JOIN US ON TELEGRAM Join Now
JOIN US ON WHATSAPP Join Now

Personal Loan for Cibil Score of 550-600: सिबिल स्कोर 500-600 वालो को पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं; जानें कौन सा बैंक और कितना लोन देगा?

कभी कभी समय से लोन की क़िस्त का भुगतान न कर पाने के कारण आपका सिबिल स्कोर कम होता रहता है ऐसे में यह धीरे-धीरे 500 या 600 के करीब पहुँच जाता है। अब आपको चिंता होने लगती है कि मुझे अपनी जरुरत के समय लोन मिल पायेगा भी या नहीं, और मिलेगा भी तो कौन देगा। क्या उसकी ब्याज दर बहुत ज्यादा होगी? साथियों इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिबिल स्कोर 500-600 वालो को पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं। यहाँ हम यह भी बताएँगे कि इस सिबिल स्कोर पर लोन लेने से आपको कौन से नुकसान अथवा फायदे हो सकते हैं।

इसी आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आप किस प्रकार से आवेदन करके 550 या 600 सिबिल स्कोर होने के बावजूद पर्सनल लोन ले सकते हैं। सम्मानित साथियों अगर आपका भी सिबिल स्कोर 500 से 600 के बीच पहुँच चुका है और अपनी किसी निजी जरुरत के लिए पर्सनल लोन लेना है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जिन्हे फॉलो करके आप आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Personal Loan for Cibil Score of 550-600: सिबिल स्कोर 500-600 वालो को पर्सनल लोन मिलेगा या नहीं; जानें कौन सा बैंक और कितना लोन देगा?

Personal Loan for Cibil Score of 550-600

पर्सनल लोन के लिए 750 या उसके अधिक का सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है इस सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को किसी भी बैंक से बहुत ही आसानी से पर्सनल लोन मिल जाता है। कई NBFC और लोन ऐप 650 अथवा 600 सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को भी अधिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराते हैं। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर 500 से 600 के बीच है तो किसी भी बैंक अथवा प्रतिष्ठित NBFC से Unsecured पर्सनल लोन मिलने की संभावना लगभग न के बराबर है।

हम आपको सलाह देंगे कि अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो बिना पूरी जानकारी के बार-बार पर्सनल लोन अथवा क्रेडिट कार्ड के लिए बार अप्लाई न करें। क्योकि ऐसे मामलों में ऋणदाता आपके आवेदन के क्रम में पात्रता की जांच के लिए अधिक जांच करता है जो Hard Enquiry की श्रेणी में आता है और इससे आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे आपको सिबिल स्कोर और कम हो सकता है।

आगे हम आपको पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

क्या आप भी अपने कम सिबिल स्कोर के कारण परेशान हैं तो सिबिल बढ़ाने के तरीके जानने के लिए इसे पढ़ें- How To Improve CIBIL Score Instantly: सिबिल स्कोर हो गया ख़राब? परेशान मत हो, ऐसे बढ़ाओ अपना सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर 500-600 वालो हेतु पर्सनल लोन आवेदन के तरीके

साथियों अगर आपका भी सिबिल पांच सौ से छह सौ के बीच पहुँच चुका है तो सबसे पहले आप अपनी सिबिल रिपोर्ट (Credit Report) को डाउनलोड करके उन कारणों की पहचान करें जिसके कारण आपका सिबिल इतना कम हो गया है इसके बाद अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाने का प्रयास करें। क्योकि इससे आपको कम ब्याज दर और ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी के साथ किसी बैंक अथवा वित्तीय संस्थान से बहुत ही आसानी से पर्सनल लोन मिल जायेगा।

लेकिन किसी का भी सिबिल स्कोर तत्काल नहीं बढ़ सकता है इसमें लगभग 6 महीने तक का समय लगता है। अगर आपको तत्काल पर्सनल लोन की जरुरत है और आप सिबिल स्कोर बढ़ने का इंतजार नहीं कर सकते हैं तो नीचे दिए तरीकों को अपनाकर आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

