JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

PM Scholarship Scheme 2024: इन बच्चों की किस्मत खुली! मोदी जी दे रहे हर साल 36000 हजार रुपये

भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह जी ने 15 अगस्त 2005 को लालकिले से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS) की घोषणा की थी। Prime Minister Scholarship योजना के अंतर्गत लड़कियों को 3000 रुपये प्रति महीने की दर से हर साल 36000 हजार रुपये की स्कालरशिप मिलती है जबकि लड़कों को 2500 रुपये प्रति महीने की दर से 30000 सालाना की स्कालरशिप मिलती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता शर्तें, आवश्यक दस्तावेज, PMSS Scholarship Last Date, आवेदन करने का तरीका, स्कालरशिप की अवधि (PMSS Period), मेरिट लिस्ट बनाने का नियम, स्कालरशिप रिन्यूअल का तरीका, PMSS Yojana के विभिन्न प्रकार, स्कालरशिप की संख्या इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। अतः आप सभी सम्मानित साथियों से अनुरोध है कि इस योजना के बारे में संम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। अगर योजना के सम्बन्ध में कोई भी अन्य जानकारी लेना हो अथवा ऑनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो कमेंट करें हम आपको हर संभव सूचना उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास करेंगे।

PM Scholarship Scheme 2024: इन बच्चों की किस्मत खुली! मोदी जी दे रहे हर साल 36000 हजार रुपये

Table of Contents

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024

इस योजना के अंतर्गत देश के जवानों के बच्चे और पत्नी को तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए स्कालरशिप के रूप में आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में सेना के तीनों अंग आर्मी, नेवी, वायु सेना तथा तटरक्षक बल, असम राइफल्स, सेंट्रल आर्म्ड फोर्स, RPF/ SRPF के भूतपूर्व, शहीद और कार्यरत सैनिकों के बच्चों और पत्नी को छात्रवृत्ति दी जाती है। सेंट्रल आर्म्ड फोर्स के अंतर्गत BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSB के जवान शामिल हैं।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पहल पर शैक्षिक सत्र 2019-20 से केंद्र शासित राज्यों और देश के सभी राज्यों के पुलिस बल के शहीद जवानों के आश्रितों को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है। कार्यरत जवानों के आश्रितों को उपलब्धता के आधार पर स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। PM Scholarship Scheme 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है।

इसे भी पढ़ें- Sonu Sood Cyber Security Scholarship 2024: 1 करोड़ तक मिलेंगे इस स्कालरशिप में, ऐसे करें आवेदन

PMSS 2024 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
सत्र2023-24
शुरुआत15 अगस्त 2005
लाभ36000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति
उद्देश्यदेश के सैनिकों के आश्रितों को प्रोफ़ेशनल एजुकेशन के लिए आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
लाभार्थीमिलिट्री, तटरक्षक बल, असम राइफल्स, सेंट्रल आर्म्ड फोर्स, RPF/ SRPF और पुलिस बल के जवानों के आश्रित
छात्रवृत्ति की संख्या8150 लाभार्थी के लिए
आवेदन का माध्यमकेवल ऑनलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि31 दिसंबर 2023
ऑफिसियल वेबसाइटKSB– https://ksb.gov.in/
नेशनल स्कालरशिप पोर्टल- https://scholarships.gov.in/

इसे भी पढ़ें – JSW UDAAN Scholarship 2024; छात्रों को मिलेंगे 30000 रुपये, जानें आवेदन प्रक्रिया

पीएम स्कालरशिप स्कीम के प्रकार

पात्र लाभार्थियों की श्रेणी के अनुसार प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के 4 प्रकार हैं। इन सभी श्रेणी में Scholarship Amount समान है जबकि छात्रवृत्ति की संख्या (Number Of Scholarship) अलग-अलग है। चलिए पात्रता श्रेणी के अनुसार इस योजना के चारो प्रकार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1-मिलिट्री और तटरक्षक बल के जवानों के आश्रितों के लिए

