JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Personal Loan Top Up; पहले से है कोई लोन फिर भी मिलेगा दूसरा लोन; जानें ये आसान तरीका

प्रायः लोग अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए, जैसे की घर की मरम्मत कराना, बच्चों की पढ़ाई, गाड़ी खरीदना, किसी मेडिकल इमरजेंसी इत्यादि में लोन का ही सहारा लेते हैं। ऐसे में ऋणदाता के विभिन्न श्रेणी के लोन के लिए जरुरी पात्रता शर्तों को पूरा न कर पाने की स्थिति में आपको पर्सनल लोन का भी सहारा लेना पद सकता है। एक बार किसी ऋणदाता से पर्सनल लोन लेने के बाद भी अगर आप अपने खर्च को पूरा करने में असमर्थ हैं अर्थात आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए थोड़े और अधिक पैसों की जरुरत है जिससे आप एक और लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं।

लेकिन इससे आपके ऊपर कर्ज का भार बढ़ जायेगा और आपको एक साथ दो लोन की EMI चुकाना पड़ेगा जो आपके लिए मुश्किल काम हो सकता है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप दूसरे लोन के लिए अप्लाई किए बिना ही अपनी आवश्यकता के अनुसार जरुरी लोन पा सकते हैं। आपकी इस समस्या का हल Personal Loan Top Up के जरिये निकल सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको पर्सनल लोन टॉप अप की विशेषता, इसके लाभ, पात्रता और उन प्रमुख बैंक और NBFC के नाम/ब्याज दर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पर्सनल लोन पर टॉप अप की सुविधा प्रदान करते हैं। अगर आप भी Personal Loan Top Up के बारे में पूरी जानकरी पाना चाहते हैं और इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Personal Loan Top Up; पहले से है कोई लोन फिर भी मिलेगा दूसरा लोन; जानें ये आसान तरीका

Personal Loan Top Up क्या होता है?

पर्सनल लोन टॉप-अप एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें आपको अपने वर्तमान पर्सनल लोन पर ऐसे समय में अतिरिक्त लोन लेने की सुविधा मिलती है जबकि आप अपने पिछले पर्सनल लोन का भुगतान अभी भी कर रहे हों । टॉप अप आपके पिछले पर्सनल लोन की तरह ही काम करता है। यह लोन आपको बिना किसी Collateral के ही मिल जाता है।

सरल शब्दों में कहे तो अगर आपने पहले कोई लोन ले रखा है और फिर से पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप पहले वाले लोन से ही और पैसे ले सकते हैं। इसी सुविधा को Personal Loan Top Up कहा जाता है। इसमें आपके पर्सनल लोन की राशि बढ़ जाएगी जिसे आप धीरे-धीरे EMI के जरिए चुका सकते हैं।

भूल जाओ ज्यादा ब्याज दर वाले पर्सनल लोन, बस 1% ब्‍याज पर मिल रहा यह शानदार लोन! आसान EMI पर चुकाने का विकल्‍प

ऐसा बिजनस जिसमे सरकार देगी 15000 रुपये, शुरू करते ही होगी घर बैठे लाखों की कमाई, जाने तरीका

पर्सनल लोन टॉप-अप की विशेषताएं और लाभ

अपने पिछले व्यक्तिगत ऋण पर टॉप अप लोन (Personal Loan Top Up) लेने के कई फायदे हैं। इसका प्रमुख लाभ यह है कि टॉप अप लोन आपको बिना किसी पेपर वर्क और सिबिल स्कोर की जांच के, बहुत आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा नए लोन की तुलना में टॉप अप लोन पर आपको ब्याज भी कम देना पड़ता है। टॉप अप लोन के जरिए मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल बिना किसी प्रतिबन्ध के आप अपने हिसाब से कहीं भी कर सकते हैं।

ऋण का बोझ कम करे

हमारे देश में कई लोग टॉप-अप ऋण इसलिए चुनते हैं कि यह आपको अपने पुराने वर्तमान लोन को एक साथ इकठ्ठा करने की सुविधा देता है जिससे आप नए लोन पर लगने वाले अधिक प्रोसेसिंग फीस, ज्यादा ब्याज दर और अन्य चार्जेज का भुगतान करने से बच जाते हैं। आप अपने पर्सनल लोन या होम लोन पर टॉप-अप ऋण लेकर ज्यादा ब्याज दर वाले अन्य कर्ज का भुगतान कर सकते हैं, जिससे एक ही समय में कई ऋणों का भुगतान करने का बोझ कम हो जाता है।

कम से कम दस्तावेजों की जरुरत

प्रायः सभी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कम्पनियाँ (NBFC) टॉप अप के लिए ग्राहक से बहुत कम दस्तावेज की मांग करते हैं क्योकि आपने पहले से ही सम्बंधित ऋणदाता से लोन लिया है जिससे कि लोन की पात्रता से सम्बंधित सभी दस्तावेज उनके पास पहले से मौजूद होते हैं। आप अपने सम्बंधित ऋणदाता कंपनी के टॉप-अप लोन कैलकुलेटर की मदद से यह जान सकते हैं की आप Personal Loan Top Up के अंतर्गत आपको कितना लोन मिल सकता है। साथ ही साथ आप अपने लोन की नयी क़िस्त को भी जान सकते हैं।

 0 सिबिल है तो क्या हुआ फिर भी मिलेगा 50000 का लोन बिना किसी

जने अनजाने में हो गया सिबिल स्कोर ख़राब! कुछ बैंक ऐसे भी जो दे रहे ख़राब सिबिल पर भी लोन, देखें तरीका

