JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Mahindra Finance Personal Loan; सपनों को करो साकार 50 हजार से 15 लाख तक के लोन के साथ, 0 Documents और तत्काल संवितरण के साथ

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन स्कीम के अंतर्गत 15 लाख तक का पर्सनल लोन मिलता है। जिसके वार्षिक ब्याज दर की शुरुआत 10.99% से होती है। यह फाइनेंस कंपनी आकर्षक Flexi Variants और इंस्टैंट पर्सनल लोन भी ऑफर करती है। फ्लेक्सी वैरिएंट में आपको अधिकतम 2 साल तक, केवल ब्याज का भुगतान करने की सुविधा मिलती है। महिंद्रा फाइनेंस बहुत ही कम प्रोसेसिंग फीस के साथ पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के प्रकार, 50 हजार से 15 लाख तक का लोन कैसे लें, इसकी विशेषताएं, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, EMI Calculator, मोबाइल ऐप, ब्याज दर, लोन प्रोसेसिंग फीस तथा अन्य लागू चार्जेज, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। इसलिए आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है कि Mahindra Finance Personal Loan Details सरल भाषा में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mahindra Finance Personal Loan; सपनों को करो साकार 50 हजार से 15 लाख तक के लोन के साथ, 0 दस्तावेज़ीकरण और तत्काल संवितरण के साथ

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन

महिंद्रा फाइनेंस अपनी व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) योजना के अंतर्गत केवल अपने Existing Customer और महिंद्रा ग्रुप के कर्मचारियों को ही Personal Loan ऑफर करता है। महिंद्रा फाइनेंस के पर्सनल लोन के वार्षिक ब्याज दर की शुरुआत 10.99% से होती है। महिंद्रा फाइनेंस आकर्षक सुविधाओं से युक्त फ्लेक्सी पर्सनल लोन भी ऑफर करता है। यह फाइनेंस कंपनी न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन के साथ के साथ बहुत की कम प्रोसेसिंग फीस के साथ पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन स्कीम के अंतर्गत 50 हजार से 15 लाख तक तक का पर्सनल लोन 2 साल से 5 साल तक की अवधि के लिए मिलता है। लोन की अधिकतम राशि आवेदक की पात्रता पर निर्भर करती है। महिंद्रा फाइनेंस के Existing Customer श्रेणी के अंतर्गत ऐसे लोग आते हैं जिन्होंने महिंद्रा फाइनेंस के किसी भी एक लोन योजना के अंतर्गत पहले से ही लोन लिया हो।

Mahindra Finance Instant Personal Loan

महिंद्रा फाइनेंस अपने Existing Customers और महिंद्रा ग्रुप के कर्मचारियों के लिए Instant Personal Loan सुविधा प्रदान करता है। इंस्टेंट पर्सनल लोन एक प्रकार का प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन होता है। महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन की इस स्कीम के अंतर्गत Existing Customers को 50 हजार से 6 लाख तक का पर्सनल लोन तत्काल मिलता है। यह लोन 12 महीने से 36 महीने तक की अवधि के लिए मिलता है। महिंद्रा फाइनेंस अपने Existing Customers से इंस्टैंट पर्सनल लोन लिए कोई भी डॉक्यूमेंटेशन फीस नहीं लेता है।

महिंद्रा ग्रुप की किसी भी कंपनी में कार्यरत कर्मचारी इंस्टेंट पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत 25 हजार से 1 लाख 75 हजार तक पर्सनल लोन ले सकता है। यह लोन 6 महीने से 18 महीने तक की अवधि के लिए मिलता है जिसके लिए न्यूनतम डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है। कर्मचारी के बैंक खाते में कुछ ही दिनों में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

अब नहीं पड़ना पड़ेगा सिबिल के चक्कर में जब मिलेगा Low Cibil Score Loan Apply in 2024: तत्काल मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन वो भी फ़ोन से, बस ये करना होगा

Mahindra Finance Personal Loan के प्रकार

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के अंतर्गत आपको 3 प्रकार का पर्सनल लोन ऑफर किया जाता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक स्कीम के अंतर्गत लोन हेतु कर सकते हैं। इस फाइनेंस कंपनी के फ्लेक्सी वेरिएंट के अंतर्गत आपको लोन की शुरुवाती अवधि के EMI के भुगतान से छूट मिलती है जिसका विवरण नीचे दिया जा रहा है।

