BOB E-Mudra Loan 2024 – बॉब है तो मुमकिन है! सिर्फ 5 मिनट मे 10 लाख का लोन, वो भी 100% इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ

आज हममें से कई युवाओं का सपना होता है कि उनका स्वयं का व्यवसाय हो जिसके माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमाकर वह अपना और अपने परिवार की हर जरुरत को पूरा कर सकें और समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकें। लेकिन प्रायः लोग अपने परिवार की विभिन्न आर्थिक परिस्थियों के कारण अपना बिज़नेस शुरू

Photo of author

Reported by Praveen Singh

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

आज हममें से कई युवाओं का सपना होता है कि उनका स्वयं का व्यवसाय हो जिसके माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमाकर वह अपना और अपने परिवार की हर जरुरत को पूरा कर सकें और समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकें। लेकिन प्रायः लोग अपने परिवार की विभिन्न आर्थिक परिस्थियों के कारण अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते हैं। क्योंकि एक अच्छा बिज़नेस शुरू करने के लिए अच्छे खासे पैसों की जरुरत पड़ती है और बैंक बिना कोलैटरल के बिज़नेस लोन नहीं देते हैं।

अगर आप अपना स्वयं का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं या अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं तो पैसों की कमी आपके सपने को पूरा करने में बाधा नहीं बनेगी और आप आसानी से अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे क्योंकि बॉब है तो मुमकिन है! जहाँ आप BOB E-Mudra Loan योजना के अंतर्गत बिना किसी कोलैटरल के ही ऋण के रूप में मदद पा सकते हैं इस स्कीम द्वारा आप सिर्फ 5 मिनट मे 10 लाख का लोन, वो भी 100% इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ पा सकते हैं।

अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस लोन योजना की विशेषताएं, लाभ, पात्रता, सभी जरुरी दस्तावेज तथा BOB E Mudra Loan Online Apply करने का तरीका इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी 5 मिनट मे 10 लाख का लोन इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ पाने का तरीका जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

BOB E-Mudra Loan

यह लोन स्कीम बैंक ऑफ़ बड़ौदा की एक डिजिटल ऋण योजना है। इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से जरूरतमंद लोगों को बिज़नेस के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है। इसीलिए इसे ई-मुद्रा लोन (BOB E-Mudra Loan) या डिजिटल मुद्रा लोन (Digital Mudra Loan) कहा जाता है। पहले बिज़नेस लोन के लिए इंस्टेंट अप्रूवल मिल पाना संभव नहीं था लेकिन अब बॉब है तो मुमकिन है! जहाँ आप सिर्फ 5 मिनट मे 10 लाख का लोन, वो भी 100% इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ पा सकते हैं।

इस योजना के शिशु श्रेणी के अंतर्गत 50 हजार तक, किशोर श्रेणी के अंतर्गत 5 लाख तक जबकि तरुण श्रेणी के अंतर्गत 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत ट्रेडिंग, मैन्युफैक्चरिंग अथवा सर्विस सेक्टर के बिज़नेस के लिए लोन मिलता है जहाँ आप स्वयं अथवा पार्टनरशिप के रूप में स्थापित अपने व्यवसाय को बढ़ाने अथवा नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण ले सकते हैं।

BOB E-Mudra Loan 2024 - बॉब है तो मुमकिन है! सिर्फ 5 मिनट मे 10 लाख का लोन, वो भी 100% इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ

बीओबी ई-मुद्रा लोन 2024 – Overview

आर्टिकलBOB E-Mudra Loan
स्कीम का नामDigital Mudra Loan
बैंक का नामबैंक ऑफ़ बड़ौदा
लोन की राशि10 लाख तक
अवधिअधिकतम 7 साल तक के लिए
उद्देश्यनया व्यवसाय शुरू करने अथवा पुराने को बढ़ाने के लिए ऋण उपलब्ध कराना
ब्याज दरबैंक नियमानुसार
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.bankofbaroda.in/

Check Loan EMI

Loan Calculator

Input

.00
9%
0%20%
7years
1years50years

/-

How can we contact you?

बुरे से बुरा सिबिल स्कोर, कोई बात नहीं फिर भी मिलेगा 1 लाख तक का लोन, देखें ऐसे एप की लिस्ट

जब कोई नहीं देगा तो यहाँ आना! खराब सिबिल स्कोर है फिर भी 7 लाख का लोन, समझो आसान तरीका

BOB Digital Mudra Loan की विशेषताएं और लाभ

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के इस डिजिटल मुद्रा लोन की प्रमुख विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं।

  • कोई लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं देना पड़ता है।
  • लोन का समय पूर्व भुगतान पर कोई भी Pre-closure Charge नहीं देना पड़ता है।
  • BOB E-Mudra Loan पर आपको कोई भी गारंटी नहीं देना पड़ता है क्योकि यह लोन CGTMSE (क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज) के अंतर्गत कवर रहता है।
  • वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार लोन Moratorium Period की सुविधा।
  • अब Allied Agriculture Activities को भी इसमें शामिल कर लिया गया है।
  • डिजिटल आवेदन प्रक्रिया से लोन के लिए इंस्टेंट अप्रूवल मिल जाता है।

पात्रता (Eligibility)