इंस्टेंट अप्रूवल

आपको बता दें की Personal Loan Top Up की सुविधा उसी ऋणदाता से मिलती है जिससे आपने पहले से ही पर्सनल लोन ले रखा है और वर्तमान में बिना किसी डिफ़ॉल्ट के निर्धारित समय पर उसकी किस्तों का भुगतान कर रहे हैं। चूँकि आप ऋणदाता के मौजूदा ग्राहक (Existing Customer) है इसलिए उसके पास आपके क्रेडिट हिस्ट्री, Credit Worthiness और लोन पुनर्भुगतान की क्षमता (Loan Repayment Capacity) के बारे में पूरी जानकारी पहले से उपलब्ध है। इसीलिए ऋणदाता आपके Personal Loan Top Up आवेदन को इंस्टेंट अप्रूवल दे देता है।

ब्याज दर

कोई भी व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई करने से पहले सर्वप्रथम जिसके बारे में जानना चाहता है उसमें सबसे महत्वपूर्ण चीज लोन की ब्याज दर है। हमारे देश के प्रायः सभी बैंक और NBFC अन्य Unsecured Loan की तुलना अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर Personal Loan Top Up की सुविधा देते हैं। टॉप-अप लोन चुनने का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि इससे आपको ऋण के पुनर्भुगतान को आसानी से व्यवस्थित करने में मदद मिलती है। क्योकि आपको एक साथ कई EMI के बजाय केवल एक ही EMI भरना पड़ता है। कुछ बैंक/ NBFC टॉप-अप ऋण पर आपको फ्लोटिंग या फिक्स ब्याज दर में से किसी एक को चुनने का विकल्प भी देते हैं।

Collateral अथवा गारंटर की जरुरत नहीं

लगभग सभी बैंक और NBFC के द्वारा दिए जाने वाले Personal Loan Top Up पर आपको किसी भी Collateral अथवा गारंटर की जरुरत नहीं होती है। जिससे न केवल लोन आसानी से मिल जाता है, बल्कि ऋण आवेदन की प्रोसेसिंग करने और लोन देने में लगने वाला समय भी काफी कम हो जाता है। जिससे आपको टॉप-अप लोन के लिए आवेदन करते समय किसी भी संपत्ति को खोने की चिंता नहीं रहती है।

लोन पुनर्भुगतान की लम्बी अवधि (Loan Repayment Period)

बैंक/ NBFC आमतौर पर आपके पर्सनल लोन की बकाया राशि और आपके द्वारा अप्लाई किये गए लोन राशि के आधार पर टॉप-अप लोन के लिए पुनर्भुगतान अवधि तय करते हैं। आमतौर पर Personal Loan Top Up की पुनर्भुगतान अवधि पर्सनल लोन की तुलना में ज्यादा होती है। आपको बता दें कि टॉप-अप लोन की अवधि आपके मूल लोन की अवधि से ज्यादा नहीं हो सकती है।

बैलेंस ट्रांसफर सुविधा

यदि आपने किसी लोन देने वाली कंपनी से व्यक्तिगत ऋण लिया है और वह आपको लोन-टॉप की सुविधा नहीं दे रहा हो तो आप उस लोन को बैलेंस ट्रांसफर सुविधा सुविधा द्वारा किसी अन्य ऋणदाता को भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह बैंक 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को दे रहा 30 लाख का लोन, ईएमआई लेट होने पर कोई चार्ज नहीं

इस से अच्छा कोई नही! ये बंधन है प्यार का – लोन लो 5 लाख से लेकर 50 हजार का

लोन टॉप-अप हेतु पात्रता (Eligibility)

ऐसे सभी लोग जिन्होंने पहले से ही किसी बैंक/ NBFC के माध्यम पर्सनल लोन लिया हुआ है वो अपने सम्बंधित ऋणदाता द्वारा Personal Loan Top Up हेतु पात्रता की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। अगर आपने अपने पिछले पर्सनल लोन की न्यूनतम 6 को भुगतान बिना किसी डिफ़ॉल्ट के समय से भुगतान कर दिया है तो उसके बाद आप टॉप अप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। टॉप-अप लोन के लिए नौकरी करने वाले या स्वरोजगार करने वाले, दोनों ही श्रेणी के लोग आवेदन कर सकते हैं। सामान्यतः इसकी उम्र सीमा 21 से 65 वर्ष के बीच निर्धारित है। पर्सनल लोन टॉप-अप हेतु पात्रता की शर्तें विभिन्न ऋणदाताओं के अनुसार थोड़ा भिन्न-भिन्न हैं।

प्रमुख बैंक /NBFC के पर्सनल लोन टॉप-अप की ब्याज दरें (Interest Rate)

आपकी जानकारी के लिए नीचे देश के कुछ प्रमुख बैंक और NBFC के पर्सनल लोन टॉप-अप की ब्याज दरों की लिस्ट दी जा रही है। इस लिस्ट में आप अपने सम्बंधित ऋणदाता के Personal Loan Top Up की ब्याज दरों को देख सकते हैं।

बैंक /NBFC का नामवार्षिक ब्याज दर
Axis Bank10.49% से शुरू
HDFC Bank10.50% से शुरू
IndusInd Bank10.49% से शुरू
IDFC First Bank10.75% से शुरू
Kotak Mahindra Bank10.99% से शुरू
ICICI Bank10.65% से शुरू
Federal Bank11.49% से शुरू
Tata Capital10.99% से शुरू
Aditya Birla13.00% से शुरू
L&T Finance12.00% से शुरू
Bajaj Finserv11.00% से शुरू
DMI Finance12% से 40% के बीच
Piramal Finance12.99% से शुरू
Kreditbee12.25% से 30% के बीच
MoneyTap13.00% से शुरू
Moneyview15.96% से शुरू

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!