JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

HDFC Student Loan for Abroad Study: बच्चे को विदेश मे पढ़ाने मे पैसा बन रहा मुसीबत तो आज ही लें 45 लाख तक का लोन, वो भी थोड़े से ब्याज दर पर

HDFC student loan for abroad study: प्रिय छात्रों अगर आप विदेश में पढ़ाई हेतु शिक्षा ऋण (Education Loan) लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आज हर माता-पिता अपने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा दिलाने का हर संभव प्रयास करते हैं। इनमे से कुछ लोग अपने बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भी भेजना चाहते हैं। परन्तु अपने बच्चों को विदेशी शिक्षण संस्थानों में पढ़ाना मध्यम वर्ग से आने वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी चुनौती होता है। इसीलिए देश के कई बैंक ऐसे प्रतिभावान छात्रों को एजुकेशन लोन की सुविधा देते हैं।

अगर आपके बच्चे को विदेश मे पढ़ाने मे पैसा बन रहा मुसीबत तो आज ही HDFC से लें 45 लाख तक का लोन, वो भी थोड़े से ब्याज दर पर। इस आर्टिकल में हम आपको HDFC student loan for abroad study हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर, विशेषता और लाभ, लोन पुनर्भुगतान की अवधि तथा लोन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। अतः आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

HDFC Student Loan for Abroad Study: बच्चे को विदेश मे पढ़ाने मे पैसा बन रहा मुसीबत तो आज ही लें 45 लाख तक का लोन, वो भी थोड़े से ब्याज दर पर

HDFC Student Loan for Abroad Study

निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक HDFC, देश के प्रतिभावान छात्रों को विदेश में पढाई करने के लिए एजुकेशन लोन की सुविधा प्रदान करता है। जिसके अंतर्गत 35 से ज्यादा देशों के 2100 विश्वविद्यालयों में पढाई के लिए लोन मिलता है। एचडीएफसी बैंक के स्टूडेंट लोन स्कीम में लगभग 950 प्रकार के विभिन्न कोर्स में पढाई के लिए लोन मिलता है। यह बैंक सभी पात्र छात्रों को विदेश में पढाई करने के लिए 45 लाख तक का लोन देता है। HDFC आपको 14 साल तक की लम्बी अवधि के लिए लोन उपलब्ध कराता है जिसमें लोन की मोरेटोरियम अवधि (Moratorium Period) भी शामिल है।

यह लोन HDFC क्रेडिला फाइनेंसियल सर्विसेज की तरफ दिया जाता है जो की एचडीएफसी लिमिटेड की ही कंपनी है। यह भारत की पहली Dedicated एजुकेशन लोन कंपनी है।

आर्टिकलHDFC student loan for abroad study
लोन देने वाली संस्था का नामHDFC Credila Financial Services
लोन की राशिअधिकतम 45 लाख तक
अवधि 14 साल तक
ब्याज दर12.5 प्रतिशत वार्षिक
उद्देश्यप्रतिभावान छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीविदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के इच्छुक पात्र छात्र
लोन के अंतर्गत कवर देश35 से अधिक देश
विदेशी यूनिवर्सिटी2100
शामिल कोर्स950
आवेदन का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.hdfcbank.com/

IndusInd Bank Personal Loan; सैलरी से नहीं हो रहा गुजारा तो लेलो 30 हजार से 50 लाख का लोन, कोई इनकम प्रूफ कोई कोलैट्रल

How to Increase Cibil Score From 600 to 750? इन आसान तरीको से बढ़ा लो अपना Cibil Score, फिर मत कहना बताया नहीं

लोन के अंदर कवर होने वाले खर्च

HDFC student loan for abroad study में आपको पढाई के दौरान सभी जरुरी खर्चों को शामिल करते हुए एक साथ 100 प्रतिशत लोन मिलता है। आपको केवल भारत से सम्बंधित देश में जाने के लिए यात्रा का खर्च वहन करना पड़ेगा। पढ़ाई पूरी होने पर अपने देश में वापस आने के लिए इकॉनमी क्लास के रिटर्न एयर टिकट का खर्च लोन के अंतर्गत कवर रहेगा। इसके अंतर्गत छात्र के निम्नलिखित खर्चों को कवर किया गया है।

  • यूनिवर्सिटी की पूरी ट्यूशन फीस।
  • हॉस्टल का खर्च।
  • परीक्षा फीस।
  • लाइब्रेरी और प्रयोगशाला फीस।
  • किताबें, ड्रेस और अन्य सभी जरुरी Instrument खरीदने का खर्च।
  • कोर्स की पढ़ाई के लिए जरुरी कंप्यूटर अथवा लैपटॉप खरीदने का खर्च।
  • इकॉनमी क्लास का रिटर्न एयर टिकट।

एचडीएफसी स्टूडेंट लोन की विशेषताएं, लाभ और महत्वपूर्ण नियम

  • लोन डिस्बर्सल से पहले प्रस्तावित विदेशी कॉलेज /यूनिवर्सिटी में आपका एडमिशन कन्फर्म हो जाना चाहिए।
  • आपको आयकर अधिनियम की धारा 80E के तहत इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।
  • एचडीएफसी Foreign Education Loan के लिए किसी मार्जिन मनी की जरुरत नहीं है क्योकि HDFC पढाई के सभी जरुरी खर्चों पर 100 प्रतिशत तक लोन देता है।
  • विदेशी कॉलेज /यूनिवर्सिटी में एडमिशन कन्फर्म होने से पहले ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लकिन लोन डिस्बर्सल से पहले एडमिशन लेटर अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना पड़ेगा।
  • HDFC फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर यह लोन देता है।
  • इस लोन स्कीम में 35 से अधिक देशों में स्थित 2100 विश्वविद्यालयों के 950 कोर्स के लिए ऋण की सुविधा उपलब्ध है।