भारत का कोई भी नागरिक जो गैर कृषि क्षेत्र का कोई भी नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है या अपने पुराने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है वह इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकता है। इसमें निर्माण क्षेत्र, सर्विस सेक्टर और ट्रेडिंग सेक्टर के व्यवसायों के लिए लिए लोन मिलता है।

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • जिस व्यवसाय हेतु ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • किसी भी बैंक अथवा वित्तीय संस्थान से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।
  • इसके अंतर्गत दूकानदार, सब्जी बेचने वाले, फ़ूड सर्विस यूनिट, रिपेयर शॉप, छोटे व्यवसायी, कारीगर, मशीन ऑपरेटर इत्यादि कई श्रेणी के लोग भी लोन ले सकते हैं।

जरुरी दस्तावेज (Documents)

BOB E-Mudra Loan हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी।

  • पैन कार्ड।
  • आधार कार्ड/ एड्रेस प्रूफ।
  • मोबाइल नंम्बर और ईमेल आईडी।
  • पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट।
  • GST नंबर और इसमें पंजीकृत मोबाइल नंबर (यदि लागू हो)
  • बिज़नेस रजिस्ट्रेशन का विवरण (यदि लागू हो) और बिज़नेस एड्रेस प्रूफ।
  • Existing लोन का विवरण (यदि कोई हो)
  • लोन Requirement का प्रूफ जैसे कि जरुरी मशीनों का Quotation, वेंडर की डिटेल इत्यादि।

फटाफट हो रहा अप्रूव! 25 लाख का लोन कम सिबिल स्कोर पर, मोबाईल एप से सरल आवेदन

लोन नहीं हो रहा मंजूर, भारत के ये 10 एप्प दे रहे इंस्टेंट लोन, किफायती दर पर

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (BOB E Mudra Loan Apply Online)

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से सिर्फ 5 मिनट मे 10 लाख का लोन, वो भी 100% इन्स्टेन्ट अप्रूवल के साथ पा सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होम पेज पर Business के लिंक पर क्लिक करें इसके बाद Loan & Advances के लिंक पर क्लिक करें।
Loan Advances
  • स्टेप-3 अब स्क्रीन पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा की विभिन्न बिज़नेस लोन योजनाओं की लिस्ट दिखाई देगी। उसमें थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर Digital Mudra Loan का विकल्प दिखाई देगा। जहाँ आपको Apply Online के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Digital Mudra Loan
  • स्टेप-4 अब आपको जनसमर्थ पोर्टल पर Redirect कर दिया जायेगा और स्क्रीन पर पोर्टल का होमपेज खुलकर आ जायेगा। जहाँ आपको Schemes के लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें Business Activity Loan के विकल्प पर क्लिक करना है। अब स्क्रीन पर जो विकल्प दिखाई देंगे उसमें Mudra Yojana के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Business Activity Loan
  • स्टेप-5 अब जो पेज खुलकर आया है उसमें नीचे की तरह स्क्रॉल करके Check Eligibility के लिंक क्लिक करें। इसके बाद सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरकर Calculate Eligibility के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-6 अब स्क्रीन पर आपकी पात्रता के अनुसार BOB E-Mudra Loan के अंतर्गत मिलने वाली लोन राशि और अन्य विवरण दिखाई देगा जहाँ आपको Login to Apply के लिंक पर क्लिक करना है।
Login to Apply 1
  • स्टेप-7 अब आपकी स्क्रीन पर जनसमर्थ पोर्टल पर पंजीकरण (Registration) का पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरीफाई करके आप पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आपने पहले से पोर्टल पर पंजीकरण किया हो तो LOGIN के लिंक पर क्लिक करके पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए BOB E-Mudra Loan के ऑनलाइन आवेदन को भरें और सबमिट कर दें। अगर आप बैंक की पात्रता शर्तों को पूरा करते होंगे तो कुछ ही देर में आपके लोन आवेदन फॉर्म पर इन्स्टेन्ट अप्रूवल मिल जायेगा।

Home Loan लेने की सोच रहे? पहले चेक करें ये 5 गलतियां जो सब करते हैं

Central Bank Of India Personal Loan; बड़ा लोन चाहिए, तो लेलो 20 लाख का पर्सनल लोन, यह सरकारी बैंक देगा मिनटों मे पैसा

Conclusion

यह आर्टिकल BOB E-Mudra Loan के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार दी गई है। हम किसी भी प्रकार के लोन की सुविधा नहीं प्रदान करते है। आपसे अपेक्षा है की इस योजना के अंतर्गत लोन हेतु अप्लाई करने से पहले बॉब (बैंक ऑफ़ बड़ौदा) की ऑफिसियल वेबसाइट पर बीओबी ई-मुद्रा लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें।

आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

About the author

Praveen Singh

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम प्रवीण कुमार सिंह है और मै इस वेबसाइट का एडमिन और लेखक हूँ। मैंने 2011 में अपना बी.एड पूरा करने के बाद से ही ऑनलाइन लेखन का काम शुरू कर दिया था, और इस वेबसाइट का बनाने का उद्देश्य भी मेरा यही था कि मैं अपने लेखन से उन सभी लोगो की मदद कर सकूँ जो इंटरनेट पर कुछ जानकारी लेने आते हैं।

Leave a Comment