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की इस श्रेणी के अंतर्गत Army, Navy, Air Force और Coast Guard के भूतपूर्व और शहीद सैनिकों के परिवार की टेक्निकल, प्रोफ़ेशनल और पीजी कोर्स की शिक्षा के लिए स्कालरशिप दी जाती है। इसके अंतर्गत जवान की पत्नी और बच्चों को ही स्कालरशिप दी जाती है। पीजी कोर्स में केवल MBA और MCA के लिए छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत डिप्लोमा कोर्स के लिए कोई भी स्कालरशिप नहीं प्रदान की जाती है। PMSS के अंतर्गत एक सैनिक अधिकतम 2 आश्रितों के लिए ही स्कालरशिप लेने हेतु पात्र है।

छात्रवृत्ति की संख्या (Number Of Scholarships)

इसमें हर साल सेना और तटरक्षक बल के जवानों के 5500 आश्रितों को स्कालरशिप प्रदान की जाती है। जिसमें 2750 लड़कियों और 2750 लड़कों का चयन किया जाता है। अगर किसी श्रेणी में पर्याप्त आवेदक न हों तो खाली सीटों पर दूसरे श्रेणी के लाभार्थी को स्कालरशिप नहीं दी जाएगी।

2-सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज (CAPF) और असम राइफल्स के जवानों के आश्रितों के लिए

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की इस श्रेणी में सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP), सशत्र सीमा बल (SSB) और असम राइफल्स के भूतपूर्व और शहीद सैनिकों के पत्नी और बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत एक सैनिक के अधिकतम 2 आश्रितों को ही स्कालरशिप मिल सकती है।

PMSS की इस श्रेणी की विशेषता यह है कि इसके अंतर्गत सभी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफ़ेशनल कोर्स के लिए भी स्कालरशिप मिलती है जबकि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के पहले प्रकार (सेना और तटरक्षक बल के जवान) तथा चौथे प्रकार (RPF/ SRPF के जवान) में PG के लिए केवल MBA और MCA के लिए ही स्कालरशिप मिलती है। अन्य किसी PG कोर्स के लिए स्कालरशिप नहीं मिलती है।

छात्रवृत्ति की संख्या (Number Of Scholarships)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में हर साल सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज और असम राइफल्स के जवानों के आश्रितों 2000 आश्रितों को स्कालरशिप दी जाती है। इसके अंतर्गत 1000 लड़कियों और 1000 लड़कों के लिए स्कालरशिप देने की व्यवस्था की गई है। यह छात्रवृति नेशनल डिफेन्स फण्ड के अंतर्गत दी जाती है।

3-पुलिस बल के जवानों के आश्रितों के लिए

शैक्षिक सत्र 2019-20 से देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल के ऐसे जवान जो नक्सली अथवा आतंकी हमले में शहीद हो गए हों, उनके पत्नी और बच्चों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत स्कालरशिप हेतु पात्रता की श्रेणी में शामिल कर लिया गया है। इसके अंतर्गत वो सभी कोर्स शामिल हैं जो सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज (CAF) और असम राइफल्स के जवानों के आश्रितों के लिए के लिए हैं।

छात्रवृत्ति की संख्या (Number Of Scholarships)

इस योजना के अंतर्गत 2019-20 से 500 छात्रों को स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत 250 लड़कियों और 250 लड़कों को स्कालरशिप देने का प्रावधान किया गया है।

4-रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और SRPF के जवानों के आश्रितों के लिए

Prime Minister’s Scholarship Scheme For RPF/RPSF रेल मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना के अंतर्गत RPF और SRPF के भूतपूर्व और वर्तमान में कार्यरत जवानों के बच्चों को प्रोफेशनल डिग्री कोर्स के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इस योजना में RPF/ SRPF के शहीद जवान के विधवा पत्नी को भी स्कालरशिप देने का प्रावधान है। शैक्षिक सत्र 2008-09 से PMSS को RPF और SRPF के लिए लागू किया गया था।

