JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Bad Cibil Score Instant Loan: जने अनजाने में हो गया सिबिल स्कोर ख़राब! कुछ बैंक ऐसे भी जो दे रहे ख़राब सिबिल पर भी लोन, देखें तरीका

Bad Cibil Score Instant Loan: लोन मिलने में किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर एक अहम भूमिका निभाता है। कई बार लोग लोन तो ले लेते हैं, पर उसका समय पर भुगतान नहीं करते जिसके कारण उनका नाम बैंक की डिफॉल्टर लिस्ट में शामिल हो जाता है और इससे उनका सिबिल स्कोर भी खराब हो जाता है। ऐसे में दोबारा किसी बैंक से लोन लेने में खराब सिबिल स्कोर वाले लोगों को परेशानी हो सकती है और यदि लोन मिलता भी है तो उसपर अधिक ब्याज लिया जाता है। ऐसे में जिन लोगों का सिबिल स्कोर खराब है क्या उन्हें लोन नहीं मिल सकता है? तो आपको बता दें, कुछ ऐसे बैंक भी है जो आपको खराब सिबिल स्कोर पर भी लोन (Bad Cibil Score Instant Loan) ऑफर कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी अपने खराब सिबिल स्कोर पर लोन लेना चाहते हैं, तो आप किस तरह Bad Cibil Score Instant Loan के लिए अप्लाई कर सकेंगे? कौन से बैंक या वित्तीय संस्थान आपको लोन प्रदान कर रहे हैं और उनपर लगाने वाले ब्याज दर से संबंधित सभी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से साझा करेंगे, जिसेक लिए आपको लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Bad Cibil Score Instant Loan: अनजाने में हो गया सिबिल स्कोर ख़राब! कुछ बैंक ऐसे भी जो दे रहे ख़राब सिबिल पर भी लोन, देखें तरीका

खराब सिबिल स्कोर पर इंस्टेंट लोन

सिबिल स्कोर जो एक तीन अंकों की संख्या है, जो 300 से 900 के बीच होती है, यदि आपका सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक है तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है और आपको लोन मिलने की संभावना अधिक बढ़ जाती है, वहीँ यदि आपका सिबिल स्कोर 600 या इससे कम है तो आपका सिबिल स्कोर खराब श्रेणी में आता है, जिसमे आपको लोन मिलने में समस्या हो सकती है। किसी भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर उसकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है, जिससे लोन के लिए उसकी पात्रता निर्धारण किया जाता है। ऐसे में सिबिल स्कोर कम होने पर कई बैंक लोन अप्रूव नहीं करते हैं ऐसे में कई एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था) ऐसे भी हैं जो लोगों को खराब सिबिल स्कोर पर भी इंस्टेंट लोन उपलब्ध करवाते हैं।

यह एनबीएफसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे क्रेडिट बी, मनी व्यू ऐप, नवी ऐप, mPokket, Bajaj Finserve, Smartcoin आदि के जरिए पर्सनल लोन उपलब्ध करवाते हैं, इन ऐप्स के जरिए आप घर बैठे ही कम समय में फ्लेक्सिबल भुगतान अवधि के लिए लोन ले सकते हैं। यह ऐप्स आपको 1000 रूपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रूपये तक का लोन ऑफर करते हैं, जिसके भुगतान के लिए आपको अधिकतम 60 महीने की भुगतान अवधि का समय मिल जाता है।

Poor Cibil Score Hero Fincorp Personal Loan; बेकार सिबिल स्कोर होने पर भी 1.5 से 5 लाख का लोन, मिनटों मे पैसा खाते मे

फोकट मे लेलो कोटक से 50000 से 40 लाख का लोन, पुराने उधार हो या शुरू करना है कोई काम, सबके लिए है लोन

Bad Cibil Score Instant Loan की योग्यता

खराब सिबिल स्कोर पर्सनल लोन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित योग्यता को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • लोन के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • नियमित आय का स्रोत होना चाहिए।
  • यदि नचकी जरूरत पड़ती है तो इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड जरुरी होगा
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

