JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Loan with Low Interest Rate: भूल जाओ ज्यादा ब्याज दर वाले पर्सनल लोन, बस 1% ब्‍याज पर मिल रहा यह शानदार लोन! आसान EMI पर चुकाने का विकल्‍प

Loan with Low Interest Rate: आज के समय में अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर हर कोई सबसे पहले बैंक या अपने करीबी रिश्तेदारों या दोस्तों से उधार लेना एक बेहतर विकल्प समझता हैं। हालांकि कई बार वित्तीय सहायता मिल जाती है तो कई बार कहीं से भी कोई सहायता नहीं मिलती, ऐसी स्थिति में आपको परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको भी इस समस्या का सामना पड़ता है, तो अब आपको बैंक या बाहर से लोन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की कैसे आप केवल 1% सालाना ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे यानी अब आपको बैंक या वित्तीय संस्थानों से महंगे पर्सनल लोन लेने की जरूरत नह होगी। आप आसानी से बेहद ही कम ब्याज दर पर लोन (Loan with Low Interest Rate) प्राप्त कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी।

Loan with Low Interest Rate: भूल जाओ ज्यादा ब्याज दर वाले पर्सनल लोन, बस 1% ब्‍याज पर मिल रहा यह शानदार लोन! आसान EMI पर चुकाने का विकल्‍प

पीपीएफ खाते से कम ब्याज पर मिलेगा लोन का विकल्प

PPF जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे लोकप्रिय योजना है। पीपीएफ खाता खुलवाने पर आपको अपने जमा किए पैसों पर लोन प्राप्त करने का विकल्प मिलता है। इस खाते में जमा किए पैसों पर खाताधारक को 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जाता है, इस ब्याज दर में अप्रैल 2020 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है। पीपीएफ खाते पर सरकार की और से गारंटी मिलती है जिसके चलते यह बचत के साथ-साथ लोन लेने के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित मानी जाती है। ऐसे में अगर आपके पास पीपीएफ खाता है तो आप बेहद ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं और यदि नहीं है तो आप पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Low Cibil Bandhan Bank Personal Loan 2024: सबसे सस्ता लोन! ये बंधन है प्यार का – लोन लो 5 लाख से लेकर 50 हजार का – Online Apply Loan

1% ब्‍याज पर मिलता है लोन

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने पर उधारकर्ता को 1% सालाना ब्‍याज का भुगतान करना होता है यानी अगर अभी आपको पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है तो आपको सालाना 8.1 फीसदी का ब्याज चुकाना पड़ेगा। इस तरह आपको केवल 1 फीसदी का ब्याज देना पड़ेगा। पीपीेफ अकाउंट पर लगने वाला ब्याज अन्य लोन देने वाली संस्थाओं की तुलना बेहद ही कम और फायदेमंद है।

इस खाते से लोन के लिए आपको अधिक कागजी कार्यवाही और आय प्रमाण देने की जरूरत नहीं होती है। यह लोन सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीपीएफ स्कीम के अंतर्गत आता है तो इससे लोन लेना पूरी तरह सुरक्षित होता है और इसके लिए आपको तरह की गारंटी या किसी चीज को गिरवी रखने की आवश्यकता भी नहीं होती। पीपीएफ खाते से आप अपने अकाउंट में पैसें जमा करने के साथ-साथ जरूरत के समय वित्तीय जरूरतों के लिए आसानी से लोन भी ले सकते हैं।

India Post office Driver Recruitment 2024; इंडियन पोस्ट ऑफिस मे आई ड्राइवर के पद पर भर्ती, ऐसे करो आवेदन

L&T Finance Personal Loan: सुनो! सुनो! सुनो! सिर्फ आधार और पैन कार्ड से 90 हजार का इंस्टेंट लोन, जरुरत है लेलो

Low Cibil Score Shriram Personal Loan; अयोध्या में आ गए श्रीराम और 98700 का पर्सनल लोन भी, श्रीराम फाइनेंस दे रहा ये ऑफर

ईएमआई नहीं चुकाने पर खाते से कटेगा ब्याज

पीपीएफ धारकों को खाते से मिलने वाला लोन जितना कम ब्याज पर पड़ता है उतना ही इसका भुगतान समय पर करना जरुरी भी होता है। इस लोन के भुगतान के लिए आपको 3 वर्ष की अवधि का समय दिया जाता है। इस तय समय सीमा में आपको लोन चुकाना होता है, यदि आप तय समय सीमा में लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं तो लोन आपके पीपीएफ अकाउंट से काटा जाता है और लोन की ब्याज दर एक के बजाय 6 फीसदी हो सकती है। यानी आपको 1 फीसदी ब्याज दर 8.1 फीसदी की जगह 13.1 फीसदी का सालाना ब्याज देना पड़ेगा।

आपको बता दें यदि आपको अर्जेंट पैसों की जरूरत है या कोई मजबूरी है तो ही आप PPF अकाउंट से लोन निकलने, पीपीएफ लोन पर बहुत से विशेषज्ञों का कहना है की इस खाते से मिलने वाले लोन पर आपको कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है साथ ही इस पर मिलने वाला ब्याज ट्रक्स फ्री होता है, यानी आपको ब्याज पर भी ब्याज का फायदा मिलता है। हलांकि पीपीएफ खाते पर लोन केवल अकाउंट खुलवाने के पांच साल के भीतर ही लिया जा सकता है।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!