सिक्योर्ड पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें

अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो चुका है तो Unsecured पर्सनल लोन की जगह Secured पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। क्योंकि इस तरह से ऋणदाता के पास अपनी पूंजी की गारंटी मिल जाती है जो अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन के अंतर्गत नहीं मिलती है। सिक्योर्ड पर्सनल लोन के अंतर्गत आपको ऋणदाता के पास अपनी कोई प्रॉपर्टी गिरवी रखनी पड़ती है इसके बदले में वह आपको प्रॉपर्टी के बाजार मूल्य का 60 से लेकर 80 प्रतिशत तक लोन उपलब्ध कराते हैं।

सिक्योर्ड पर्सनल लोन के लिए आप मणप्पुरम (Manappuram) फाइनेंस लिमिटेड में अप्लाई कर सकते हैं जहाँ आपको 3 लाख तक का Secured पर्सनल लोन मिल सकता है। इसके वार्षिक ब्याज दरों की शुरुआत 12 प्रतिशत से होती है। यह फाइनेंस कंपनी आपसे प्रॉपर्टी के वैल्यूएशन के लिए कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं लेती है। इस कंपनी के द्वारा दिया जाने वाला सिक्योर्ड पर्सनल लोन 48 घंटे में अप्रूव हो जाता है।

गाड़ी में पेट्रोल डीजल खत्म? कैश नहीं इस कार्ड से करो पेमेंट, 100% मिलेगा इंस्टेंट कैश बैक

DBS Bank Instant Personal Loan; Get Rs. 15 Lakh Loan without Documents within 24Hrs, Check Process

Canara Bank Personal Loan; Get Rs. 85000 Loan in 5 Minutes, Without any Cibil and Income

सह-आवेदक (Co-Applicant) अथवा गारंटर के साथ आवेदन करना

ऐसे लोग जिनका सिबिल स्कोर ख़राब हो चुका है उनके लिए को-एप्लीकेंट के माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना एक अच्छा विकल्प है। इसमें आपको पर्सनल लोन के लिए एक ऐसे व्यक्ति के साथ आवेदन करना है जिसका सिबिल स्कोर 750 से अधिक हो। यह व्यक्ति आपके लोन के लिए गारंटर के रूप में काम करेगा। अगर आप समय से लोन का भुगतान नहीं करते हैं तो आपके गारंटर के माध्यम से लोन की वसूली की जाती है। सह-आवेदक के अच्छे सिबिल स्कोर के कारण उसकी Credit Worthiness ज्यादा होती है जिससे बैंक आपका लोन आसानी से पास कर देते हैं।

Co-Applicant के साथ लोन आवेदन की सुविधा प्रायः सभी बैंकों में उपलब्ध होती है। अगर आपके पास स्थाई और अच्छी इनकम का स्रोत है तो बैंक आपको आसानी से लोन दे देता है।

कम लोन राशि हेतु आवेदन करना

ख़राब सिबिल स्कोर वाले लोग के लिए कम लोन राशि के लिए आवेदन करना भी एक अच्छा विकल्प है। NBFC के माध्यम से कम राशि का लोन अपेक्षाकृत आसानी से मिल जायेगा और इसकी EMI का समय से भुगतान करके आप अपना सिबिल स्कोर भी आसानी से बढ़ा सकते हैं।

अन्य तरीके

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा आप सिक्योर्ड लोन के अंतर्गत अपनी बीमा पालिसी, फिक्स डिपाजिट (FD), शेयर और म्यूच्यूअल फण्ड अथवा गोल्ड को ऋणदाता के पास सिक्योरिटी के तौर पर जमा करके आसानी से लोन ले सकते हैं। यहाँ आपको इनके मूल्य का 80 प्रतिशत तक ऋण मिल सकता है। इस प्रकार के लोन के अंतर्गत आपको अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर ही लोन मिल जाता है।

ख़राब सिबिल पर पर्सनल लोन लेने के प्रभाव

अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है फिर भी आप लोन लेना चाहते हैं तो आपके निम्नलिखित नुकसान अथवा फायदे हो सकते हैं।

  • आपको इस लोन पर उच्च दर से ब्याज (High Interest Rate) का भुगतान करना पड़ेगा।
  • अधिक शर्तों के साथ ही कम अवधि के लिए लोन मिलेगा।
  • लोन की राशि न्यूनतम रहेगी।
  • अगर आप समय से लोन की किस्तों का भुगतान करते हैं तो धीरे-धीरे आपका सिबिल स्कोर भी बढ़ेगा।

Related Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!