लोन के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरूरत होगी, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • ऑनलाइन सेल्फी
  • लोन एग्रीमेंट e-sign करने के लिए आधार ओटीपी

Bad Cibil Score Instant Loan कैसे करें अप्लाई

यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आप ऊपर बाते गए किसी भी ऑनलाइन ऐप को डाउनलोड करके लोन ले सकते हैं, यह ऐप आरबीआई द्वारा अप्रूव्ड और एनबीएफसी रजिस्टर्ड है जो लोन के लिए पूरी तरह सुरक्षित होते हैं। ऐसे में लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी मोबाइल ऐप से लोन लेना चाहते हैं उसे अपने फ़ोन में डाउनलोड कर लें।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद इसमें अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके अकाउंट बनाए।
  • अब केवाईसी के लिए आपको अपने मांगी गई सभी डिटेल्स, डॉक्युमेंट्स, सेल्फी और बैंक डिटेल्स को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद यदि आप लोन के योग्य होंगे तो आपको लोन ऑफर मिल जाएगा।
  • इस लोन के लिए आपको पहले आधार ओटीपी के जरिए लोन एग्रीमेंट को e-sign करना होगा।
  • यहाँ आपको NACH अप्रूवल के लिए इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • जिसके बाद आपका लोन अप्रूवल हो जाएगा, लोन अप्रूव होते ही आपके बैंक अकाउंट में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। .
  • इस तरह आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

“0” सिबिल स्कोर को बढ़ाओ 1 लाख का लोन लेकर, जल्दी से कर लो अप्लाइ

5 लाख का अर्जेंट लोन, इस से सस्ता तो कहीं मिलेगा ही नहीं, खुद ही चेक कर लो

खराब सिबिल पर लोन लेने के अन्य तरीके

खराब सिबिल स्कोर पर लोन लेने के लिए एनबीएफसी के अलावा कुछ अन्य तरीके भी हैं, जिनके मदद से आपको खराब सिबिल स्कोर पर भी बिना किसी समस्या के लोन मिल जाएगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • सह-आवेदक के साथ लोन – अगर आपका सिबिल स्कोर कम है या खराब है तो ऐसे में आप किसी अच्छे सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति के साथ मिलकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपको लोन मिलने में आसानी होती है, आप जिस भी व्यक्ति के साथ लोन ले रहे हैं उसका सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक हो, जिससे उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर आपके कम सिबिल स्कोर की भरपाई कर सके।
  • वर्तमान आय पर लोन – आपको बता दें खराब सिबिल स्कोर होने पर कुछ संस्थाएं आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ वर्तमान आय पर भी विचार करती हैं, ऐसे में आप अपनी सालार, सालाना बोनस और अन्य स्रोतों की बढ़ोतरी प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट भी आवेदन के समय यह प्रमाणित करने के लिए दे सकते हैं की आप लोन भुगतान में पूरी तरह सक्षम है।
  • कोलैट्रल पर लोन – खराब सिबिल स्कोर पर आप एक सिक्योर्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसमें आप अपनी किसी भी कीमती वास्तु जैसे गोल्ड, एफडी, इंश्योरेंस, बीमा पॉलिसी के बदले लोन ले सकते हैं, यह लोन सिक्योर्ड होने की वजह से खराब सिबिल स्कोर वाले लोगों को भी आसानी से मिल जाता है।
  • कम राशि के लिए अप्लाई : जैसा की खराब सिबिल होने के कारण कोई भी संस्था आपको एक जोखिम भरा ग्राहक मानकर लोन अप्रूव नहीं करती है, ऐसे में जरुरी है की आपके लोन की राशि कम हो। इससे लोन देने वाली संस्था को अधिक जोखिम की चिंता नहीं होगी और कम लोन राशि लेकर आप अपने सिबिल स्कोर को भी अच्छा कर सकेंगे, इसके लिए आपको लोन की ईएमआई समय-समय पर चुकानी होगी जो कुछ समय में आपके सिबिल स्कोर कम बेहतर करने में मदद करेगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!