JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Loan with Zero Cibil Score; 1.5 लाख रुपये का इंस्टेंट पर्सनल लोन बिना सिबिल स्कोर के, सिर्फ आधार कार्ड से ही हो जाएगा काम

Loan with Zero Cibil Score: अगर आप किसी लोन देने वाली संस्था में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं और आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपका लोन आवेदन बहुत ही आसानी से अप्रूव हो जाता है। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर शून्य है तो ऐसा बिलकुल न सोचें कि आपको पर्सनल लोन मिलेगा ही नहीं। यहाँ हम आपको उन NBFC और ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ से आप ले सकते हैं जीरो सिबिल स्कोर के बावजूद 1.5 लाख का इंस्टेंट पर्सनल लोन बिना सिबिल स्कोर के।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको शून्य सिबिल स्कोर पर लोन देने वाले (Loan with Zero Cibil Score) विभिन्न ऋणदाता (Lender) का नाम, उनकी ब्याज दर, 1.5 लाख का इंस्टेंट पर्सनल लोन हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। अगर आपका भी सिबिल स्कोर जीरो है तो 1.5 लाख का इंस्टेंट पर्सनल लोन बिना सैलरी स्लिप के लेने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जहाँ आधार कार्ड से ही हो जाएगा आपका काम।

Loan with Zero Cibil Score; 1.5 लाख रुपये का इंस्टेंट पर्सनल लोन बिना सिबिल स्कोर के, सिर्फ आधार कार्ड से ही हो जाएगा काम

Loan with Zero Cibil Score

आपको बता दें की सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट हिस्ट्री का विवरण है जिसे तीन अंकों की संख्या के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है। सिबिल स्कोर अलॉट करने वाली संस्थाओं द्वारा किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच प्रदर्शित किया जाता है।

आइये अब समझते हैं कि जीरो सिबिल स्कोर का मतलब क्या होता है? जैसा की हमने पहले ही बता दिया है कि किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर न्यूनतम 300 और अधिकतम 900 तक हो सकता है। तो ऐसी स्थिति में किसी का भी सिबिल स्कोर जीरो हो ही नहीं सकता है। आप में से कई लोग जब अपना सिबिल स्कोर चेक करते हैं तो उसमें NA अथवा NH लिखा हुआ आता है। इसी को सामान्यतः लोग Zero Cibil Score कहते हैं।

सिबिल स्कोर में NA अथवा NH का मतलब होता है की क्रेडिट स्कोर निर्धारण करने वाली एजेंसी के पास आपके क्रेडिट (ऋण लेनदेन) के सम्बन्ध में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आज से पहले आपने क्रेडिट कार्ड अथवा किसी अन्य माध्यम से कोई भी लोन नहीं लिया हुआ है। इसके कारण सिबिल स्कोर निर्धारण करने वाली एजेंसी ने आपके सिबिल स्कोर को NA/ NH लिखा हुआ है जिसका मतलब होता है Not Available अथवा No History. आपके लोन लेने के 6 महीने के बाद आपका सिबिल स्कोर तैयार हो जाता है।

अगर एक लाइन में कहें तो Loan with Zero Cibil Score के अंतर्गत पहली बार लोन लेने वाले नए ग्राहक (New Borrower) आते हैं। जिनकी अभी तक कोई भी क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है।

आज के आज ही लोन चाहिए तो इसे देखें HDFC Personal Loan- सिर्फ 15 सेकंड में 50,000* का Loan, ऐसे करें आवेदन

ऐसे करें जीरो सिबिल स्कोर वाले ग्राहक पर्सनल लोन के लिए आवेदन

कोई भी ऋणदाता लोन देने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करता है कि उसके लोन का पैसा उसे समय से वापस मिल जाए। इसीलिए लोन देने से पहले वह आपका सिबिल चेक करता है जिससे वह आपके लोन जमा करने की पात्रता (Credit-worthiness) का आकलन कर सके। लेकिन पहली बार लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों के Loan Repayment Capacity का आकलन केवल सिबिल से नहीं किया जा सकता है।

