JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? Bank Khata Kaise Khole | How to Open Saving Bank Account

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है: जैसा की आज के समय में अपनी सेविंग्स को सुरक्षित रखने के लिए हर कोई अपना बैंक में खाता खुलवाता है, जिससे वह अपनी जमा-कुंजी उसमे सुरक्षित रख सकें, इतना ही नहीं बैंक खाते की आवश्यकता किसी भी वित्तीय सेवा, योजना आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए जरुरी होती है। बैंक खाता अलग-अलग तरीके से किसी भी सहकारी या प्राइवेट बैंक में खुलवाया जा सकता हैं, देश में बहुत से लोग ऐसे भी है जिनके पास अपना बचत खाता तक नहीं है, जिसके कारण ऐसे लोगों को किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो पाता। ऐसे में अगर आपका भी किसी प्रकार का बैंक अकाउंट नहीं है तो बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?, इसके लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इससे संबंधित पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? How to Open Saving Bank Account
How to Open Saving Bank Account

How to Open Saving Bank Account

आर्टिकल का नाम बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?
बैंकों की निगरानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा
बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
वर्तमान वर्ष 2023
खाते के प्रकार तीन
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों तक बैंकिंग सेवाओं की पहुँच बढ़ाना

Also Check: धरती से चाँद कितना दूर है?

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

बैंक खाता खोलने के लिए आप आसानी से ऑफलाइन या ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं, इसके लिए आपके पास अलग-अलग बैंक खाते के खोलने के विकल्प भी हैं, जिनके बारे में आपको अपना बैंक अकाउंट खोलने से पहले पता होना चाहिए। इनमे बचत खाता, चालू खाता, ऋण खाता, बुनियादी बचत खाता, आवर्ती बचत खाता और सावधि जमा खाता (एफडी) विकल्प मौजूद हैं, आप इनमे से किसी भी एक बचत खाते को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से खुलवा सकते हैं। बैंक खाते के माध्यम से आप वित्तीय सेवाओं से संबंधी लेनदेन आसानी से कर सकेंगे, इसके साथ ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ एवं योजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

बैंक खाते के प्रकार

आपको बता दें बैंक में खाते के अलग-अलग प्रकार होते हैं, ऐसे सभी खातों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

बैंक खाता (Saving Account) – बचत खाता वह खाता है, जिसमे खाता खुलवाने के बाद आप अपने खर्च के अलावा बचत राशि को खाते में जमा कर सकते हैं। इस राशि पर बैंक द्वारा ग्राहकों को ब्याज प्रदान किया जाता है, यह पैसा आपके खाते में पूरी तरीके से सुरक्षित रहता है, इसमें आपको जमा पैसों को निकालने में किसी तरह की समस्या नहीं होती यहाँ आप अपनी जरुरत के हिसाब से अपने खाते में जब चाहे तब पैसा डाल सकते हैं और जब चाहे पैसे निकाल भी सकते हैं। सेविंग अकाउंट को आप पर्सनल या फिर जॉइंट भी खुलवा सकते हैं।

पर्सनल कॉउंट किसी भी व्यक्ति के नाम से खोला जा सकता है, जबकि जॉइंट खाते का उपयोग पति और पत्नी दोनों के नाम से खोला जा सकता है। इसके लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा से अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। अकाउंट खोलते समय आवेदन फॉर्म में आपको सभी सहभागी की जमा राशि में योगदान, लेनदेन का अधिकार भी लिखना होता है, जॉइंट खाते के लिए आपके पास अकाउंट होल्डर्स के सभी दस्तावेज होने चाहिए जिनके माध्यम से आप बचत खाता खुलवा सकेंगे।

चालू खाता (Current Account) – चालू खाते को अधिकतर बिजनेस में लेनदेन संबंधी कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाता है, इस खाते को खोलने का मुख्य उद्देश्य पैसों का निरंतर लेनदेन करना है। जैसा की बहुत से व्यापारियों जिन्हे बिजनेस के लिए रोजाना ही लाखों या करोड़ों में लेनदेन करना होता है, वह प्रतिदिन के आधार पर बचत खाते में इतना वित्तीय लेनदेन नहीं कर सकते हैं, इसके लिए चालू खाता होना जरुरी है, क्योंकी इसमें लेनदेन की कोई सीमा तय नहीं होती। हालांकि बचत खाते में केवल ग्राहक को जमा राशि पर किसी भी तरह का कोई ब्याज का लाभ नहीं मिलता है, यह केवल बिजनेस के लिए उपयोगी होता है।