छात्रवृत्ति की संख्या (Number Of Scholarships)

Prime Minister’s Scholarship Scheme For RPF/RPSF के अंतर्गत कुल 150 पात्र लोगों को स्कालरशिप दी जाती है। जिसमें 75 लड़के और 75 लड़कियों का चयन किया जायेगा। रेलवे के जोन के अनुसार सीटों की संख्या निम्नलिखित है।

जोनसीटों की संख्या
CR+KRCL10
ECoR6
ECR8
ER16
NCR+CORE6
NER6
NFR8
NR+JR RPF Academy + RDSO16
NWR+ Construction4
SCR6
SECR4
SER10
SR+ICF10
SWR4
WCR4
WR10
RPSF22
कुल योग 150

इसे भी पढ़ें – EWS Scholarship: 11वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा 10,000 सालाना, जल्दी करें आवेदन

PMSS योजना के अंतर्गत शामिल कोर्स

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कुल 122 कोर्स के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाती है। जिसके अंतर्गत मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक, पैरा मेडिकल, एजुकेशन, मैनेजमेंट, क्षेत्र के कोर्स शामिल हैं। ध्यान रहे इस योजना के अंतर्गत नॉन प्रोफ़ेशनल कोर्स जैसे कि BA, B.Sc. MA, M.Sc. इत्यादि के लिए स्कालरशिप नहीं दी जाती है।

  • इस योजना के अंतर्गत सभी श्रेणी के पात्र लाभार्थी जवानों के आश्रितों के लिए स्नातक (Graduation) स्तर के सभी प्रोफेशनल / टेक्निकल कोर्स शामिल हैं।
  • सेना, तटरक्षक बल और RPF के जवानों के आश्रितों के लिए परास्नातक (Post Graduate) कोर्स के लिए केवल MBA और MCA के लिए ही प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत स्कालरशिप मिलती है अन्य किसी भी पीजी कोर्स के लिए स्कालरशिप नहीं मिलती है।
  • CAPF (BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSB), असम राइफल्स, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल के शहीद जवानों के आश्रितों के लिए MBA, MCA के अलावा अन्य पीजी कोर्स के लिए भी स्कालरशिप मिलती है। जिसके अंतर्गत MFM (Master of Financial Management), MFT (Master of Foreign Trade), MHRD (Master of Human Resource Development), MIB (Master of International Business), M. Mkt. M.(Master of Marketing Management), MSW (Master of Social Work) और MMS (Master of Management Studies) कोर्स शामिल हैं।
  • इसके अलावा इंटेग्रेटेड कोर्स के लिए भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसमें यदि Integrated Course में दोनों डिग्री प्रोफ़ेशनल कोर्स के होंगे तो केवल पहली डिग्री की अवधि तक के लिए स्कालरशिप मिलेगी जबकि यदि दोनों में से केवल एक डिग्री प्रोफेशनल कोर्स की होगी तो केवल प्रोफ़ेशनल डिग्री की अवधि तक के लिए ही छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत डिप्लोमा स्तर के कोर्स के लिए कोई भी छात्रवृत्ति नहीं मिलती है।
  • PMSS के अंतर्गत शामिल कोर्स का विवरण देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

पात्रता (Prime Minister Scholarship Eligibility)

अगर ग्रेजुएशन स्तर के कोर्स में एडमिशन लिया हो तो 10+2 में न्यूनतम 60% अंकों से पास होना चाहिए और यदि पीजी स्तर के कोर्स में एडमिशन लिया हो तो स्नातक में न्यूनतम 60% अंक होना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु आवेदन के लिए निम्नलिखित श्रेणी के लोग पात्र हैं।

