप ने इस स्कीम के अंतर्गत 5700 से अधिक योग्य छात्रों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए लोन स्कालरशिप दिया है। अगर आप भी विदेश में पढ़ाई करने के सपने को साकार करना चाहते हैं तो जल्दी से कर लो आवेदन।

इस आर्टिकल में हम आपको JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 हेतु आवेदन के लिए पात्रता, जरुरी दस्तावेज, आवेदन का तरीका, योजना के सभी महत्वपूर्ण नियम और शर्तें, आवेदन की तिथि, चयन की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यहाँ हम यह भी बताएँगे कि आपको यह इस लोन को कब वापस करना पड़ेगा, कितना ब्याज देना पड़ेगा? प्रिय छात्रों अगर आप भी इस योजना के माध्यम से लोन स्कालरशिप लेकर विदेश में पढाई करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हमने इस योजना के पूरी जानकरी बहुत ही आसान शब्दों में उपलध कराया है।

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 - ऐसा मौका फिर नहीं, टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप, जल्दी से कर लो आवेदन

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024

इस स्कीम को जमशेदजी नुसरवानजी टाटा द्वारा 1892 में शुरू किया गया था। जिसमें भारत के प्रतिभावान छात्रों को टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप। जिससे वह विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें। इसमें एप्लाइड साइंस, प्योर साइंस, सोशल साइंस, मैनेजमेंट, लॉ, कॉमर्स अथवा फाइन आर्ट्स के क्षेत्र में परास्नातक (Post Graduation), पीएचडी अथवा पोस्ट-डॉक्टोरल की पढ़ाई के लिए लोन दिया जाता है। इस स्कीम में देश के प्रतिभावान छात्रों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है।

JN Tata Endowment Loan Scholarship के लिए चयनित अभ्यर्थियों को उनकी पात्रता और जरुरत के अनुसार एक लाख से लेकर दस लाख तक का लोन दिया जाता है। इसके अतिरिक्त इस स्कीम में चयनित लाभार्थियों को टाटा ग्रुप से सहयोगी ट्रस्ट की तरफ से पचास हजार तक का यात्रा खर्च और 2 लाख से लेकर 7.5 लाख तक गिफ्ट अवार्ड मिल सकता है। चयनित लाभार्थी को इस लोन पर सामान्यतः 2 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है जिसे आवेदक की आर्थिक स्थिति में आधार पर ट्रस्टी अपने विवेक से माफ़ भी कर सकते हैं।

स्कीम का नामJN Tata Endowment Loan Scholarship
सत्र2024-25
उद्देश्यप्रतिभावान भारतीय छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीन्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक उत्तीर्ण छात्र
कोर्सपरास्नातक (Post Graduation), पीएचडी अथवा पोस्ट-डॉक्टोरल किसी भी स्ट्रीम में
लोन की राशि (Loan Amount)1 लाख से 10 लाख तक
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
चयन का आधारआवेदक की मेरिट, ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर
छात्रवृति हेतु सीटों की संख्या100
लोन की ब्याज दर0 से 2 प्रतिशत तक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://jntataendowment.org/

Stashfin Personal Loan: जीरो 0% इंटरेस्ट रेट पर 5 लाख तक का इंस्टेंट लोन, बस 4 स्टेप्स में पैसे खाते में

Shri Ram Finance Personal Loan: Take Instant Personal Loan of Rs 25 thousand to Rs 15 Lakh at EMI of Only Rs 76

Urgent Loan for Cibil Defaulters; सिबिल में डिफॉल्ट है और लोन चाहिए? यहाँ से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

लोन की राशि और अन्य लाभ

जमशेदजी नुसरवानजी टाटा एंडोमेंट अवार्ड के अंतर्गत चयनित छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार न्यूनतम एक लाख से लेकर अधिकतम 10 लाख तक की स्कालरशिप मिलती है। हालाँकि JN Tata Endowment Loan Scholarship में चयनित सभी छात्र अधिकतम स्कालरशिप राशि के लिए पात्र नहीं होते हैं। इस लोन स्कालरशिप स्कीम में चयनित छात्रों को टाटा ग्रुप के सहयोगी ट्रस्ट की तरफ से विदेश जाने के लिए यात्रा खर्च (Travel Grant) और अन्य गिफ्ट अवार्ड दिया जाता है। इसमें लाभार्थी को यात्रा खर्च के लिए 50 हजार तक रुपये तक की सहायता मिलती है जबकि Gift Award के रूप में लाभार्थी को 2 लाख से लेकर सात लाख पचास रुपये तक देने की व्यवस्था की गई है।

लोन का पुनर्भुगतान (Loan Repayment)