5 Best Student Loan App Without Pan Card; स्कूल या कॉलेज सभी छात्र ले सकते है इन ऍप्स से लोन, बिना किसी पैनकार्ड के

Lendingplate Urgent Cash Loan without Documents; लोन का 101% वादा, lendingplate से बिना किसी डॉक्युमेंट्स के 10 हजार से 2.5 लाख का लोन

विदेश शिक्षा हेतु एचडीएफसी एजुकेशन लोन की पात्रता (HDFC Education Loan for Abroad, Eligibility)

एचडीएफसी छात्र की शैक्षिक पृष्ठभूमि, चयनित देश, कॉलेज और कोर्स के एम्प्लॉयमेंट की स्थिति, सह आवेदक की आर्थिक स्थिति, Loan Repayment Capacity, क्रेडिट हिस्ट्री इत्यादि के आधार पर लोन देने का निर्णय लेता है। अगर आप एचडीएफसी से Foreign Education Loan लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक छात्र और सह आवेदक दोनों भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति के पास Collateral देने की क्षमता होनी चाहिए।
  • छात्र इच्छुक विदेशी कॉलेज /यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहिए।

जरुरी दस्तावेज (Documents)

HDFC student loan for abroad study के लिए आपको सह-आवेदक (Co-Applicant) के साथ आवेदन करना पड़ेगा। इसीलिए छात्र के साथ साथ सह-आवेदक को भी नीचे दिए गए दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छायाप्रति (Self Attested Photocopy) देना पड़ेगा।

क्रम संख्याआवेदक छात्रसह आवेदक (Co-Applicant)
1 दो पासपोर्ट साइज फोटोदो पासपोर्ट साइज फोटो
2 पैन कार्डपैन कार्ड
3 आधार कार्डआधार कार्ड
4पासपोर्टसभी बैंक खातों की पिछले महीने की स्टेटमेंट
5इण्टरमीडिएट और अन्य सभी Academic योग्यता की मार्कशीट और प्रमाणपत्र।पिछले 2 साल की ITR या फॉर्म 16
वेतनभोगी के लिए- पिछले 3 महीने सैलरी स्लिप
6प्रवेश परीक्षा की मार्कशीट (यदि कोई हो)
7GRE/GMAT/TOEFL/IELTS इत्यादि की मार्कशीट (यदि लागू हो)
8स्कालरशिप डाक्यूमेंट्स (यदि कोई हो)
9एडमिशन लेटर (यदि उपलब्ध हो)

Poor Cibil Score Hero Fincorp Personal Loan; बेकार या “0” सिबिल स्कोर होने पर भी 1.5 से 5 लाख का लोन, मिनटों मे पैसा खाते मे

Phone Pe Instant Loan 2024; इस से सस्ता तो कहीं मिलेगा ही नहीं, 5 लाख का अर्जेंट लोन, खुद ही चेक कर लो

Collateral

इस लोन के लिए आपको निम्नलिखित चल अथवा अचल संपत्ति को लोन के Collateral के रूप में प्रस्तुत करना पड़ेगा।

  • अचल संपत्ति (Immovable Property)- फ्लैट, घर, बंगला, दुकान अथवा किसी गैर कृषि भूमि के मालिकाना हक़ से सम्बंधित दस्तावेज।
  • चल संपत्ति ( Movable Property)- HDFC बैंक का फिक्स डिपाजिट (FD) अथवा HDFC लिमिटेड का हाउसिंग लोन।

ब्याज दर और अन्य चार्जेज

इस एजुकेशन लोन (HDFC student loan for abroad study) की वार्षिक ब्याज दर 12.5 प्रतिशत है। आयकर अधिनियम की धारा 80E के तहत मिलने वाली छूट को घटा दिया जाय तो इस लोन की प्रभावी वार्षिक ब्याज मात्र 8.64 प्रतिशत रह जाती है। इस लोन पर आपको 1.5 प्रतिशत की Origination Fees (प्रोसेसिंग फीस) देना पड़ता है जो कि नॉन-रिफंडेबल है। अगर आप निर्धारित समय से इस लोन की किस्तों का भुगतान नहीं करते हैं तो EMI की राशि पर 2 प्रतिशत हर महीने की दर से ब्याज का भी भुगतान करना पड़ेगा। लोन के पूर्व भुगतान पर कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है।

विदेश में शिक्षा के लिए HDFC छात्र ऋण हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

HDFC student loan for abroad study के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी HDFC की शाखा में संपर्क करना पड़ेगा। अगर आपके बच्चे को विदेश मे पढ़ाने मे पैसा बन रहा मुसीबत तो आज ही लें 45 लाख तक का लोन, वो भी थोड़े से ब्याज दर पर। इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फूलो करके ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

  • स्टेप-1 सबसे पहले HDFC बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर Borrow के लिंक पर क्लिक करें अब ड्रापडाउन मेनू में जो विकल्प खुलकर आएगा उसमें Educational Loan पर क्लिक करें।
Educational Loan
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर सभी एजुकेशन लोन स्कीम की लिस्ट दिखाई देगी जहाँ थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर Education Loan For Foreign Education का विकल्प दिखाई देगा। इसके नीचे बने Apply Online के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लोन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर देना है।
Apply Online

Conclusion

यह आर्टिकल HDFC के Foreign Education Loan (HDFC student loan for abroad study) के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। आर्टिकल में दी गई जानकारी HDFC के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारियों के अनुसार लिखा गया है। अगर आपको HDFC से विदेश में पढ़ने के लिए लोन लेना है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें। आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!