UP Free Bus Service 2024; यूपी फ्री बस सर्विस योजना, पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों की सुविधा के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करती है, ऐसी ही योजना के माध्यम से राज्य की 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को सरकारी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा UP Free Bus Service की शुरुआत की गई है।

इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर होकर आसानी से यात्रा कर सकेंगी, ऐसे में राज्य के निवासी जो सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी निःशुल्क बस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं, वह किस तरह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे यूपी फ्री बस सेवा योजना क्या है? योजना के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

UP Free Bus Service 2023; यूपी फ्री बस सर्विस योजना, पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया
UP Free Bus Service Scheme Apply

यूपी फ्री बस सर्विस योजना 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य की बुजुर्ग महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2022 में ट्वीट के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है उन्हें निःशुल्क बस यात्रा प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें एक जगह से दूसरी जगह यात्रा के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना पडेगा।

योजना का नाम यूपी फ्री बस सर्विस योजना
शुरु की गई मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा
विभाग उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम
वर्तमान वर्ष 2024
लाभार्थी राज्य की 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को निःशुल्क बस सेवा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट upsrtc.up.gov.in

इसे भी पढ़ें – निशुल्क यूपीएससी कोचिंग के लिए आवेदन करें

यूपी फ्री बस सर्विस योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री बस सेवा योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की बुजुर्ग महिलाओं को सुरक्षित एवं निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान करना है, इसके लिए इस योजना के तहत राज्य की बुजुर्ग महिलाएं योजना का लाभ उठा सकेंगी। यूपी फ्री बीएस सेवा योजना के तहत जहाँ राज्य की बुजुर्ग महिलाएं आर्थिक तंगी के कारण परिवहन का उपयोग नहीं कर पाती वहीं अब फ्री बस सेवा का लाभ प्राप्त कर वह आसानी से यात्रा कर सकेंगी।

इसके अलावा आम बसों में बुजुर्ग महिलाओं को सुरक्षा एवं सीट को लेकर जहाँ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वहीं अब वह यूपी फ्री बस सेवाओं में उनकी सुविधा का मुख्य रूप से ध्यान रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा योजना का लाभ

इस योजना के जरिए नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राज्य के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा बुजुर्ग महिलाओं की सुविधा के लिए फ्री बस सेवा योजना को आरंभ करने की घोषणा वर्ष 2022 में की गई थी।
  • यह घोषणा सरकार द्वारा यूपीएसआरटीसी की 150 डीजल बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की गई।
  • इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं निःशुल्क बस सेवा का लाभ प्राप्त कर यात्रा कर सकेंगी।
  • बुजुर्ग महिलाओं को सुरक्षित एवं सुलभ यात्रा के लिए इस सेवा का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य की यूपीएसआरटीसी की रोडवेज बसों का चयन किया गया है।
  • यूपी फ्री बस सेवा के माध्यम से राज्य की करोड़ों महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा।
  • राज्य की महिलाएं बिना किसी आर्थिक समस्या के आत्मनिर्भर होकर यात्रा कर सकेंगी।

इसे भी पढ़ें- कमर्शियल और घरेलू बिजली बिल कितने रुपए यूनिट है?

यूपी फ्री बस सर्विस योजना आवेदन हेतु पात्रता

उत्तर प्रदेश फ्री बस सर्विस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिला उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • राज्य की 60 वर्ष से अधिक आयु की बुजुर्ग महिलाए योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगी।

आवश्यक दस्तावेज

यूपी फ्री बस सेवा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके माध्यम से वह योजना में आवेदन कर सकेंगे ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा आवेदन प्रक्रिया

यूपी फ्री बस सेवा योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के जो नागरिक इसकी आवेदन प्रकरिया के बार में जानना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी उत्तर प्रदेश सरका द्वारा योजना में आवेदन के लिए कोई सूचना जारी नहीं की गई है। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही जारी की जा सकती है, इसे लेकर जैसे ही कोई जानकारी सरकार द्वारा अपडेट की जाएगी उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, इसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Leave a Comment