PNB Kisan Gold Loan: यह बैंक गरीब किसानों को दे रहा 2 लाख रुपये, खाते में आएगा तुरंत पैसा

देश के किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर कई तरह के प्रयास करती रहती है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जो देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी वाणिज्यिक बैंक है। यह बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं

Photo of author

Reported by Shiv Nagar

Published on

JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

देश के किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर कई तरह के प्रयास करती रहती है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जो देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी वाणिज्यिक बैंक है।

यह बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है ऐसी ही एक सुविधा के जरिए किसानों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बैंक की और से एक स्कीम की शुरुआत की गई है, जिसका नाम है PNB Kisan Gold Loan योजना।

इस योजना के तहत पीएनबी में खाता रखने वाले लोग जो किसान है वह किसी भी निजी जरूरत जैसे बेटी की शादी, बच्चों की शिक्षा, खेती के लिए पीएनबी स्वर्णिम- एग्रीकल्चर गोल्ड लोन स्कीम का लाभ ले सकेंगे।

ऐसे में यदि आप भी किसान है और जरूरत पड़ने पर बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो आपको आसानी से गोल्ड ज्वैलरी के बदले लोन की सुविधा प्राप्त हो जाएगी, जिसके लिए आप बैंक शखा में जाकर या पीएनबी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हम आपको PNB Kisan Gold Loan क्या है? लोन के पात्रता, आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा आवश्य पढ़ें।

PNB Kisan Gold Loan Apply
PNB Kisan Gold Loan Apply

पीएनबी किसान गोल्ड योजना 2024

पीएनबी किसान गोल्ड लोन बैंक द्वारा शरुरु की गई लोन योजना है, जिसके अंतर्गत किसानों को अपनी खेती या निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से गोल्ड लोन की सुविधा प्राप्त हो जाती है। इसके तहत योजना के जरिए किसान आवश्यकता के समय दो लाख रूपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं, लोन के लिए आवेदन करने के बाद काजगी कार्यवाही पूरी होने पर यह लोन राशि सीधे आपके खाते में भेज दी जाएगी। इस लोन राशि के जरिए आप कृषि से जुड़े संसाधनों या अन्य संबंधित कार्य बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरे कर सकेंगे।

योजना का नाम PNB Kisan Gold Loan
शुरू की गई पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
वर्ष 2024
माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी पीएनबी के सभी कृषि ग्राहक
उद्देश्य किसानों को निजी जरुरतों के लिए
गोल्ड लोन की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in

पीएनबी ने ट्वीट कर दी जानकारी

आपको बता दें पीएनबी ने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए कहा है की मौसम चाहे कोई भी हो पीएनबी स्वर्णिम- कृषि स्वर्ण ऋण योजना के साथ भरण पोषण की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

वहीँ इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने किसी नजदीकी पीएनबी बैंक शाखा में जा सकते हैं। इसके अलावा बैंक ने यह भी लिखा है की अब किसानों को अपनी खेती से जुडी जरूरतों को पूरा करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप खेती से जुड़े संसाधनों या पैसों के लिए पीएनबी स्वर्णिम- एग्रीकल्चर गोल्ड लोन स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

Also read: SBI Home Loan Online Apply

PNB Kisan Gold Loan की खासियत

  • पीएनबी गोल्ड लोन के माध्यम से आपको गोल्ड ज्वैलरी के बदले लोन मिल जाएगा।
  • इसका लोन लेने का प्रोसेस काफी आसान है।
  • ग्राहकों को गोल्ड लोन योजना के तहत तुरंत ही 2 लाख रूपये का लोन मिल जाएगा।
  • आप चाहे तो अधिकतम 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकेंगे।
  • लोन के लिए कागजी कार्यावाही बेहद ही कम होगी।

क्या है पीएनबी किसान गोल्ड लोन का उद्देश्य

पीएनबी बैंक की और से पीएनबी किसान गोल्ड लोन योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि में प्रोत्साहन देने के लिए लोन के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान करना है। इससे देश के बहुत से ऐसे किसान जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होती और निजी जरुरतों जैसे खेती से जुड़े संसाधनों या पैसों, बेटी की शादी के लिए या अन्य कार्य के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ने पर उन्हें मजबूरी में बाहर से अधिक ब्याज दर पर लोन लेना पड़ता है।

ऐसे सभी किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए पीएनबी इन्हे गोल्ड लोन की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिसके जरिए गोल्ड ज्वैलरी के बदले बेहद ही कम कागजी कार्यवाही के साथ किसानों को तुरंत दो लाख रूपये तक का लोन आसानी से मिल जाएगा।

Also read: Axis Bank से घर बैठे ₹50000 का लोन, जानें ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया

PNB किसान गोल्ड लोन की ऑफिसियल वेबसाइट

पीएनबी किसान गोल्ड लोन के तहत जो किसान 2 Lakh Rupees ka लेना चाहते हैं वह पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, यहाँ आपको पीएनबी स्वर्णिम- कृषि स्वर्ण ऋण योजना के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके आवला आप बैंक शाखा में जाकर भी बैंक अधिकारी से लोन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लोन के लिए सभी दस्तावेजों को बैंक में जमा कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

पीएनबी किसान एग्रीकल्चर गोल्ड लोन के क्या लाभ हैं?

पीएनबी किसान एग्रीकल्चर गोल्ड लोन के तहत किसानों को बेहद ही कम कागजी कार्यवाही के जरिए आसानी से दो लाख तक का लोन तुरंत प्राप्त हो जाएगा।

पीएनबी किसान गोल्ड लोन के तहत किसान अधिकतम कितना लोन निकाल सकेंगे?

पीएनबी किसान गोल्ड लोन के तहत किसान अधिकतम 10 लाख रूपये तक का लोन निकाल सकेंगे।

PNB गोल्ड लोन का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा?

PNB गोल्ड लोन का लाभ कृषि संबंधित गतिविधियों में लगे किसान, जिन्हे भारत सरकार या आरबीआई द्वारा कृषि के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है, ऐसे सभी किसान गोल्ड लोन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

गोल्ड लोन के लिए किन जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

गोल्ड लोन के लिए आपके पास वैध पहचान पत्र: आधार कार्ड, डीएल, राशन कार्ड, पैनकार्ड, ऋणदाता द्वारा निर्दिष्ट भूमि स्वामित्व/खेती का प्रमाण, बैंक की पासबुक आदि जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

About the author

Shiv Nagar

Leave a Comment