  • Indian Army, Air Force, Navy और Coast Guard के शहीद और भूतपूर्व सैनिक के पत्नी और बच्चे।
  • BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSB और असम राइफल्स के भूतपूर्व, कार्यरत और शहीद सैनिक के पत्नी और बच्चे।
  • RPF और SRPF में सेवारत और भूतपूर्व सैनिक के पत्नी और बच्चे।
  • राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल के ऐसे जवान जो नक्सल अथवा आतंकवादी हमले में शहीद हो गए हों उनके पत्नी और बच्चे।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार से लिंक बैंक अकाउंट का विवरण
  • भूतपूर्व सैनिक का PPO / डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अथवा कार्यरत सैनिक का सर्विस प्रमाण पत्र (जैसा लागू हो)
  • Minimum Eligibility Qualification (जैसे कि 10+2/ डिप्लोमा अथवा ग्रेजुएशन) का अंक पत्र/ प्रमाण पत्र
  • कॉलेज और कोर्स का विवरण, जहाँ पर प्रोफ़ेशनल कोर्स में एडमिशन लिया है।

इसे भी पढ़ें – Atul Maheshwari Scholarship 2024; 9वीं और 10वीं को 30,000/- रुपये और 11वीं और 12वीं के 18 छात्रों को 50,000/- रुपये की छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति की राशि (PMSS Scholarship Amount) और अवधि

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत चयनित महिला लाभार्थी को प्रति वर्ष 36000 की स्कालरशिप मिलती है जबकि पुरुष लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत हर साल 30000 रुपये की स्कालरशिप मिलती है। यह छात्रवृत्ति चयनित लाभार्थी को उसके प्रोफेशनल कोर्स की अवधि के बराबर ही मिलती है अर्थात यदि लाभार्थी के कोर्स की अवधि 2 साल है तो उसे 2 साल स्कालरशिप मिलेगी और यदि कोर्स की अवधि 4 साल की है तो उसे 4 साल तक स्कालरशिप मिलेगी लेकिन किसी भी स्थिति में लाभार्थी को 5 साल से ज्यादा की अवधि के लिए छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

पीएम स्कालरशिप योजना के महत्वपूर्ण नियम

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के महत्वपूर्ण नियम और शर्तें निम्नलिखित हैं जिन्हे हर लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पढ़ना जरुरी है।

  • PMSS के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो। अगर आपका खाता बैंक से लिंक नहीं होगा तो आपका स्कालरशिप का पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत डिप्लोमा कोर्स के लिए स्कालरशिप नहीं मिलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत दूरस्थ माध्यम (Distance Mode) के किसी भी कोर्स के लिए छात्रवृत्ति नहीं मिलती है।
  • योजना में केवल भारत की सीमा के अंदर स्थित संस्थानों में पढाई के लिए स्कालरशिप मिलती है विदेश में शिक्षा के लिए PMSS के अंतर्गत स्कालरशिप नहीं मिलती है।
  • प्रत्येक भूतपूर्व सैनिक अथवा शहीद सैनिक के अधिकतम 2 आश्रितों को ही प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत स्कालरशिप मिलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत कोई भी लाभार्थी केवल एक कोर्स के लिए ही स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
  • कोर्स के दूसरे और अगले वर्षों में स्कालरशिप रिन्यूअल के लिए पिछले वर्ष में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य है अन्यथा स्कालरशिप बंद कर दी जाएगी। अगर लाभार्थी कोर्स के किसी वर्ष में फेल हो जाता है तो प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए अयोग्य हो जायेगा।
  • आवेदन के बाद नियमित अपने ईमेल को चेक करते रहें अगर आपके फॉर्म में कोई कमी होगी तो KSB द्वारा ईमेल के माध्यम से आपको सूचित किया जायेगा अगर आपके द्वारा अधिकतम 10 दिनों के अंदर ईमेल का जवाब नहीं दिया जाता है तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए प्रोफेशनल कोर्स के पहले ही वर्ष में आवेदन करना अनिवार्य है।
  • वर्तमान में सेवारत जवानों के आश्रितों को इस योजना का लाभ केवल तभी मिलेगा जब वो अपने सम्बंधित सैन्य बल में राजपत्रित अधिकारी से नीचे रैंक (Below the Rank of Gazetted officer) पर कार्यरत हों।
  • योजना के अंतर्गत सैनिक के विवाहित बच्चे भी पात्र हैं।

