JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Post Office Scheme: Post Office की धांसू स्कीम, अब ब्याज के साथ-साथ होगी 9000 रुपये की कमाई हर महीने, जल्दी से कर लें ये काम

Post Office Scheme: आज हर कोई अपने भविष्य के लिए बचत करना एक बेहतर विकल्प मानता है, बचत के लिए कई लोग बहुत सी निवेश योजनाओं और स्टॉक मार्किट में निवेश करते हैं। लेकिन ऐसे निवेश में सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं होने से आपका पैसा सुरक्षित रहेगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। ऐसे में अगर आप एक सुरक्षित और बेहतर रिटर्न देने वाली योजना की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम (Post Office Saving Scheme) आपके लिए एक बेहतर निवेश विकल्प साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम को ख़ास तौर पर पसंद किया जाता है, क्योंकि इसमें हर आयु वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं मौजूद है जिसमे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने पर लोगों को सुरक्षित और बेहतर रिटर्न का लाभ प्रदान किया जाता है, यह स्कीम अब ब्याज के साथ-साथ हर महीने 9000 रुपये की कमाई का साधन प्रदान करती है। ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इस बचत योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो Post Office Scheme से संबंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Post Office Scheme: Post Office की धांसू स्कीम, अब ब्याज के साथ-साथ होगी 9000 रुपये की कमाई हर महीने, जल्दी से कर लें ये काम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम डाक घर की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है, यह स्कीम सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है। पोस्ट ऑफिस बचत योजना के अंतर्गत रिटारयमेंट के बाद एक नियमित आय प्राप्त करने के लिए निवेश किया जाता है। इसके लिए आप सिंगल अकाउंट के जरिए कम से कम 1000 रूपये और अधिकतम 9 लाख रूपये तक का निवेश योजना में कर सकते हैं, वहीं अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो बता दें इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रूपये तय की गई है, ऐसे में पति/पत्नी दोनो या तीन लोग भी मिलकर अधिकतम 15 लाख रूपये तक का निवेश कर सकते हैं।

ShriRam Finance Instant Loan; अब जीलो अपनी जिंदगी, सिर्फ 3 स्टेप में लेलो 15 लाख तक का इंस्टेंट लोन, पैसे सीधे खाते में

India Post office Driver Recruitment 2024; इंडियन पोस्ट ऑफिस मे आई ड्राइवर के पद पर भर्ती, ऐसे करो आवेदन

निवेश पर कितना मिलेगा ब्याज

अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको बता दें सरकार की और से इस स्कीम में 7.4% की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में निवेश करने पर मिलने वाले इस वार्षिक ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और इसके बाद यह राशि आपको प्रतिमाह मिलती रहती है। हालांकि यदि आप हर महीने यह पैसा नहीं निकालते तो आपका यह पैसा आपके खाते में रहेगा और आपके मूलधन के साथ इन पैसों को जोड़कर इसपर आगे ब्याज मिलता रहेगा। इस तरह आप रिटायरमेंट के बाद या इससे पहले योजना में निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकेंगे।

डाक विभाग की बचत योजनाएं लंबी अवधि के लिए सुरक्षित रिटर्न के साथ लोगों को बेहतर निवेश का विकल्प प्रदान करती हैं। यह स्कीम पूरी तरह सुरक्षित होने के साथ बिना जोखिम के आपको रिटायरमेंट के बाद नियमित आय का एक बेहतर स्रोत भी प्रदान करते हैं।

इतने समय के लिए करना होगा निवेश

आपको बता दें पोस्ट की इस बचत योजना के अंतर्गत आप जितने अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको उतना बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है। ऐसे में योजना के अंतर्गत यदि आप 5 साल की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर सौदा साबित हो सकता है। आप सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रूपये और जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रूपये का 5 वर्षों की अवधि के लिए निवेश करके हर महीने उसपर अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकेंगे।

Aditya Birla Personal Loan; Apple iPhone लेना हो या ट्रिप पे जाना हो, सबके लिए मिलेगा 1 से 50 लाख का लोन, बिना किसी सिक्योरिटी के

Bank of Baroda Instant Personal Loan; मत भटको कही और लेलो 1.5 लाख का इंस्टेंट लोन, बिना किसी इनकम प्रूफ के

कहाँ और कैसे खुलेगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश के लिए आप बेहद ही आसानी से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं, इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्कीम के अंतर्गत अकॉउंट खुलवाने के लिए आपको केवल नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरकर आपको भरे हुए फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय राशि कैश या चेक के जरिए जमा करनी होगी। यह अकाउंट खुलवाने के लिए आपको पैनकार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी।

ऐसे मिलेंगे हर महीने 9000 रुपये

डाक घर की बचत योजना के तहत आप हर महीने एक नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए यदि आप 9000 रूपये या इससे अधिकत का रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जॉइंट अकाउंट ओपन करना होगा। इस अकाउंट में यदि आप 15 लाख रूपये का निवेश करते हैं तो इस निवेश पर सालाना 7.4 फीसदी की दर से मिलने वाली रकम 1.11 लाख रूपये होगी।

इससे आपको हर महीने एक नियमित आय मिल सकेगी, इसके लिए यदि आप इस ब्याज की राशि को साल के 12 महीनों में बराबर बाँटे तो इससे आपको हर महीने 9250 रूपये मिलेंगे। वहीँ यदि आप एक सिंगल अकाउंट ओपन करके निवेश करते, हैं तो स्कीम में 9 लाख रूपये के निवेश पर आपको ब्याज के रूप में सालाना 66000 रूपये प्राप्त होंगे यानी हर महीने आपको 5,550 रूपये की आय मिलेगी। इस तरह आप पोस्ट ऑफिस की सेविंग में निवेश से अपने भविष्य के लिए एक बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकेंगे।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!