JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Home Loan लेने की सोच रहे? पहले चेक करें ये 5 गलतियां जो सब करते हैं

पाठक साथियों प्रायः आप में से कई लोग नए साल में अपना नया घर खरीदने अथवा बनवाने के बारे में विचार कर रहे होंगे। अकसर बहुत से लोग के साथ ऐसा देखने को मिल ही जाता है कि चाहे आप कितनी भी बचत क्यों न कर लें अच्छा घर खरीदने के लिए आपकी सारी बचत कम पड़ जाती है जिससे अच्छे घर के सपने को पूरा करने के लिए हमें होम लोन लेने के बारे में सोचना ही पड़ता है।

देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों के लिए गृह ऋण (Home Loan) की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। लेकिन Home Loan लेने के सम्बन्ध में हम अकसर कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे हमारे ऊपर ऋण की किस्तों (EMI) का बोझ बढ़ जाता है। जिसके कारण Home Loan पर जो फायदे हम उठा सकते थे, वो हमारे हाथ से चला जाता है और हम इससे मिलने वाले लाभों से वंचित रह जाते हैं।

लेकिन आज हम आपको बताएँगे कि अगर आप Home Loan लेने के लिए जा रहे हैं बैंक तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, जिससे बाद में आपको पछताना पड़े। हम यह भी बताएँगे कि आप इन गलतियों को करने से कैसे बचें। अतः आप सभी सम्मानित पाठक साथियों से अनुरोध है कि होम लोन के समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Home Loan लेने की सोच रहे? पहले चेक करें ये 5 गलतियां जो सब करते हैं

Home Loan के समय की जाने वाली प्रमुख 5 गलतियां, उनके नुकसान और उपाय

आज हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो जिसमें तमाम सुख सुविधाएँ हो। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए हम बैंकों के गृह ऋण (Home Loan) सुविधा का सहारा लेते हैं और बैंक भी आसानी से होम लोन देने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन कई बार बिना सोचे समझे और जल्दबाजी में लिए गए फैसले की वजह से धोखा हो जाता है और आपको नुकसान उठाना पड़ता है।

अगर आप भी Home Loan लेने के लिए जा रहे हैं बैंक तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां। तो आइये जान लेते हैं Home Loan के समय की जाने वाली प्रमुख 5 गलतियां और उनके नुकसान, जिससे कि Home Loan लेने से पहले आप सभी जरुरी सावधानियां बरत सकें। आर्टिकल में इन गलतियों से बचने के उपाय भी बताये गए हैं।

Poor Cibil Score Hero Fincorp Personal Loan; बेकार सिबिल स्कोर होने पर भी 1.5 से 5 लाख का लोन, मिनटों मे पैसा खाते मे

Phone Pe Instant Loan 2024; 5 लाख का अर्जेंट लोन, इस से सस्ता तो कहीं मिलेगा ही नहीं, खुद ही चेक कर लो

छोटा बड़ा कैसे भी रोजगार के लिए मिल रहा 20 से 50 लाख तक का लोन, वो भी 15-35% की सब्सिडी के साथ

1-अपना बजट निर्धारित न करना

होम लोन लेने के समय लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे कॉमन गलती अपना बजट निर्धारित न करना है। अन्य लोगों के बड़े घरों को देखकर खुद भी ऐसा घर खरीदने के चक्कर में अपने बनाए हुए बजट से बाहर चले जाते हैं। आपको घर खरीदने से पहले खुद को आर्थिक रूप से तैयार रखना होगा क्योंकि आज के समय में एक घर खरीदना प्रायः लोगों के लिए जीवन का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट होता है। ऐसे में घर लेने के लिए प्रॉपर प्लानिंग के साथ बड़ी तैयारी की जरूरत होती है।

वैसे प्रायः बैंक आपसे घर की कुल कीमत का 80 प्रतिशत तक ऋण देते हैं शेष 20% का डाउन पेमेंट आपको करना होता है। लेकिन आपको 40% का बजट तैयार रखना चाहिए क्योंकि मकान लेने के बाद घर-परिवार के अन्य खर्च भी आपको वहन करना पड़ता है। इसके अलावा दूसरी महत्वपूर्ण और सबसे जरुरी बात यह है कि अपने लोन की EMI को अपने सैलरी से 35% से ज्यादा नहीं रखना है।

2-गृह ऋण के ब्याज दर पर विचार न करना

अकसर विज्ञापनों में आपने देखा होगा कि बैंक आपको होम लोन पर कम ब्याज दर पर ऋण का ऑफर देते हैं। ऐसे विज्ञापनों को देखकर आप होम लोन लेने के लिए आकर्षित हो सकते हैं लेकिन आप ये भूल जाते हैं कि बैंक उन्हें जो कम ब्याज दरों का ऑफर दे रहा है वो बाद में बढ़ भी सकता है। इसके अतिरिक्त आपको लोन का प्रोसेसिंग शुल्क, लीगल फीस, प्री-पेमेंट फीस इत्यादि के खर्च को भी जोड़कर रखना चाहिए।

3- ऋणदाता से मोलभाव न करना

जब भी आप बैंक से होम लोन लेते हैं तो उस वक्त ऋणदाता से मोलभाव न करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि प्रायः ये देखा गया है कि बैंक /ऋणदाता से थोड़ा नेगोसिएशन करने पर वो आपके लोन की चार्जेज को कम कर देते हैं। ऐसे में अगर आप ऋणदाता से मोलभाव करते हैं तो आपको लोन की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेज पर डिस्काउंट मिल सकता है।

4- वित्तीय बैकअप (Financial Backup) न रखना

घर खरीदने के लिए होम लोन लेने से पहले आपको पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए और अप्रत्याशित आकस्मिक जरूरतों के लिए इमरजेंसी फंड भी बचाकर रखना चाहिए। नौकरी छूट जाने या किसी भी प्रकार की अन्य आपातकालीन स्थिति स्थिति आए तो आपके पास कम से कम अगले छह महीने का बैकअप भी मौजूद होना चाहिए। अगर आपने अभी तक जीवन बीमा (Life Insurance) और स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) पालिसी नहीं लिया हो तो पहले इसे करा लेना चाहिए जिससे होम लोन की क़िस्त भरने के दौरान अगर किसी प्रकार की कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तो आपको दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

5- अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान न देना

जब भी बैंक से होम लोन या किसी अन्य प्रकार का लोन लेने जाते हैं तो वह आपका क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करता है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा /ज्यादा होता है बैंक आपको उतने ही कम ब्याज दर पर लोन देता है। इसीलिए Home Loan के लिए अप्लाई करने से पहले एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जरूर चेक कर लेना चाहिए। अगर उसमें किसी प्रकार गलती हो तो उसी समय उसे ठीक करवा लें। हमेशा ध्यान रखें कि आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो 30 प्रतिशत से नीचे ही रहे। अगर आपने कोई अन्य लोन लिया हुआ है तो उसकी किस्तों का समय से भुगतान सुनिश्चित करें, ताकि आपके क्रेडिट रिपोर्ट पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव न पड़ें।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!