मेरिट लिस्ट (Order Of Preference) बनाने का नियम

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के नियमानुसार स्कालरशिप हेतु पात्र लोगों की मेरिट लिस्ट बनाने के लिए निम्नलिखित नियम बनाये गए हैं। इसी नियम के अनुसार आवेदन करने वाले लोगों की वरीयता क्रम में Shortlisted किया जाता है। इसके बाद उस श्रेणी में PMSS हेतु स्कालरशिप के लिए निर्धारित संख्या के अनुसार लाभार्थियों का चयन करके सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्कालरशिप भेज दी जाती है।

मिलिट्री और तटरक्षक बल के जवानों के आश्रितों के लिए

  1. सैन्य कार्यवाही में शहीद सैनिक के आश्रित।
  2. सैन्य कार्यवाही के दौरान हुई अपंगता के कारण सेवा से बाहर हुए सैनिक के जवान।
  3. ऐसे सैनिकों के आश्रित जिनकी सेवाकाल (Service Period) में मृत्यु हो गई हो।
  4. सेवाकाल में सामान्य कारणों से हुई अपंगता के कारण सेवा से बाहर हुए सैनिक के आश्रित।
  5. वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) प्राप्त सैनिक के आश्रित।
  6. अधिकारी रैंक से नीचे पद पर वर्तमान समय में कार्यरत जवान से आश्रित।

CAPF और असम राइफल्स के जवानों के आश्रितों के लिए

  1. ड्यूटी के दौरान मृत, विकलांग हुए जवान अथवा वीरता पुरस्कार से सम्मानित जवान, के आश्रित।
  2. अधिकारी रैंक से नीचे के कार्यरत और सेवानिवृत्त (Retired) जवानों के ऐसे आश्रित जिन्होंने अपने पहले प्रोफ़ेशनल डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो।
  3. प्रोफ़ेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए आवश्यक Minimum Eligibility Qualification में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक पाने वाले आश्रित।

पुलिस बल के जवानों के आश्रित के लिए

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की इस श्रेणी के अंतर्गत केवल नक्सली अथवा आतंकी हमले में शहीद हुए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस फोर्स के जवानों के आश्रितों को ही स्कालरशिप दिए जाने का प्रावधान है। जिसमें प्रथम वरीयता उन आश्रितों को दी जाती है जिन्होंने अपने पहले प्रोफ़ेशनल डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो इसके बाद Minimum Eligibility Qualification में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक पाने आवेदकों को वरीयता दी जाती है।

RPF और SRPF के जवानों के आश्रितों के लिए

रेलवे सुरक्षा बल और SRPF के जवानों के आश्रितों हेतु प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की चयन सूची निम्नलिखित वरीयता क्रम में बनायी जाती है।

  1. Terror Attack, Criminal Attack अथवा चुनाव ड्यूटी में शहीद जवान के आश्रित।
  2. सेवाकाल के दौरान सामान्य कारणों से मृत जवानों के आश्रित।
  3. रिटायर्ड जवान के आश्रित।
  4. कार्यरत जवान के आश्रित।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (PM Scholarship Scheme Apply Online)

सत्र 2016-17 से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाने लगा है। PMSS के विभिन्न श्रेणी के लाभार्थी को अलग-अलग पोर्टल पर आवेदन करना पड़ता है। आर्मी और कोस्ट गार्ड सैनिकों के आश्रितों के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर अन्य श्रेणी के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आवेदन करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के पहले चरण में पंजीकरण (Registration) और दूसरे चरण में लॉगिन करने ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Indian Army, Air Force, Navy और Coast Guard के आश्रितों (Dependents) के लिए