JN Tata Endowment Loan Scholarship स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले लोन की राशि आपको 7 साल के अंदर जमा करना पड़ेगा। लोन स्कालरशिप मिलने की तिथि से 2 साल तक आपको कोई पैसा नहीं जमा करना पड़ेगा। इसके बाद तीसरे साल से सातवें साल तक, हर साल लोन की 20 प्रतिशत राशि को जमा करना पड़ेगा। इस तरह से आपको 5 समान वार्षिक किस्तों में लोन का भुगतान करना पड़ेगा। इस लोन पर आपको 2 प्रतिशत तक की वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है। आपको बता दें की इसके ट्रस्टी अपने विवेक के अनुसार आपको ब्याज में आंशिक अथवा पूरी छूट भी दे सकते हैं।

जेएन टाटा एंडोमेंट लोन स्कालरशिप की विशेषताएं और महत्वपूर्ण नियम

  • इस स्कीम के अंतर्गत केवल विदेश में पीजी कोर्स के लिए ही लोन मिलता है। भारतीय विश्वविद्यालयों से पढाई के लिए इस योजना के अंतर्गत लोन नहीं मिलता है।
  • आवेदक के माता-पिता अथवा अभिभावक इस लोन में गारंटर हो सकते हैं। विवाहित अभ्यर्थियों के केस में पति/पत्नी अथवा सास-ससुर (Parents-in-law) गारंटर हो सकते हैं।
  • आप समय से पहले भी लोन का पैसा जमा करा सकते हैं।
  • अगर आप पीजी कोर्स के पहले वर्ष में इस लोन के लिए अप्लाई नहीं कर पाए थे तो दूसरे वर्ष की शुरुआत में भी आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आपने अभी तक कोर्स के एडमिशन नहीं लिया है तब भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटरव्यू के समय आपको एडमिशन लेटर देना पड़ेगा।
  • ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में Appear होने वाले छात्र भी आवेदन हेतु पात्र हैं।
  • एक बार आवेदन फाइनल सबमिट होने के बाद अभ्यर्थी अपने स्तर से कोई भी संशोधन नहीं कर सकता है इसके लिए आपको [email protected] पर ईमेल करना पड़ेगा। इसीलिए फाइनल सबमिट करने से पहले अपने आवेदन को एक बार पुनः जांच लें।
  • JN Tata Endowment Loan Scholarship में कोई भी छात्र एक से अधिक आवेदन नहीं कर सकता हैं क्योकि पोर्टल पर एक आधार नंबर से केवल एक ही पंजीकरण संभव है।

पात्रता (Eligibility)

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 के अंतर्गत वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो विदेश के किसी यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में परास्नातक (Post Graduation), पीएचडी अथवा पोस्ट-डॉक्टोरल की पढाई करने जा रहे हैं या कर रहे हैं। इसके लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा। इसमें केवल रेगुलर कोर्स के लिए ही लोन दिया जाता है। दूरस्थ शिक्षा (Distance learning) अथवा ऑनलाइन मोड में पढाई हेतु लिए गए एडमिशन पर लोन नहीं दिया जाता है।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • 30 जून 2024 को आवेदक की अधिकतम उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास होना चाहिए।
  • ऐसे J N Tata scholars जिन्होंने अपने पिछले लोन का भुगतान कर दिया है वो भी इस लोन स्कालरशिप हेतु आवेदन के लिए पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

JN Tata Endowment Loan Scholarship हेतु आवेदन से लेकर अंतिम चयन तक के विभिन्न चरणों में आपको अलग-अलग दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। जिसका विवरण नीचे दिया जा रहा है।

ऑनलाइन आवेदन के समय

  • आधार कार्ड।
  • पासपोर्ट।
  • फोटो।
  • Academic Qualification से सम्बंधित अंक पत्र/प्रमाण पत्र।
  • अगर आवेदक वर्तमान में कहीं जॉब कर रहा है तो उसको अनुभव प्रमाण पत्र, अपॉइंटमेंट लेटर, ITR और पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप की भी आवश्यकता पड़ेगी।

साक्षात्कार (Interview) के समय

  • यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किया गया एडमिशन लेटर।
  • स्नातक के फाइनल ईयर की मार्कशीट और प्रमाण पत्र।
  • GRE / GMAT / TOEFL / IELTS / PTE स्कोर कार्ड।
  • स्कालरशिप, पुरस्कार अथवा रैंकिंग का प्रमाण पत्र (यदि कोई है)
  • Extra-curricular Achievements से सम्बंधित प्रमाण पत्र।
  • कोई रिसर्च अथवा प्रोजेक्ट वर्क।
  • Resume
  • प्रस्तावित कोर्स की पढाई का कुल खर्च।
  • पैसे का स्रोत।

फाइनल सेलेक्शन के समय

  • लाभार्थी का पैन कार्ड।
  • बैंक स्टेटमेंट और एक Cancelled चेक
  • गारंटर की फोटो।
  • गारंटर का आधार कार्ड और पैन कार्ड।
  • गारंटर का इनकम प्रूफ/ नवीनतम ITR