आप अपनी स्थाई इनकम, स्थाई जॉब और आय के अन्य स्रोतों के माध्यम से लोन देने वाले को यह दिखा सकते हैं कि आप समय से लोन की क़िस्त जमा करने में सक्षम हैं। लोन देने वाले को अपनी अच्छी आर्थिक स्थिति को दिखाने के लिए आप ITR, आय के अन्य स्रोत तथा बैंक खाते का स्टेटमेंट दिखा सकते हैं जिसमें आपके विभिन्न आय के स्रोतों से पैसा जमा हो रहा है। जिससे ऋणदाता को यह भरोसा हो जायेगा कि आपकी Loan Repayment Capacity अच्छी है और समय उसका लोन चुका सकते हैं। आप नीचे दिए गए तरीकों से आवेदन करके भी आसानी से एक लाख पचास हजार का इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकते हैं।

  • एक अच्छे सिबिल स्कोर वाले आवेदक (Co-Applicant) के साथ आवेदन करके।
  • कम लोन राशि के लिए आवेदन करके।
  • अपने सभी इनकम के स्रोतों को दिखाकर।
  • Collateral के द्वारा आवेदन करके।
  • अपनी Credit Inactivity के बारे में लेंडर को पूरी जानकारी देकर।
  • बैंकों के बजाय NBFC अथवा लोन ऐप के माध्यम से आवेदन करके।

Zero CIBIL Score पर पर्सनल लोन देने वाले NBFC और ऐप

अगर आपका सिबिल स्कोर जीरो है तो प्रायः बैंकों की अपेक्षा NBFC अथवा प्रतिष्ठित लोन ऐप के माध्यम से व्यक्तिगत ऋण लेना ज्यादा आसान होता हैं क्योकि यहाँ आपका 1 या 2 लाख का पर्सनल लोन अपेक्षाकृत बहुत आसानी से पास हो जाता है। इसका एक दूसरा फायदा यह है कि आप समय से इस लोन का भुगतान करके अपना सिबिल स्कोर बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं।

कई लोन ऐप और NBFC बिना सैलरी स्लिप के ही इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफर करते हैं। जहाँ पूर्णतः डिजिटल तरीके से घर बैठे ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन करके आप पैसा अपने बैंक खाते में पा सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रांच के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ती है। नीचे कुछ प्रतिष्ठित लोन ऐप और NBFC के नाम की लिस्ट दी जा रही हैं जहाँ से आप डेढ़ लाख का इंस्टेंट पर्सनल लोन बिना सैलरी स्लिप के ही ले सकते हैं।

  • हीरो फाइनेंस (Hero Fincorp)
  • यूनियन बैंक- यह बैंक केवल अपने ग्राहकों को ही, जिनका न्यूनतम 2 साल से इस बैंक में खाता है, Union Personal Non Salaried स्कीम के अंतर्गत लोन देता है। जिसके ब्याज दरों की शुरुआत 15.45% वार्षिक दर से होती है।
  • बजाज फाइनेंस (Bajaj Finserv)

गूगल पे पर पैसे बहुत दिए अब लेने की बारी – Google Pay Loan 2024; गूगल दे रहा 10 मिनट में 4 लाख रुपये का पर्सनल लोन, यहां से करें आवेदन

आवेदन हेतु पात्रता (Eligibility)

जैसा कि इस आर्टिकल में ऊपर दिए गए तथ्यों से यह स्पस्ट हो गया है कि जीरो सिबिल स्कोर के अंतर्गत ऐसे सभी लोग आवेदन करने हेतु पात्र हैं जो पहली बार लोन लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस पर्सनल लोन आवेदन हेतु आपकी न्यूनतम मासिक आय 15 हजार रुपये या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास स्थाई आय का स्रोत (Stable Income Source) होना चाहिए।

Conclusion

यह आर्टिकल Loan with Zero Cibil Score के बारे में सामान्य जानकारी के लिए है। हम किसी भी प्रकार के लोन की सुविधा नहीं प्रदान करते है। अगर आपका भी सिबिल स्कोर शून्य है और इंस्टेंट पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो सम्बंधित ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट/ मोबाइल ऐप पर जाकर लोन से सम्बंधित सभी नियम और शर्तों को सावधानी पूर्वक पढ़ और समझ लें। आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया में हुई किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य नुकसान के लिए हमारी अथवा हमारे टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस आर्टिकल के आधार पर लोन से सम्बंधित किसी भी निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!