JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Baby Corn Business Idea: ऐसा बिजनस जिसमे सरकार देगी 15000 रुपये, शुरू करते ही होगी घर बैठे लाखों की कमाई, जाने तरीका

Baby Corn Business Idea: देश में कृषि के विस्तार के लिए सरकार कृषि से जुड़े किसानों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं, इससे लोगों का कृषि की तरफ रुझान पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है। आज के समय में लोग आर्गेनिक खेती के जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं, ऐसे में अगर आप भी अपने खुद के बिजनेस करके नौकरी के जितनी अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो बेबी कॉर्न बिजनेस आईडिया (Baby Corn Business Idea) आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। जी हाँ बेबी कॉर्न की खेती के जरिए आप केवल 15000 रूपये के निवेश से घर बैठे ही लाखों की कमाई कर सकते हैं।

बेबी कॉर्न की खेती के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए, बता दें इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की और से भी आपको सहयोग दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप कम लागत में घर बैठे अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप किस तरह बेबी कॉर्न के बिजनेस की शुरुआत कर सकेंगे? इसके लिए सरकार की और से आपको क्या सहयोग मिलेगा इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Baby Corn Business Idea: ऐसा बिजनस जिसमे सरकार देगी 15000 रुपये, शुरू करते ही होगी घर बैठे लाखों की कमाई, जाने तरीका

Baby Corn Business Idea

आज के समय मार्किट में बेबी कॉर्न की डिमांड काफी अधिक होती है, इसका उपयोग सैलेड, पिज़्ज़ा, पास्ता जैसी कई डिशों में किया जाता है जिससे देश और विदेश दोनों ही जगह लोग इसे खाना बेहद ही पसंद करते हैं। बेबी कॉर्न न केवल खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसकी फसल को साल में तीन से चार बार उगाया जा सकता है, इससे बेबी कॉर्न की फसल को उगाकर मोटी कमाई की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं कैसे और कितने समय में तैयार होती है बेबी कॉर्न की फसल?

कैसे उगाई जाती है बेबी कॉर्न की फसल

बेबी कॉर्न की खेती के लिए भत्ते की गुणवत्ता का ध्यान हमेशा रखना चाहिए, भारत में बेबी कॉर्न के बीज की प्रजाति वीएल-78, क्रॉस हाईब्रीज एचएम4, वीएन-42 आदि मौजूद है, आप इनमे से किसी भी एक प्रजाति के बेबी कॉर्न खेती के लिए खरीद सकते हैं। अच्छी प्रजाति का बेबी कॉर्न बीज खरीदने के बाद इसकी खेती के लिए खेत की तीन से चार बार जुताई करने के बाद दो बार सुहागा चलाना चाहिए, इससे मिटटी भुरभुरी हो जाती है और सरपतवार (Weeds) मर जाते हैं। बेबी कॉर्न की खेती में पौधे से पौधे की दूरी कम से कम 15 सेमी और पौधे की पंक्ति से पंक्ति की दूरी 45 सेमी होनी चाहिए, वहीं इसके बीज को तीन से चार सेमी गहराई में बोना चाहिए।

Railway Business Idea: सिर्फ 3 हजार रुपये मे रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनस, 40 से 80 हजार की कमाई हर महीने

Instant Business Loan – 72 घंटों में बिज़नेस फंडिंग: ₹2 करोड़ तक का इंस्टेंट लोन पाएं

कितने समय में होगी फसल तैयार

बेबी कॉर्न की फसल को उगाने के बाद इसकी फसल को तैयार होने इ 45 से 50 दिन का समय लग जाता है, आपको बता दें बेबी कॉर्न की खेती में जब मक्का 1 से 3 सेमी लम्बा हो जाता है और सिल्क आने के एक से तीन दिन के अंदर इसे तोडा जा सकता है। इसकी खेती में बाकी फसलों की तुलना कम परेशानी होती है, जो मक्के की खेती कर रहे किसानों के लिए बड़े फायदे का सौदा होता है।

बेबी कॉर्न फसल से होगा डबल फायदा

आपको बता दें किसानों को बेबी कॉर्न की फसल से डबल फायदा मिलता है, ऐसा इसलिए क्योंकि बेबी कॉर्न की फसल तोड़ने के बाद बाकि बचे हुए पौधे से पशुओं के लिए चारा तैयार किया जाता है। इस फसल के पौधे को काटकर उसे सुखाया जाता है और बाद में थ्रेसर की मदद से सूखे भूसे को तैयार किया जाता है। मक्के के पौधे से बना चारा पशुओं के लिए बेहद ही फायदेमंद और उच्च गुणवत्ता वाला आहार होता है, इसके भूसे में प्रोटीन, ऊर्जा और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, जिससे पशुओं के स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन की क्षमता भी बढ़ती है। ऐसे में आप इस चारे को मवेशियों के लिए बेचकर लाभ भी कमा सकते हैं।

Solar Energy Biscuit Business 2024: सोलर बिस्कुट से करें अपने बिजली बिल को आधा, जानें पूरी प्रक्रिया

सरकार भी देगी सहयोग

यदि आप बेबी कॉर्न की खेती करना चाहते हैं लेकिन आपके पास इसमें निवेश के लिए पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें ऐसी स्थिति में सरकार आपका सहयोग करेगी यानी आप सरकार से किसान लोन के सकते हैं। जी हाँ सरकार बेबी कॉर्न और मक्के की खेती के लिए किसानों को बढ़ावा दे रही है, जिसके लिए ऐसे किसान जिनके पास खेती को शुरू करने के लिए प्रयाप्त धन नहीं है वह किसान लोन लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। वहीं कृषि में लोगों को अधिक बढ़ावा मिले इसके लिए सरकार एक जागरूकता अभिया भी चला रही है, जिससे जुडी जानकारी आप iimr.icar.gov.in की वेबसाइट से ले सकते हैं।

इतना करना होगा निवेश

बेबी कॉर्न की खेती के लिए आपको अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होगी आप केवल 15,000 रूपये की निवेश से ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और इससे अधिक मुनाफ़ा अर्जित कर सकते हैं। वहीँ यदि आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप लोन लेकर भी इसे शुरू कर सकते हैं।

Candle Making Business: सिर्फ 10 हजार के निवेश पर करे 1 लाख महीने की कमाई, जानें कैसे

बेबी कॉर्न की खेती से लाखों का होगा मुनाफा

एक बार बेबी कॉर्न की खेती में निवेश करके आप इससे कम से कम 1 लाख रूपये से अधिक का मुनाफा कमा सकते हैं। यह बिजनेस बेहद ही लाभ देने वाला है, हालांकि बेबी कॉर्न की बिक्री के लिए कोई व्यवस्थित सप्लाई चेन नहीं बनी है। इस वजह से बहुत से किसानों को इसे बेचने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसके बावजूद मार्किट में इसकी डिमांड हमेशा ही बनी रहने से इस बिजेनस की डिमांड भी आने वाले समय में तेज होने वाली है, ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!