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख11 जनवरी 2024
आवेदन की अंतिम तिथि15 मार्च 2024
ऑनलाइन टेस्ट की संभावित तिथि1 अप्रैल 2024
साक्षात्कार की तिथिअप्रैल से जून 2024 के बीच
टाटा एंडोमेंट अवार्ड स्कीम में चयनित छात्रों की परिणाम (Result) जारी होने की तिथिजुलाई 2024 के मध्य में

चयन की प्रक्रिया (Selection Process)

JN Tata Endowment Loan Scholarship 2024 के अंतर्गत आपको टाटा ट्रस्ट दे रहा दस लाख का लोन स्कालरशिप, जिसके लिए आवेदन से लेकर अंतिम चयन तक निम्नलिखित 4 चरण बनाये गए हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन और Shortlisting– चयन प्रक्रिया के पहले चरण में पात्र लोगों से आवेदन लेने के बाद उनकी मेरिट, GRE / GMAT / TOEFL / IELTS / PTE Score इत्यादि के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और ऑनलाइन टेस्ट के लिए Shortlisting किया जायेगा। इन Shortlisted आवेदकों को ऑनलाइन टेस्ट की तिथि से एक सप्ताह पहले ईमेल के माध्यम से सूचित किया जायेगा।
  • ऑनलाइन टेस्ट– इस टेस्ट में आवेदक के Critical thinking and Problem solving Skills के बारे में प्रश्न पूंछे जायेंगे। ऑनलाइन टेस्ट से पहले आपको टेस्ट की डिटेल, Mock Test के बारे में सूचना दे दी जाएगी। ऑनलाइन टेस्ट के एक सप्ताह के अंदर इसका परिणाम घोषित कर दिया जायेगा।
  • विषय विशेषज्ञों द्वारा साक्षात्कार (Interview)
  • अंतिम चयन सूची– ऊपर दिए गए चरणों के माध्यम से उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और चयनित होने वाले लोगों को ईमेल के माध्यम से सूचना भेजी जाएगी।

LoanDigit Instant Cash Loan; धमाल ऑफर!! 1000 से 1 लाख का लोन 0 इंटरेस्ट रेट पर, जल्दी से कर लो अप्लाई

Low Cibil Score Instant Loan: ख़राब सिबिल स्कोर है, कोई बात नही, फिर भी मिलेगा 5 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

टाटा एंडोमेंट अवार्ड स्कीम में आवेदन का तरीका

टाटा ट्रस्ट दे रहा 10 लाख का लोन स्कालरशिप, जिसके लिए आप नीचे बताये गए तरीके को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन को Submit करने से पहले सभी एंट्री को दोबारा जरूर चेक कर लेना है क्योकि आवेदन के फाइनल सबमिट हो जाने के बाद आप अपने स्तर से किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले JN Tata Endowment Loan Scholarship स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Apply Now के लिंक पर क्लिक करना है।
Apply Now 1
  • स्टेप-3 अब इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए Sign In के नीचे दिए गए Register के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 इस स्टेप में आपको अपना आधार नंबर और ईमेल आईडी लिखकर Check Registration के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-5 अब Applicant Registration का पेज ओपन होगा जहाँ सभी जानकारी को भरने के बाद अपना पासवर्ड बनाना है उसके बाद Register के लिंक पर क्लिक कर देना है। इस तरह से पोर्टल पर आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक हो जायेगा।
Applicant Registration
  • स्टेप-6 इस स्टेप में अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम पोर्टल पर लॉगिन करना है अब आपकी स्क्रीन पर JN Tata Endowment Loan Scholarship का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जहाँ पहले पेज में अपनी पर्सनल डिटेल, दूसरे पेज में Academic Detail, तीसरे पेज में इटर्नशिप, प्रोजेक्ट वर्क और रिसर्च के बारे में, चौथे पेज में Extra-Curricular Activities का विवरण, पांचवे पेज में GRE / GMAT / TOEFL / IELTS / PTE Score का विवरण तथा छठवें पेज में Work Experience के बारे में बताना है।
  • स्टेप-7 JN Tata Endowment Loan Scholarship के आवेदन फॉर्म का सातवां पेज सबसे महत्वपूर्ण है जो आवेदक को पहले स्टेज में शॉर्टलिस्ट किये जाने का सबसे प्रमुख आधार होगा। क्योकि इस पेज पर लोन लेने का उद्देश्य (Statement of Purpose-SoP) को अधिकतम 800 शब्दों में लिखना है। इसमें आपको कोर्स और विश्वविद्यालय को चुनने के पीछे की सोच, अपने करियर के लक्ष्य इत्यादि के बारे में लिखना होगा। ध्यान रहें इसको स्वयं द्वारा अपने शब्दों में ही लिखना है कही से कॉपी नहीं करना है। इंटरव्यू के समय आपसे Statement of Purpose से सम्बंधित प्रश्न पूंछे जायेंगे।
Statement of Purpose

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!