JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Atul Maheshwari Scholarship 2024; 9वीं और 10वीं को 30,000/- रुपये और 11वीं और 12वीं के 18 छात्रों को 50,000/- रुपये की छात्रवृत्ति

देश में छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरह ही बहुत से ऐसे संस्थान है जो कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ छात्रों को प्रदान करते हैं। ऐसी ही एक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग प्रदान करने के लिए Atul Maheshwari Scholarship के नाम से की गई है। अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना एक मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप योजना है, जिसके माध्यम से सरकारी संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को लाभ प्रदान किया जाता है। इसके लिए योजना के अंतर्गत कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों को 50000 रूपये तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, योजना के तहत दी जाने वाले छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

अगर आप भी अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन हेतु पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि तो इसकी सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Atul Maheshwari Scholarship Online Apply
Atul Maheshwari Scholarship Online Apply

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना 2024

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप जन कल्याणकारी अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा संचालित योजना है, इस योजना के माध्यम से संस्थान सरकारी संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करती है। यह लाभ कक्षा 9 वीं से लेकर 12 तक के छात्रों को दिया जाता है, इसके लिए योजना के तहत कुल 36 विद्यार्थियों को 50 हजार रूपये तक की स्कॉलरशिप राशि प्रदान करने के लिए चयनित किया जाता है, जिसमे 18 छात्र कक्षा 9 वीं से 10 वीं के होंगे वहीं 18 छात्र कक्षा 11 वीं से 12 वीं के होंगे इसके अलावा 2 अंधे छात्रों को भी यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। इससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी छात्र/छात्राओं को अपनी शिक्षा जारी करने के आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी।

अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता परीक्षा में उपस्थित होना होगा फिर उन्हें चयनित प्रक्रिया के लिए उपस्थित होना होगा, साक्षाकतार के लिए बैठना होगा, इन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही छात्र स्कॉलरशिप के दावों का लाभ प्राप्त करने के सक्षम होंगे।

Atul Maheshwari Scholarship 2024 Details

योजना का नाम Atul Maheshwari Scholarship
शुरू की गई अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा
वर्तमान वर्ष 2024
आवेदन अवधि जुलाई से सितम्बर
लाभार्थी देश के कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्र
उद्देश्य छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के
लिए छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करना
माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
छात्रवृत्ति राशि 30 हजार से 50 हजार रूपये
अधिकारी वेबसाइट foundation.amarujala.com

Also Read: PM Yasasvi Post Matric Scholarship 2024: कक्षा 9 से 11वीं के छात्रो को मिलेगी 2 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना उद्देश्य

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के छात्रों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन देना है, जैसा की अक्सर देखा जाता है बहुत से छात्र जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होने के कारण उन्हें अपने शिक्षण शुल्क का भुगतान करने में आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे सभी मेधावी छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने में समर्थन देने के लिए सहयोग प्रदान करने हेतु अमर उजाला फाउंडेशन 30 हजार से 50 हजार रूपये की छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करती है, जिससे छात्र बिना किसी समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे और भविष्य में बेहतर रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना छात्रवृत्ति राशि

स्कॉलरशिप योजना के तहत कुल 36 छात्रों क छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए चयन किया जाएगा, इसमें कक्षा 9वीं, 10 वीं, 11 वीं और 12 वीं के छात्रों को उनकी कक्षा के आधार पर छात्रवृत्ति राशि का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • कक्षा 9 वीं और 10 वीं के प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को – 30,000 रूपये की छात्रवृत्ति राशि
  • कक्षा 11 वीं और 12 वीं के प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को – 50,000 रूपये की छात्रवृत्ति राशि
  • कक्षा 10 वीं और 12 वीं के नेत्रहीन विद्यार्थियों को – प्रत्येक कक्षा के एक नेत्रहीन विद्यार्थी को क्रमशः 30,000 रूपये और 50,000 रूपये की छात्रवृत्ति राशि

Atul Maheshwari Scholarship आवेदन हेतु पात्रता

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, योजाना की पात्रता को पूरा करने वाले छात्र ही आवेदन के पात्र होंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्र भारत के निवासी होने चाहिए।
  • अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक छात्र एक राज्य शिक्षा बोर्ड में अध्धयनरत होने चाहिए।
  • आवेदक द्वारा अपनी पिछली वार्षिक परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए होने चाहिए।
  • आवेदन के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Also Read: Sonu Sood Cyber Security Scholarship 2024: 1 करोड़ तक मिलेंगे इस स्कालरशिप में, ऐसे करें आवेदन

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

Atul Maheshwari Scholarship योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके माध्यम से वह आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • स्कूल आईडी
  • अंतिम परीक्षा की मार्कशीट
  • पससपोर्ट साइज फोटो

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना आवेदन प्रक्रिया

जो छात्र अतुल माहेश्वरी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह योजना में आवेदन के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • स्कॉलरशिप हेतु आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले अमर उजाला की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आप Atul Maheshwari Scholarship Online Registration के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही से भरकर अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Also Read: ONGC Scholarship 2024: ओएनजीसी दे रही 48,000 रुपयो की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन हेतु कौन पात्र होंगे ?

अतुल माहेश्वरी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन हेतु कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र जिन्होंने अपनी पिछली वार्षिक परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हो वह योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Related Post

1 thought on “Atul Maheshwari Scholarship 2024; 9वीं और 10वीं को 30,000/- रुपये और 11वीं और 12वीं के 18 छात्रों को 50,000/- रुपये की छात्रवृत्ति”

  1. यह लाभ कक्षा 9 वीं से लेकर 12 तक के छात्रों को दिया जाता है, इसके लिए योजना के तहत कुल 36 विद्यार्थियों को 50 हजार रूपये तक की स्कॉलरशिप राशि प्रदान करने के लिए चयनित किया जाता है, जिसमे 18 छात्र कक्षा 9 वीं से 10 वीं के होंगे वहीं 18 छात्र कक्षा 11 वीं से 12 वीं के होंगे इसके अलावा 2 अंधे छात्रों को भी यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

    यह 36 विद्यार्थी एक जिला के या राज्य के या देश के है ?

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!