Registration की प्रक्रिया

  • स्टेप-1 सबसे पहले केंद्रीय सैनिक बोर्ड सेक्रेटरिएट की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर सबसे ऊपर Register के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरकर Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-3 अब आपके ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन लिंक प्राप्त होगा। इस लिंक पर जाकर अपना नया पासवर्ड बना लेना है। इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर आपका यूजरनेम और पासवर्ड का मैसेज प्राप्त हो जायेगा।

Login और Online Apply करने की प्रक्रिया

PMSS Scholarship Login करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://ksb.gov.in/ के होमपेज पर सबसे ऊपर की तरफ Login के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना यूजरनेम (ईमेल आईडी), पासवर्ड और Verification Code को लिखकर Login के बटन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर जो डैशबोर्ड खुलकर आया है उसमें New Application के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद जो पेज खुलकर आएगा उसमें Scheme में PM Scholarship Scheme New Application के विकल्प को चुनना है। अब आपकी स्क्रीन पर PMSS Scholarship का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे सावधानी पूर्वक भरकर सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है।

अन्य श्रेणी के लाभार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया

इसके अंतर्गत Central Armed Forces (BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSB), Assam Rifles, RPF/ SRPF के जवान तथा राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस के शहीद जवानों के आश्रितों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया जा रहा है। इन सभी श्रेणी के लाभार्थियों को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल (NSP) पर आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन प्रक्रिया के पहले चरण में आपको NSP पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा।

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • स्टेप-1 सबसे पहले नेशनल स्कालरशिप पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ को ओपन करें।
  • स्टेप-2 वेबसाइट के होमपेज पर सबसे ऊपर की तरफ Applicant Corner में New Registration के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर जो पेज ओपन हुआ है उसमें Undertaking के चेकबॉक्स को सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब पहले चरण में अपना मोबाइल नंबर और दूसरे चरण में आधार नंबर को वेरीफाई करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे सावधानी पूर्वक भरकर Register के बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से NSP पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो चुका है। आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लेना है।

लॉगिन और आवेदन करने की प्रक्रिया

इस श्रेणी के सभी पात्र लाभार्थी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • स्टेप-1 नेशनल स्कालरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • स्टेप-2 होमपेज पर Applicant Corner में Fresh Application के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3 अब आपकी स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा को लिखकर Login के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP को लिखकर वेरीफाई कर देना है। आपको बता दें पहली बार लॉगिन करने के लिए आपकी जन्म तिथि ही DD-MM-YYYY के फॉर्मेट में पासवर्ड के रूप में प्रयोग होगी।
  • स्टेप-4 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पासवर्ड बनाने का विंडो खुलकर आ जायेगा जहाँ आपको एक नया पासवर्ड बनाना है और सबमिट कर देना है।
  • स्टेप-5 अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसको ध्यान से भरना है इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस आवेदन फॉर्म के सबसे अंत में Parent Profession में अपनी पात्रता के अनुसार Central Armed Forces /Assam Rifles, RPF/ SRPF, State Police Police Personnel इत्यादि में से बहुत सावधानीपूर्वक अपनी सम्बंधित श्रेणी का चयन करना है। इसके बाद Save & Continue के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप-6 स्क्रीन पर जो पेज खुलकर आया है उसमें स्कीम में Select Scheme के कॉलम में Prime Minister Scholarship Scheme को सेलेक्ट करना है। उसके बाद अपना पता लिखकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है इसके बाद सबसे अंत में Final Submit के बटन पर क्लिक कर दें।

आवेदन का स्टेटस (Status of Application) कैसे देखें?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस देखने के लिए, अगर आप मिलिट्री और तटरक्षक बल के जवानों के आश्रित की श्रेणी में आते हैं तो आपको KSB की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर Status of Application के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। किसी अन्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले आवेदकों के प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के आवेदन फॉर्म का स्टेटस देखने के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल (NSP) की ऑफिसियल वेबसाइट पर Applicant Corner में लॉगिन करना पड़ेगा। NSP पर आवेदन करने वाले लोग यहाँ क्लिक करके सीधे अपने आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं।

Status of Application

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!