ऋण खाता – ऋण खाता जिसे Credit Account भी कहते हैं, यह एक ऐसा खाता है जिसे कोई किसान, व्यापारी या अन्य कोई ऋण प्राप्त करने के लिए खुलवा सकता है। इस खाते पर खाताधारक से ब्याज लिया जाता है, इस खाते को खुलवाने के लिए आवेदक को सेक्योरिटी के तौर पर कुछ दस्तावेज देने होते है। ऋण अकाउंट को खोलते समय इसकी एक तय समय-सीमा निर्धारित कर दी जाती है, जिसके अंतर्गत आप जब चाहे लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बुनियादी बचत खाता (No Frill Account) – बुनियादी बचत खाता को सामान्य बचत खाता या जीरो बैलेंस अकाउंट भी कहा जाता है, यह खाते में ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती यानी आप इसे जीरो बैलेंस के साथ खोल सकते हैं। वहीं जरूरत के लिए आप इस खाते में 5 हजार रूपये की राशि को जमा और निकाल भी सकते हैं।

अवर्ती जमा खाता (आरडी) – जैसा की आप जानते ही होंगे की सेविंग्स के लिए अक्सर लोग आवर्ती जमा खाता (आरडी) बनवाना बेहतर विकल्प मानते हैं, आरडी वह खाता है, जिसमे आपको एक निश्चित अवधि तक निर्धारित की गई राशि को समय-समय पर जमा करना होता है। आरडी में पैसे जमा करने की समय-सीमा पूरी होने के बाद निवेश की गई राशि पर अच्छा ब्याज प्राप्त होता है, इसमें 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि तक आवेदक निवेश कर सकते हैं, इसमें आपको बचत खाते के मुकाबले अधिक ब्याज प्राप्त होता है।

सावधि जमा खाता (एफडी) – एफडी जिसे फिक्स डिपॉजिट भी कहा जाता है, इसमें निवेश करने पर एक निश्चित समय के लिए जमा की गई राशि पर ग्राहक को 4% से लेकर 11 प्रतिशत तक का ब्याज प्राप्त होता है। इसकी खास बात यह है की यह स्कीम मार्किट लिंक्ड नहीं होती है, जिससे मार्किट के उतार चढ़ाव का इसपर कोई प्रभाव नहीं होता, एफडी में निवेश करने की सुविधा 7 दिन से लेकर 10 वर्ष की होती है।

बैंक खाता खोलने हेतु आवश्यक दस्तावेज

बैंक खता खोलने के लिए आपको कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)
  • आवेदन फॉर्म
  • 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • पार्टनरशिप डीड (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
  • निगमन प्रमाण पत्र
  • पता हेतु टेलीफोन बिल, राशन कार्ड या बिजली बिल

बैंक में खाता ऐसे खुलवाए खाता

अगर आप बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए बहुत से बैंकों की और से अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की गई है, जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही अकॉउंट खुलवा सकेंगे, यहाँ उदहारण के लिए हमने एसबीआई में बैंक अकाउंट खुलवाने की जानकारी प्रदान की गई जिसे पढ़कर आप अपना खाता एसबीआई में खुलवा सकेंगे।

  • एसबीआई में खाता खोलने के लिए सबसे पहले आप एसबीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply for SB Current Account के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आवेदन के लिए आपको दो विकल्प Saving account और Current account दिखाई देंगे।
  • यहाँ अगर आप सेविंग बैंक अकाउंट का चयन करते हैं तो इसके लिए आपको NRE/NRO में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में I agree में टिक करके Continue में क्लिक करना है।
  • अब आपको Procedure To Fill Online Application में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Apply Now में क्लिक करके Start New के विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा, यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे Personal Details, Current Address, Contact Details आदि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • इस तरह आपकी अकाउंट खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन ऐसे खुलवाएं बैंक खाता

आप चाहे तो ऑफलाइन माध्यम से भी जिस बैंक शाखा में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं, वहां से अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकेंगे, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में विजिट करें।
  • आपको बैंक में अपने सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको बैंक कर्मचारी से बैंक अकाउंट एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद आप उसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपना नाम, माता-पिता का नाम, स्थाई पता, मोबाइल नंबर, नॉमिनी का नाम, जन्मतिथि सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म को बैंक के कर्मचारी के पास जमा कर देना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद बैंक के अधिकारीयों द्वारा आपके फॉर्म एवं दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  • बैंक के आधिकारिक द्वारा पूर्ण सत्यापन के बाद आपका खाता खोल दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आपको अकाउंट नंबर और पासबुक प्रदान की जाएगी।
  • इस तरह आसानी से आपकी ऑफलाइन माध्यम से अपने बैंक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बैंक अकाउंट कैसे खोला जा सकता है ?

बैंक अकाउंट खोलने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

बैंक में कितने प्रकार के बचत खाते हैं ?

बैंक में बिभिन्न प्रकार के बचत खाते जैसे बचत खाता, चालू खाता, बुनियादी बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, सावधि जमा खाता होते हैं।

बचत खाता किसे कहते हैं ?

यह वह बचत जिसमे खाता खुलवाने के बाद आप अपने खर्च के अलावा बचत राशि को खाते में जमा कर सकते हैं, जिसमे ग्राहकों को ब्याज प्रदान किया जाता है।

Bank Account खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है ?

Bank Account खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप अकाउंट खुलवा सकेंगे।

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!