JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

PM Kisan 13th Installment: बड़ी खबर! पीएम किसान की 13वीं क़िस्त जारी, ऐसे करें पेमेंट स्टेट्स चेक

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ ले रहे पंजीकृत किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, आपको बता दें पीएम किसान योजना के जिन भी लाभार्थियों का नाम लिस्ट में शामिल किया गया हैं और वह काफी समय से इसकी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13वीं किस्त के जारी होने का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार आज खत्म हो गया है। जी हाँ देश के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 27 फरवरी, 2023 को पीएम सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की राशि जारी कर दी है, इससे देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2000 रूपये की किस्त का लाभ मिलेगा। ऐसे में अगर आप भी योजना का लाभार्थी हैं और आपके खाते में PM Kisan 13th Installment आई है या नहीं यह चेक करना चाहते हैं, तो पीएम किसान योजना के पेमेंट स्टेटस (PM Kisan Status) चेक करने से संबंधित पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

PM Kisan 13th Installment
PM Kisan 13th Installment

पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, प्रधानमंत्री जी कर्नाटक में कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसी के दौरान वह दोपहर 3 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 16800 करोड़ रूपये 13 वीं किस्त के तहत रिलीज कर दिया है। कर्नाकट के बेलगांव में होने वाले इस कार्यक्रम में मोदी जी फंड रिलीज करने के साथ-साथ लाभार्थियों के साथ संवाद भी करेंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे द्वारा ट्वीट कर दी गई है।

ऐसे करें पीएम किसान योजन पेमेंट स्टेटस चेक

अगर आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं तो योजना के तहत मिलने वाली राशि आपके खाते में आई है या नहीं यह जानने के लिए आप पेमेंट स्टेटस चेक कर सकेंगे, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको नीचे दाईं तरफ Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiary Status का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Get Data के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पेमेंट का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • इस तरह आप अपने खाते में पैसे आए है या नहीं इसकी जानकारी चेक कर सकेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार द्वारा 24 फरवरी, 2019 में शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है, जिसके माध्यम से सरकार देश के लघु एवं सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार एवं उनकी आय को दोगुना करने के लक्ष्य से उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करवाती है। इसके लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को प्रत्येक वर्ष कुल 6000 रूपये की तीन किस्त किसानों को 2000 रूपये के रूप में हर चार महीने के अंतराल में उनके खाते में जारी करती है। जिससे किसानों की स्थिति बेहतर हो सकेगी।

योजना के तहत हर साल तीन किस्तें जारी की जाती है, जिसमे पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में जारी होती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है वहीं योजना की तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में लाभार्थियों को ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान योजना में अब तक सरकार द्वारा लाभार्थियों को 12 वीं किस्त की राशि जारी की जा चुकी है, जिसमे 11.78 करोड़ किसानों को 1.82 लाख करोड़ रूपये का भुगतान किया गया था। जिसके बाद अब होली से पहले सभी लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त के 2000 रूपये भेजे जाएंगे।

13वीं Installment के लिए e-KYC जरुरी

केंद्र सरकार द्वारा योजना की 12 किस्त जारी होने के बाद सरकार द्वारा पीएम किसान के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को अगली किस्त का लाभ लेने के लिए e-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया था। जिसके लिए किसानों को e-KYC की प्रक्रिया पूरा करने के लिए काफी समय भी दिया गया था, ऐसे में जिन किसानों द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया होगा, केवल उनके खाते में ही पैसे जारी किए जाएंगे। ऐसे में यदि जिन किसानों ने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं किया है वह ओटीपी बेस्ड e-KYC की प्रकिया को पूरा कर लें इसके अतिरिक्त यदि उन्हें ओटीपी नहीं प्राप्त होता या उनके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह सीएससी सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक द्वारा इसकी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, क्योंकि अगर किसी पात्र लाभार्थी किसान का ई-केवाईसी नहीं होता है तो उनकी किस्त अटक सकती है।

PM Kisan 13th Installment से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम किसान 13 वीं किस्त कब जारी की जाएगी?

पीएम किसान 13 वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में 27 फरवरी को ट्रांसफर की जाएगी, पीएम मोदी द्वारा कर्नाटक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दोपहर 3 बजे लाभार्थी किसानों को 13 वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया है।

PM Kisan 13th Installment का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए इसकी वेबसाइट क्या है?

PM Kisan 13th Installment का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए इसकी वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

योजना के तहत कीन्हे 13 वीं किस्त जारी की जाएगी?

योजना के अंतर्गत पंजीकृत यह किसान जिन्होंने ई-केवाईसी किया है और उनका नाम लाभार्थी लिस्ट में शामिल होगा उन्हें 13 वीं किस्त जारी की जाएगी।

पीएम किसान योजन पेमेंट स्टेटस चेक करने की क्या प्रक्रिया है?

पीएम किसान योजन पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकेंगे।

PM Kisan 13th Installment से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!