फ्लेक्सी लोन-1 (Flexi Loan-1)

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के फ्लेक्सी लोन 1 के अंतर्गत आपको 1 साल (12 महीना) तक की अवधि के लिए Regular EMI भरने से छूट मिलती है। 12 महीने की इस अवधि के दौरान आपको केवल लोन के ब्याज का ही भुगतान करना पड़ेगा। 12 महीने के बाद आपके पर्सनल लोन की रेगुलर EMI जमा करने की शुरुआत होगी।

फ्लेक्सी लोन-2 (Flexi Loan-2)

Mahindra Finance Personal Loan के फ्लेक्सी लोन 2 में आपको 2 साल (24 महीना) तक के लिए रेगुलर EMI जमा करने से छूट मिलेगी। 2 साल की इस अवधि के दौरान कंपनी को आप केवल पर्सनल लोन के ब्याज का भुगतान करेंगे। इसके बाद आपको रेगुलर EMI का भुगतान करना पड़ेगा।

Easy Loan

यह एक सामान्य प्रकार का पर्सनल लोन है जिसमें आपको शुरुआत से ही रेगुलर EMI का भुगतान करना पड़ेगा। इस स्कीम में आपको फ्लेक्सी लोन लोन की तरह EMI भुगतान में कोई छूट नहीं मिलती है।

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन योजना अंतर्गत आपको निम्नलिखित विशेषताएं और लाभ प्राप्त होंगे। इस कंपनी के पर्सनल लोन स्कीम की प्रमुख विशेषता यह है कि आप लोन की अवधि से पहले ही बिना किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किये, अपना लोन का प्री-पेमेंट कर सकते हैं।

  • 50 हजार से 15 लाख तक का लोन।
  • 10.99 प्रतिशत की न्यूनतम वार्षिक ब्याज दर से पर्सनल लोन की शुरुआत।
  • लोन प्री-पेमेंट पर कोई पेनल्टी नहीं।
  • 24 महीने से 60 महीने की लोन भुगतान अवधि।
  • पर्सनल लोन लेने की शुरूआती अवधि में 2 साल तक के लिए केवल ब्याज के भुगतान का विकल्प चुनने की व्यवस्था।
  • पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता।
  • ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार पर्सनल लोन के विभिन वेरिएंट।
  • ऑनलाइन आवेदन की सुविधा।
  • समय से EMI न जमा होने पर प्रतिदिन के आधार पर ब्याज की गणना।
  • केवल Existing ग्राहकों और महिंद्रा ग्रुप के एम्प्लाइज के लिए उपलब्ध।

किसी से नही मागना पड़ेगा उधार, ये है उसका उपाय – पीरामल फाइनेंस पर्सनल लोन – पैसे लो और करो कुछ, 5000 से 50000 तक का पर्सनल लोन, वो भी बिना किसी सिबिल स्कोर के

पात्रता (Eligibility)

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए केवल महिंद्रा ग्रुप के Employees और Existing कस्टमर ही पात्र हैं। महिंद्रा फाइनेंस नए आवेदकों को पर्सनल लोन की सुविधा नहीं उपलब्ध कराता है। Existing Customer के अंतर्गत वो लोग आते हैं जिन्होंने पहले से ही महिंद्रा फाइनेंस के किसी भी लोन स्कीम के अंतर्गत पहले से लोन लिया हो। पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • आवेदक की उम्र 21 से 58 वर्ष के बीच हो।
  • न्यूनतम 2 वर्षों से महिंद्रा ग्रुप की किसी भी कंपनी में कार्यरत हो। अथवा महिंद्रा फाइनेंस का Existing Customer हो।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन से 50 हजार से 15 लाख तक का लोन लेने हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पैन कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र (POI) के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड में से कोई एक दस्तावेज।
  • एड्रेस प्रूफ (POA) के लिए टेलीफ़ोन बिल, गैस बिल अथवा बैंक स्टेटमेंट में से कोई एक दस्तावेज।
  • बैंक खाते की डिटेल
  • पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप।
  • पिछले 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट की पीडीएफ कॉपी।
  • आवेदक की पससपोर्ट साइज फोटो।
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर।
  • Cancelled चेक।

मासिक क़िस्त कैलकुलेटर (EMI Calculator)

Mahindra Finance Personal Loan EMI Calculator की मदद से आप अपने पर्सनल लोन के मासिक क़िस्त के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन का EMI Calculator इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्वप्रथम महिंद्रा फाइनेंस की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।

वेबसाइट के होम पेज पर थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको Loan EMI Calculator दिखाई देगा जहाँ आपको Loan Type में Personal Loan के विकल्प को सेलेक्ट करना है। इसके बाद अपने पर्सनल लोन की राशि, ब्याज दर और लोन अवधि (Tenure) को सेलेक्ट करें। अब आपकी स्क्रीन पर आपके पर्सनल लोन की EMI का विवरण दिखाई देने लगेगा।

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन मोबाइल ऐप

महिंद्रा फाइनेंस के मोबाइल ऐप की मदद से आपने पर्सनल लोन और Instant Loan हेतु ऑनलाइन आवेदन, Mahindra Finance Personal Loan Status, EMI का भुगतान, लोन स्टेटमेंट और पर्सनल लोन अकाउंट से सम्बंधित सभी प्रकार की सूचनाओं को देख सकते हैं। महिंद्रा फाइनेंस के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर में Mahindra Finance लिखकर सर्च करें। इसके बाद आप के नीचे दिए दिए गए Install के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद थोड़ी ही देर यह ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड होकर इनस्टॉल हो जायेगा।

जब गूगल बाबा हैं साथ तो क्या बात आज ही करो आवेदन इसका – Google Pay Loan 2024; गूगल दे रहा 10 मिनट में 4 लाख रुपये का पर्सनल लोन, यहां से करें आवेदन

ब्याज दर (Mahindra Finance Personal Loan Interest Rate)

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के वार्षिक ब्याज दरों की शुरुआत 10.99 प्रतिशत से होती है जो अधिकतम 18% तक हो सकती है। महिंद्रा फाइनेंस आवेदक की पात्रता के अनुसार पर्सनल लोन की ब्याज दर निर्धारित करता है।

प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन पर अन्य फाइनेंस कंपनियों की अपेक्षा कम प्रोसेसिंग फीस चार्ज करता है। महिंद्रा फाइनेंस EMI लेट होने पर 3 प्रतिशत मासिक ब्याज दर से प्रतिदिन के आधार पर ब्याज की गणना करता है जिससे आपको पेनल्टी के रूप में कम ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। इसकी प्रोसेसिंग फीस और अन्य लागू चार्जेज का विवरण निम्नलिखित है।

Processing Feesलोन राशि का 2 प्रतिशत अथवा 5000 रुपये, जो भी कम हो + टैक्स
EMI अथवा चेक बाउंस चार्ज450 + टैक्स
EMI लेट होने पर ब्याज3% मासिक ब्याज दर
स्टाम्प ड्यूटी चार्ज100
Stamping फीस 50 + टैक्स

MFPL से 50 हजार से 15 लाख तक का लोन लेने आवेदन की प्रक्रिया

महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पर्सनल लोन हेतु ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी महिंद्रा फाइनेंस के ऑफिस में पहुँचना होगा। Mahindra Finance Personal Loan Online Apply करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमें Loans के विकल्प पर क्लिक करके Next के बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 Select Loan Type के पेज पर Personal Loan के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Next के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर पर्सनल लोन का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे सावधानी पूर्वक भरकर Submit पर क्लिक कर दें। इसके बाद महिंद्रा फाइनेंस आपसे संपर्क करेगा और अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के बाद आपकी पात्रता की जांच करके आपके लोन आवेदन पर निर्णय लेगा।

हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

Mahindra Finance Personal Loan Customer Care Number का विवरण निम्नलिखित है। इन नम्बरों पर आप राष्ट्रीय अवकाश (National Holidays) के दिनों को छोड़कर किसी भी दिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं।

टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर18002331234
Whatsapp हेल्पलाइन +91-7066331234
ईमेल आईडी[email protected]

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!